विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020
Puja

चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

दिल्ली के सभी बॉर्डर सील, फिर भी नहीं हो रही चेकिंग, नोएडा-गाजियाबाद जाने में हो रही परेशानी

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर नोएडा की तरफ जाते वक्त हो रही चेकिंग
गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पहले ही दिल्ली-नोएडा बॉर्डर सील किया हुआ है। इसी के तहत आज भी दिल्ली से आने वाले लोगों के पहचान पत्र और पास चेक किए जा रहे हैं। बिना पास किसी को नोएडा में प्रवेश की अनुमति नहीं है। यही वजह है कि रोज की तरह यहां आज भी वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। वहीं बात दिल्ली की तरफ जाते वाहनों की करें तो यहां कुछ खास चेकिंग नहीं हो रही जिसके चलते नोएडा से वाहन दिल्ली आसानी से जा रहे हैं।

सरहौल दिल्ली बॉर्डर नहीं हुआ सील, चेकिंग के कारण रहा जाम
सरहौल-दिल्ली बॉर्डर दिल्ली सरकार के आदेश पर सील होना चाहिए था, लेकिन यह सील नहीं किया गया है। यहां जो वाहनों का जाम लग भी रहा है वो चेकिंग के कारण है।

दिल्लीः सुबह सैर करने निकले लोग
दिल्ली में सुबह-सुबह चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क में लोग सैर और व्यायाम करने निकले। बीते दो महीनों से लोगों को पार्क में भी जाने की इजाजत नहीं थी लेकिन अब उन्हें पार्क में सैर करने की छूट मिल गई है।
... और पढ़ें
सिरहौल-दिल्ली बॉर्डर पर सीलिंग नहीं, आराम से निकलते वाहन सिरहौल-दिल्ली बॉर्डर पर सीलिंग नहीं, आराम से निकलते वाहन

दिल्ली में कोरोना वायरस के 1744 सक्रिय मरीज लापता, विभाग से मरीजों की नहीं मिल रही जानकारी

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित 1744 मरीज लापता हैं। यह मरीज कहां उपचाराधीन हैं? इसके बारे में दिल्ली का हेल्थ बुलेटिन भी जानकारी नहीं दे पा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को लेकर दिल्ली सरकार हर दिन हेल्थ बुलेटिन जारी करती है। 31 मई को जारी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 10893 मरीज ऐसे हैं जोकि कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और इन मरीजों का अस्पतालों से लेकर होम आइसोलेशन तक में उपचार चल रहा है। 

हेल्थ बुलेटिन के ही अनुसार दिल्ली के विभिन्न कोविड अस्पतालों में 2586, स्वास्थ्य केंद्रों में 158, कोविड निगरानी केंद्र में 624 और 5781 मरीज होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं। ऐसे में इन सभी मरीजों को जोड़ते हैं तो आंकड़ा 9149 मिलता है जबकि हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 10893 सक्रिय केस हैं। इन 1744 लापता मरीजों के बारे में जानकारी लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग से भी संपर्क किया गया लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों से जबाव नहीं मिल सका। 
... और पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में महंगी हुई सीएनजी, आईजीएल ने ट्वीट कर दी जानकारी 

दिल्ली में सोमवार को सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। राजधानी में सीएनजी अब एक रुपये महंगी हो गई है। यह बढ़ोतरी स्टेशनों को कोरोना वायरस के लिए तैयार रखने में लगने वाली अतिरिक्त लागत के लिए की गई है।

आईजीएल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली में सीएनजी के दामों को संशोधित कर  42 रुपये प्रति किलो की जगह 43 प्रति किलो कर दिया है। नए दाम दो जून 2020 को सुबह 6 बजे से लागू होंगे।
 


दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी की कीमतों में एक रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में अब सीएनजी की कीमत 43 रुपये प्रति किलो, नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 48.75 प्रति किलो कर दी गई है।
 

वहीं हरियाणा में अब सीएनजी की कीमत 50.85 रुपये व रेवाड़ी में 55 रुपये प्रति किलो कर दिया है। यह कीमत दो जून से मान्य होगी। हालांकि कंपनी ने साफ किया कि पाइप से घरों को आपूर्ति की जा रही गैस की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। कंपनी ने तीन अप्रैल को सीएनजी के दामों में 3.2 रुपये प्रति किलो व पीएनजी की कीमतों में 1.55 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की थी।
... और पढ़ें

जासूसी मामला : पाक अधिकारी बॉर्डर पर तैनात सेना के मूवमेंट की जुटा रहे थे जानकारी

पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर भारतीय सेना की तैनाती की खुफिया जानकारी जुटा रहे थे। पाक अधिकारी ये जानना चाह रहे थे कि वर्तमान में भारतीय सेना बॉर्डर पर कहां-कहां तैनात है और हाल में उसकी क्या-क्या मूवमेंट हुई है। पाक अधिकारियों के पास से सेना के ऐसे गोपनीय दस्तावेज बरामद हुए हैं, जिससे इसकी पुष्टि होती है। सेना के मूवमेंट की जानकारी पाकिस्तानी जासूसों के हाथ में पहुंचने से देश की सेना व खुफिया एजेंसियां सकते में आ गई हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाक उच्चायोग के दो अधिकारियों व एक कर्मचारी समेत सेना व रेलवे के कर्मचारियों के खिलाफ ऑफिशयल सीक्रेट एक्ट के तहत रविवार देर रात मामला दर्ज कर लिया। ... और पढ़ें

दिल्ली में कोरोना वायरस के 990 मामले आए सामने, कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 147 हुई

पाकिस्तान उच्चायोग
दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 147 हुई
दिल्ली में 29 नए इलाकों को कंटेनमेंट जोन की सूची में जोड़ा गया है। इसी के साथ कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। 

कोरोना मरीज ने पंखे से लटक कर दी जान 
दिल्ली पुलिस ने सोमवार को जानकारी दी कि एक 63 वर्षिय कोरोना पॉजिटिव मरीज, जिसका इलाज बत्रा अस्पताल में चल रहा था, उसने कल पंखे से लटक कर जान दे दी। मामले में जांच की जा रही है। 

दिल्ली में कोरोना वायरस के 990 मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार 
दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 990 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में 12 लोगों की मौत हुई है जबकि कोरोना वायरस से अबतक 523 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है। 

गौतमबुद्धनगर में 17 पॉजिटिव 
गौतमबुद्धनगर में सोमवार को कोरोना वायरस के 17 नए मामले आए सामने।

गुरुग्राम में 129 नए मामले 
गुरुग्राम में सोमवार को कोरोना वायरस के 129 मामले सामने आए हैं। करोनो वायरस से अबतक चार लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 903 हो गई है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के जूनियर इंजीनियर की कोरोना से मौत 
उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने सोमवार को जूनियर इंजीनियर की कोविड-19 से मौत हो गई है।

गाजियाबाद डिपो में बस सेवा शुरू 
सरकार ने एक जून से बस सेवा शुरू कर दी है । गाजियाबाद बस डिपो से सवारियों का जाना शुरू हो गया है । परिवहन निगम ने कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बसों को सैनिटाइज कराया है।  गाजियाबाद डिपो के एआरएम नरेंद्र कुमार ने व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। 

जयपुरिया एंक्लेव सोसाइटी की सील खोलने की मांग
कौशांबी की जयपुरिया एंक्लेव सोसाइटी को सील करने को लेकर दूसरे दिन लोगों ने फिर विरोध किया। प्रशासनिक अधिकारी और पार्षद के सामने लोगों ने सोसायटी सील करने पर विरोध जताया। सोसाइटी निवासियों ने थाना प्रभारी को जिलाधिकारी के नाम लिखित शिकायत देकर सोसाइटी की सील खोलने की मांग भी की है।

कोरोना संक्रमण के चपेट में आने से लोहा कारोबारी की मौत
गाजियाबाद के राज नगर में रहने वाले 64 वर्षीय लोहा कारोबारी की अस्पताल में मौत हो गई। कारोबारी की तबीयत खराब होने पर उन्हें मैक्स अस्पताल ,पटपड़गंज में भर्ती कराया गया था। परिजनों ने बताया कि जांच में कोरोना की पुष्टि हुई थी। अस्पताल प्रबंधन ने शव परिजनों को सौंप दिया। इस मामले में सीएमओ डॉक्टर एनके गुप्ता का कहना है कि अभी मृतक के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है लेकिन अगर कोरोना से मौत हुई है तो शव का अंतिम संस्कार दिल्ली में ही किया जाना चाहिए था परिजनों को शव नहीं देना चाहिए,इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

बुलंदशहर में तीन नए मामले
बुलंदशहर में तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इसमें दो मामले सिकंदराबाद तो एक लखावटी ब्लॉक में मिला मरीज शामिल हैं। सिकंदराबाद में पॉजिटिव पाया गया मरीज कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया था। जबकि लखावटी में एक ट्रक ड्राइवर कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसी के साथ जनपद में कुल संक्रमितों की संख्या 130 हो गई है। बुलंदशहर मे अब तक 83 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है।

नीति आयोग का अधिकारी पॉजिटिव 
नीति आयोग का एक अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद दिल्ली दफ्तर की तीसरी मंजिल को सील कर दिया गया है और सैनिटाइज किया जा रहा है।  

एम्स के एक कर्मचारी की कोरोना से मौत
एम्स के एक कर्मचारी की सोमवार को कोविड-19 संक्रमण के चलते मौत हो गई। 27 मई को उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और आज उसने दम तोड़ दिया।

दूरदर्शन के एक कर्मचारी की मौत, कोविड रिपोर्ट का इंतजार
दूरदर्शन केंद्र के एक कर्मचारी की आज मौत हो गई। उसे बुखार और सांस लेने में तकलीफ थी। वह खबर इकट्ठा करने और उसके संचालन से जुड़ा हुआ नहीं था। यही नहीं वह बीते 14 दिन से दफ्तर भी नहीं आया था। उसकी कोरोना रिपोर्ट का इंतजार है। बता दें कि दूरदर्शन के 35 कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई गई है जिसमें से छह की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि 29 की रिपोर्ट निगेटिव है।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर खुले
केंद्र सरकार द्वारा अंतरराज्यीय आवागमन को छूट देने के बाद अब गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली-गाजियाबाद सीमा को खोल दिया है।


दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर खुले
केंद्र सरकार द्वारा छूट दिए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने भी दिल्ली से सटी अपनी सभी सीमाओं से सीलिंग हटा ली है जिसके चलते आज सुबह से लोगों का आवागमन सुगम बना हुआ है।

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर अब भी सील
दिल्ली के मयूर विहार एक्सटेंशन इलाके के पास नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर जिले में प्रवेश करने वाले लोगों के 'पास' और 'पहचान पत्र' की जांच करते पुलिसकर्मी। बता दें कि गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने अपने स्वास्थ्य विभाग के परामर्श पर दिल्ली-नोएड सीमा 30 जून तक सील रखने का फैसला किया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पिछले 10 दिन में सामने आए 42 प्रतिशत मामले दिल्ली से जुड़े हैं।


खुली गाजीपुर सब्जी मंडी
आज देशव्यापी अनलॉक के पहले दिन दिल्ली के गाजीपुर की सब्जी मंडी खुली और बड़ी संख्या में यहां लोग खरीदारी करने पहुंचे।
... और पढ़ें

अनलॉक 1.0: दिल्ली में सात दिन तक सीमाएं रहेंगी सील, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या बंद

दिल्ली  के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दे रहे हैं कि अनलॉक 1.0 और लॉकडाउन 5.0 में क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।  उन्होंने अनलॉक 1.0 के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा जो चीजें पहले से खुली हैं, खुली रहेंगी।

कैसा होगा दिल्ली में अनलॉक 1.0
  • जो चीजें खोली जा चुकी हैं उसके अलावा नाई और सैलून की दुकानें खुलेंगी लेकिन स्पा बंद रहेंगे।
  • ऑटो, ई-रिक्शा जैसे वाहन में पहले एक व्यक्ति के बैठने का प्रावधान था जिसे हटाया जा रहा है। अब सीट के मुताबिक सवारी बैठेगी।
  • फोर व्हीलर और टू व्हीलर पर सीट मुताबिक सवारी बैठेगी।
  • रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर कोई बाहर नहीं निकलेगा।
  • अब मार्केट में सभी दुकानें खुलेंगी न कि ऑड-ईवन आधार पर।
  • दिल्ली में अब सभी इंडस्ट्री खुल सकती हैं।

केजरीवाल ने दिल्ली बॉर्डर किया सील, लोगों से मांगा सुझाव
केजरीवाल ने लोगों से राय मांगी है कि क्या हमें दिल्ली के बॉर्डर खोल देने चाहिए। पूरे देश से लोग दिल्ली आकर इलाज कराते हैं। दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाएं इतनी अच्छी हैं कि सभी लोग यहां आकर इलाज कराएंगे।

केजरीवाल ने लोगों से पूछा है कि हमें क्या करना चाहिए, बहुत से लोगों के सुझाव हैं कि हमें कोरोना के वक्त सिर्फ दिल्लीवालों का इलाज करना चाहिए। आप मुझे शुक्रवार तक सुझाव दें कि इस मुसीबत के दौर में हमें क्या करना चाहिए। इसके लिए उन्होंने व्हाट्सएप नंबर, ईमेल आईडी आदि जारी किया है जिस पर लोग उन्हें सुझाव दे सकते हैं।

यहां दे सकते हैं सुझाव
•    8800007722
•    1031
•    [email protected]
... और पढ़ें

मंत्री विज बोले- बॉर्डर सील करना अधिकार, पर इलाज न करने के तुगलकी फरमान का क्या मतलब

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन