क्या मोदी सबका विश्वास जीत पाएंगे?

Palaniappan Chidambramपी. चिदंबरम Updated Sat, 08 Jun 2019 07:39 PM IST
विज्ञापन
पी चिदंबरम
पी चिदंबरम - फोटो : Facebook

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
नरेंद्र मोदी को जो जनादेश मिला है, वह निर्विवाद रूप से बहुत व्यापक है। बेशक, अतीत में ऐसे मौके आए हैं, जब किसी एक राजनीतिक दल को लोकसभा चुनाव में 303 से अधिक सीटें मिली हों। मसलन, इंदिरा गांधी को 1980 में 353 और राजीव गांधी को 1984 में 415 सीटें मिली थीं। लेकिन उस समय की परिस्थितियां अलग थींः इंदिरा गांधी ने एक अत्यंत अलोकप्रिय गठबंधन सरकार के खिलाफ बहादुरी से संघर्ष किया, जेल जाने सहित कई तरह के उत्पीड़न झेले और तकरीबन अकेले ही लोगों का समर्थन हासिल किया, जिन्होंने उनकी पार्टी को और खुद उन्हें (रायबरेली) पराजित कर दिया था। जहां तक राजीव गांधी की बात है, तो वह प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या से उपजी सहानुभूति की लहर पर सवार थे।

मतदाताओं का वृहत समर्थन

न केवल जीती गई सीटों की संख्या (303), बल्कि भाजपा ने जिस व्यापक तरीके से यह जीत हासिल की है, वह आश्चर्यजनक है। भाजपा सिर्फ तीन राज्यों- केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश को ही भेद नहीं पाई। उसकी जीत का अंतर अविश्वसनीय तरीके से अधिक रहा, खासतौर से दो दलों के बीच होने वाले सीधे मुकाबले के पारंपरिक मानकों से भी बहुत अधिक। जैसा कि गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और असम में ऐसा मुकाबला था। 
विज्ञापन

ऐसे कोई विश्वसनीय आंकड़े तो नहीं हैं, लेकिन सर्वेक्षणों और चुनाव ने पुष्टि की कि हिंदी भाषी और हिंदी जानने वाले प्रदेशों में उच्च जातियों ने बड़ी संख्या में भाजपा के पक्ष में मतदान किया। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के मामले में भी ऐसा ही रहा और आश्चर्यजनक रूप से दलितों, मुस्लिमों और ईसाइयों के एक वर्ग ने भी ऐसा ही प्रदर्शन किया। कारण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन तथ्य यही है कि उन्होंने भाजपा को वोट दिया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

वोट मिला, भरोसा नहीं

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us