लोग खरीद रहे हैं महंगे लग्जरी फ्लैट, तीन माह में घटा पिछला स्टॉक

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 10 Jun 2019 07:55 PM IST
विज्ञापन
people are buying costly luxury flats, as stock declines in last three months

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कीमतों में स्थिरता के कारण देश में लग्जरी फ्लैट की मांग बढ़ रही है। पिछले एक साल में बिना बिके लग्जरी फ्लैट के स्टॉक में 12 फीसदी की कमी आई है। इन फ्लैट की कीमत डेढ़ से ढाई करोड़ रुपये के बीच है। संपत्ति सलाहकार एनारॉक के मुताबिक, देश में पिछले कुछ वर्षों में आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र में सुस्ती के कारण उच्च संपदा वाले लोग (एचएनआई) लग्जरी फ्लैट की जगह रियल एस्टेट में या उससे बाहर अन्य क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं। 

लोग खरीद रहे हैं महंगे फ्लैट

एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘ताजा अध्ययन से संकेत मिला है कि उच्च संपदा वाले लोग अब लग्जरी आवासीय बाजार में सुस्ती का लाभ उठा रहे हैं। कीमतों में स्थिरता और नकदी संकट से जूझ रहे बिल्डरों के आकर्षक पेशकशों की वजह से लग्जरी फ्लैट की मांग में सुधार हो रहा है।’  उन्होंने बताया कि वर्तमान में डेढ़ से ढाई करोड़ रुपये की कीमत वाले बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या 2019 की पहली तिमाही में घटकर 42,650 इकाई पर आ गई है। 
विज्ञापन

2018 की समान तिमाही में यह संख्या 48,300 इकाई थी। मार्च तिमाही के अंत तक शीर्ष सात शहरों में मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या सबसे अधिक और कोलकाता में सबसे कम रही। 

एनसीआर में सात फीसदी घटा स्टॉक

मार्च तिमाही में एमएमआर में बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या सात फीसदी घटकर 23,930 इकाई रही। कोलकाता में ऐसे फ्लैट का स्टॉक 37 फीसदी घटकर 770 इकाई रहा। बंगलूरू में बिना बिके इन फ्लैट की संख्या 49 फीसदी घटकर 3,260 इकाई और एनसीआर में सात फीसदी घटकर 9,590 इकाई रह गई है। वहीं, चेन्नई में 50 फीसदी और हैदराबाद में 10 फीसदी की कमी आई है। 

Trending Video

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us