न्यूजीलैंड का वो मैदान जहां दर्शक भूल जाता है क्रिकेट देखना

Vimal Kumarविमल कुमार Updated Mon, 03 Feb 2020 01:01 AM IST
विज्ञापन
Mount Maunganui Stadium
Mount Maunganui Stadium - फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मैदान से ठीक कुछ ही मीटर पीछे समुद्र और बेहद नजदीक एक मशहूर पहाड़। भारत और न्यूजीलैंड के बीचे खेले गए पाचंवे टी-20 का क्रिकेट स्टेडियम बे ओवल अपने आप में खूबसूरती की एक मिसाल है। लगता ही नहीं है कि आप मैच देखने के लिए किसी क्रिकेट मैदान में पहुंचे हैं।
विज्ञापन

ऐसा लगता है कि छुट्टियां मनाने के लिए परिवार वाले अपने रविवार का लुत्फ घास में बैठकर क्रिकेट मैच देखकर उठा रहें हैं। रात में खेले जाने वाले इस मैच के दौरान आसमान का दृश्य इतना मनमोहक है कि आप गेंद और बल्ले का मुकाबला छोड़कर आकाश को ही निहारने लगेंगे।
सिर्फ 10 हजार की क्षमता वाले इस मैदान में दर्शक स्टैंड की बजाए बाउंड्री से बेहद करीब सटे घास के ऊपर बैठते हैं, लेकिन रविवार की रात को मैच को देखने के लिए 6278 लोग मौजूद थे। ये संख्या आधिकारिक तौर पर न्यूजीलैंड के मीडिया प्रभारी ने दी जब उन्हें ये पता चला कि मैं एक लेख इस मुदे पर लिख रहा हूं। आपको ऐसा महसूस होगा कि आप किसी अंतरराष्ट्रीय मैच ना देखकर कोई स्थानीय मैच देख रहें हों।
हां, इतना जरुर है कि दर्शकों में आधे करीब भारतीय हैं और उनके ढोल-नगाड़ें और शोर-शराबे आपको ये एहसास कराएं कि शायद मैच कहीं भारत के किसी छोटे से शहर में तो नहीं हो रहा। लेकिन, एक बात मायूस करने वाली है कुछ हुड़दंगी दर्शक न्यूजीलैंड में रहते हुए भी यहां के स्थानीय लोगों का मजाक उड़ा रहें है। लेकिन, एक तबका ऐसा भी है जो स्थानीय लोगों को उनके रवैये के लिए खेद जता रहा है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

भारतीय दर्शक इरफान-इरफान का नारा लगाने लगते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us