विज्ञापन

अपने बुनियादी लक्ष्य की ओर भाजपा : राज्यसभा में बहुमत हासिल करने की जल्दबाजी में है

नीरजा चौधरी Updated Thu, 01 Aug 2019 02:01 AM IST
विज्ञापन
संसद
संसद - फोटो : a
ख़बर सुनें
अपने दूसरे कार्यकाल में भाजपा ने अब तक जो भी कदम उठाया है, उससे पता चलता है कि वह राज्यसभा में बहुमत हासिल करने की जल्दबाजी में है। पांच विफल प्रयासों के बाद आखिरकार बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार को हटाने में सफल रहे और राज्य की सत्ता संभाल ली है।
विज्ञापन
भाजपा अन्य दलों के विधायकों को सामूहिक रूप से या व्यक्तिगत रूप से अपनी पार्टी से अलग कर रही है, जैसा कि गोवा में हुआ, जहां कांग्रेस के 15 में से दस विधायक (दो तिहाई हिस्सा) भाजपा में मिल गए, जिसे दलबदल विरोधी कानून अनुमति देता है। तृणमूल कांग्रेस, तेलुगू देशम पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कुछ विधायक भी भाजपा के खेमे में आ गए हैं, जहां वे अपना भविष्य देखते हैं।

यहां तक कि समाजवादी पार्टी के नीरज शेखर और कांग्रेस के संजय सिंह जैसे राज्यसभा के मौजूदा सांसदों ने भी अपनी पार्टी और उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया है। जाहिर है, वे उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए चुनाव लड़ेंगे और भाजपा की संख्या बढ़ाएंगे। सामान्य तौर पर, भाजपा नवंबर 2020 तक उच्च सदन में बहुमत हासिल करने की उम्मीद कर रही थी।

सूचना का अधिकार कानून में संशोधन या उसे कमजोर करने और तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी जो दो विवादास्पद विधेयक इस सप्ताह पारित हुए हैं, वे दर्शाते हैं कि औपचारिक रूप से बहुमत हासिल किए बिना ही भाजपा ने राज्यसभा में गणित साध लिया है। टीआरएस, बीजद, अन्नाद्रमुक, वाईएसआर कांग्रेस जैसी तथाकथित असंबद्ध पार्टियों  ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया। नीतीश कुमार की जदयू ने प्रकट तौर पर अपनी आपत्ति जताने के लिए सदन का वॉकआउट किया, लेकिन व्यावहारिक उद्देश्य से वे भाजपा की मदद कर रहे थे।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us