विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
सावन माह में कराएं बाबा बैद्यनाथ का रुद्राभिषेक , होगी मनवांछित फल की प्राप्ति
SAWAN Special

सावन माह में कराएं बाबा बैद्यनाथ का रुद्राभिषेक , होगी मनवांछित फल की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे को लेकर यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर पर चेकिंग तेज, एक-एक गाड़ी की हो रही तलाशी

Coronavirus in Uttarakhand : कोरोना संक्रमित मरीज की दून अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

कोरोना संक्रमित बिजनौर यूपी निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग की दून अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनएस खत्री के मुताबिक यूपी के बिजनौर जिले के नजीबाबाद निवासी 75 साल के बुजुर्ग के कूल्हे की हड्डी टूटने की वजह से राजधानी के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक बुजुर्ग के कूल्हे का ऑपरेशन होना था। लेकिन ऑपरेशन से पहले जब अस्पताल के डॉक्टरों ने बुजुर्ग का कोरोना टेस्ट कराया तो बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण पाया गया। ऐसे में निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने बुजुर्ग को दून अस्पताल रेफर कर दिया।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनएस खत्री के मुताबिक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग को उसकी गंभीर हालत को देखते हुए वेंटिलेटर पर रखा गया था। विशेषज्ञों की टीम उनकी चौबीसों घंटे निगरानी कर रही थी। लेकिन मंगलवार को तड़के इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. खत्री के मुताबिक मृतक को कोरोना संक्रमित होने के साथ ही हृदयरोग और डायबिटीज जैसी बीमारियां थी। बता दें कि देहरादून जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से 26 लोगों की जान जा चुकी है। जो पूरे राज्य में किसी भी जिले में सबसे अधिक है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: पीडब्ल्यूडी के दो इंजीनियर सस्पेंड, जौलजीवी-टनकपुर सड़क निर्माण में हीलाहवाली करने का आरोप

सामरिक महत्व की भारत नेपाल सीमा पर निर्माणाधीन टनकपुर-जौलजीवी मोटरमार्ग के टेंडर में हीलाहवाली करने पर पीडब्ल्यूडी दो इंजीनियरों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें से एक पिथौरागढ़ के तत्कालीन सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर मयन पाल सिंह वर्मा हैं, जबकि दूसरे प्रभारी सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर मनोहर सिंह हैं। दोनों इंजीनियरों को प्रथम दृष्टया मोटर मार्ग की टेंडर प्रक्रिया में देर करने का दोषी माना गया है।

टनकपुर जौलजीवी मोटर मार्ग भारत नेपाल सीमा पर है। यह मार्ग भारतीय रक्षा बलों के आवागमन एवं भारतीय सीमा की रक्षा के लिए उपयोग में लाया जाना है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मार्ग निर्माण के लिए करीब 110 करोड़ रुपये की धनराशि सरकार को दी है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, ठेकेदार दिलीप सिंह को अधिकारियों ने इस मोटर मार्ग का ठेका फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर दिया था।

जिसकी जांच के बाद उसे निरस्त कर दिया गया था। ठेकेदार ने दोबारा टेंडर निकालने पर कोर्ट से स्टे ले लिया था। विभाग ने स्टे को उच्च न्यायालय में चुनौती दी। कोर्ट ने यह मामला आर्बिट्रल ट्रिब्यूनल को भेज दिया। ट्रिब्यूनल ने यथा स्थिति बनाने के आदेश दिए। यथा स्थिति हटने के बाद तत्कालीन एसई मयन पाल सिंह वर्मा ने 12 दिसंबर 2019 को टेंडर जारी किया। यह टेंडर 24 दिसंबर 2019 तक विभाग के पोर्टल पर अपलोड किए जाने थे, लेकिन एसई ने अपरिहार्य कारणों का उल्लेख करते हुए टेंडर स्थगित कर दिए।
... और पढ़ें

भाजपा की मुख पत्रिका में गलतियां, 'बीजेपी को 2044 में पूर्ण बहुमत मिला! कोविड-49 महामारी से लड़ाई लड़ी!

कई दशकों के बाद जनता ने भाजपा को 2044 के लोकसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत का जनादेश दिया था। भारत ने कोविड-49 महामारी से बहुत ही धैर्य के साथ लड़ाई लड़ी।

इन पंक्तियों को पढ़कर भाजपा के कार्यकर्ता भी हैरान हैं। हैरानी की वजह बनी है पार्टी की मुख पत्रिका देवकमल। पत्रिका में ये गलतियां कैसे हो गईं, इसे लेकर पार्टी के भीतर हंगामा मचा हुआ है। बहरहाल, फॉन्ट की कई गलतियां होने की वजह से पार्टी ने मुख पत्रिका वितरण रोक दिया है।


पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में है। उन्हें बताया गया है कि पत्रिका की छपाई में गलती हुई है। प्रूफ में कोई गलती नहीं है।
... और पढ़ें

एक घर में अचानक निकल आया दुर्लभ दो रंग का कोबरा सांप, अटक गईं सांसें, तस्वीरें...

एम्स के निदेशक की सलाह, कोरोना काल में इस रोग से ग्रसित रोगी रखें अपना खास ख्याल

Coronavirus in Uttarakhand :  अब महज आधे घंटे में पता चल जाएगा, किसी मरीज को कोरोना है या नहीं

किसी मरीज को कोरोना है या नहीं, अब यह महज आधे घंटे में पता चल जाएगा। यह मुमकिन होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की मदद से। स्वास्थ्य महानिदेशालय ने जिला स्वास्थ्य विभाग को दो हजार किट मुहैया करा दी हैं।

एम्स के निदेशक की सलाह, कोरोना काल में इस रोग से ग्रसित रोगी रखें अपना खास ख्याल

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट के पहुंचने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भी राहत की सांस ली है। इससे पहले कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए इस बात का पता लगाया जाता था कि मरीज में कोरोना संक्रमण है या नहीं।

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट में मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सा विशेषज्ञों को इंतजार करना होता था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि फिलहाल इस समस्या समस्या का समाधान हो गया है। स्वास्थ निदेशालय की ओर से जिले को दो हजार एंटीजन टेस्ट किट मुहैया कराई करा दी गई है।

इसमें से 100 एंटीजेन टेस्ट किट सेना अस्पताल को भेज दी गई हैं। क्योंकि वहां बड़ी संख्या में सेना के जवानों में कोरोना संक्रमित होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसके अलावा बाकी किट दून अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों को मुहैया कराई जा रही हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि कोरोन संक्रमित मरीजों का समय रहते इलाज किया जा सके इसके लिए स्वास्थ विभाग की ओर से हर संभव कदम उठाए गए हैं। विभागीय अधिकारियों की टीमें गठित कर उन तमाम इलाकों पर कड़ी निगरानी की जा रही है, जहां कोरोना संक्रमित मरीज ज्यादा पाए गए हैं। वैसे तो कोरोना के सबसे अधिक मरीज देहरादून जिले में पाए गए हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं।
... और पढ़ें

चारधाम यात्रा 2020: तेज बारिश से बदरीनाथ एनएच पर कई जगह आया मलबा, यमुनोत्री हाईवे बंद

बीती रात उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश होने से बदरीनाथ हाईवे पर कई जगह मलबा आ गया। जेसीबी मशीनों द्वारा मंगलवार की सुबह मलबा हटाया दिया गया।

उत्तराखंड: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, आठ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार

जिससे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। वहीं यमुनोत्री हाईवे अभी भी हनुमान चट्टी के पास बंद पड़ा है। राजधानी देहरादून में कल देर रात बारिश के बाद आज सुबह से बादल लगे हैं। यहां बारिश होने की संभावना है।

रुद्रप्रयाग क्षेत्र में बीती रात को तेज बारिश हुई। ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग सिरोहबगड़, नारकोटा में देर रात मलबा आने से बंद हो गया था। जिसे आज सुबह करीब सात बजे खोल दिया गया। वहीं यमुनोत्रीघाटी में रात भर झमाझम बारिश होने के बाद आज सुबह मौसम साफ हो गया है। यमुनोत्री हाईवे हनुमानचट्टी में अभी भी अवरुद्ध चल रहा है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us