विज्ञापन

Delhi Election Results 2020: जनता समझ रही है और भाजपा की हार बहुत कुछ कह रही है

Satish Aliaसतीश एलिया Updated Tue, 11 Feb 2020 01:35 PM IST
विज्ञापन
भाजपा ने दिल्ली में अपने पारंपरिक वोटर्स को दोबारा हासिल किया है।
भाजपा ने दिल्ली में अपने पारंपरिक वोटर्स को दोबारा हासिल किया है। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
जैसा कि एग्जिट पोल्स बता रहे थे, करीब-करीब वही नतीजे ईवीएम ने भी बाहर ला दिए हैं। आम आदमी पार्टी ईवीएम को सर्वाधिक लांछित करती रही है और उसी ईवीएम ने एक बार फिर उसे दिल्ली की सत्ता का प्रमाण-पत्र दे दिया है। लगातार दो लोकसभा चुनावों में दिल्ली की सभी सातों सीट जीतने वाली भाजपा को राज्य का चुनाव देश के चुनाव की तरह लड़ने का खामियाजा एक दफा फिर भुगताना पड़ा है।
विज्ञापन
हालांकि पांच साल पहले महज तीन सीट जीतने वाली भाजपा ने करीब छह गुना सीट जीतने और करीब आठ से दस फीसद वोट वापस हासिल करके अपना पारंपरिक या लोकसभा चुनावों में जीत दिलाने वाला वोट बैंक आम आदमी पार्टी से वापस ले लिया है, वह चाहे तो इससे संतोष करे या अपनी गलतियों से सबक लेकर देश के बाकी राज्यों में विधानसभा चुनावों में न दोहराए।  

हार की वजहें जिस पर भाजपा को सोचना होगा 
इसमें एक प्रमुख सबक यह भी है कि चेहरा विहीनता भाजपा को नुकसान पहुंचाती है और यह भी कि प्रदेश स्तर पर नेतृत्व विकसित नहीं करना या नहीं उभरने देना या बार-बार बदलकर चेहरा विहीनता तक पहूुंचना उसके लिए नुकसानदेह है।

कांग्रेस के लिए यह चुनाव पांच साल में शून्य से चलकर शून्य पर ही बने रहने का है। देश के दिल दिल्ली में जहां 2015 तक उसकी लगातार पंद्रह साल तक सरकार थी, यह हालात गहरे आत्मचिंतन की मांग करती है और देश की राजनीति में भाजपा के बरअक्स बराबर खड़ी होने या भाजपा विरोधी किसी राष्ट्रीय गठबंधन का नेतृत्व की मंशा को खारिज करते हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us