विज्ञापन
MyCity App MyCity App

Coronavirus LockDown: उत्तराखंड के केवल 900 कारखाने चालू, 60 हजार उद्योगों में काम ठप

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Wed, 08 Apr 2020 12:22 AM IST
विज्ञापन
Coronavirus Lockdown in Uttarakhand: Only 900 factories Run, work stopped in 60 thousand industries
- फोटो : डेमो फोटो
ख़बर सुनें

सार

  • आवश्यक वस्तु बनाने वाले लगभग नौ सौ उद्योगों को उत्पादन की अनुमति
  • प्रदेश में 327 बड़े उद्योग और 63 हजार से अधिक एमएसएमई उद्योग

विस्तार

कोरोना वायरस के संकट से उत्तराखंड के लगभग 60 हजार उद्योगों में लॉकडाउन है। प्रदेश सरकार ने अभी तक मेडिकल, खाद्य वस्तु, पैकेजिंग और अन्य आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने वाले नौ उद्योगों को ही उत्पादन चालू रखने की अनुमति दी है। औद्योगिक जानकारों का मानना है कि कोरोना महामारी से उत्पन्न संकट से उबरने में इंडस्ट्री सेक्टर को कम से कम एक साल का समय लगेगा।
विज्ञापन

राज्य गठन के बाद से प्रदेश में औद्योगिक विकास की रफ्तार आगे बढ़ी है। वर्ष 2000 से लेकर दिसंबर 2019 तक प्रदेश में 327 बड़े उद्योग और 63 हजार से अधिक सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) लगे हैं। एमएसएसमई उद्योगों में 13393 करोड़ का निवेश हुआ है। जिससे तीन लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला। जबकि बड़े उद्योगों में 37894 करोड़ का निवेश और 1.15 लाख लोगों को रोजगार मिला।
केंद्र और प्रदेश सरकार ने लॉक डाउन में अवधि में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुचारु रखने के लिए ऐसे उद्योगों को उत्पादन करने अनुमति दी हैं। जो मेडिकल उपकरण, खाद्य सामग्री बनाते हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us