चंडीगढ़ के कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ाई गई, 85% शहरी छात्रों का कोटा

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Thu, 06 Aug 2020 12:07 PM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
चंडीगढ़ के 12 कॉलेजों में नॉन सेंट्रलाइज्ड और सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज में आवेदन करने की लिए आखिरी तारीख 7 अगस्त तक बढ़ा दी है। शिक्षा निदेशक रुबिन्दरजीत सिंह बराड़ ने बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग बोर्ड ने 5 अगस्त को रिजल्ट जारी किए हैं, इसलिए दाखिले की तारीख को आगे बढ़ाया गया है।
विज्ञापन

विद्यार्थी 7 अगस्त को 2 बजे तक कॉलेजों में सेंट्रलाइज्ड और नॉन सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार शाम तक सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज के लिए 16 हजार सीटों पर 18291 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं नॉन सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज के लिए 21559 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
शहर के चारों सरकारी कॉलेजों पीजीजीसी-11, पीजीजीसीजी-11, पीजीजीसी-46 और पीजीजीसीजी-42 में बीए के कोर्सेज के लिए कुल 2150 सीटों पर 12 हजार 38 आवेदन आए हैं। ऐसे में इन चारों कॉलेजों में इस बार बीए के दाखिले में बहुत मारामारी होने वाली है। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से दोनों को-एड कॉलेजों में इस बार गर्ल्स कॉलेज की बजाय कम सीट रखी गई है।
जबकि विद्यार्थी को-एड कॉलेजों के लिए ज्यादा फॉर्म फॉर्म भरते हैं। चारों सरकारी कॉलेजों में पीजीजीसी-11 में सबसे ज्यादा बीए की 500 सीट पर पांच हजार 171 आवेदन प्राप्त हुए हैं। सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज के लिए विद्यार्थी को यूटी हायर एजुकेशन की वेबसाइट www.dhe.chd.gov.in पर जाकर दाखिला के लिए अप्लाई करना होगा। वहीं नॉन - सेंट्रलाइज्ड कोर्सेज में दाखिले के लिए हर कॉलेज की वेबसाइट पर अलग से आवेदन किया जाएगा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

बीए के लिए सीट और आवेदन

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us