लॉकडाउनः चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 31 तक छुट्टियां, प्राइवेट स्कूल लगाएंगे ऑनलाइन कक्षाएं

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Mon, 18 May 2020 11:01 AM IST
विज्ञापन
फाइल फोटो
फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
चंडीगढ़। शहर के सभी सरकारी स्कूल 31 मई तक बंद रहेंगे। हालांकि शिक्षा विभाग ने पहले ही दो हफ्तों के लिए छुट्टियां बढ़ा दी थी, लेकिन तारीख के लिए एनएचए के आदेशों का इंतजार था। वहीं प्राइवेट स्कूलों में सोमवार से सभी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा।
विज्ञापन

सर्दियों की छुट्टियों की जगह दी जा रही ये छुट्टियां: बराड़
शिक्षा निदेशक रुबिन्दरजीत सिंह बराड़ ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। ये सभी छुट्टियां सर्दियों की छुट्टियों की जगह दी जा रही है। जरूरत पड़ने पर इस सेशन में शनिवार के अवकाश भी रद्द किए जा सकते हैं, ताकि विद्यार्थियों का सिलेबस समय पर करवाया जा सके।
सरकारी स्कूलों में सीनियर कक्षाओं को पीडीएफ और यू ट्यूब पर अपलोड लेक्चर के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। लेकिन इसमें 80 प्रतिशत तक ही विद्यार्थी हिस्सा ले पा रहे हैं। रेगुलर स्कूल खुलने पर सभी कक्षाओं को दोबारा से सारा सिलेबस करवाया जाएगा।

प्राइवेट स्कूलों के टीचर स्कूल में आकर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे
इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष एचएस मामिक ने बताया कि कोविद-19 के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में ये अनुमान लगाना कठिन है कि कब तक हालात सामान्य होंगे। मौजूदा हालत को देखते हुए सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि सोमवार से बच्चों की कक्षाएं ली जाएं। इसके लिए स्कूल स्टाफ रोटेशन बेसिस पर स्कूल में आएंगे।

टीचर क्लासरूम से बच्चों को लाइव ऑनलाइन लेक्चर देंगे। वहीं अन्य स्टाफ घर से काम करेगा। उन्होंने कहा, कई टीचर के पास घर से लाइव लेक्चर की समुचित व्यवस्था नहीं थी, इसलिए स्टाफ को स्कूल में बुलाने का निर्णय लिया है। बच्चों को पढ़ाने में कोई समस्या नहीं आएगी और समय से सिलेबस पूरा किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us