विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान
Puja

एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गुरुग्राम : एक दिन में सर्वाधिक 33 लोगों में मिला कोरोना संक्रमण, एक की मौत

जिले में मंगलवार को कोरोना बम फूटा और एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 33 मरीज सामने आए। इसी के साथ जिले में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 317 हो गई है। मंगलवार को सामने आए 33 मरीजों में 12 पुलिसकर्मी हैं। वहीं, उपचार के बाद स्वस्थ होने पर 17 मरीजों की अस्पताल से छुट्टी मिल गई। उधर, सनसिटी निवासी एक 60 वर्षीय कोरोना पीड़ित की मंगलवार को घर पर ही मौत हो गई।

स्थानीय लोगों ने बताया कि सनसिटी निवासी व्यक्ति कई दिन से बुखार से पीड़ित थे। उनकी हाल ही में जांच हुई थी, जिसमें रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। उनके पिता भी कोरोना पीड़ित हैं। उनका मानेसर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। मौत की जानकारी जिला प्रशासन को दे दी गई है, लेकिन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग उनकी कोरोना से मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है।

मंगलवार को सामने आए 33 मरीजों में से 12 पुलिसकर्मियों के अलावा, 1 सेक्टर-10, 1 शक्ति नगर, 1 सेक्टर-18, 6 सरहोल, 1 सेक्टर-15 पार्ट-1, 1 सेक्टर-45, 1 हरि नगर, 3 शंकर चौक, 1 डूंडाहेड़ा, 1 गांव कन्हई, 2 मरीज विपुल बिलमोंटे व 1 मरीज डीएलएफ-4 का निवासी है। मंगलवार को 210 कोरोना संदिग्धों के नमूने लिए गए।

मंगलवार को 33 नए मरीजों के आने व 17 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद जिले में अब तक 183 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 134 उपचाराधीन हैं। लॉकडाउन 4 की शुरुआत से अब तक 9 दिन में कोरोना के 113 नए मरीज सामने आ चुके हैं। सिर्फ मई माह में ही कोरोना के 260 नए मरीज सामने आ चुके हैं।
... और पढ़ें

Coronavirus in Delhi : 412 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14465 हुई

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ी
दीपक शिंदे, डीएम उत्तरी दिल्ली ने कहा कि नरेला इलाके के स्वतंत्र नगर की गली नंबर 3ए, 3बी, 4ए, 4बी, 5ए और 5बी को छह कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।  

सीआरपीएफ का एक जवान संक्रमित 
पिछले 24 घंटों में सीआरपीएफ का एक जवान दिल्ली में संक्रमित पाया गया है। इसी के साथ सीआरपीएफ में  कोरोना संक्रमितों की संख्या 369 पहुंच गई है। इसमें 141 एक्टिव केस हैं, जबकि 226 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना वायरस से सीआरपीएफ के दो जवानों की मौत हो चुकी है।

गौतमबुद्धनगर में तीन नए मामले
गौतमबुद्धनगर में मंगलवार को कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। जबकि 9 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अबतक 244 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जिले में अभी 113 एक्टिव मामले हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है। गौतमबुद्धनगर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 362 हो गई है। 

गाजियाबाद में कोरोना से दो की मौत  
कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से रिटायर्ड पुलिस कांस्टेबल और कैंसर पीड़ित महिला की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिसकर्मी का इलाज दिल्ली में चल रहा था, जबकि महिला को दिल्ली से लेवल 2 संजय नगर में रेफर किया गया था। वहां से मेरठ भेज दिया गया था, जहां देर रात उनकी मौत हो गई।

गौतमबुद्धनगर में ग्रामीण इलाकों के लिए कोरोना जांच वैन 



गौतमबुद्धनगर के ग्रामीण इलाकों में कोरोना जांच वैन लॉन्च की गई है। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा कि यह कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के अंतर्गत एजिमुथ बिजनेस ऑन व्हील्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा यह वैन प्रदान की गई है और इससे हमें बहुत मदद मिलेगी।

एम्स में एक और मेस कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव 
एम्स का एक और मेस कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पहले एक मेस कर्मचारी की मौत हो चुकी है।

196 ट्रेनों के माध्यम से 2,41,000 लोग दिल्ली से गृह राज्य भेजे गए : मनीष सिसोदिया 
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर कोई दिल्ली में रह रहा है तो हम उसे दिल्ली का नागरिक मानते हैं। फिर भी कई लोग अपने गृह राज्य वापस जाना चाहते थे। 7 मई से अबतक 196 ट्रेनों के माध्यम से 2,41,000 लोगों को उनके गृह राज्य भेजा जा चुका है। 

दिल्ली में 412 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 14,465 हुई 
दिल्ली में मंगलवार को 412 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14465 हो गई है। दिल्ली में अबतक कोरोना से 288 लोगों की मौत हो चुकी है। 

उपराज्यपाल ने की समीक्षा मीटिंग 
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य की स्थिति की समीक्षा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की।

उपराज्यपाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सामान्य रुझानों और संभावित परिदृश्यों को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में बेड और ऑक्सीजनेशन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करे। कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रभावी आईईसी और निगरानी रखना रखना महत्वपूर्ण है।

एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के 18 जवान कोरोना संक्रमित
दिल्ली एयरपोर्ट पर पिछले 24 घंटे में सीआईएसएफ के 18 जवान कोरोना संक्रमित हो गए हैं। तैनात जवानों का लगातार टेस्ट हो रहा है।

गाजियाबाद: कोरोना संक्रमण के 7 नए मामलों की पुष्टि
भीषण गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कौशांबी में एक ही परिवार में 5 लोगों में कोरोना की पुष्टि होने के साथ ही लोहिया नगर बी ब्लॉक और लोनी में 1- 1 मामले की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी तक किसी भी मामले में प्राइवेट लैब से रिपोर्ट नहीं आई है।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर सील होने से लगा जाम 
गाजीपुर के पास दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम लगा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को फिर से सील किया गया है। पुलिस लोगों के 'पास' और 'पहचान पत्र' की जांच करने के बाद ही उन्हें गाजियाबाद की सीमा में प्रवेश दे रही है या उन्हें जाने दे रही है। मीडिया सहित आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को 'पास' की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ 'पहचान पत्र' पर्याप्त है।
... और पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से इंसान ही नहीं पशु-पक्षी भी परेशान, टूट सकते हैं सभी रिकॉर्ड

Delhi-NCR Live: गुरुग्राम में कोरोना वायरस के 115 नए मामले, गाजियाबाद में 16 पॉजिटिव

गुरुग्राम में 115 नए मामले आए सामने
गुरुग्राम में  शुक्रवार को कोरोना वायरस के 115 मामले सामने आए हैं। 

गाजियाबाद में 16 मरीजों की पु्ष्टि 
गाजियाबाद में शुक्रवार को 16 मरीजों की पुष्टि हुई है। वैशाली में पांच मरीज सामने आए हैं। अकबरपुर बहरामपुर के बुद्ध विहार में, शालीमार गार्डन एक्सटेंशन, रेल एंक्लेव प्रताप विहार, महाराजपुर व हिंडन विहार, लोनी के सिरौरा, वसुंधरा, लोहिया नगर और झंडापुर में भी केस सामने आए हैं।

एलजी दफ्तर में तीन कर्मचारी पॉजिटिव
उपराज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर में शुक्रवार को तीन कर्मचारी संक्रमित मिले। इससे पहले भी एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया था। सभी संक्रमित लिपिक विभाग में काम करते हैं। इनके संपर्क में आने वाले अन्य कर्मचारियों की शनिवार को जांच कराई जाएगी। वहीं, दिल्ली मेयर हाउस में तैनात एक महिला सिक्योरिटी गार्ड भी कोरोना संक्रमित पाई गई है।

गौतमबुद्धनगर में 9 नए मामले आए सामने 
गौतमबुद्धनगर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं। जिले में 28 लोगों को डिस्चार्ज किया गया, अबतक 290 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अभी गौतमबुद्धनगर में 91 एक्टिव केस हैं।  जबकि कोरोना वायरस से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 387 हो गई है। 

दिल्ली में दो और अस्पताल कोरोना समर्पित 
दिल्ली सरकार ने  दीप चंद बंधु अस्पताल और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है। 

राममनोहर लोहिया अस्पताल के डीन की हालत गंभीर, मैक्स में भर्ती
राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डीन डॉ. राजीव सूद की हालत गंभीर होने पर उन्हें मैक्स साकेत, अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना पॉजिटिव डॉ. राजीव सूद होम आइसोलेशन पर थे लेकिन बुधवार को तबीयत बिगड़ने के चलते मैक्स अस्पताल भर्ती कराना पड़ा था। उनकी बेटी जो खुद एक डॉक्टर हैं ने आज सोशल मीडिया पर लोगों से पिता के लिए प्लाज्मा दान करने की अपील की। उनकी अपील के आधे घंटे के अंदर ही उन्हें डोनर मिल गया। इसकी जानकारी उनकी बेटी ने ही दी है। डॉ. सूद पहले दिन से ही कोरोना वायरस पर विशेषज्ञ के रूप में खबरों के जरिए लोगों को सचेत रहने की सलाह दे रहे थे। पांच दिन पहले वह एक संक्रमित मरीज के संपर्क आए जिसके बाद वह भी संक्रमित हो गए।

दिल्ली की सभी अदालतों में 14 जून तक कामकाज रहेगा स्थगितः हाईकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने पूर्व आदेश जिसमें उसने 31 मई तक दिल्ली की सभी अदालतों में काम बंद रखने को कहा था, उसे बढ़ा दिया है। अब दिल्ली की सभी अदालतों में 14 जून तक सभी कार्य स्थगित रहेंगे।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर फिर लगा जाम
गाजियाबाद में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते जिला प्रशासन द्वारा सील की गई दिल्ली-गाजियाबाद की सीमाओं के चलते आज फिर दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लंबा जाम लगा है। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर लोगों के पहचान पत्र और पास की जांच हो रही है जिसके चलते गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है और सीमा पर लंबा जाम लग गया है।

दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भी हो रही जांच
दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भी लोगों के 'पास' और पहचान पत्र की जांच पुलिस कर रही है। इस पर जब सवाल किया गया तो सब इंस्पेक्टर भीम सिंह ने बताया, 'अभी तक कोई नई गाइडलाइन नहीं आई है, लॉकडाउन 4.0 में जो गाइडलाइन दी गई है हम उसी का पालन कर रहे हैं।'



गाजीपुर फल-सब्जी मंडी में पहुंचे लोग
दिल्ली में लॉकडाउन के बीच गाजीपुर फल-सब्जी मंडी में लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचे। यहां सामाजिक दूरी के किसी भी नियम का पालन नहीं किया जा रहा।

  ... और पढ़ें
कोरोना वायरस (फाइल फोटो) कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

31 मई तक दिल्ली बॉर्डर खुलने के आसार नहीं, विज बोले- लॉकडाउन 5.0 में गाइडलाइन देखने के बाद लेंगे निर्णय

दिल्ली बॉर्डर दोबारा सील होने के बाद मची अफरा-तफरी के बीच हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने साफ किया है कि 31 मई तक जब तक लॉकडाउन 4.0 जारी है तब तक दिल्ली बार्डर नहीं खोला जाएगा। उसके बाद सरकार देखेगी कि लॉकडाउन 5.0 के तहत क्या गाइडलाइन आई हैं। उसी के हिसाब से आगे का निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकारें कानून के हिसाब से चलती हैं। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में साफ लिखा है कि आवश्यक सेवाओं के अलावा आम आदमी ऐसे बॉर्डर नहीं क्रॉस कर सकता। हमने अभी तक एमएचए (गृह मंत्रालय) की गाइडलाइन का अक्षरश: पालन किया है और आगे भी करते रहेंगे।


यह भी पढ़ें-
शादी के लिए नई शर्त, प्रदेश से बाहर गई बरात तो दूल्हा-दुल्हन समेत बराती होंगे होम क्वारंटीन

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को डीजी हेल्थ के साथ मैंने दौरा करने के लिए भी भेज दिया है। वे संबंधित जिलों में जहां पर दिल्ली से सटे बॉर्डर पर कोरोना का प्रभाव बढ़ा है। उनका अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देंगे। 
... और पढ़ें

गुरुग्राम में एक दिन में आए 68 नए केस तो हरियाणा सरकार ने दिल्ली बॉर्डर पर बढ़ा दी सख्ती

गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन रिकॉर्ड स्तर से बढ़ रही है। इसी क्रम में गुरुवार को सर्वाधिक 68 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए तो हरियाणा सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी है। हरियाणा सरकार का मानना है कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में बढ़ते संक्रमण का कारण दिल्ली है। इसी के चलते आज सुबह से ही दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भीषण जाम लगा हुआ है। जब यह जाम सात-आठ किलोमीटर लंबा बढ़ गया तो पुलिस ने थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बॉर्डर खोलते हुए वाहनों को बिना चेकिंग जाने की इजाजत दी और बॉर्डर खाली करा लिया। हालांकि सिर्फ गुरुग्राम ही नहीं फरीदाबाद बॉर्डर पर भी यह सख्ती दिखाई दी। देखें तस्वीरें और जानें कैसा है गुरुग्राम में संंक्रमण का हाल, पूरी विस्तृत रिपोर्ट....  ... और पढ़ें

गुरुग्राम: बेड खाली न होने की बात कहकर मरीज को भर्ती करने से किया इनकार 

सेक्टर-9 निवासी एक कोरोना पीड़ित नागरिक पहुंचा था अस्पताल
जिला उपायुक्त अमित खत्री ने कोरोना मरीजों के समुचित इलाज व देखभाल को लेकर जिले के अस्पतालों को आदेश जारी किया है, बावजूद इसके कोरोना मरीजों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। इसी में सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल का नाम भी शामिल हो गया है। दरअसल बुधवार रात को सेक्टर-9 निवासी एक कोरोना पीड़ित नागरिक अस्पताल पहुंचा और उसने डॉक्टरों से खुद को भर्ती किए जाने का आग्रह किया लेकिन डॉक्टरों ने कोविड अस्पताल में बेड खाली न होने की बात कहते हुए मरीज को भर्ती करने से इनकार कर दिया। 

उपायुक्त को ट्वीट किया, तब जाकर ईएसआई अस्पताल में भर्ती किया
डॉक्टरों ने मरीज को दवाएं देकर घर भेज दिया। बाद में मरीज की हालत ज्यादा खराब हुई तो उसने जिला उपायुक्त को ट्वीट किया, तब जाकर उसे सेक्टर-9 स्थित ईएसआई अस्पताल में भर्ती किया गया। सेक्टर-9 निवासी कोरोना पीड़ित ने बताया कि जांच के बाद रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर वह स्वयं ही नागरिक अस्पताल चला गया था। वहीं, इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मरीजों की कहीं भी अनदेखी नहीं की जा रही है। कोरोना मरीजों को उचित इलाज दिया जा रहा है।

पूर्व में भी होता रहा है भेदभाव
बता दें कि कोरोना संक्रमितों को अस्पताल प्रबंधन पहले तो भर्ती करने में ही आनाकानी करते हैं और भर्ती कर भी लिया, तो इलाज में लापरवाही बरत रहे हैं। पिछले दिनों आर्टेमिस अस्पताल में भी एक पुलिसकर्मी की परिचित को भर्ती करने से इनकार कर दिया गया था। वहीं, पारस अस्पताल ने पिछले दिनों एक गर्भवती को डिलीवरी के लिए समय देने के बावजूद महिला के कोरोना संक्रमित हो जाने पर भर्ती करने से इनकार कर दिया था।

दरअसल दिनोंदिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए निजी अस्पताल कोरोना संक्रमितों को भर्ती करना जोखिम भरा काम समझ रहे हैं। शहर के एक निजी अस्पताल में कार्यरत एक कर्मचारी ने बताया कि कोरोना मरीजों को भर्ती करने से रोकने में असफल होने पर कुछ अस्पताल तो अपने कर्मचारियों को निकाल भी चुके हैं।
... और पढ़ें

गुरुग्राम: कोरोना के चक्कर में अन्य रोगों से ग्रस्त मरीजों की भी हो रही अनदेखी 

अस्पताल में बेड सांकेतिक तस्वीर
नागरिक अस्पताल में अब तक शुरू नहीं हो पाई हैं सभी ओपीडी 
कोरोना के चक्कर में सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल समेत ग्रामीण अंचलों में नियमित स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं, ऐसे में शहर से लेकर सोहना, पटौदी के उपमंडल अस्पतालों में मरीजों का उचित इलाज नहीं हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान विभिन्न रोगों से ग्रस्त मरीजों ने खुद ही अस्पतालों से दूरी बना ली थी।

लेकिन अब अस्पतालों में फिर से टीबी, सांस व दमा रोगी, नेत्र रोग से ग्रस्त मरीजों समेत अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पतालों में पहुंचने लगे हैं लेकिन वहां पर मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है। वहीं, अस्पताल में अधिकांश दवाएं भी उपलब्ध नहीं रहतीं, जिसे मरीजों को बाहरी दुकानों से खरीदनी पड़ती हैं। 

सेक्टर-31 पॉलीक्लीनिक में बढ़ रहा मरीजों का दबाव
कई मरीज तो ग्रामीण अंचलों से सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए आते हैं तो पता चलता है कि ओपीडी तो सेक्टर-31 पॉलीक्लीनिक में चल रही है। मरीज जब तक सेक्टर-31 पॉलीक्लीनिक में पहुंचता है, तब तक ओपीडी बंद हो चुकी होती है। बजघेड़ा गांव से सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल में आए 42 वर्षीय रामजी अपेंडिक्स की समस्या से ग्रस्त हैं। अस्पताल में आए तो पता चला कि स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से चालू नहीं हुई हैं तो अभी ऑपरेशन नहीं हो सकता। इलाज के लिए रामजी इमर्जेंसी वार्ड में गए तो वहां स्थिति सामान्य बताकर वापस भेज दिया गया।

नेत्र रोगी को भी नहीं मिला इलाज
21 वर्षीय लालू गांव आकिलपुर से आंख की जांच कराने के लिए सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल आए थे। आने के बाद पता चला कि अभी नेत्र ओपीडी शुरू नहीं की गई है। काफी मशक्कत के बाद पता चला कि सेक्टर-31 पॉलीक्लीनिक में जाना पड़ेगा। इसके बाद मायूस होकर लालू वापस लौट गए। ग्रामीण अंचलों से आने वाले मरीजों के साथ दिक्कत यह भी है कि आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण उनके पास शासकीय अस्पताल ही एकमात्र विकल्प है। इन तमाम मुद्दों पर बातचीत के लिए सीएमओ जेएस पूनिया से संपर्क किया गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। 

ओपीडी का दिन व समय
अभी तक सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल में जनरल ओपीडी के साथ ही फ्लू ओपीडी, इमर्जेंसी वार्ड, गाइनी वार्ड व पीडियाट्रिक व मेडिसिन ओपीडी चल रही है। वहीं, सेक्टर-31 पॉलीक्लीनिक में सप्ताह के दो-दो दिन सभी ओपीडी चल रही हैं। सोमवार व बृहस्पतिवार को सर्जरी व ईएनटी, मंगलवार व शुक्रवार को ऑर्थो व स्किन, बुधवार व शनिवार को नेत्र रोग व मनोरोग विभाग की ओपीडी चल रही है। सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक यहां मरीजों की भीड़ रहती है। 

-पंकज मिश्रा
... और पढ़ें

15 नए हॉटस्पॉट जोन, संख्या बढ़कर 60

गुरुग्राम। गुरुग्राम जिले में कोरोना संक्रमण ने चारों ओर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। जिले में निरंतर कोरोना के मामले प्रकाश में आने के कारण प्रशासन ने प्रभावित कॉलोनियों व गांवों में 63 हॉटस्पॉट जोन बनाए हैं। गुरुग्राम ब्लॉक में हॉटस्पॉट जोन की संख्या 45 से बढ़कर 60 कर दी गई, वहीं पटौदी में दो और सोहना ब्लॉक में एक हॉटस्पॉट जोन बनाया गया है। इन दोनों ब्लॉक में एक बार फिर हॉटस्पॉट जोन बनाए गए हैं। ये दोनों ब्लॉक गत सप्ताह हॉटस्पॉट जोन से मुक्त हो गए थे।
जिला प्रशासन ने लॉकडाउन-4 के अंत में बृहस्पतिवार को कोरोना के प्रभाव की समीक्षा की। इस दौरान प्रशासन ने गुरुग्राम ब्लॉक में हॉटस्पॉट जोन की संख्या में एक बार फिर भारी इजाफा किया है। प्रशासन ने गुरुग्राम ब्लॉक में 60 हॉटस्पॉट जोन बनाए हैं, जबकि अभी तक ब्लॉक में 45 हॉटस्पॉट जोन थे। इस तरह ब्लॉक में 15 नए हॉटस्पॉट जोन बनाए गए हैं।
दूसरी ओर प्रशासन ने पटौदी और सोहना ब्लॉक में एक बार फिर हॉटस्पॉट जोन बनाए हैं। पटौदी ब्लॉक में दो हॉटस्पॉट बनाए गए हैं, जबकि सोहना ब्लॉक में एक हॉटस्पॉट जोन बनाया गया है। खास बात यह है कि 15 दिन पहले पटौदी ब्लॉक और गत सप्ताह सोहना ब्लॉक हॉटस्पॉट जोन से मुक्त हो गए थे, लेकिन गुरुग्राम ब्लॉक की तरह इन दोनों ब्लॉक में कोरोना के मरीज सामने आए हैं। इस कारण गुरुग्राम ब्लॉक में हॉटस्पॉट जोन बढ़ाए गए है और पटौदी व सोहना ब्लॉक में भी हॉटस्पॉट जोन बनाने का निर्णय लिया गया हैं।
ये हैं हॉटस्पॉट जोन
गुरुग्राम ब्लॉक में झाड़सा गांव (सेक्टर-39), सरहौल, मेघदूत अपार्टमेंट, ओम नगर, प्रेम नगर, सेक्टर-12, आचार्यपुरी, राजीव नगर, डूंडाहेड़ा, आरडी सिटी सोसाइटी, सायब कुंज, टावर के, इस्लामपुर गांव, कादीपुर इंक्लेव, सूरत नगर, सब्जी मंडी एरिया-खांडसा रोड, शक्ति नगर, शिवाजी पार्क, आनंद गार्डन व अशोक गार्डन, आरके सर्जिकल रामलीला ग्राउंड, कृष्णा नगर, ज्योति पार्क व बलदेव पार्क, डीएलएफ फेज-दो, छोटी माता मंदिर, बसई गांव, संतरादेवी स्कूल वाली गली ब्लाक एफ, विकास नगर-बसई इंक्लेव, देवीलाल कालोनी, खांडसा, डीएलएफ फेस-तीन, नाथूपुर गांव, खेड़कीदौला की ढाणी, बजघेड़ा, बलियावास, जमालपुर, शीतला कालोनी, न्यू पालम विहार, हरमनी होम सोसाइटी, हरी नगर, राजीव नगर, विज्ञान विहार, अनूप सिंह मार्ग, सिकंदरपुर घोसी, सेक्टर-22 में सरकारी स्कूल के पीछे, हरिजन बस्ती, सेक्टर-नौ ए में तीन गली में पहले की तरह अब भी हॉटस्पॉट जोन बने रहेंगे, जबकि पालम विहार, पंचवाली कॉलोनी, डीएलएफ फेज-4, ओलाइव टावर सेक्टर-54, पालम विहार एक्स., राजेंद्र पार्क, चक्करपुर गांव, सेक्टर-53 की झुग्गी बस्ती, सदगुरु इंक्लेव, नई बस्ती, सरस्वती इंक्लेव, सेक्टर-22 ऑटो पार्किंग, प्रेमपुरी, सेक्टर-52, पीलू की ढाणी, राजीव कालोनी को नया हॉटस्पॉट बनाया गया है। वहीं पटौदी ब्लॉक में वार्ड नंबर-8 व डाडावास गांव और सोहना ब्लॉक में मोहन नगर-नया गांव को नया हॉट स्पॉट जोन बनाया है।
... और पढ़ें

गुरुग्राम में सामने आए अब तक के सर्वाधिक 68 कोरोना संक्रमित, 1 की मौत

गुरुग्राम। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन रिकॉर्ड स्तर से बढ़ रही है। इसी क्रम में बृहस्पतिवार को सर्वाधिक 68 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए, जबकि 1 मरीज की मौत भी हो गई। इसी के साथ जिले में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 405 हो गई है, जबकि प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक, अब जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 3 हो गई है।
मृतकों की संख्या बुधवार तक सिर्फ 2 थी। 193 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 209 मरीज उपचाराधीन हैं। सभी मरीज शहर में अलग-अलग जगहों के निवासी हैं। सभी मरीजों को आइसोलेट करने के साथ ही उनके परिजनों व संपर्क में रहने वाले अन्य लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटीन रहने की सलाह दी है। दिनोंदिन बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए इनके संपर्क में रहने वाले अन्य संदिग्ध मरीजों की पहचान करना स्वास्थ्य विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है। वहीं, नमूनों की संख्या में अब तक कोई खास तेजी नहीं आई है।
कोविड अस्पतालों में पूरी हो चुकी है मरीजों की संख्या
तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के बाद अब स्थिति यह है कि जिले के अधिकांश कोविड अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगभग पूरी हो चुकी है। विभाग भी अब मरीजों को होम आइसोलेशन की सलाह दे रहा है। बड़ी मशक्कत के बाद मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। जिले में ताबड़तोड़ बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या को नियंत्रित करना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है।
28 दिन में आए कोरोना के 348 मरीज
मई की शुरुआत से अब तक जिले में कोरोना के 348 मरीज आ चुके हैं, जबकि पिछले 3 दिनों में ही कोरोना के कुल 121 मरीज आए हैं। एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में मरीजों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोई रिपोर्ट जारी नहीं की गई। वहीं जिला प्रशासन ने राज्य बुलेटिन के आधार पर ही बृहस्पतिवार को सामने आए कोरोना मरीजों की संख्या की पुष्टि की। बता दें कि इससे पहले बुधवार को 20 व मंगलवार को कोरोना के 33 नए मामले आए थे।
... और पढ़ें

गुरुगमन बसों में तैयार किया जा रहा सामाजिक दायरा

गुरुग्राम। लॉकडाउन-4 खत्म होते ही एक तरफ गुरुगमन सेवा को बहाल किए जाने की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ परिचालकों को अप्रैल का वेतन न मिलने से उनमें रोष है। बस को दौड़ाने से पहले उसमें सामाजिक दायरा बनाने के लिए सीट पर बैठना प्रतिबंधित होने का स्टीकर लगाया जा रहा है। बृहस्पतिवार को गुरुग्राम महानगर शहरी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) की सीईओ सोनल गोयल ने बस में बनाए जा रहे सामाजिक दायरे का निरीक्षण किया। वहीं, परिचालकों के वेतन को लेकर उन्होंने चुप्पी साध ली है।
लॉकडाउन-4 के समाप्त होते ही जिले में गुरुगमन सेवा शुरू की जानी है। इसके लिए अधिकारी विभिन्न रूटों पर सर्वे कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, पहले चरण में मानेसर व हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से जुड़े रूटों को शुरू किए जाने की तैयारी है। वहीं, बस में सफर करते वक्त किसी को भी संक्रमण न हो इसके लिए तैयारी की जा रही है। बस में 18 से 20 यात्रियों को ही बैठने की अनुमति होगी। इसमें दो में से एक सीट पर ही यात्री बैठ सकेंगे। जिस सीट पर बैठने पर प्रतिबंध है उस पर पोस्टर चिपकाने के साथ ही बस में कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।
परिचालकों को नहीं मिला वेतन
कर्मचारियों को वेतन देने को लेकर जिला प्रशासन जहां निजी कंपनियों पर शिकंजा कस रहा है, वहीं गुरुगमन के परिचालकों ने भी अब वेतन को लेकर आला अधिकारियों से शिकायत की है। शिकायत में परिचालकों ने बताया कि उनके परिवार में आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है। अप्रैल का वेतन न मिलने से उन्हें आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। इस मामले में जीएमसीबीएल की सीईओ सोनल गोयल ने चुप्पी साध ली है।
... और पढ़ें

हरियाणा में कोरोना का कहर, गुरुग्राम में एक मौत, 13 जिलों में सर्वाधिक 123 पॉजिटिव मिले

हरियाणा में कोरोना का कहर इस कदर जारी है कि अब तक प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 123 मामले सामने आ गए हैं। 13 जिलों में ये नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। जिले का स्वास्थ्य महकमा खासा चिंतित है और संक्रमण को रोकने की नई रणनीति पर काम कर रहा है। अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1504 पहुंच गई है। 

इनमें से 881 मरीज ठीक हो गए हैं। जबकि 604 मरीज अभी भी संक्रमित हैं। गुरुग्राम में भी 1 दिन में सबसे ज्यादा 68 मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम में एक और मौत होने के बाद प्रदेश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 19 हो गई है। गुरुग्राम में 68, फरीदाबाद में 18, सोनीपत में 6, कुरुक्षेत्र, रोहतक और करनाल में 5-5, हिसार व कैथल में 4-4, सिरसा में 3, फतेहाबाद में 2, पानीपत, यमुनानगर, चरखी दादरी 1-1 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। अब पंचकूला को छोड़कर सारे जिले कोरोनाग्रस्त हो चुके हैं। 


यह भी पढ़ें-
पाकिस्तानी की गुहार, 'मोदी साहब! मेरा कबूतर वापस कर दीजिए, मैं बहुत चाहता हूं', पढ़ें- मामला

संक्रमण से रिकवरी रेट घटकर 58.58 फीसदी हो गया है। संक्रमण बढ़ने का रेट 1.45 प्रतिशत पहुंच गया है। 4267 संदिग्ध मरीजों की सैंपल रिपोर्ट आना अभी बाकी है। विभिन्न जिलों में अब कुल पॉजिटिव मरीजों में से गुरुग्राम में 405, फरीदाबाद में 276, सोनीपत में 180, झज्जर में 97, नूंह में 66, अंबाला में 47, पलवल में 51, भिवानी में 11, चरखी दादरी में 8, फतेहाबाद में 11, हिसार में 26, जींद में 29, करनाल में 42, कैथल में 10, कुरुक्षेत्र में 26, पानीपत में 60, पंचकूला में 25, रोहतक में 24, नारनौल में 36, सिरसा में 14, यमुनानगर में 9, रेवाड़ी में 18, महेंद्रगढ़ में 33 मरीज सामने आ चुके हैं। 

अमेरिका से लौटे 21 पॉजिटिव मरीज अतिरिक्त हैं। जबकि गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में 14 इटालियन मरीजों को भी रखा गया था। दूसरी ओर, गुरुग्राम 193, अंबाला में 40 भिवानी में 6, चरखी दादरी में 1, रेवाड़ी 4, फरीदाबाद में 138, फतेहाबाद में 7, हिसार में 5, जींद में 18, करनाल में 16, कैथल में 4, कुरुक्षेत्र 7, नूंह में 65, पलवल में 39, पानीपत में 36, पंचकूला में 25, रोहतक में 11, सिरसा में 9, महेंद्रगढ़ में 6, चार सोनीपत में  139, झज्जर 90, यमुनानगर में 8 मरीजों समेत सभी 14 संक्रमित इटालियन मरीज भी ठीक हो चुके हैं।
... और पढ़ें

Coronavirus : दिल्ली में 1024 नए मामले आए सामने, गौतमबुद्धनगर में 11 पॉजिटिव

कोरोना एक चुनौती : डीसीपी अनीता रॉय 
राजघाट डीसीपी, अनीता रॉय ने कहा कि हम ट्रैफिक पुलिस में कोरोना को एक चुनौती की तरह ले रहे हैं क्योंकि लॉकडाउन के बाद नया जीवन सड़कों पर शुरू होगा। सड़क पर अनुशासन बनाए रखने के लिए हम लोगों को शिक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा हम 'वॉयलेशन ऑन कैमरा ऐप' के जरिए ओवरस्पीडिंग चालान भी कर रहे हैं।

दिल्ली में 1024 नए मामले 
दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक दिन में पहली बार एक हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1024 नए मामले आए हैं। ये इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16821 हो गई है। राजधानी में अबतक 7485 मरीज डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। जबकि 8470 एक्टिव केस हैं। कोरोना वायरस से दिल्ली में अबतक 316 लोगों की मौत हो चुकी है।  पिछले 24 घंटों में 231 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, हालांकि किसी की मौत नहीं हुई है।  

गौतमबुद्धनगर में 11 नए मामले 
गौतमबुद्धनगर में गुरुवार को 11 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 377 हो गई है। जिले में आज 9 लोगों डिस्चार्ज किया गया है। गौतमबुद्धनगर में अबतक 262 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 110 एक्टिव मामले हैं। कोरोना वायरस से जिले में अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।  

दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर स्वत: संज्ञान लिया
दिल्ली हाईकोर्ट ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर श्मशान घाटों में व्यवस्था को लेकर स्वत: संज्ञान लिया है। मीडिया रिपोर्ट में दिल्ली के पंजाबी बाग और निगम बोध घाट श्मशान के सीएनजी शवदाह गृह बंद होने की वजह से शवों के अंतिम संस्कार में देरी की बात कही गई है। कोर्ट ने इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन बताया है और मामले में दिल्ली सरकार और नगर निगम से जवाब मांगा है। 

हाईकोर्ट ने फूड हेल्पलाइन नंबर की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश 
दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार को अपनी फूड हेल्पलाइन नंबर ही संख्या बढ़ाकर हर जिले के लिए दो लोगों को तैनात करने के लिए निर्देश दिए हैं। 

दिल्ली जल बोर्ड की दूसरी मंजिल बंद
दिल्ली जल बोर्ड के तीन कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कार्यालय की दूसरी मंजिल को 30 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। 

गाजियाबादः 97 सैंपलों की आई रिपोर्ट, चार मामले पॉजिटिव 
गाजियाबाद में बुधवार को 97 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है इनमें से चार मामले पॉजिटिव पाए गए हैं।  एक महिला है, जबकि तीन पुरुष हैं। जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 249 हो गई है।

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा कोरोना पॉजिटिव
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती हैं। संबित पात्रा को अस्पताल के आईसीयू-7 में भर्ती किया गया है। पात्रा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनकी हालत सामान्य है।

दादरी से बिहार जाने वाली ट्रेन में सवार दो मजदूरों की मौत
दादरी से बिहार के लिए जाने वाली श्रमिक ट्रेन में सवार होने पर एक मजदूर की मौत हो गई। वहीं एक मजदूर ट्रेन में सवार होने के लिए लाइन में लगा था जिस दौरान उसकी तबीयत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दोनों मजदूरों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बुलंदशहरः दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए ठीक, दो और मिले पॉजिटिव
बुलंदशहर में दो कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं, साथ ही दो और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक सिकंदराबाद और एक खुर्जा का मरीज ठीक होकर अपने घर गए। वहीं दूसरी ओर सिकंदराबाद निवासी मृतक बैंककर्मी की पत्नी की रिपोर्ट नोएडा में पॉजिटिव आई है।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लगा जाम
गाजीपुर के पास दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर आज तीसरे दिन भी लंबा ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास 'पास' है, उन्हें आवाजाही की अनुमति है। बता दें कि गाजियाबाद में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उसका दिल्ली से जुड़ाव होने के चलते जिला प्रशासन ने एक बार फिर दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया है।

तबलीगी जमात में शामिल 536 विदेशी नागरिकों पर आज दायर होंगे 12 नए आरोप पत्र
तबलीगी जमात की धार्मिक सभा के सिलसिले में क्राइम ब्रांच आज साकेत कोर्ट में 536 विदेशी नागरिकों के खिलाफ 12 नए आरोप पत्र दायर करेगी। पुलिस ने मामले के संबंध में अब तक 374 विदेशी नागरिकों के खिलाफ कुल 35 आरोप पत्र दायर किए हैं।

दिल्लीः बड़ी संख्या में लोगों ने सुबह की सैर
दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के बीच आज सुबह बड़ी संख्या में लोग राजपथ पर मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग करते दिखे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us