कई बने करोड़पति तो किसी को क्यों नहीं मिला कोई खरीदार, समझिए IPL Auction का पूरा गणित

Vimal Kumarविमल कुमार Updated Sat, 21 Dec 2019 10:14 AM IST
विज्ञापन
आईपीएल नीलामी
आईपीएल नीलामी - फोटो : ट्विटर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
कोलकाता में आईपीएल ऑक्शन के दौरान ज्यादातर खिलाड़ियों की बोली उसी अंदाज में लगी, जिसकी लगभग उम्मीद की जा रही थी। हां, ये सही है कि किसी ने ये नहीं सोचा होगा कि ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को आईपीएल 2020 में हर गेंद फेंकने के लिए लगभग 4 लाख रुपये से भी ज्यादा की कमाई होगी। यानि कि जितने कमिंस के ट्विटर पर फॉलोअर भी नहीं है उससे ज्यादा रकम वो आईपीएल में हर गेंद फेंक कर कमाएंगे!
विज्ञापन

आलम ये रहा कि विदेशी खिलाड़ियों में लिन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एलेक्स कैरी, डेविड मिलर, मिचेल मार्श, जोश हेजलवुड और जिमी नीशाम जैसे 8 खिलाड़ी मिलकर भी कमाई के मामले में कमिंस की बराबरी नहीं कर पाएंगे।
यही आईपीएल की नीलामी का एक नकारात्मक पहलू है। खिलाड़ी की योग्यता और काबिलियत से ज्यादा उनकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि खास स्थान के लिए किसी एक खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए फ्रैंचाइजी में किस तरह की होड़ मची हुई है। कमिंस ऑस्ट्रेलियाई हैं, तेज गेंदबाज हैं। रिकॉर्ड अच्छा है। बल्लेबाजी भी कर सकतें है और अगर जरूरत पड़ी तो कप्तानी की भूमिका भी निभा सकते हैं। यानि कि कुल मिलाकर एक बेजोड़ पैकेज हैं और आईपीएल में तो पैकेज ही बिकता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

फिर करोड़पति बने उनादकट

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us