विज्ञापन

कांग्रेस को कहां ले जाएगा यह इस्तीफा? विरोधी इसे दिखावा और पूर्व नियोजित रणनीति बताते हैं

नीरजा चौधरी Updated Tue, 09 Jul 2019 05:46 AM IST
विज्ञापन
राहुल गांधी
राहुल गांधी - फोटो : a
ख़बर सुनें
इस्तीफा देने से रोकने के तमाम प्रयासों के बावजूद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके विरोधी इसे दिखावा और पूर्व नियोजित रणनीति बताते हैं कि पार्टी फिलहाल एक कामचलाऊ व्यवस्था बनाना चाहती है और फिर कुछ दिनों के बाद उन्हें पद पर वापस लाया जाएगा। जैसे घटनाक्रम सामने आ रहे हैं, उसमें यह कहना मुश्किल है कि कल क्या होगा। लेकिन आज पद छोड़कर राहुल गांधी ने संसदीय लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण जवाबदेही का सिद्धांत को लागू किया है और लोगों का सम्मान जीता है।
विज्ञापन
उन्होंने पार्टी से यह भी कहा कि उनकी जगह पर न तो उनकी बहन और न ही उनकी मां को अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। 2019 का चुनावी नतीजा वंशवाद के खिलाफ था, और युवा मतदाताओं ने नरेंद्र मोदी के नामदार बनाम कामदार के अभियान के पक्ष में वोट दिया, बावजूद इसके कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी की तुलना में बहुत कम उम्र के हैं।
 
सोनिया गांधी ने भी कहा है कि पार्टी के अगले अध्यक्ष के चयन में उनकी कोई भूमिका नहीं होगी। कम से कम रिकॉर्ड के लिए, कांग्रेस के पहले परिवार ने पिछली सीट पर बैठने का फैसला किया है, जबकि सोनिया गांधी पार्टी की संसदीय दल की अध्यक्ष और प्रियंका वाड्रा एक महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी हैं।

दशकों से पार्टी के साथ सहजीवी संबंध को देखते हुए कहा जा सकता है कि पार्टी को परिवार की जरूरत है और परिवार को कांग्रेस की। नेहरू-गांधी खानदान के साथ कांग्रेस का रिश्ता वैसा ही है, जैसा भाजपा का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ है, एक दूसरे के बगैर उनका अस्तित्व नहीं है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us