सबसे बड़ी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से 90 हजार करोड़ वसूलने की तैयारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Updated Mon, 01 Jul 2019 06:52 AM IST
विज्ञापन
DHFL
DHFL - फोटो : Amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
लगातार डिफाल्ट से मुश्किल में फंसी सबसे बड़ी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से 90 हजार करोड़ की कर्ज वसूली पर ऋणदाता सोमवार को मंथन करेेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक की अगुवाई वाले 30 कर्जदाताओं का समूह बैठक के दौरान कर्ज की राशि को इक्विटी में बदलने पर विचार कर सकता है। 
विज्ञापन

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कर्जदाता समूह इस कंपनी में सबसे बड़ा शेयरधारक बनने के लिए कर्ज की राशि को इक्विटी में बदलने पर चर्चा करेगा। यह योजना आरबीआई के एनपीए पर जारी संशोधित सर्कुलर को ध्यान में रखते हुए तैयार की जा रही है।
नए सर्कुलर के तहत बैंकों को डिफाल्ट के 30 दिन के भीतर कर्ज पुनर्गठन की सुविधा मिलती है। डीएचएफएल के प्रर्वतकों के समूह यानी वाधवान परिवार के पास कंपनी की 39 फीसदी हिस्सेदारी है और यह समूह पिछले एक साल से कंपनी से बाहर निकलने की तैयारी में है। उन्होंने कई बार समूह कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश की और सूचीबद्ध कंपनियों में अपनी आधी हिस्सेदारी छोड़ने की भी बात कही है। 

आरबीआई कर चुका है आलोचना

रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों कहा था कि डीएचएफएल जैसी कंपनियों में संपत्ति देयता काफी बेमेल है, जो उनके वित्तीय मुश्किलों में फंसने का सबसे बड़ा कारण है। ये कंपनियां लंबी अवधि की पूंजी जुटाने के लिए छोटी अवधि के कर्ज उठाती हैं, जो काफी बेमेल है। इसके अलावा कई रेटिंग एजेंसियों ने भी कंपनी की रेटिंग घटा दी है, जिसका असर शेयर बाजार में कंपनी के निवेशकों पर भी होने लगा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us