विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नौकरी न कर शुरू की खुद की कंपनी, 26 साल की उम्र में बन गए बड़े उद्योगपति

गाजियाबाद के तुषार अग्रवाल, ये वो नाम है जिसने मात्र 26 साल की उम्र में उद्यम के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया है। आज तुषार दो इंडस्ट्री के मालिक है...

3 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

दिल्ली-एनसीआर

सोमवार, 17 फरवरी 2020

पीएम मोदी ने केजरीवाल को दी शुभकामनाएं, केजरीवाल ने भी किया शुक्रिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने पर रविवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। केजरीवाल ने बधाई के लिए मोदी का शुक्रिया अदा किया और कहा कि केंद्र और आप सरकार को एक ऐसी दिल्ली बनाने के लिए साथ काम करना चाहिए, जिस पर सबको गर्व हो।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने की बधाई देता हूं। सार्थक कार्यकाल के लिए मेरी तरफ से शुभकामनाएं।’


केजरीवाल ने रविवार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री मोदी को भी आमंत्रित किया था लेकिन कई परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में थे। केजरीवाल ने कहा, ‘ आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद सर, मेरी इच्छा थी कि आप आज आते, लेकिन मैं आपकी व्यस्तता समझ सकता हूं।’

उन्होंने कहा, ‘ सभी भारतीय गर्व कर सकें, ऐसी दिल्ली बनाने के लिए हमें साथ मिलकर काम करना चाहिए।’

केजरीवाल ने कई मंत्रियों मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, राजेंद्र पाल गौतम और कैलाश गहलोत के साथ पद व गोपनीयता की शपथ ली।

... और पढ़ें

एक करोड़ लोगों को जोड़ेगी आप, 23 फरवरी से 23 मार्च तक चलेगा सदस्यता अभियान

दिल्ली में सरकार बनाने के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) ने पूरे देश पर नए सदस्य जोड़ने की योजना तैयार कर ली है। पार्टी ने अगले एक महीने में एक करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए की प्रदेश इकाइयां अपने-अपने प्रदेशों में मुहिम चलाएंगी। देशभर से शपथ ग्रहण में शामिल होने दिल्ली पहुंचे आप पदाधिकारियों के साथ दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मुख्यमंत्री आवास में बैठक कर यह फैसला लिया। राष्ट्र निर्माण अभियान के तहत जारी किए गए मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करके लोग पार्टी से जुड़ सकते हैं।

गोपाल राय ने बताया कि पार्टी की राज्य इकाइयों के पदाधिकारी राष्ट्र निर्माण अभियान को अपने-अपने राज्यों में लेकर जाएंगे। पूरे देश में 23 फरवरी से 23 मार्च के बीच अभियान चलेगा। लोग 9871010101 पर मिस्ड कॉल करके आप सदस्य बन सकते हैं। स्थानीय स्तर पर इसके लिए पोस्टर-बैनर के सहारे जानकारी आम लोगों तक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य इकाइयों के प्रदर्शन के आधार पर 23 मार्च के बाद अन्य राज्यों में चुनाव लड़ने का फैसला लिया जाएगा। 

 
... और पढ़ें

शाहीन बाग: प्रदर्शनकारी बोले- अनुमति मिलने के बाद वे शाह के आवास के लिए मार्च करेंगे

शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों की रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात नहीं हो पाई। गृहमंत्री से मुलाकात की अनुमति न मिल पाने की वजह से दादियों की अगुवाई में निकला प्रतिनिधि मंडल पुलिस से बातचीत कर बैरंग ही वापस लौट गया। दरअस्ल अमित शाह ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से मिलने की इच्छा जताई थी। जिसके बाद शाहीन बाग से शनिवार को घोषणा की गई कि प्रदर्शनकारी मार्च करते हुए गृहमंत्री के घर जाएंगे। इसके लिए इन लोगों ने पुलिस को पत्र लिखकर अनुमति भी मांगी थी। 

दक्षिण-पूर्व जिला पुलिस उपायुक्त आर.पी मीणा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों की ओर से अनुमति मांगी गई थी, जिसे पुलिस मुख्यालय भेज दिया गया था। मुलाकात की अनुमति न मिल पाने की बात प्रतिनिधि मंडल को बता दी गई। जिसके बाद यह शांतिपूर्वक धरना स्थल पर वापस लौट गए।

शाहीन बाग में शनिवार को गृहमंत्री के घर मार्च के आह्वान पर रविवार दोपहर को हजारों लोगों की भीड़ धरना स्थल पर जुट गई। पुलिस ने भी मार्च को शाहीन बाग से आगे न जाने देने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। लोकल पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों को शाहीन बाग में तैनात किया गया था। कई लेयर में बैरिकेटिंग की गई। महिलाएं हाथ में बैनर और तिरंगा लेकर मार्च के लिए तैयार भी हो गईं। 

इस बीच ऐन मौके पर प्रदर्शनकारियों ने रणनीति में बदलाव कर एलान किया कि यदि पुलिस ने अनुमति दी तो गृहमंत्री के घर मार्च न निकालकर दादियों की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल गृहमंत्री से मुलाकात करने जाएगा। सभी ने इस पर सहमति जताई। मार्च में शामिल महिलाओं को धरना स्थल पर ही रोक दिया गया। दोपहर दो बजे मीडिया की मौजूदगी में आठ-दस महिलाएं दादियों के साथ पुलिस बैरिकेड की ओर बढ़ी।

वहां मौजूद दक्षिण-पूर्व जिला पुलिस उपायुक्त आर.पी मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त कुमार ज्ञानेश व अन्य अधिकारियों ने प्रतिनिधि मंडल से बातचीत की। दादियों ने पुलिस को दिए गए अनुमति पत्र के बारे में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि अभी फिलहाल मुलाकात की अनुमति नहीं मिली है। जब अनुमति मिल जाएगी तो वह उनको सूचना देंगे। करीब दस मिनट बातचीत करने के बाद दादियों का प्रतिनिधि मंडल वापस धरना स्थल पर लौट गया। 

दोपहर होते-होते धरना स्थल पर लोगों की भीड़ भी बढ़ गई। दादी बिलकीस ने बताया कि वह किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ हैं, लगातार धरना-प्रदर्शन में शांति बनाए रखने की अपील की जाती है। वह बस गृहमंत्री से मिलकर अपनी बात रखना चाहती थीं। आगे वह दोबारा गृहमंत्री या प्रधानमंत्री से मिलने का प्रयास करेंगे।

मार्च निकालने से पूर्व एंबुलेंस को दी गई जगह...

दोपहर के करीब 1.50 बजे शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर सरिता विहार की ओर से एक एंबुलेंस आती हुई दिखाई दी। प्रदर्शनकारियों ने सड़क को पूरी तरह बंद कर रस्सी बांधी हुई थी। जैसे इन लोगों ने एंबुलेंस को आते हुए देखा अचानक शोर मचाकर रास्ता दो, रास्ता दो की बात होने लगी। आनन-फानन में बंधी हुई रस्सी को खोलकर भीड़ के बीच से ही एंबुलेंस को नोएडा की ओर रास्ता दिया गया। बिना रुके ही एंबुलेंस प्रदर्शन स्थल से निकाल दी गई।
 
... और पढ़ें

निर्भयाः दोषियों की फांसी पर आज फिर सुनवाई, रवि काजी पहली बार करेंगे पवन की पैरवी

निर्भया के दोषी निर्भया के दोषी

दिल्लीः डिवाइडर से टकराई बाइक, फ्लाईओवर से गिरकर दो युवकों की मौत

गीता कॉलोनी इलाके में फ्लाईओवर से नीचे गिरने से बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक रफ्तार अधिक होने की वजह से बाइक डिवाइडर से टकरा गई। टकराने के बाद बाइक फ्लाईओवर पर ही रह गई जबकि दोनों युवक उछलकर करीब 20 फीट नीचे गिर गए। मृतकों की पहचान राहुल और विवेक के रूप में हुई है। गीता कॉलोनी थाना पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।

पुलिस के मुताबिक राहुल अपने परिवार के साथ पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में रहता था। उसके परिवार में पिता राजू, मां, दो भाई आकाश व रोहन के अलावा अन्य सदस्य हैं। विवेक परिवार के साथ कल्याणपुरी इलाके में रहता था। विवेक व राहुल दोनों दोस्त थे। दोनों शास्त्री भवन में अनुबंध पर नौकरी करते थे। शुक्रवार रात दोनों दोस्त अपने साथी की शादी में जाने की बात कह कर शाम को घर से निकले थे। देर रात दोनों अपाचे बाइक से घर लौट रहे थे। गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के रानी गार्डन वाले कट पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और बाइक डिवाइडर से टकरा गई और दोनों बाइक से उछलकर 20 फीट नीचे गिर गए।

राहगीरों ने देर रात 12.40 बजे मामले की सूचना पुलिस को दी। खबर मिलते ही पुलिस के अलावा कैट्स एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई। घायलों को तुरंत जीटीबी अस्पताल ले जाया गया, जहां विवेक को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि राहुल ने कुछ घंटे बाद दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। शुरुआती जांच के बाद पुलिस किसी अन्य वाहन की टक्कर से बाइक का संतुलन बिगड़ने की बात से इनकार कर रही है। बाइक का मेकैनिकल परीक्षण कराया जा रहा है। इसके बाद ही हादसे के सही कारणों का पता चल पाएगा। पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों से भी पड़ताल कर रही है।

हादसे के समय बाइक की रफ्तार थी 100 किलोमीटर प्रति घंटा
मामले की छानबीन कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हादसे के दौरान विवेक व राहुल की बाइक की रफ्तार करीब 100 किमी प्रति घंटा थी। अचानक बाइक डिवाइडर से टकराई और हादसा हो गया। परिजन आरोप लगा रहे हैं कि किसी अन्य वाहन की टक्कर से हादसा हुआ। परिजनों ने यह भी आरोप लगाया कि राहुल को बिना इलाज के ही मोर्चरी भेज दिया गया। पुलिस ने ऐसे आरोपों से इनकार किया है। पुलिस का कहना है कि राहुल की इलाज के दौरान मौत हुई। मौत के बाद ही उसे मोर्चरी भेजा गया। हादसे के बाद से दोनों युवकों के परिवार में मातम का माहौल है।
... और पढ़ें

भजनपुरा में परिवार के पांच लोगों की हत्या में इस्तेमाल रॉड बरामद

भजनपुरा के सी ब्लॉक स्थित दंपती समेत तीन बच्चों की हत्या के मामले में रविवार को पुलिस ने घटना में इस्तेमाल लोहे की रॉड बरामद कर ली है। आरोपी प्रभु चौधरी ने लोहे की रॉड को घटनास्थल के पास ही छिपा दिया था। हालांकि मृतका का मोबाइल बरामद नहीं हो पाया है। उधर, पुलिस ने आरोपी को कोर्ट ने  न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।  जांच में स्पष्ट हो रहा है कि आरोपी ने अकेले ही पूरी वारदात को अंजाम दिया। 

आरोपी प्रभु चौधरी की रिमांड के दौरान उसने आखिरकार सच उगल ही दिया। आरोपी ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि उसने पौने चार लाख रुपये के लिए पूरी योजना के साथ पांचों लोगों की हत्या की। मृतक शंभू चौधरी अपनी इस रकम को उससे वापस मांग रहा था। सबसे ज्यादा शंभू की पत्नी उसे इन रुपयों के लिए अक्सर ताने देती थी। बच्चों को भी इन रुपयों के बारे में पता था। 

प्रभु चौधरी ने सभी को रास्ते से हटाने की साजिश रची और 3 फरवरी को शंभू को फोन कर लक्ष्मी नगर बुलाया और खुद उसके घर आकर उसकी पत्नी की हत्या कर दी। बाद में एक के बाद एक उसके तीनों बच्चों को भी मौत के घाट उतार दिया। 
... और पढ़ें

सियासतः केजरीवाल ने दिया दिल्ली से देश का बेटा बनने का संदेश

रामलीला मैदान से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूरे देश को बड़ा संदेश दिया। दिल्ली सरकार की मुफ्त योजनाओं के हक में दलील देते हुए केजरीवाल ने कहा कि ऐसे मुख्यमंत्री पर लानत है, जो सरकारी स्कूल में पढ़ाई और मरीजों के इलाज पर शुल्क ले। खुद को दिल्ली का बेटा मानने वाले केजरीवाल ने अब इसके जरिए देश का बेटा बनने की सियासी पिच तैयार कर दी है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग मुफ्त सेवाओं की आलोचना करते हैं, लेकिन इस दुनिया के अंदर जितनी भी अनमोल चीजें हैं, भगवान ने उन्हें मुफ्त बनाई हैं। मां जब अपने बच्चे को प्यार करती है तो उसका प्यार मुफ्त होता है। बाप जब अपने बच्चे को आगे बढ़ाने के लिए एक वक्त की रोटी नहीं खाता तो उस बाप की तपस्या मुफ्त होती है। 

इसी कड़ी में उन्होंने श्रवण कुमार का जिक्र भी किया। केजरीवाल ने कहा कि वह अपने दिल्लीवालों को प्यार करते हैं और दिल्लीवाले उनको। दोनों के बीच का आपस का प्यार भी फ्री है, इसकी कोई कीमत नहीं है।

केजरीवाल ने कहा, क्या अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों से फीस लेना शुरू कर दें? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाले मुख्यमंत्री को लानत है। उन्होंने आगे सवाल किया कि वह अस्पताल में इलाज कराने वाले लोगों से दवाइयों के पैसे लेने शुरू कर दें, अस्पताल में आने वाले मरीजों से ऑपरेशन व टेस्ट के पैसे लेने लगें। 

इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अगर वह ऐसा करते हैं तो लानत है जिंदगी के ऊपर। इस दलील के सहारे केजरीवाल ने न सिर्फ मुफ्त से जुड़ी योजनाओं के हक में अपना पक्ष रखा, बल्कि उन्होंने देश भर के वोटरों का ध्यान अपनी तरफ खींचने की भी कोशिश की है।
... और पढ़ें

दिल्लीः मां के सामने नहर में गिरी तीन साल की मासूम, मौत

तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल ने ली शपथ
न्यू अशोक नगर इलाके में रविवार दोपहर मां के सामने ही तीन साल की मासूम सोनाली कोंडली नहर में गिर गई। गोद में तीन माह के दूसरे बच्चे को लिए मां मदद के लिए शोर मचाती रही, लेकिन राहगीरों के पहुंचने तक सोनाली 10-12 फुट गहरे पानी में डूब चुकी थी। 

इसकी सूचना पुलिस, दमकल विभाग व बोट क्लब को दी गई। तीन घंटे अभियान के बाद शव निकाला जा सका। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए एलबीएस अस्पताल की मोर्चरी भेज दिया है।

पुलिस के मुताबिक, गांव दल्लूपुरा के पीपल चौक पर सोनाली पिता गणेश, मां रिंकी और तीन माह के भाई शुभम के साथ रहती थी। गणेश शीशे का काम करता है। रविवार को वह काम पर चला गया। शनिवार रात से शुभम की तबीयत खराब थी। रिंकी बच्चों को लेकर एलबीएस अस्पताल दवा दिलाने जाने लगी। वह नहर के रास्ते होते हुए अस्पताल जा रही थी। 

रास्ते में शुभम ने शौच कर दी। रिंकी सफाई के लिए नहर के ढलान वाले किनारे पर चली गई। इसी दौरान सोनाली वहां पहुंच गई। ढलान होने की वजह से वह संतुलन नहीं रख पाई और नहर में जा गिरी। रिंकी के सामने ही मासूम गहरे पानी में डूब गई। 

गोद में शुभम को संभाले रिंकी ने ऊपर सड़क पर चढ़कर खूब शोर मचाया, लेकिन तब तक सोनाली पानी में समा चुकी थी। बचाव दल ने दोपहर तीन बजे के बाद सोनाली के शव को पानी से बाहर निकाला।
... और पढ़ें

गार्गी कॉलेज: छात्राओं से छेड़छाड़ मामले की हाईकोर्ट में सुनवाई आज, एक और गिरफ्तारी

दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज में बीते 6 फरवरी को आयोजित फेस्टिवल में बाहरी लोगों द्वारा छात्राओं के साथ की गई छेड़छाड़ मामले की हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। वकील एमएल शर्मा की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मामले की सीबीआई जांच के निर्देश देने की मांग की गई है। इस बीच छेड़छाड़ व बदसलूकी मामले में एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

जानकारी के अनुसार न्यायमूर्ति जीएस सिस्तनी और सी हरि शंकर की पीठ गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना पर अभियोजन पक्ष को सुनेगी। याचिका में आरोप लगाया गया है कि बाहरी लोगों ने जबरन कॉलेज में घुसकर छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें कीं। छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाया है कि कॉलजे की प्रधानाचार्य की ओर से छात्राओं के साथ हो रही छेड़छाड़ के बावजूद आरोपियों को पकड़ने की कोई कोशिश नहीं की गई। 

याचिका में कहा गया है कि एक ट्रक में सवार होकर आए लोग कॉलेज के बाहर उतरे और फिर कॉलेज के गार्ड को धकेलते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गए। इस घटना के बाद छात्राओं ने कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया, जिसके चलते पुलिस ने मामला दर्ज कर कई लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि साकेत कोर्ट ने 10 आरोपियों को निजी मुचलके पर जमानत प्रदान कर दी है। 
... और पढ़ें

गृह मंत्री ने उपद्रवियों पर कार्रवाई की दी खुली छूट, शाहीन बाग से जोड़ कर देखा जा रहा बयान

उपद्रवियों की वजह से किसी दूसरे को परेशानी हो तो दिल्ली पुलिस उनसे सख्ती से निपटे। पुलिस को कार्रवाई के लिए खुली छूट देकर उपद्रवियों पर अंकुश लगाया जा सकता है। दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल के वक्तव्य का हवाला देते हुए पुलिस के अधिकारी व जवानों से यह बातें कहीं। उनके इस बयान को डेढ़ महीने से चले आ रहे शाहीन बाग के धरने से जोड़कर देखा रहा है। 

सोमवार को शाहीन बाग खाली करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है, जिसके बाद गृह मंत्री के दिए बयान को दिल्ली पुलिस के लिए अहम माना जा रहा है। इस मौके पर उप राज्यपाल अनिल वैजल, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनाटक और पुदुच्चेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस पर गृहमंत्री अमित शाह ने नई पुलिस लाइन में रविवार को आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए संसद पर हुए हमले में शहीद जवानों को याद कर उन्हें श्रद्धाजलि दी। उन्होंने कहा कि पुलिस किसी की दुश्मन नहीं होती। दिल्ली में अपराध पर काबू पाना चुनौती भरा है लेकिन दिल्ली पुलिस ने हर चुनौती का सामना सहज और सरल तरीके से किया है। 

उन्होंने पुलिस को आंतरिक सुरक्षा पर जोर देने को कहा। दिल्ली पुलिस को बिना किसी जाती व धर्म को देखते ही निष्पक्ष काम करने की नसीहत दी। गृह मंत्री ने कहा कि यह गर्व कि बात है कि दिल्ली पुलिस कि शुरूआत लौह पुरुष सरदार पटेल ने की थी। मुझे यकीन है कि यह बात पूरी पुलिसिंग को प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद 35000 जवानों ने सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाये रखने में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। 

हमारे त्योहार के लिए पुलिस अपने त्योहार को कुर्बान करती है। वहीं इस मौके पर पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए हर बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं। बीते कुछ महीनों में दिल्ली पुलिस को कई चुनौतियों का सामना पड़ा। सकुशल विधानसभा चुनाव निपटने पर अधिकारियों व जवानों को बधाई दी। 
... और पढ़ें

दिल्ली मॉडल से देश भर में बदलाव की राजनीति का संदेश

अरविंद केजरीवाल इस बार बहुत बदले बदले से थे। 2013 और 2015 की तरह इस बार ना उनके सिर पर आम आदमी पार्टी की टोपी थी और ना वह नीले रंग का स्वेटर जिन्हें पहनकर उन्होंने 2013 और 2015 में शपथ ग्रहण की थी। 

तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह में अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान से पूरे देश को साधने की कोशिश की। उन्होंने विकास के दिल्ली मॉडल की बदौलत देश में बदलाव की राजनीति की शुरुआत का जिक्र किया। इससे साफ जाहिर है कि केजरीवाल आने वाले वक्त में दिल्ली के अलावा देश के दूसरे प्रांतों में भी आम आदमी पार्टी के विस्तार की मुहिम चलाएंगे।

 केजरीवाल ने करीब आधे घंटे के भाषण से पूरे देश को साधने की कोशिश की। उन्होंने मुफ्त योजनाओं को प्रकृति प्रदत्त उपहार से जोड़कर अपनी शैली में विरोधियों के आरोपों को खारिज करने की कोशिश की है। 

केजरीवाल ने बिजली, शिक्षा, स्कूल और अस्पताल के नाम पर अलग-अलग राज्यों में दी जा रही सहूलियतों को दिल्ली मॉडल से जोड़ा। इससे साफ जाहिर होता है कि वह दूसरे राज्यों में अपनी योजनाओं के माध्यम से आप के विस्तार की योजना बना रहे हैं। केंद्र से मिलकर चलने की बात कहते हुए उन्होंने यह जताने की कोशिश की कि दिल्ली के विकास में केंद्र का सहयोग जरूरी है। 

इसका सबक भी उनको पिछले पांच साल के कार्यकाल के दौरान मिला है, जिसमें कई मौकों पर वह केंद्र से टकराते दिख रहे थे। इतना ही नहीं, उन्होंने खुद को भाजपा व कांग्रेस नेताओं व समर्थकों समेत पूरी दिल्ली के दो करोड़ लोगों का मुख्यमंत्री बताते हुए दिल्ली के विकास में सबके सहयोग की अपील की। दरअसल वह जाहिर नहीं होने देना चाहते थे कि अगले पांच साल तक दिल्ली के विकास में एकला चलो की नीति पर चलेंगे।
... और पढ़ें

तिहाड़ जेल संख्या चार में कैदी आपस में भिड़े, 10 घायल, प्राथमिक इलाज के बाद अस्पताल से मिली छुट्टी

तिहाड़ जेल नंबर चार में शनिवार को कैदी आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों के बीच हुई मारपीट में दस कैदी घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे सुरक्षा कर्मियों ने मामले को शांत करवाया और घायलों को जेल के अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से सभी को प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। जेल प्रशासन कैदियों से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है। 

शुरूआती जांच में पता चला है कि कुछ कैदी अपने सेल में जाने से मना कर रहे थे। जिसकी वजह से झगड़े की शुरूआत हुई और फिर कैदी दो गुट बनाकर एक दूसरे पर हमला कर दिया। मारपीट के दौरान उनलोगों ने वहां रखे सामान को उठाकर एक दूसरे पर फेंकने लगे। जिससे करीब दस कैदी घायल हो गए। 

सुरक्षाकर्मी वहां पहुंचकर मामले को शांत करवाया और घायलों को पास के अस्पताल में भेजा। तिहाड़ जेल के प्रवक्ता राजकुमार ने बताया कि मारपीट के दौरान कैदी मामूली रूप से घायल हुए थे जिन्हें प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। मामले की जांच की जा रही है। 
... और पढ़ें

केजरीवाल ने रामलीला मैदान से दिया दिल्ली के विकास का विजन

दिल्ली की सत्ता पर तीसरी बार काबिज हो रहे अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान से दिल्ली के विकास का विजन दिया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मैं अकेला दिल्ली में हर बड़ा काम नहीं कर सकता हूं। इससे लिए सभी के सहयोग की जरूरत पड़ेगी। दिल्ली को नंबर वन राजधानी बनाने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे। 

केजरीवाल ने राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोपों को भूलकर दिल्ली के दो करोड़ लोगों के लिए काम करने की बात की। इस तरह उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के मॉडल ‘सबका साथ सबका विकास’ और सबका विश्वास को भी अपने भाषण में शामिल किया। 

केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद खुद को दिल्ली का बेटा बताते हुए दो करोड़ दिल्ली वालों का मुख्यमंत्री बताया, जिस तरह से मोदी खुद को सवा सौ करोड़ लोगों का प्रधानमंत्री बताते हैं। दिल्ली वालों से सीधे कनेक्ट होते हुए केजरीवाल ने भाषण की शुरुआत दिल्ली वालों को मेरा नमस्कार और प्रणाम से की। उन्होंने कहा आपके बेटे ने तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली है। ये एक-एक दिल्ली वाले की जीत है। 

मां, बहन, युवा और एक-एक विद्यार्थी की जीत है। इस तरह से केजरीवाल ने सभी वर्गों को साधने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि बीते पांच वर्षों में सरकार की कोशिश रही है कि हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली ला सकें। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता भेजा गया था, लेकिन वो अन्य काम में व्यस्त थे, आ नहीं पाए, लेकिन उनका सहयोग जरूरी है।

राजनीतिक रंजिश को भी दूर किया
चुनाव प्रचार के दौरान आरोप-प्रत्यारोपों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब चुनाव खत्म हो गए हैं। कई तरह की भाषणबाजी हुई। जिन्होंने हमारे ऊपर आरोप लगाए उन्हें माफ कर दिया है। विरोधियों से अपील है कि वह भी सब बातों को भूल कर दिल्ली के विकास में भागीदार बनें। उन्होंने कहा, बीते पांच वर्षों में किसी के साथ उन्होंने सौतेला व्यवहार नहीं किया है। हर किसी का काम किया है। आने वाले पांच वर्षों में भी ऐसा ही जारी रहेगा। बिना ये जाने की कौन किस धर्म का है जाति का है सभी दिल्ली वालों के लिए विकास करेंगे। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us