विज्ञापन

मुंबई 1993 ब्लास्ट का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी अहमद लंबू गुजरात से गिरफ्तार

क्राइम डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 01 Jun 2018 12:46 PM IST
विज्ञापन
Gujarat ATS arrested most wanted terrorist of Mumbai blast from Vadnagar
- फोटो : ANI
ख़बर सुनें
मुंबई 1993 ब्लास्ट में शामिल रहे आतंकवादी अहमद लंबू को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। लंबू मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी माना जाता है। गुरुवार की रात विशेष अभियान के तहत की गई छापोमारी में एटीएस ने लंबू को वलसाड से गिरफ्तार किया। अब इसे मुंबई सीबीआई को सौंप दिया जाएगा।
विज्ञापन

 
पांच लाख रुपये के इनामी वॉन्टेड आतंकी लंबू को पकड़ने के लिए सीबीआई ने लुक आउट नोटिस जारी किया था। साथ ही इंटरपोल (अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) को भी इस बारे में सूचित कर रखा था। गौरतलब है कि पिछले साल मुंबई की स्पेशल टाडा अदालत ने 1993 मुंबई ब्लास्ट केस में अहम फैसला सुनाते हुए अबू सलेम सहित 6 आतंकियों को सजा सुनाई थी। अबू सलेम दाऊद का बेहद करीबी माना जाता है। अबू सलेम के अलावा जिन आतंकियों को सजा सुनाई गई थी, उनके नाम मुस्तफा दौसा, फिरोज अब्दुल राशिद खान, रियाज सिद्दिकी, करीमुल्लाह खान और ताहेर मर्चेंट हैं।

सजा सुनाए गए कैदियों में अबू सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाई गई। यह सजा उसे देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने का दोषी मानते हुए सुनाई गई थी। इसके अलावा मामले में अब्दुल कयूम नाम के आरोपी को बरी कर दिया गया। वहीं इस ब्लास्ट केस में टाडा कोर्ट का फैसला आने के महज कुछ दिनों बाद ही मुस्तफा दौसा की दिल की गति रुकने से मौत हो गई।

उसके अलावा एक अन्य आरोपी ताहेर मर्चेंट की यरवदा जेल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। बताया जाता है कि मर्चेंट ने ही अहमद लंबू की भागने में मदद की थी। बता दें कि 12 मार्च, 1993 को मुंबई में 2 घंटे के भीतर ही 12 बम धमाके हुए थे, इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 लोग घायल हुए थे। विशेष टाडा अदालत ने जून, 2017 में छह लोगों को दोषी करार दिया था। 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us