नीट 2: फॉर्म भरते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

ब्यूरो/अमर उजाला, देहरादून Updated Tue, 31 May 2016 03:00 AM IST
विज्ञापन
स्टूडेंट
स्टूडेंट - फोटो : demo pic

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

  • नीट 1 की तरह नीट 2 में नहीं मिलेगा आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का मौका
  • स्टेट कोड भी सोच समझकर भरें, क्योंकि उसके आधार पर ही मिलेगी स्टेट की सीट
  • आठ जुलाई को एडमिट कार्ड, 17 अगस्त को रिजल्ट आने की संभावना

विस्तार

मेडिकल की दूसरी प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट 2) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। फॉर्म भरते समय एक भी गलती हुई तो नीट 1 की तर्ज पर यहां गलती सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा स्टेट कोड भी सोच समझकर भरें, क्योंकि उत्तराखंड में इसी आधार पर एडमिशन किए जाने हैं।
विज्ञापन

नीट 1 की आवेदन प्रक्रिया के बाद सीबीएसई ने आवेदन में त्रुटि सुधार का मौका दिया था। लेकिन नीट 2 में ऐसा कोई मौका नहीं दिया जाएगा। लिहाजा, सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वह सभी नियम कायदों को अच्छी तरह से पढ़कर ही अपना फॉर्म भरें।
8 जुलाई तक आएंगे एडमिट कार्ड
इसके अलावा स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के मामले में भी सोचसमझकर एंट्री करें। जैसे अगर कोई छात्र आंध्र प्रदेश का है और उसके पास एकेडमिक डोमिसाइल गुजरात का है तो उसे आंध्र प्रदेश ही भरना होगा। सीबीएसई के मुताबिक नीट 2 का आयोजन 24 जुलाई को होना है, जिसके एडमिट कार्ड वेबसाइट पर 8 जुलाई तक आ जाएंगे। नीट का रिजल्ट 17 अगस्त को संभावित है।

आंसर शीट नहीं होगी रीचेक
नीट 2 में अगर कोई अभ्यर्थी चाहेगा भी तो वह परीक्षा पूरी होने से पहले बाहर नहीं निकल पाएगा। आंसर शीट की रीचेकिंग का कोई प्रावधान नहीं है। केवल ओएमआर आंसर की को चैलेंज किया जा सकता है। इसके लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए एक हजार रुपये शुल्क लगेगा।

अगर दावा सही पाया गया तो पैसा लौटा दिया जाएगा। बलूनी क्लासेज के एमडी विपिन बलूनी ने बताया कि नीट 2 में पूरा सिलेबस नीट 1 जैसा ही है। 180 ही सवाल पूछे जाएंगे। अच्छी बात यह है कि छात्रों के पास तैयारी का ज्यादा समय उपलब्ध है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X