विज्ञापन

लॉकडाउनः पंजाब यूनिवर्सिटी और 196 कॉलेजों के तीन लाख विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने की तैयारी

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Thu, 26 Mar 2020 03:23 PM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
कोरोना वायरस के चलते देशभर में किए गए 21 दिन के लॉकडाउन से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसे ध्यान में रखते हुए पंजाब विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने का निर्णय लिया है। पढ़ाने के तरीके शिक्षक खुद चयन करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को भी शांत करना होगा। इस ऑनलाइन प्रक्रिया में पीयू के अलावा 196 कॉलेजों के तीन लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। पीयू इस प्रक्रिया पर तेजी से काम कर रहा है।
विज्ञापन

कोरोना के कारण पीयू में पढ़ाई दो सप्ताह से नहीं हुई है। इसी बीच हालात कोरोना से बेकाबू न हों, इसलिए देशभर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह 21 दिन चलेगा। इसके बाद भी हालात कैसे होंगे, सरकारें निर्णय लेंगी, लेकिन विद्यार्थियों की पढ़ाई इस बीच चलती रहे और उनका कोर्स पूरा हो जाए।
मई व जून माह में विद्यार्थियों के सेमेस्टर एग्जाम होते हैं, लेकिन मई में एग्जाम संभव नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में जून तक स्थिति कोरोना से ठीक होगी तो पीयू जून में ही परीक्षा आयोजित कर सकता है, लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों को पढ़ाना जरूरी है। इसी के तहत ऑनलाइन पढ़ाई करवाने की तैयारी की जा रही है। शिक्षकों से पहले सुझाव मांगे गए थे कि वह शिक्षण कार्य को कैसे प्रभावी बनाएंगे और विद्यार्थियों की जिज्ञासा को कैसे शांत करेंगे।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us