विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

दिल्ली: बसें बंद और रास्ता सील होने के बाद रेलवे पटरी के सहारे घर जाने लगे लोग

शनिवार रात तक आनंद विहार में करीब 15000 लोग जमा थे, जिनमें से अब केवल 300-400 लोग बजे हैं। वो भी वापस जा रहे हैं। वहीं कौशांबी बस अड्डा भी रविवार सुबह से खाली है।

29 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

फरीदाबाद

रविवार, 29 मार्च 2020

बाजार खुला, उमड़ी भीड़...पुलिस ने बरसाई लाठियां

फरीदाबाद। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जनता कर्फ्यू के बाद पूरे जिले को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके बाद भी लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मंगलवार सुबह लॉकडाउन के दौरान ओल्ड फरीदाबाद का पूरा मार्केट धीरे-धीरे खुलने लगा। कुछ लोग बिना मतलब के बाजार में घूमने-फिरने निकल आए। इसकी सूचना पाकर पहुंची ओल्ड फरीदाबाद पुलिस ने तुरंत मार्केट के सभी दुकानों को बंद करा दिया। इसके बाद बिना मतलब बाजार में सैर-सपाटा करने निकले युवकों पर लाठियां भी बरसाईं। पुलिस की इस कार्रवाई के शुरू होते ही पूरा बाजार बंद हो गया। व्यापारियों ने खुद ही अपने दुकानों का शटर बंद कर दिया। इसकी सूचना पाकर पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और व्यापारियों से सहयोग की अपील की।
ओल्ड फरीदाबाद में मंगलवार को दिन निकलते ही एक ओर जहां आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली, वैसे ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बीच कुछ लोग अपने दुपहिया-चार पहिया वाहनों को लेकर घूमने निकल पड़े। थाना पुलिस को इसकी जानकारी हुई तो वह मौके पर पहुंची। घरेलू व आवश्यक सामान खरीदने वाले लोगों को तो पुलिस ने कुछ नहीं कहा, मगर सैर सपाटा करने निकले वाहन चालकों पर लाठी बरसानी शुरू कर दी। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद बाजार में अफरातफरी मच गई। दुकानदारों ने धड़ाधड़ अपनी दुकानों के शटर बंद कर दिए।
व्यापारियों से सहयोग करने की अपील
ओल्ड थाना प्रभारी ने मुनादी करा कर सभी व्यापारियों को थाने में बुला लिया। यहां करीब आधे घंटे तक व्यापारियों के साथ बैठक कर देश हित में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सहयोग करने की अपील की गई। पुलिस ने भरोसा दिया कि व्यापारी अपने प्रतिष्ठान प्रशासन द्वारा तय समय पर खोलें, लेकिन समय व वायरस के संक्रमण का भी पूरा ध्यान रखें। दुकान पर अधिक लोगों को जमा न होने दें। बिना मतलब के बाजार में लोगों को न घूमने दें। कोई इस तरह की गतिविधि करता है तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: नोएडा में सामने आया 9वां संक्रमित, जिलाधिकारी ने सोसायटी कराई सील

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र व पंजाब के बाद दिल्ली में भी सोमवार शाम से कर्फ्यू लगा दिया गया। जनता कर्फ्यू व लॉक डाउन के दौरान काफी मात्रा में लोग घरों से बाहर निकले थे, इसलिए दिल्ली में कर्फ्यू लगाया गया है। इसी के तहत आज सुबह शाहीन बाग पर भी कार्रवाई हुई और धरनास्थल खाली करा लिया गया। वहीं गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा-ग्रेटर नोएडा आदि एनसीआर के क्षेत्रों में पूरी तरह लॉकडाउन है। सोमवार की ढिलाई के बाद दिल्ली-एनसीआर में पुलिस काफी सख्ती बरत रही है कि लोग बेवजह बाहर न निकलें। वहीं दिल्ली-एनसीआर में संक्रमितों की कुल संख्या 52 पहुंच गई है। पढ़ें आज दिल्ली-एनसीआर का दिनभर का अपडेट...



नोएडा में नौवां संक्रमित आया सामने

लंदन से आये व्यक्ति के संपर्क में आई महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सेक्टर-135 के लॉजिक्स ब्लॉसम में रहने वाली महिला एक कंपनी काम करती है। 2 दिन पूर्व ही महिला की जांच हई थी। स्वास्थ विभाग ने पीड़ित महिला के पति व बेटी को का भी सैंपल लिया। दोनों को क्वारंटीन में रखा गया है।

ग्रेटर नोएडा में थाने के बाहर आरोपियों को एक मीटर की दूरी पर बैठाया
ग्रेटर नोएडा के जेवर में विभिन्न मामलों में पकड़े गए आरोपियों को हवालात के बजाय थाना परिसर में बाहर ही एक-एक मीटर की दूरी पर बैठा गया। जिन लोगों को पुलिस थाने लेकर आई थी उनके हाथ पहले सेनिटाइजर से साफ कराए गए। इसके बाद सभी को एक मीटर के फासले पर बैठाया गया।

केजरीवाल ने लोगों से अपील की- बेघरों की करें मदद
सीएम केजरीवाल ने कहा है कि, मुझे पता चला है कर्फ्यू की वजह से कुछ लोगों को खाना नहीं मिल रहा। अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में हैं जो भोजन और सहारे की तलाश में है तो उन्हें दिल्ली सरकार के नजदीकी शेल्टर भेजिए, वहां भोजन का इंतजाम किया गया है।

गुरुग्राम में सड़क पर बेहोश हुआ युवक एंबुलेंस सामने से निकल गई
गुरुग्राम के झाड़सा चौक पेट्रोल पंप के सामने सड़क पर चलते समय एक युवक बेहोश होकर गिर गया। वहीं से गुजर रही एक एंबुलेंस को रोकने की कोशिश करने के बाद भी वह नहीं रुकी। 40 मिनट बाद जाकर एंबुलेंस कंट्रोल रूम से फोन आया कि वह एंबुलेंस भेज रहे हैं। 

दिल्ली में एक और मरीज की पुष्टि
दिल्ली में कोरोना संक्रमित एक और मरीज की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

केजरीवाल ने कहा खुश होने का नहीं लड़ने का समय
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बीते 24 घंटे में दिल्ली में एक भी मामला सामने नहीं आने पर ट्वीट किया है, 'पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोई नया केस नहीं आया। 5 लोग इलाज करवाकर जा चुके हैं। अभी खुश नहीं होना। अभी सबसे बड़ी चुनौती है किसी भी अवस्था में स्थिति को बेकाबू नहीं होने देना। इसमें आप सबका सहयोग चाहिए।'

शाहीन बाग करवाया खाली
दिल्ली में लॉकडाउन के दूसरे दिन शाहीन बाग के धरनास्थल को पुलिस ने पूरी तरह खाली करा दिया है। दक्षिण पूर्वी जिले के डीसीपी ने बताया कि मंगलवार सुबह वहां मौजूद प्रदर्शनकारियों से धरनास्थल को खाली करने की अपील की गई, लेकिन वे नहीं माने, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

दिल्ली-एनसीआर में संक्रमित मरीजों की संख्या-

दिल्ली- 31 संक्रमित
गाजियाबाद- 3 संक्रमित
गुरुग्राम- 8 संक्रमित
फरीदाबाद- 1 संक्रमित
पलवल- 1 संक्रमित
नोएडा-ग्रेटर नोएडा- 8 संक्रमित
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: हरियाणा सरकार दिहाड़ी मजदूर-गरीबों को देंगी हर माह 4500 रुपये, 10 बड़ी घोषणाएं

हरियाणा सरकार ने कोरोना से जंग के बीच आमजन को राहत के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। किसानों के लिए विशेष राहत पैकेज तैयार हो रहा है, 28 मार्च से पहले घोषणा की जाएगी। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में पंजीकृत 12.38 लाख लोगों को 31 मार्च तक 2 हजार रुपये खातों में पहुंच जाएंगे। 4000 पहले मिल चुके हैं। 

आपदा के दौरान घर चलाने के लिए पंजीकृत निर्माण मजदूरों को हर महीने साढ़े चार हजार रुपये मिलेंगे। बीपीएल परिवारों को भी हर महीने 4500 रुपये सरकार देगी। इन्हें अप्रैल महीने का राशन फ्री मिलेगा। दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा चालकों, स्ट्रीट वेंडर्स को जिलों में डीसी के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। उन्हें भी 4500 रुपये हर महीने मिलेंगे। सीएम मनोहर लाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस में ये घोषणाएं की।

उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग लड़ने वालों में से कोई संक्रमित होता है तो इलाज खर्च सरकार वहन करेगी, मरीज का इलाज करने के दौरान कर्मचारियों की मृत्यु होने पर एक्सग्रेसिया के तहत 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड स्थापित कर दिया गया है। बतौर सीएम अपने निजी खाते से उन्होंने 5 लाख रुपये दिए हैं। विधायक एक महीने का वेतन देंगे। आईएएस ने एक महीने के वेतन का 20 प्रतिशत देने की बात कही है।
... और पढ़ें

लॉकडाउनः स्कूटी से दूध लेने जा रहे किशोर को पुलिस ने डंडा मारकर गिराया, टूटा पैर

फरीदाबाद में पुलिस पर लगा स्कूटी सवार को पीटने का आरोप, टूटा पैर फरीदाबाद में पुलिस पर लगा स्कूटी सवार को पीटने का आरोप, टूटा पैर

ऐसे कैसे हारेगा कोरोनाः लॉकडाउन का चौथा दिन, बस के आते ही दौड़ पड़ते हैं लोग

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 40 हुई, भूख से परेशान लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

कोरोना का कहर पूरे देश समेत दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता ही जा रहा है। संक्रमितों के आंकड़े में लॉकडाउन के बाद भी तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। ऐसे में सभी को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है और लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है। लॉकडाउन के दौरान लोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए परेशान न होना पड़े सरकार इसके भी पुख्ता इंतजाम कर रही है। यहां पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के अपडेट्स...

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 40 हुई 

दिल्ली में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 40 हो गई हैं। इसमे एक की मौत और पांच ठीक होकर डिस्टार्च किए गए मरीज भी शामिल हैं।

दिल्ली में भूख से परेशान लोगों के लिए हंगर हेल्पलाइन जारी
दिल्ली के लोगों को उन लोगों को अब भूख से परेशान होने की जरूरत नहीं है, लॉकडाउन की वजह से जिनका काम बंद हो गया है और पैसों की किल्लत है। दक्षिणी जिला के डीएम बृजमोहन मिश्रा ने बताया है कि सरकार ने हंगर हेल्पलाइन जारी की है। यहां फोन कर भूखे लोग खाना मंगा सकते हैं। यह नंबर- 9818523225 है। उन्होंने बताया कि हम लोगों के लिए संतुलित आहार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास डाइटीशियन है जो खाने के मेन्यू और गुणवत्ता पर नजर रखते हैं। वहीं सामुदायिक डॉक्टर खाने के तैयार होते वक्त साफ-सफाई पर भी निगरानी रखते हैं।

गुरुग्राम से सटे पटौदी की झुग्गियों में भूख से तड़प रहे लोग
पटौदी के पास लगभग 70  के आसपास झुगियां हैं, इसके अलावा पटौदी में अन्य झुग्गियों में रहने वाले लोग भी भूख से तड़प रहे हैं। इन लोगों की कोई नहीं सुन रहा।



नोएडा में तीन नए संक्रमित अस्पताल में भर्ती
नोएडा में तीन नए पॉजिटिव केस सामने आने से यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई है। इन सबका इलाज जिम्स अस्पताल में चल रहा है।
1. 33 वर्षीय महिला, पॉजिटिव मरीज से संपर्क में आने से संक्रमित हुई। जिसके संपर्क में आई उसका यात्रा इतिहास है।
2. 54 वर्षीय महिला, पॉजिटिव मरीज से संपर्क में आने से संक्रमित हुई। जिसके संपर्क में आई उसका यात्रा इतिहास है।
3. 36 वर्षीय पुरुष, इसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है।

गाजियाबाद में सामने आए दो नए मामले
गाजियाबाद में दो नए मरीजों के साथ कोरोना पॉजिटिजी  मरीजों की संख्या पांच हो गई है। दो मरीज जिला एमएमजी अस्पताल में भर्ती हैं। एक मरीज दुबई से लौटकर आया था, जबकि एक मरीज नोएडा में कोरोना पाजिटिव के संपर्क में आया था। एक पॉजिटिव कार्डिएक सर्जन का इलाज दिल्ली के सफदरजंग में चल रहा है। उन्होंने टेलीफोन पर बातचीत में बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्य में सुधार हो चुका है, सिर्फ गाइड लाइन के अनुसार समय पूरा करना है। उन्होंने बताया कि फ्रांस से वापस आने के बाद आइसोलेशन में रहने का फायदा हुआ कि ढाई साल की बेटी व पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।  दो मरीज पिता-पुत्र इलाज के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। बृहस्पतिवार को छह नए संदिग्ध भर्ती किए जा चुके हैं। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि अब तक 102 सैंपल भेजे जा चुके हैं। इसमें से 87 निगेटिव आए हैं। होम क्वारंटीन में अभी भी 852 लोग हैं।





दिल्ली-एनसीआर में कुल मरीजों को संख्या
दिल्ली- 39 संक्रमित                      1 की मौत
नोएडा ग्रेटर नोएडा- 17  संक्रमित
गुरुग्राम-10 संक्रमित
फरीदाबाद- 2 संक्रमित
पलवल- 1 संक्रमित
गाजियाबाद- 5 संक्रमित
... और पढ़ें

#LadengeCoronaSe: छात्रों ने बनाया ऐसा एप, 100 मीटर के दायरे में हुआ कोरोना संक्रमित तो करेगा अलर्ट

कोरोना महामारी से बचाव के लिए जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए के विद्यार्थियों ने इनोवेटिव समाधान खोज निकाला है। विश्वविद्यालय की स्टार्ट-अप टीम में एमबीए के दो विद्यार्थियों ललित फौजदार और नितिन शर्मा ने जियो-फेंसिंग तकनीक का उपयोग करते हुए एक मोबाइल एप तैयार किया है। 

कोई संक्रमित व्यक्ति 5 से 100 मीटर के दायरे में आता है तो एप के माध्यम से उसका अलर्ट मिल जाएगा। इसके साथ ही यह चेतावनी देगी कि आप उन स्थानों पर न जाएं, जहां संभावित संक्रमित व्यक्ति पिछले 24 घंटे में आया हो। 

विश्वविद्यालय के फैकल्टी अजय शर्मा ने बताया कि इस एप को कवच का नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 16 मार्च को कोविड-19 समाधान चुनौती लांच किया था। इस चुनौती के जरिए 31 मार्च तक कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए इनोवेटिव समाधान आमंत्रित किए थे। विश्वविद्यालय की टीम ने चुनौती को स्वीकार करते हुए 10 दिन की कड़ी मेहनत के बाद यह मोबाइल एप तैयार किया है।

अजय शर्मा ने बताया कि फिलहाल एप को तैयार कर इसका प्रोटोटाइप भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को भेज दिया गया है। एप को प्ले स्टोर पर उपलब्ध करवाने के लिए गूगल इंडिया को भी भेजा गया है। केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद यदि ऐप व्यवहार में आता  है तो यह देश के साथ-साथ दुनिया भर में कोरोना संक्रमण कोे रोकने में एक कारगर उपाय साबित हो सकता है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्टार्ट-अप टीम के प्रयासों की सराहना की है। कुलपति ने कहा कि कोरोना महामारी दुनिया भर में मानव जाति के लिए संकट बनती जा रही है। इससे निपटने के लिए रोकथाम ही बेहतर विकल्प है। 
... और पढ़ें

लॉकडाउन : ताश खेलने से रोकने पर पुलिस टीम पर हमला

demo pic
बल्लभगढ़। लॉकडाउन के दौरान अटाली गांव में ताश खेलने से रोकने और घरों के अंदर रहने की नसीहत देने पर गांव के कुछ युवकों व महिलाओं ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। आरोप है कि हमलावरों ने पुलिस टीम को दोबारा गांव में घुसने पर जान से मारने की धमकी भी दी है। थाना छायंसा पुलिस ने गांव के मोहित, बीना, नफे सिह, रिंकू, मंजीत व दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।
हेड कांस्टेबल विक्की ने थाने में दी शिकायत में बताया कि वह पीसीआर से गांव अटाली में लोगों को लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने की अपील कर रहे थे। उसके साथ सिपाही रण सिंह भी था। गांव के पंचायत भवन में करीब 15 व्यक्ति ताश खेल रहे थे। पुलिस टीम ने उनके पास जाकर सरकार के आदेशों लॉकडाउन के बारे समझाया और अपने अपने घरों में रहने को कहा।
इसके बाद सभी लोग पंचायत भवन से नीचे उतर कर रास्ते में खड़े हो गए। आरोप है कि पांच-छह युवक पुलिस टीम के साथ गाली गलौच करने लगे और पास के एक घर से लाठी, डंडा व लोहे की रॉड निकाल लाए और धक्का-मुक्की करने लगे।
... और पढ़ें

लॉकडाउन में बाइक सवार युवकों ने सिपाही को पीटा

फरीदाबाद। खेड़ीपुल थाना क्षेत्र के बुढ़ैना गांव के समीप लॉकडाउन के दौरान बुधवार रात बाइक सवार चार युवकों ने राइडर (मोटर साइकिल) नंबर-100 पर तैनात सिपाही को पीट दिया। सिपाही ने लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक घूम रहे युवकों को रोका था। आरोपी सिपाही की जेब से उसका एटीएम कार्ड और करीब सवा तीन हजार रुपये भी लूटकर ले गए। पीड़ित सिपाही ने खेड़ीपुल थाने में चारों युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।
पीड़ित सिपाही नरेंद्र कुमार ने खेड़ीपुल थाना में दी शिकायत में बताया है कि वह एसपीओ अनिल कुमार के साथ बुढ़ैना गांव के समीप तैनात है। उन्हें कुछ दूरी पर बाइक पर चार युवक घूमते हुए दिखाई दिए। लॉकडाउन के दौरान खुलेआम घूमने व धारा-144 का उल्लंघन के बारे में पूछताछ से युवक नाराज हो गए।
इससे चारों आरोपी पुलिस को मजा चखाने की बात कहकर उनसे उलझ गए। आरोप है कि चारों युवकों ने उसके साथ मारपीट की व जेब में रखे नकदी भी लूट ली औरफरार हो गए। आरोपी प्रिंसेस पार्क सोसाइटी की तरफ र्साइं बाबा मंदिर के तरफ से आ रहे थे। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन: सूने शहरों में बेजुबानों पर भी टूटने लगा कहर, भूख से तड़पकर मर गए चार बंदर

दिल्ली-एनसीआरः कोरोना के तीन नए मामले आए सामने, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 39 हुई

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। आज इसका दूसरा दिन है और दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में लोग इसे मानते नजर आ रहे हैं। दुकानों पर कम भीड़ देखी जा रही है और सड़कों पर भी आज कम आवाजाही है। वहीं बुधवार का दिन राजधानी दिल्ली के लिए कुछ खास नहीं रहा। यहां बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना पाजिटिव के पांच नए केस सामने आए हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसी के साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 36 हो चुकी है, जबकि एक महिला की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना के सामने आए पांच मामलों में से एक के हाल में ही विदेश यात्रा की जानकारी मिली है। वहीं अन्य इलाके जैसे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद आदि में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। हमारी इस स्टोरी में पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स.....

गाजियाबाद में दो नए मामले आए सामने


शालीमार गार्डन और वैशाली में रहने वाले दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। दोनों ही मरीज एमएमजी जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से एक मरीज नोएडा में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आया था। जबकि दूसरे की  विदेश से लौटने की हिस्ट्री है।

दिल्ली में कोरोना के तीन नए मामले मिले कुल संख्या 39 हुई

दिल्ली में कोरोना के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है, इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 39 हो गई है। इसमें 29 मामले विदेश यात्रा संबंधी हैं, जबकि 10 लोगों को किसी के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ है। पांच मरीजों को उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। दिल्ली में कोरोना से अब तक एक मरीज की मौत हुई है। अभी कोरोना के  32 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 

जरूरी सेवाओं में तैनात कर्मियों के लिए बस की सुविधा

लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक बसों में सफर करने की इजाजत केवल जरूरी सेवाओं में कार्यरत लोगों को दी जा रही है। इन लोगों को आईडी कार्ड दिखाने के बाद ही बसों में एंट्री दी जा रही है। डीटीसी के ड्राइवरों ने इसके लिए सख्ती शुरू कर दी है। ड्राइवर प्रीतम सिंह ने बताया कि आईडी कार्ड देखने के साथ-साथ जरूरी कार्यों के लिए जाने वाले व्यक्ति या आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मियों को ही बसों में सफर की इजाजत दी जा रही है। ड्राइवर शैलेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की पहचान के बाद ही उन्हें बसों में प्रवेश का मौका दिया जा रहा है। 

मजनू का टीला में भी मिला जरूरतमंदों को खाना
 


दिल्ली पुलिस ने आज शहर के कई हिस्सों में जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया, इस क्रम में  मजनू का टीला क्षेत्र में भी लोगों को भोजन कराया गया। 

आठ महीने की गर्भवती को रहना पड़ेगा भूखा !
 

सपना और संजय, पति-पत्नी दोनों जंतर-मंतर के पास सड़क पर रहते हैं। संजय का कहना है कि देश में लॉकडाउन चल रहा है। हमारा राशन को खत्म हो गया है, पता नहीं अब क्या होगा। मेरी पत्नी 8 महीने की गर्भवती है, मेरे दिल में दर्द होता है कि उसे भूखा रहना होगा।


नजफगढ़ इलाके में जरूरतमंदों को भोजन
 

दिल्ली पुलिस ने आज दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया

पुलिस ने बांटे खाने के पैकेट और राशन
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज पुलिस ने खाने के पैकेट और राशन सामग्री बांटी। 

दिल्ली सरकार ने प्रेसवार्ता कर की कई घोषणाएं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस उपायुक्त से बैठक की। इस बैठक के बाद दिल्ली के सीएम ने कई घोषणाएं कीं। दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि उन सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टेस्ट कराया जाएगा जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

उपराज्यपाल बैजल ने कहा कि ऑनलाइन सर्विस प्रदाता/ई-रिटेलर्स जो जरूरी सामानों और सेवाओं की आपूर्ति करते हैं वह अपना काम जारी रख सकते हैं। सभी जरूरत के सामान की दुकानें 24 घंटे भी खुली रह सकती हैं ताकि कोई भीड़ न लगे। केजरीवाल ने कहा कि फूड होम डिलीवरी सेवाएं भी जारी रहेंगी, डिलीवरी ब्वॉय को सिर्फ अपना आईडी कार्ड दिखाना होगा। मोहल्ला क्लिनिक भी चलते रहेंगे लेकिन एहतियात के साथ।

दिल्ली पुलिस ने सस्पेंड किया सब्जी की दुकान तोड़ने वाला कांस्टेबल
दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को अपने एक कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया जिसकी तैनाती रंजीत नगर पुलिस स्टेशन में थी। कांस्टेबल राजबीर पर आरोप है कि उसने लॉकडाउन के चलते एक सब्जी की दुकान में तोड़फोड़ की थी।

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या हुई 36
 दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 36 हो चुकी है। वह बोले कि एक मोहल्ला क्लिनिक का डॉक्टर और चार अन्य लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। यह लोग उस महिला के संपर्क में आने से संक्रमित हुए जो साऊदी अरब से आई थी। डॉक्टर की पत्नी और बेटी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। डॉक्टर के संपर्क में आए कुल 800 लोगों को 14 दिन के क्वारंटीन में भेज दिया गया है।

नोएडा में तीन और पॉजिटिव केस सामने आए
नोएडा में तीन और पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इनका इलाज नोएडा के जिम्स अस्पताल में चल रहा है। इनमें एस गोल्ड शायर सोसायटी में दो केस और लॉजिक्स ब्लॉसम कंट्री में एक मामला सामने आया है।
1. 21 वर्षीय महिला, माता-पिता पॉजिटिव हैं।
2. 33 वर्षीय महिला, कोई यात्रा इतिहास नहीं है।
3. 39 वर्षीय पुरुष, कोई यात्रा इतिहास नहीं है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल आज फिर करेंगे प्रेसवार्ता
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज फिर बैठक की और जल्द ही वह संयुक्त प्रेसवार्ता करने वाले हैं।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी का आदेश- जरूरी सामान ले जा रहे वाहनों को पास की जरूरत नहीं
गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश दिया है कि वो वाहन जो जरूरत के सामान ले जा रहे हैं उन्हें किसी पास की जरूरत नहीं है। कोई पुलिसवाला उन्हें नहीं रोकेगा।

लोगों ने दुकानों के सामने चूने से बनाए घेरे, सामाजिक दूरी का पालन करने की निकाली तरकीब
लोग पब्लिक प्लेस जैसे बाजारों आदि में भी सामाजिक दूरी के नियम का पालन कर रहे हैं। चूने के घेरे बनाकर लोग उसमें खड़े होकर लाइन लगाए हुए हैं। ताकि वह एक-दूसरे से दूर रह सकें।


दिल्ली-एनसीआर में कुल मरीजों को संख्या
दिल्ली- 36 संक्रमित                      1 की मौत
नोएडा ग्रेटर नोएडा- 14  संक्रमित
गुरुग्राम-10 संक्रमित
फरीदाबाद- 2 संक्रमित
पलवल- 1 संक्रमित
गाजियाबाद- 3 संक्रमित
 
... और पढ़ें

कुछ ही दिनों में फरीदाबाद में भी हो सकेगी कोरोना सैंपल की जांच

वैश्विक संक्रमण की वजह बन चुके कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के सैंपल की जांच अब फरीदाबाद में भी हो सकेगी। एनआईटी-3 स्थित मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए विरोलॉजी लैब स्थापित की जा रही है। इसकी तैयारियां मेडिकल कॉलेज में शुरू हो चुकी हैं। आगामी एक सप्ताह में संभव है कि यह तैयारी पूरी हो जाए। 

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज ने इंडियान काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से रिवर्स टेस्टिंग पॉलीमियर्स चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) की मांग की है। आरटीपीसीआर कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी वाली मशीन है, जो दो से चार दिन में उपलब्ध हो सकती है। ऐसा होता है तो फरीदाबाद सहित कई अन्य जिलों खासतौर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) को इसका फायदा होगा।

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के डिप्टी डीन डॉ. एनके पांडेय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि विरोलॉजी लैब स्थापित करने की प्रक्रिया बहुत पहले से जारी थी। इसके लिए मान्यता मिल चुकी है। लैब स्थापित करने के लिए काम शुरू हो चुका है। इन दिनों कोविड-19 की जांच के लिए विरोलॉजी लैब की जरूरत है। चूंकि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच जिनॉमिक टेस्ट के जरिये हो सकती है, इसके लिए आरटीपीसीआर मशीन की जरूरत होती है। 

ऐसे में प्रक्रिया को तेज करने की मांग की गई है। इसकी मांग आईसीएमआर को भेजी जा चुकी है। संभव है दो से चार दिन में यह मशीन उपलब्ध हो जाए। आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी की जांच किट को मान्यता दे दी है। इससे अमेरिका और यूरोप से निर्यात होने वाली जांच किट की जरूरत नहीं होगी। किट आसानी से उपलब्ध होगी तो कोरोना जांच में कोई परेशानी नहीं होगी। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us