विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

#LadengeCoronaSe: 11 साल की आलिया ने गुल्लक फोड़कर गरीबों की मदद के लिए दिए 10 हजार रुपये

देशव्यापी लॉकडाउन में जहां हर कोई दूसरों की मदद के लिए आगे आ रहा है।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

LockDown: अब श्रीदेव सुमन विवि के छात्र भी कर सकेंगे ऑनलाइन पढ़ाई, वेबसाइट पर उपलब्ध है पाठयक्रम

श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध 53 राजकीय महाविद्यालयों और 114 निजी कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं लॉकडाउन के दौरान घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। विवि प्रशासन ने वेबसाइट पर विभिन्न एजुकेशलन साइट्स, प्रोफेशनल संस्थानों के लिंक शेयर किए हैं।

लॉकडाउन के चलते श्रीदेव सुमन विवि सेमेस्टर परीक्षाओं का केंद्रीय मूल्यांकन नहीं कर पा रहा है। कॉलेज बंद होने के कारण छात्र-छात्राएं भी पढ़ाई से वंचित हैं। कुलपति डा. पीपी ध्यानी और कुछ कर्मचारी लॉकडाउन पीरियड में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए कार्यालय में जरूरी कामकाज निपटाने पहुंच रहे है।

कुलपति डा. ध्यानी का कहना है कि लॉकडाउन में छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक गतिविधियां संचालित करने में कोई दिक्कतें न हो, इसके लिए देश-दुनिया के टॉप विश्वविद्यालय, बिजनेस संस्थान, जॉब सीकर वेब, समाचार एजेंसियों के लिंक विवि की वेबसाइट-
www.sdsuv.ac.in पर विवि प्रशासन ने हाइपर लिंक कर दिया है। अब छात्र-छात्राएं घर बैठे पीसी, लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट पर इन लिंकस को खोलकर अपडेट रह सकते हैं।

उन्होंने कालेजों के प्राचार्यों और निदेशकों को लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं से निरंतर संवाद बनाए रखने को कहा है। कहा कि छात्रों की कोई भी समस्या हो तो उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट्स, ई-मेल, व्हाट्स एप, ट्वीटर आदि माध्यम से हल करें। कुलपति का कहना है कि यदि लॉकडाउन पीरियड लंबा खिंचता है, तो सेमेस्टर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने शिक्षकों के घरों पर ही भेजे जाएंगे।
... और पढ़ें

सकारात्मकता लाने को इकोनोस्पिक मुहिम

निरंजनपुर मंडी में बनाई 12 फीट की सैनिटाइजर टनल

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए निरंजनपुर मंडी में 12 फीट की सैनिटाइजर टनल बनाई गई है। इस टनल के भीतर से गुजरने के बाद ही लोगों को मंडी में एंट्री दी जाएगी। वहीं, कोरोनावायरस को फैलने से बचाने के लिए मंडी में फल सब्जी के वाहनों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। निरंजनपुर मंडी में लोगों को सैनिटाइज करने के लिए टनल का निर्माण किया गया है। मंडी सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि टनल के भीतर तीन तरफ से स्प्रे से सैनिटाइजर का छिड़काव होता है। उन्होंने बताया कि इसे मंडी के गेट पर लगाया जा रहा है, जिससे कि हर भीतर घुसने वाले व्यक्ति को सैनिटाइज किया जा सके। इसके अलावा मंडी से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में सस्ती सब्जियां बेचने जा रहे वाहनों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी वाहनों को सैनिटाइज करने के बाद ही मंडी से रवाना किया जा रहा है। ताकि फल सब्जी खरीदने वाले लोगों को वायरस से बचाया जा सके। 50 जगह पर बिकेगी वाहनों में सस्ती सब्जियां मंडी समिति अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि वाहनों के जरिए अलग-अलग क्षेत्रों में सस्ती सब्जी बेचने के प्रयोग को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। बहुत से मोहल्लों से लोग फोन कर वाहन भेजने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्थानीय विधायकों ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में सस्ती फल सब्जी के वाहन भेजने की मांग की है। राजेश शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से शहर के शहर में 50 वाहन चलाने की योजना है। कुछ मोहल्लों में कुछ वाहनों को दो-तीन मोहल्लों में भी चलाया जा सकता है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सस्ती फल सब्जियां मिल सके। अभी 25 स्थानों पर सस्ते फल सब्जी के वाहन चल रहे हैं। ... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand: डॉक्टरों से लेकर सफाईकर्मियों तक, सबको मिलेगा 50 लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ

Coronavirus: अब जंगल का चारा और राशन ही खाएंगे कॉर्बेट पार्क के हाथी, खोजी कुत्तों को भी दिया जाएगा केवल डॉग फूड

कॉर्बेट पार्क में पालतू हाथी और खोजी कुत्तों पर विशेष नजर रखी जा रही है। ऐसा अमेरिका के एक जू में बाघिन के कोरोना संक्रमित होने के बाद किया जा रहा है। हाथियों को अब जंगल का चारा और खोजी कुत्तों को केवल डॉग फूड ही दिया जाएगा।

एनटीसीए की एडवाइजरी में कॉर्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ कैंप में रखे हाथियों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। कॉर्बेट के पशु चिकित्सक डॉ. दुष्यंत शर्मा के अनुसार अब हाथियों को गन्ना नहीं दिया जाएगा, क्योंकि गन्ने बाहर से आते हैं। ऐसे में उनके संक्रमित होने का खतरा भी बना है। अब उन्हें गेहूं, गुड़, चना और बड़-सेमल के पत्ते और पेड़ों की छाल खिलाई जाएगी।

वहीं, खोजी कुत्तों में संक्रमण की आशंका को देखते हुए उन्हें केवल डॉग फूड दिया जा रहा है। पहले उनके खाने के लिए रामनगर से मीट लाया जाता था, लेकिन अब मीट नहीं दिया जा रहा है।
... और पढ़ें

Coronavirus Uttarakhand: पांच जिलों में सील किए गए मोहल्लों में उतारी जा रही सर्विलांस टीमें, तैयार होगी ट्रैक हिस्ट्री

कोरोना संक्रमण को हर हाल में रोकने के लिए उत्तराखंड में लॉकडाउन किए गए मोहल्लों और कॉलोनियों की शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग होगी। शासन और प्रशासन ने कुछ इलाकों में अपने इस अभियान पर कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामले पाए जाने पर उनसे जुड़े करीब डेढ़ दर्जन स्थानों को सील कर दिया गया है। प्रदेश में अभी तक 31 कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है।

इनमें सबसे अधिक 18 यानी 58 प्रतिशत मामले अकेले देहरादून जिले के हैं। इसकी वजह से अब शासन ने देहरादून को हॉट स्पॉट मान लिया है। जिले में अभी तक पांच आवासीय कालोनी व बस्तियों को पूरी तरह से सील कर दिया है। हरिद्वार जिले के रुड़की में पनियाला गांव को सील किया गया है जबकि कलियर और मंगलौर के कुछ घर भी निगरानी पर रखे गए हैं।

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में चार इलाकों में लॉकडाउन किया गया है। इसी तरह अल्मोड़ा के रानीखेत में भी तीन मोहल्ले सील किए गए हैं। ऊधमसिंह नगर में गुज्जर खत्ता गांव लॉक डाउन है। इन सभी मोहल्लों में कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: आज नहीं आया कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस, डीजीपी की चेतावनी के बाद सामने आए 180 जमाती

प्रदेश के लिए आज राहत की खबर है। आज प्रदेश में एक भी कोरोना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। आज 126 सैंपल की रिपोर्ट आई है जो सभी नेगेटिव निकली हैं। वहीं, कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए डीजीपी अनिल रतूड़ी की कार्रवाई की चेतावनी का असर दिखने लगा है। मंगलवार को प्रदेशभर में 180 जमाती मेडिकल टेस्ट के लिए खुद पुलिस के सामने प्रस्तुत हुए हैं।

जबकि खुद को छिपाने वाले दो जमातियों के खिलाफ हरिद्वार व रुड़की में हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस महानिदेशक (अपराध) अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पुलिस युद्ध स्तर पर जुटी है। रविवार को डीजीपी अनिल रतूड़ी ने जमात में गए लोगों को 24 घंटे में सामने न आने पर हत्या के प्रयास में मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दी थी। इसके बाद देहरादून में नौ, हरिद्वार में 151, पौड़ी में छह और नैनीताल 12 जमाती सामने आए हैं। इन सबकी जांच की जा रही है। मेडिकल टीम की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई होगी।

इसके अलावा कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार करने वाले 45 लोगों की खिलाफ कार्रवाई की गई है। जबकि लॉकडाउन के उल्लंघन में 973 एफआईआर में 4071 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। साथ ही 3331 वाहनों को सीज किया गया है।
 
... और पढ़ें

देहरादून से दिल्ली के बीच नौ से 15 अप्रैल तक चलेगी दो पार्सल स्पेशल ट्रेन, सामान भेज सकते हैं व्यापारी, ये है टाइमिंग

मुरादाबाद रेल मंडल की ओर से देहरादून से दिल्ली के बीच नौ से 15 अप्रैल तक दो पार्सल स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। इस पार्सल स्पेशल ट्रेन में देहरादून, हरिद्वार, पथरी, सहारनपुर और मेरठ सिटी के व्यापारी अपना व्यापारिक सामान भेज सकते हैं।

इस पार्सल स्पेशल ट्रेन का मुख्य उद्देश्य आवश्यक सामग्री को लाने भेजने की व्यवस्था करना है। इस संबंध में व्यापारी और औद्योगिक प्रतिष्ठान अपने आवश्यक सामान के परिवहन के लिए देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य पार्सल पर्वेक्षक वीके घई से 9760540460 और 6395644650 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह स्पेशल पार्सल ट्रेन देहरादून से नौ अप्रैल को सुबह दस बजे रवाना होगी। दोपहर 12 बजे हरिद्वार पहुंचकर वहां से 12:10 पर रवाना होगी। दोपहर 12:40 पर पथरी पहुंचेगी और फिर 1 :10 पर वहां से चलेगी।
... और पढ़ें

बेटे की शहादत पर गर्व से भर गए पिता, बालाकोट एयर स्ट्राइक में दिखाई थी बहादुरी, दो बहनों के थे इकलौते भाई

यात्रा शुरू होने से पहले देखिए केदारनाथ धाम मार्ग की ये तस्वीरें, कैसे बर्फ के 'पहाड़' काटकर रास्ता बना रहे मजदूर

Coronavirus Uttarakhand: देहरादून शहर हॉट स्पॉट क्षेत्र घोषित, अब तक आ चुके सबसे अधिक 18 संक्रमित मरीज

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज बढ़ने पर सरकार ने देहरादून शहर को हॉट स्पॉट क्षेत्र घोषित कर दिया है। वायरस का सामुदायिक फैलाव रोकने के लिए पूरे क्षेत्र में विशेष निगरानी व संक्रमित लोगों की पहचान के लिए एंटीबॉडी ब्लड टेस्टिंग की जाएगी।

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के सबसे अधिक पॉजिटिव मामले देहरादून में पाए गए हैं। प्रदेश में अब तक मिले कुल 31 संक्रमितों में से 18 देहरादून के हैं। कोरोना संक्रमित का पहला मामला भी देहरादून की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के ट्रेनी आईएफएस अफसर में मिला था।

इसके बाद एफआईआर, चकराता, डोईवाला, लक्खीबाग, कारगी ग्रांट, भगत सिंह कॉलोनी, चुक्खूवाला, सेलाकुई क्षेत्र के मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों के आधार पर देहरादून को हॉट स्पाट क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है।
... और पढ़ें

हनुमान जयंती आज, कोरोना महामारी के खात्मे को होगी प्रार्थना

आज आठ अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। संकटमोचक हनुमान भगवान का पूजा-पाठ कर कोरोना महामारी से मुक्ति की प्रार्थना की जाएगी। लॉक डाउन के चलते मंदिरों में प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए सामान्य पूजा होगी। उत्तराखंड विद्वत सभा के प्रवक्ता आचार्य विजेंद्र प्रसाद ममगाईं ने कहा कि आठ अप्रैल को पूर्णिमा उदय कालिन मेष लग्न चित्रा नक्षत्र पड़ रहा है। इसलिए इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

कहा कि जब जब मनुष्य पर संकट पड़ा है हनुमान भगवान धरती पर अवतरित होते रहे हैं और मनुष्य की हर विपदा को हरा है। हमें हनुमान भगवान से पुलिस, डॉक्टर, नर्स, नगर निगम व मीडियाकर्मियों के उत्तम स्वास्थ्य की भी कामना करनी होगी।

महामारी के खात्मे को करेंगे प्रार्थना
पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल की ओर से बुधवार को बालाजी महोत्सव सेवा भाव से मनाया जाएगा। पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर के दिगम्बर दिनेश पुरी ने कहा कि कोरोना माहमारी के चलते इस बार बालाजी शोभायात्रा के बजाय जरूरतमंद लोंगो की मदद की जाएगी। वैष्णो माता गुफा मंदिर के आचार्य विपिन जोशी ने कहा कि आठ तारीख को मंदिर में सुबह 6.30 बजे हनुमान भगवान की विशेष पूजा-अर्चना होगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us