आपके खाते में कितनी जमा हो रही है LPG सिलिंडर की सब्सिडी? ऐसे करें पता

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 23 Nov 2020 04:27 PM IST
विज्ञापन
रसोई गैस का सिलिंडर
रसोई गैस का सिलिंडर - फोटो : iStock

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। कई ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उसके खाते में सब्सिडी के कितने पैसे जमा हुए हैं। ऐसे में कई ग्राहक शिकायत भी करते हैं कि उनके खाते में सब्सिडी की राशि जमा नहीं हुई है। अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है, तो मालूम हो कि आप घर बैठे ही यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं। आइए जानते हैं इसका तरीका। 
विज्ञापन




इस तरह जान सकते हैं एलपीजी सब्सिडी की स्थिति:
  • मोबाइल से गैस सिलिंडर की सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Mylpg.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के टैब दिखेंगे। यहां से अपनी सिलिंडर की कंपनी पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेन्यू में जाने के बाद अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर ग्राहकों को उनकी एलपीजी आईडी नहीं पता है, तो 'Click here to know your LPG ID' पर जाएं। 
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस के बटन पर क्लिक करें। 
  • प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको LPG ID दिखाई देगी।
  • अब एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखेगा। यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।
  • पेज के बाईं तरह 'सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। इसे क्लिक करके आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी। 

मालूम हो कि गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X