राज्यसभा में बहुमत से दूर ही रहेगी भाजपा, एक नहीं कई हैं चुनौतियां

Jay singh Rawatजयसिंह रावत Updated Mon, 17 Feb 2020 07:29 PM IST
विज्ञापन
पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के लिए आसान नहीं होगा राज्य सभा का चुनाव
पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के लिए आसान नहीं होगा राज्य सभा का चुनाव - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
अगर भारतीय जनता पार्टी के हाथ से राज्य इसी तरह खिसकते रहे और नए राज्य हाथ नहीं आए तो लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी अकेले दम पर पूर्ण बहुमत जुटाने का उसका सपना निकट आता नजर नहीं आ रहा है। हालांकि फिलहाल भाजपानीत् एनडीए और अन्य मित्रदलों की सदस्य संख्या राज्यसभा में 106 और अकेली भाजपा की 82 है। जबकि 425 सदस्यीय राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की आवश्यकता होती है।
विज्ञापन

इस साल राज्यसभा की 73 सीटों पर चुनाव होना है। संघीय ढांचे में राज्यसभा राज्यों का प्रतिनिधित्व करती है और राज्यों में भाजपा की राजनीतिक ताकत का क्षरण शुरू हो गया है। भले ही मोदी सरकार ने भाजपा के एजेंडे धारा 370 सहित कुछ संकल्पों को तो साकार कर दिया मगर समान नागरिक संहिता जैसे संकल्प अब भी अधूरे हैं, जिन्हें मंजिल तक पहुंचने के लिए राज्यसभा से ही गुजरना होगा। प्रधानमंत्री मोदी की महानायक की छवि को बचाना भी भाजपा के लिए एक चुनौती बन गई है।
राज्यसभा की 73 सीटों पर होने हैं चुनाव
इस साल के अंत तक राज्य सभा के 69 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा और 4 सीटें पहले से ही खाली पड़ी हैं। इस तरह कुल मिलाकर 73 खाली सीटों पर चुनाव होने हैं, जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उसमें 18 भाजपा और 17 कांग्रेस के सदस्य शामिल हैं।

अकेले यूपी से इस साल 10 सीटें खाली हो रही हैं। अगामी अप्रैल में रिक्त हो रही 52 सीटों में सर्वाधिक सात महाराष्ट्र से, छह तमिलनाडू, पांच-पांच सीटें पश्चिम बंगाल और बिहार से, चार-चार सीटें गुजरात और आंध्र प्रदेश से तथा तीन-तीन सीटें राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश से शामिल हैं।

राज्यसभा से इस साल जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, रामदास आठवले, दिल्ली भाजपा नेता विजय गोयल, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार भी शामिल हैं।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us