विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, और जानें कुंडली पर सूर्य का प्रभाव
Kundali

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, और जानें कुंडली पर सूर्य का प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

NEET 2020 Result: सामान्य परिवारों के बच्चों ने मचाया धमाल, हालातों से लड़कर अब बनेंगे डॉक्टर

हालात कैसे भी हों, मन में डॉक्टर बनने की ख्वाहिश हुई। इस सपने को पूरा करने के लिए जी जान से जुट गए। शुक्रवार को नीट के नतीजे आए तो यह होनहार भी अगली ज...

17 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

Corona in Uttarakhand: सोमवार को 336 नए संक्रमित मिले, छह मरीजों की हुई मौत

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों में संक्रमित मामलों की रफ्तार कम हुई है। सोमवार को प्रदेश में 336 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इसकी तुलना में ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी है। पहली बार प्रदेश की रिकवरी दर 88 प्रतिशत से अधिक पहुंची है। कुल संक्रमितों की संख्या 58360 हो गई है, जिसमें से 51486 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को 11632 सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। 12 प्रतिशत सक्रिय मरीज ही अस्पतालों में भर्ती और होम आइसोलेशन में हैं। 


आज देहरादून जिले में सबसे ज्यादा 84 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। पौड़ी में 82, चमोली में 62, नैनीताल में 25, ऊधमसिंह नगर में 19, उत्तरकाशी में 18, हरिद्वार में 16, पिथौरागढ़ में 10, रुद्र्रप्रयाग में आठ, बागेश्वर व चंपावत में चार-चार, टिहरी में तीन, अल्मोड़ा जिले में एक कोरोना संक्रमित मामला मिला है। 

यह भी पढ़ें: 
Corona in Uttarakhand: अस्पतालों ने छुपाए संक्रमितों की मौत के आंकड़े, बढ़ गए 89 मृतक

प्रदेश में आज छह कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। इसमें एम्स ऋषिकेश में एक, कैलाश हॉस्पिटल में दो, महंत इंदिरेश हॉस्पिटल में एक और सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में दो मरीजों ने दमतोड़ा है। कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 933 हो गया है। 
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तराखंड: त्योहारी सीजन में सख्त हुआ खाद्य विभाग, मिठाई कब बनी, कब तक रहेगी ठीक, लिखना होगा जरूरी

मिठाई कब बनी और कब तक ठीक रहेगी, अब दुकानों पर यह बताना जरूरी होगा। दुकानदारों को काउंटर पर रखीं मिठाईयों के साथ उनके बनने और खराब होने की तारीख लिखनी होगी।

खाद्य औषधि नियंत्रक आयुक्त डॉ.पंकज कुमार पांडेय ने इस संबंध में सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। अभी तक मिठाई विक्रेेताओं की दुकानों में लगे काउंटरों में बिक्री के लिए रखी गई मिठाई के साथ उनके बनने और खराब होने की जानकारी नहीं होती है।


यह भी पढ़ें: 
Diwali 2020: उत्तराखंड में दीपावली पर नहीं होगी चाइनीज पटाखों की बिक्री

जिससे मिठाई ठीक है या नहीं या कब तक ठीक रहेगी, ग्राहकों को यह जानकारी नहीं हो पाती है। लेकिन अब दुकानदारों के लिए यह जानकारी देना जरूरी होगा।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: यौन शोषण मामले में हाईकोर्ट ने विधायक नेगी की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

नैनीताल हाईकोर्ट में आज द्वाराहाट के विधायक महेश नेगी पर लगे यौन शोषण मामले में दर्ज एफआईआर निरस्त करने व गिरफ्तारी पर रोक लगाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई हुई। इसके बाद कोर्ट ने विधायक की गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए जांच में सहयोग करने के निर्देश दिए हैं।

कोर्ट ने सरकार को मामले में तीन सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने पीड़ित महिला को भी नोटिस जारी किया है ताकि वह अपना पक्ष रख सके।   न्यायमूर्ति एनएस धानिक की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई।

विधायक महेश नेगी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उनके खिलाफ देहरादून के नेहरू कॉलोनी थाने में 5 सितंबर को दर्ज एफआईआर को निरस्त करने व गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की थी।

याचिकाकर्ता का कहना था कि देहरादून पुलिस ने उनकी शिकायत तो दर्ज नहीं की, लेकिन दबाव में आकर महिला की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की एकलपीठ ने मामले की अगली सुनवाई के लिए तीन सप्ताह बाद की तिथि नियत की है।
... और पढ़ें

Diwali 2020: उत्तराखंड में दीपावली पर नहीं होगी चाइनीज पटाखों की बिक्री

उत्तराखंड में इस बार दीपावली पर चाइनीज या अन्य देशों से आयातित पटाखों की बिक्री नहीं होगी। पिछले कई सालों से पटाखों के आयात लाइसेंस पर प्रतिबंध होने के बावजूद दीपावली पर बाजारों में चाइनीज पटाखे खूब बिकते हैं।

इस पर केंद्र ने आयातित पटाखों की बिक्री रोकने के लिए राज्यों को सख्त कदम उठाने के दिशानिर्देश दिए हैं। शीघ्र ही सरकार की ओर से जिलाधिकारियों को पटाखों के आयात और बिक्री रोकने के लिए निर्देश जारी किए जाएंगे। 


यह भी पढ़ें: 
उत्तराखंड: त्योहारी सीजन में सख्त हुआ खाद्य विभाग, मिठाई कब बनी, कब तक रहेगी ठीक, लिखना होगा जरूरी

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से इस बार चोरी छिपे हो रहे पटाखों के आयात और बिक्री को रोकने के लिए राज्यों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कोई भी व्यापारी बिना लाइसेंस के न तो पटाखों का स्टॉक रख सकेगा और न ही बेच सकेगा। देश में बनने वाले पटाखों को ही बेचने की अनुमति है। 
... और पढ़ें

Char Dham Yatra 2020: हेलीकॉप्टर से 10 दिन में बाबा केदार के धाम पहुंचे 9582 तीर्थयात्री

दस दिन में हेलीकॉप्टर से 9582 श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। इस वर्ष धाम के लिए आठ हेली कंपनियों द्वारा हेलीकॉप्टर सेवा दी जा रही हैं। इस दौरान प्रतिदिन हेलीकॉप्टर की डेढ़ से दौ सौ शटल हो रही हैं। 

कोरोना काल के चलते इस वर्ष कपाटोद्घाटन के लगभग सवा पांच माह बाद केदारनाथ के लिए बीते नौ अक्तूबर को हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हुई। यहां ऐरो एविएशन, हिमालयन, थंबी, चिप्सन, क्रिस्टल, पवन हंस और पिनकल एविएशन के हेलीकॉप्टर गुप्तकाशी, मैखंडा, बडासू, सिरसी और फाटा हेलीपैड से केदारनाथ के लिए प्रतिदिन सुबह छह से शाम पांच बजे तक उड़ान भर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: 
Unlock 5.0 : उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर बढ़ने लगी रौनक, 17 दिन में आए 18 हजार से अधिक पर्यटक

सेवा शुरू होने के बाद से आए दिन हेलीकॉप्टर की शटल में इजाफा के साथ ही अधिक से अधिक यात्री धाम पहुंच रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार नौ से 18 अक्तूबर तक दस दिनों में आठ हेलीकॉप्टर द्वारा दो तरफा 1799 शटल की गई, जिसमें 9582 श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे और दर्शन कर 9345 श्रद्धालु लौट चुके हैं।
... और पढ़ें

रुड़की: गंगनहर कोतवाली परिसर के कमरे में मृत मिले हेड मोहर्रिर, हार्टअटैक से मौत की आशंका

रुड़की कोतवाली परिसर स्थित अपने सरकारी क्वार्टर में हेड मोहर्रिर के मृत मिलने से हड़कंप मच गया। आननफानन में पुलिस अधिकारी गंगनहर कोतवाली पहुंचे और जानकारी ली। साथ ही मृतक के परिजनों को सूचना दी गई। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हेड मोहर्रिर की मौत से कोतवाली में शोक की लहर है।

गंगनहर कोतवाली में संजीव यादव (45) हेड मोहर्रिर थे। वह मूलरूप से यूपी के जिला इटावा के गांव भूठा चौबियां के रहने वाले थे। यहां वह कोतवाली परिसर में ही सरकारी क्वार्टर में रहते थे। एक सप्ताह पूर्व उनके ससुर की मौत हुई थी, जिसकी वजह से पत्नी और बच्चे गांव गए हुए थे। बताया जा रहा है कि रविवार रात वह खाना खाकर अपने कमरे में सोए थे। सुबह ऑफिस नहीं पहुंचने पर एसएसआई देवराज शर्मा उनके कमरे के बाहर पहुंचे तो दरवाजा खुला था और वह बेड पर पड़े थे।

एसएसआई ने आवाज लगाई, लेकिन जवाब नहीं मिला। उन्होंने संजीव को हिलाकर देखा तो वह मृत थे। उन्होंने सूचना कोतवाली प्रभारी मनोज मैनवाल और सीओ चंदन सिंह बिष्ट व एसपी देहात एसके सिंह को दी। हेड मोहर्रिर की मौत की सूचना से अधिकारियों में खलबली मच गई। वे आननफानन में कोतवाली पहुंचे और जानकारी ली। इसके बाद घटना की जानकारी परिजनों को दी।

सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया और दोपहर बाद परिजन रुड़की पहुंचे। यहां परिजनों की मौजूदगी में पुलिस ने पंचनामा भरकर सिविल अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम कराया। आशंका जताई जा रही है कि हृदयाघात से मोहर्रिर की मौत हुई है। कोतवाली प्रभारी मनोज मैनवाल ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मौत के कारण का पता चल सकेगा।
... और पढ़ें

रुड़की: खिड़की से बाहर निकाला सिर, बस की टक्कर से गई महिला की जान 

रुड़की में रोडवेज बस अड्डे के सामने हाईवे पर सवारियां उतार रही प्राइवेट बस में बैठी महिला को खिड़की से बाहर सिर निकालना भारी पड़ गया। इस दौरान महिला का सिर पीछे से आ रही एक बस की चपेट में आ गया।

गर्दन टूटने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक शव नीचे उतारकर फरार हो गया। घटना शनिवार की है, लेकिन अंतिम संस्कार के बाद सोमवार को मृतका के भाई ने चालक के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। पुलिस घटना की जांच में जुट गई है।


पुलिस के अनुसार, हेमा (29) पत्नी विनोद कुमार निवासी गांव डिमाना, जिला बागपत (यूपी) शनिवार को अपने भाई अर्जुन के साथ प्राइवेट बस से हरिद्वार जा रही थीं। रुड़की में रोडवेज बस अड्डे के पास हाईवे पर ही बस रोककर ड्राइवर सवारियां उतारने लगा। बताया जा रहा है कि बस रुकने पर हेमा खिड़की से सिर निकालकर बाहर देख रही थीं। इस बीच पीछे से आ रही एक बस की चपेट में उनका सिर आ गया और गर्दन टूट गई।

हादसे में मौके पर ही महिला की मौत हो गई। इससे सवारियों में हड़कंप मच गया। आननफानन में ड्राइवर और कंडक्टर ने शव को नीचे उतारा और बस लेकर फरार हो गए। मृतका के भाई ने परिजनों को सूचना दी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X