विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नौकरी न कर शुरू की खुद की कंपनी, 26 साल की उम्र में बन गए बड़े उद्योगपति

गाजियाबाद के तुषार अग्रवाल, ये वो नाम है जिसने मात्र 26 साल की उम्र में उद्यम के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया है। आज तुषार दो इंडस्ट्री के मालिक है...

3 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

दिल्ली-एनसीआर

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

कोरोना से निपटने के उपायों की खोज करेंगे युवा

वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए अब सरकार सुरक्षा एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों और अन्य सेवाओं को ऐसी चुनौतियों से निपटने पर पहले तैयारी करेगी। इसी के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय मेगा ऑनलाइन चैलेंज समाधान की शुरुआत कर रहा है। इसमें छात्रों को ऐसी चुनौतियों का त्वरित समाधान उपलब्ध करवाने के उपायों की खोज करनी होगी।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो ओपन हो गई है। इच्छुक छात्र 14 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इस समाधान चैलेंज प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की।

एचआरडी इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के फोर्ज व इनोवेशिओक्यूरिस इस समाधान प्रतियोगिता को आयोजित करेगा। समाधान का मकसद किसी भी संकट को रोकने और चुनौतियों का सामना करने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा।

इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं ऐसे उपायों की खोज करेंगे जो कि सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को अचानक आने वाली चुनौतियों का त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके।

इसके अलावा "समाधान" चैलेंज के द्वारा नागरिकों को जागरूक बनाने, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए प्रेरित करने, किसी भी संकट को रोकने और लोगों को आजीविका दिलवाने में सहायता करने पर काम होगा।

छात्रों और फैकल्टी के लोगों को नए प्रयोग व नई खोज के लिए प्रेरित करना और उनको उस प्रयोग या खोज का परिक्षण करने के लिए एक मजबूत बेस उपलब्ध करवाना भी है। इस चैलेंज के माध्यम से तकनीकी व व्यावसायिक रूप से ऐसे समाधान निकालना है, जोकि कोरोनावायरस जैसी महामारी से लड़ने में मदद करें। अधिक जानकारी के लिए छात्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं।
... और पढ़ें

कोरोना के प्रकोप के बाद पूर्वी दिल्ली के आठ इलाके सील

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पूर्व दिल्ली जिला प्रशासन ने आठ इलाकों को सील कर दिया है। ऐसे में यहां रहने वाले लोगों पर पूरी तरह से बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, कोई बाहरी व्यक्ति भी अब इलाके में प्रवेश नहीं कर सकता है। एक बुजुर्ग की मौत के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

पूर्वी दिल्ली इलाके में जहां-जहां कोरोना पॉजिटिव लोग मिल रहे हैं। उन इलाकों को प्रशासन सील कर रहा है। ऐसे में अब तक पूर्वी जिले में छह हजार लोगों को घरों में सील कर दिया गया है। पूर्व जिला जिलाधिकारी अरुण कुमार मिश्रा के मुताबिक, शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली इलाके में बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई थी। वहीं, इस इलाके में अब तक कुल आठ कोरोना मरीज पाए जा चुके हैं।

इसको देखते हुए प्रशासन ने सतर्कता अधिक बरतना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए मंडावली गली नंबर 1, पांडव नगर ब्लॉक गली नंबर 1, कृष्ण कुंज एक्सटेंशन गली नंबर 4, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्द्धमान व मयूरध्वज अपार्टमेंट के साथ ही खिचड़ीपुर की तीन गलियों को भी कंटेंटमेंट कर दिया गया है।

सील किए गए लोगों को घरों में मिलेगा राशन
मिश्रा ने बताया कि जिन लोगों को सील किया गया है उनको घरों में ही राशन मिलेगा। साथ ही डॉक्टरों की टीम भी स्वास्थ्य की जांच के लिए तैयार रहेगी। उन्होंने कहा कि लोगों से घरों में रहने के लिए अपील की जा रही है जिससे कोरोना का संक्रमण सोसाइटी में ना फैल सके। 
... और पढ़ें

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में अब 25 अप्रैल तक करें आवेदन

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में विभिन्न डिग्री प्रोग्राम में दाखिला आवेदन पत्र भरने की तिथि 25 अप्रैल तक बढ़ा दी है। स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के सभी छात्र अब नई तिथि के तहत आवेदन कर सकेंगे। पहले छात्र 11 अप्रैल तक ही आवेदन कर सकते थे।

कुलपति प्रो. आरसी कुहाड़ के मुताबिक, लॉकडाउन से पहले ऑनलाइन दाखिला आवेदन विंडो खोल दी गई थी। हालांकि बीच में अचानक कोरोना वायरस से बचाव के चलते शिक्षण संस्थानों को बंद करना पड़ा।

इस कारण काफी छात्र आवेदन करने से छूट गए थे। इसलिए छात्रों को सुविधा देने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि बढ़ाई गई है। विश्वविद्यालय में दाखिला केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)-2020 के आधार पर होता है। स्नातक, स्नातकोत्तर प्रोग्राम में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 30 व 31 मई और शोध पाठ्यक्रमों के लिए छह व सात जून को होगी।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, राजधानी के 20 हॉटस्पॉट पूरी तरह सील

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को बताया कि सदर इलाकों में कोरोना वायरस के कुछ पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, इसलिए उस इलाके को सील कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुल 20 हॉटस्पॉट इलाकों को चिन्हित किया गया है। इन्हें पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। इन इलाकों में किसी भी व्यक्ति को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। 

इसके साथ ही अब राजधानी की सड़कों पर किसी को भी बिना मास्क पहने निकलने की अनुमति नहीं है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट किया कि चेहरे पर मास्क पहनने से कोरोना वायरस के रोकथाम में थोड़ी मदद हो सकती है। इसलिए सरकार ने यह तय किया है कि दिल्ली में घर से बाहर निकलने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनने आनिवार्य होगा। लोग कपड़े का मास्क भी पहन सकते हैं।
 
कोरोना के प्रकोप को देखते हुए आज दोपहर में ही पूर्व दिल्ली जिला प्रशासन ने आठ इलाकों को कंटेंटमेंट घोषित कर दिया था। ऐसे में यहां रहने वाले लोगों पर पूरी तरह से बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, कोई बाहरी व्यक्ति भी अब इलाके में प्रवेश नहीं कर सकता है। एक बुजुर्ग की मौत के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है। ... और पढ़ें
दिल्ली के 20 इलाके होंगे सील दिल्ली के 20 इलाके होंगे सील

गुरुग्राम: सोहना में 10 जमातियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, हिमाचल प्रदेश से आए थे निजामुद्दीन 

गुरुग्राम के सोहना के गांव रायपुर से पकड़े गए 16 जमातियों में से 10 में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। ये सभी लोग हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले से आए हैं, जो निजामुद्दीन मरकज से होते हुए सोहना के रायपुर गांव पहुंचे थे। इसी के साथ जिले में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। वहीं अभी 6 मरीजों की रिपोर्ट आनी बाकी है। 

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक सोहना के गांव रायपुर की एक जिम में करीब चार दिन पहले 16 जमातियों के ठहरे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और 16 जमातियों को पकड़कर सेक्टर-31 पॉलीक्लीनक लाया गया। 

जहां सैंपल लेने के बाद सभी को क्वारंटीन कर दिया गया था। बुधवार को 10 जमातियों की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, जबकि 6 जमातियों की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। माना जा रहा है कि एक-दूसरे के संपर्क में रहने के कारण बाकी के 6 जमातियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव हो सकती है। वहीं, कोरोना पीड़ित सभी जमातियों को अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है। 

प्रशासन जुटा रहा संबंधियों की जानकारी
इससे पहले सोहना से कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया था। ऐसे में प्रशासन भी सोहना को सेफ जोन में मान रहा था। अब एक साथ इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पीड़ितों के सामने आने के बाद प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। 

पुलिस-प्रशासन की तरफ से अब इनके संपर्क में रहे सभी लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जमाती कब और कितनी संख्या में आए, इसकी उन्हें कोई भनक भी नहीं लगी। 
... और पढ़ें

कोरोना: लॉकडाउन के बीच यूपी में 15 जिलों के ये हॉटस्पॉट होंगे पूरी तरह सील

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखकर यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और इसके तहत उसने आज रात 12 बजे से सूबे के 15 जिले सील करने का आदेश दिया है। इन 15 जिलों में एनसीआर के भी तीन जिले हैं। आज रात 12 बजे से गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और बुलंदशहर भी सील हो जाएंगे। हालांकि खास बात ये है कि जिन जिलों के सील होने की घोषणा की गई है, वहां सिर्फ कोरोना के हॉटस्पॉट ही सील होंगे पूरा जिला नहीं।
 

इन 15 जिलों के हॉटस्पॉट होंगे सील
उ.प्र. के अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया है कि यूपी. के 15 जिलों- आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गाजियाबाद, शामली, बरेली, बुलंदशहर, बस्ती, महाराजगंज और सीतापुर में जिन कोरोना के हॉटस्पॉट की पहचान की गई है वहां सख्ती से लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

15 जिलों में इतने हैं हॉटस्पॉट
अवनीश अवस्थी ने बताया कि आगरा में 22 , गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर में 12, कानपुर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में 1, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोज़ाबाद में 3, सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 4, सीतापुर में 1 और लखनऊ में 8 बड़े और 4 छोटे हॉटस्पॉट हैं। इन इलाकों में अब बैंक भी नहीं खुलेंगे, इसकी सेवाएं लोगों की जरूरत के अनुसार उनके घर पहुंचेंगी। साथ ही इन हॉस्टपॉट पर मीडिया के जाने पर भी रोक रहेगी।

गाजियाबाद में ये 13 इलाके हैं हॉटस्पॉट
गाजियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन, वसुंधरा, वैशाली, शालीमार गार्डन, टीला मोड़, शिप्रा सनसिटी, नंदग्राम, मसूरी, सीवियर सोसाइटी, कौशाम्बी समेत कुल 13 हॉटस्पॉट हैं।

बुलंदशहर के ये तीन इलाके रहेंगे सील
वीरखेड़ा गांव सिंकदराबाद, जनता इंटर कॉलेज जहांगीराबाद, रुकनसराय बुलंदशहर।

डीजीपी ने क्या कहा
वहीं डीजीपी एच.सी. अवस्थी, लखनऊ ने बताया कि हॉटस्पॉट इलाकों में सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए इन हॉटस्पॉट से आवागमन पूरी तरह से रोका जाएगा। ऐसे इलाकों की पहचान करना और उसे बंद कैसे करना है वो बैठक में निर्धारित किया जाएगा। 

डीजीपी ने आगे बताया कि इन इलाकों में किस तरह की आवश्यक सेवाएं दी जाएगी ये तय किया जाएगा। फायर सर्विस की गाड़ियों से उस एरिया को सैनिटाइज किया जाएगा। वहां एंट्री रोकने की जरूरत पड़ी तो बैरियर्स लगाए जाएंगे। 112 सर्विस या जो पुलिस पेट्रोल है उसे लगाकर इसे हर दिशा में लागू किया जाएगा।

जिले के सीलिंग की बात सुनते ही इन जिलों के दुकानों पर लंबी कतारें लग गई हैं। इसके बाद गाजियाबाद के डीएम और एसएसपी ने लोगों से अनुरोध किया है कि कृपया समस्त जनपद में कर्फ्यू लगने की अफवाह ना फैलाएं। जिलों के हॉस्टस्पॉट ही सील होंगे।
... और पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण के हैं 22 हॉटस्पॉट, ये इलाके पूरी तरह कर दिए जाएंगे सील

योगी सरकार ने प्रदेश के 15 जिलों के उन इलाकों को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है जो कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट बन गए हैं। मतलब इन इलाकों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। गौतमबुद्धनगर में ऐसे 22 इलाकों को चिह्नित किया गया है। जो कि बुधवार रात 12 बजे से पूरी तरह सील कर दिए जाएंगे।

नोएडा के हॉट स्पॉट
सेक्टर 41, हाइड पार्क सेक्टर 78, सुपरटेक केपटाउन सेक्टर 74, लोटस बाउलवर्ड सेक्टर 100, लॉजिक्स ब्लॉसम-पारस टियरा सेक्टर 137, वाजिदपुर गांव, एस गोल्फ शाइर सेक्टर 150, सेक्टर 27-28, जेपी विश टाउन सेक्टर 128, सेक्टर 44, सेक्टर 37, सेक्टर 22 चौड़ा गांव, ग्रैंड ओमेक्स सेक्टर 93बी, सेक्टर 5 और 8 जेजे कॉलोनी, डिजाइनर पार्क सेक्टर 62 नोएडा।

ग्रेटर नोएडा
एल्फा वन, निराला ग्रीन सेक्टर दो, पतवारी गांव, एटीएस डोल्स जेटा-1, ओमीक्रॉन सेक्टर 3, महक रेजीडेंसी, अछेगा, स्टेलर एमआई ओमीक्रॉन-3, पॉम ओलंपिया गौर सिटी-2 ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर 16

गौतमबुद्ध नगर
गांव घोड़ी बछेड़ा, गांव विश्नोई-पोस्ट दुजाना दादरी
... और पढ़ें

गुरुग्राम में कोरोना से पहली मौत, 65 वर्षीय बुजुर्ग ने निजी अस्पताल में ली अंतिम सांस

सांकेतिक तस्वीर
दिनों दिन बढ़ती कोरोना पीड़ितों की संख्या के बीच गुरुग्राम से पहली बार कोरोना संक्रमण से मरीज की मौत का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक फाजिलपुर निवासी एक 65 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना पीड़ित था।

गंभीर हालत में मंगलवार देर रात ही अस्पताल में उसको भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। बुजुर्ग कोरोना के गंभीर संक्रमण के अलावा मधुमेह से भी ग्रस्त था और उसको सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके बाद आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इस संदर्भ में कुछ भी स्पष्ट तौर पर कहने से इनकार किया है। कहा जा रहा है कि निजी अस्पताल में की गई जांच रिपोर्ट में बुजुर्ग को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया था जबकि स्वास्थ्य विभाग पीजीआई रोहतक से आने वाली जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।

मृतक बुजुर्ग के संपर्क में रहने वाले अन्य 37 लोगों के सैंपल लेकर सभी को सेक्टर 9 स्थित सेंटर में क्वारंटीन कर दिया है। बता दें कि एक सप्ताह के अंतराल के बाद पिछले चार-पांच दिनों के अंदर जिले में कोरोना के मरीजों  की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।



पिछले 5 दिनों के अंदर 8 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ाने में निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात की भी अहम भूमिका रही है। मरकज से लौटने वाले 4 मरीजों में अब तक कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि करीब आधा दर्जन मरीजों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।
... और पढ़ें

दिल्ली: द्वारका क्वारंटीन सेंटर में अज्ञात लोगों ने फेंकी मूत्र से भरी बोतलें, मामला दर्ज

पूरे देश समेत दिल्ली के कई क्वारंटीन केंद्रों में मेडिकल स्टाफ से किए जा रहे दुर्व्यवहार की बातें तो सामने आ ही रही थीं, अब दिल्ली के द्वारका केंद्र से भी कुछ ऐसी ही बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार द्वारका नॉर्थ पुलिस स्टेशन क्षेत्र में आने वाली एक क्वारंटीन केंद्र में मूत्र से भरी दो बोतलें बरामद की गई हैं। इसकी बरामदगी को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 269 और 270 के तहत एक एफआईआर दर्ज की गई है।

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के सिविल डिफेंस कर्मियों ने इसकी एफआईआर दर्ज कराई थी। उन्होंने एफआईआर में शिकायत की है कि कुछ लोगों ने क्वारंटीन फैसिलिटी परिसर में मूत्र से भरी बोतलें फेंकी थीं।
 
... और पढ़ें

दिल्ली पुलिस के एक एएसआई में कोरोना की पुष्टि, एम्स में भर्ती

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। बुखार की शिकायत पर पिछले हफ्ते उनका टेस्ट किया गया था और सात अप्रैल को उनकी रिपोर्ट आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें एम्स में शिफ्ट कर दिया गया है।



एएसआई के परिवार को होम-क्वारंटीन रहने को कहा गया है। इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस ने दी है। जिस कॉलोनी में एएसआई रहते थे अब वो कड़े लॉकडाउन में है। पुलिस उनके संपर्क में आए लोगों और वो कैसे संक्रमित हुए इसका पता लगाने की कोशिश कर रही है।

दिल्ली में मंगलवार को हुई थी कोरोना से दो और की मौत, 51 नए रोगी भी मिले
कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की राजधानी में मौत हो गई। इन्होंने मंगलवार को अलग-अलग अस्पतालों में दम तोड़ दिया। उधर, 51 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ, दिल्ली में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की सख्या बढ़कर 576 हो गई है। इससे मृतकों की संख्या भी 9 हो गई है। इसके अलावा, 20 मरीजों को अब तक अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मरकज से निकाले गए लोगों में से अब तक 333 संक्रमित मिल चुके हैं। 203 संक्रमित मरीजों में विदेश यात्रा करके लौटने वाले और एक-दूसरे से संपर्क में आने वाले हैं।

विभाग का कहना है कि 40 संक्रमित मरीजों के बारे में फिलहाल जांच चल रही है। सरकारी अस्पतालों में 546 मरीजों का उपचार चल रहा है। मंगलवार को 51 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें 35 विदेश से यात्रा करने वाले या उनके संपर्क में आने से संक्रमित होने वाले हैं।

इसके अलावा मरकज से निकाले गए 4 जमातियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव है। अभी 1157 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। अस्पतालों में भर्ती संक्रमित मरीजों में से 35 की हालत गंभीर है। इन्हें आईसीयू में रखा गया है। वहीं 8 मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 1066 मरीजों में से 546 संक्रमित हैं।
... और पढ़ें

दिल्ली: दो बार अस्पताल पहुंचे कोरोना संक्रमित को भेज दिया घर

उत्तर रेलवे के नई दिल्ली स्थित केंद्रीय रेलवे अस्पताल की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। रेलवे का ही एक कर्मचारी तबीयत खराब होने पर दो बार अस्पताल आया लेकिन डॉक्टरों को उसके अंदर कोरोना के लक्षण नहीं दिखने पर साधारण इलाज कर वापस घर भेज दिया। अब उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

गौरतलब है कि निजामुद्दीन स्टेशन पर तैनात 59 वर्षीय आरक्षण सुपरवाइजर कोरोना से संक्रमित पाया गया है। 31 मार्च और 2 अप्रैल को तबीयत बिगड़ने की वजह से उसने खुद को उत्तर रेलवे के नई दिल्ली स्थित केंद्रीय रेलवे अस्पताल में डॉक्टर को दिखाया था। लेकिन डॉक्टरों ने उसकी बीमारी को गंभीरता से नहीं लिया और उसे आइसोलेशन वार्ड में नहीं रखा गया।

बाद में उसने निजी लैब में जांच कराई तो कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद संक्रमित रेलवे कर्मी को आरएममएल अस्पताल में भेजा गया। उनके संपर्क में आने वाले डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी और अन्य लोगों की पहचान की जा रही है।

संक्रमित सुपरवाइजर लाजपत नगर के रहने वाले हैं। वह आखिरी बार 21 मार्च को ड्यूटी पर आए थे। उस दिन उनके संपर्क में आने वाले रेल कर्मचारियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें

गली-मोहल्लों में भी ड्रोन से नजर रखेगी दिल्ली पुलिस, जमघट लगाने वालों की अब नहीं खैर

लॉकडाउन के दौरान निजामुद्दीन और अन्य संवेदनशील इलाकों में लोगों पर नजर रखने के लिए पुलिस ड्रोन कैमरों की सहायता ले रही थी। इसकी सफलता देखने के बाद अब पुलिस पूरी दिल्ली में ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल करेगी। ड्रोन की मदद से गली-मोहल्लों में शाम होते ही जमघट लगाने वालों की पहचान की जाएगी। 

पुलिस का कहना है कि कुछ संकरी गलियों में गश्त मुश्किल होती है, इसलिए कैमरों से नजर रखी जाएगी। वहीं, पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 300 से अधिक लोगों पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई कर चुकी है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान भी लोग बेवजह घरों से बाहर निकल रहे हैं। लोग मोहल्लों में शाम को एकत्र होकर गपशप में जुट जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अब ड्रोन कैमरों की मदद से बेवजह घरों से बाहर निकलने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

पश्चिम विहार की झुग्गियों में ड्रोन से छिड़काव
उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पश्चिम विहार की झुग्गियों में मंगलवार को ड्रोन की सहायता से संक्रमणरोधी दवा का छिड़काव किया। इस दौरान जनस्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष विनीत वोहरा व केशवपुरम जोन की उपायुक्त ईरा सिंघल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

वोहरा ने बताया कि ड्रोन का इस्तेमाल कम समय में अधिक क्षेत्र में छिड़काव करने के लिए किया जाता है। वहीं, ड्रोन की सहायता से कर्मचारी में संक्रमण का खतरा कम रहता है। ऐसे में उत्तरी निगम अधिकतर क्षेत्रों में ड्रोन की सहायता से दवा का छिड़काव करा रहा है, ताकि कोरोना का दंश न फैल सके।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: बदलते मौसम में भारी पड़ सकती है हल्की सी भी लापरवाही, ऐसे करें बचाव

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच बदलते मौसम में हल्की सी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। ऐसे में इन दिनों खाने पीने में अधिक ध्यान बरतने की आवश्यकता है। वहीं, आयुर्वेद को अपनाकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से जंग जीती जा सकती है।

प्रशांत विहार स्थित उत्तरी निगम के पंचकर्मा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर आरपी पाराशर ने बताया कि इन दिनों मौसम में बदलाव हो रहा है। ऐसे में खाने पीने पर ध्यान देने के साथ आयुर्वेद की जड़ी बूटियों से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। 

यदि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद भी संक्रमण उत्पन्न नहीं कर सकेगा। यह वायरस बच्चों और बूढ़ों व ऐसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हीं को अपनी गिरफ्त में लेता है। 

उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव होने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बदलाव होता है। ऐसे में कई बार बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि इन दिनों तापमान में बार-बार बदलाव होता है। इसलिए जरूरी है कि इन दिनों ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन ना किया जाए। इसमें दही, चावल और ठंडे पानी का विशेष रूप से परहेज करना चाहिए।
 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us