बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

इमरान के अमेरिका दौरे के मायने : यह वही ट्रंप हैं, जिन्होंने एक साल पहले पाक के खिलाफ ट्वीट किया था

मरिआना बाबर Published by: मरिआना बाबर Updated Fri, 12 Jul 2019 06:16 AM IST
विज्ञापन
Imran Khan
Imran Khan - फोटो : a

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मुझे याद नहीं कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिछली बार अमेरिका में कब थे। इस हफ्ते इमरान खान डोनाल्ड ट्रंप के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के लिए तैयार हो रहे हैं। लेकिन एक बात निश्चित है कि इमरान खान ने पिछली अमेरिकी यात्रा बहुत पहले की होगी, जब वह राजनीति में नहीं आए थे।
विज्ञापन


इमरान खान के अमेरिका जाने से बचने का एक कारण यह था कि उनकी साथी सीटा व्हाइट ने एक मामला दायर किया था, ताकि यह साबित हो जाए कि उनकी बेटी टायरिन जैद के पिता इमरान खान हैं। वे लंबे समय तक रिश्ते में रहे थे और कुछ खबरों के मुताबिक, इमरान खान ने सीटा व्हाइट को बताया था कि अगर वह बच्चा लड़का होता, तो वह उस पर दावा करता, लेकिन लड़की को वह नहीं अपनाएगा।


इमरान ने अमेरिकी अदालत में जाने से इनकार कर दिया और कहा था कि वह पाकिस्तान में मुकदमा लड़ेंगे। 1997 के आसपास लास एंजेलिस की अदालत ने फैसला दिया कि पांच वर्षीय बच्ची के पिता इमरान खान हैं। बाद में जब सीटा व्हाइट की असामयिक मृत्यु हो गई और उसने विरासत में कुछ नहीं छोड़ा, तो इमरान और उनकी पहली पत्नी जेमिमा खान ने टायरिन जैद को गोद ले लिया। फिलहाल टायरिन जैद अपने सौतेले भाई सुलेमान और कासिम के साथ लंदन में रह रही है और जेमिमा खान उसका खूब ख्याल रखती हैं, जो अब भी इमरान की दो अन्य पत्नियों से ज्यादा लोकप्रिय हैं।

लेकिन पिछले वर्ष आम चुनाव के दौरान इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। हालांकि विपक्ष और यहां तक कि एक पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने चुनाव प्रचार के दौरान इस मामले को उठाया था। विपक्ष का तर्क कानूनी आधार पर था। संविधान के एक खंड के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए आपको अच्छे चरित्र का व्यक्ति होना चाहिए। उस दौरान सीटा व्हाइट और टायरिन जैद का नाम भी उछला था, लेकिन न तो शक्तिशाली न्यायपालिका, न चुनाव आयुक्त और न ही सेना ने इस मामले पर कोई ध्यान दिया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us