Coronavirus in Delhi : 500 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या 10554 हुई

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Updated Tue, 19 May 2020 08:32 PM IST
विज्ञापन
दिल्ली की सड़कों पर लगा जाम
दिल्ली की सड़कों पर लगा जाम - फोटो : जी पाल

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

लॉकडाउन-4 के तहत 31 मई तक के लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार को कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी बाजार व मार्केट कॉम्प्लेक्स खोलने की अनुमति दे दी, लेेकिन दुकानें ऑड-ईवन सिस्टम से खोली जाएंगी और सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके साथ ही केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए निजी व सार्वजनिक परिवहन के साधनों के अलावा ऑटो व कैब भी चलेंगी। इसी के तहत आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकानें खुल गईं और ऑटो रिक्शा वाले अपने ऑटो लेकर सवारियों की तलाश में सड़कों पर निकल गए हैं। वहीं संक्रमण का आलम ये है कि यह जहां देशभर में 1,00,000 की संख्या को पार कर गया है वहीं दिल्ली में में यह 10 हजार के पार है। अब प्रवासी मजदूरों से भी संक्रमण फैलने लगा है इसका ताजा उदाहरण बुलंदशहर में सामने आए 12 संक्रमितों का केस है। यहां पढ़ें दिनभर के अपडेट्स.....

विस्तार

गुरुग्राम :  दो पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 50 को किया गया क्वारंटीन 
विज्ञापन

गुरुग्राम पुलिस के दो सिपाही मिले कोरोना पॉजिटिव, एक केंटेनमेंट जोन में तैनात था जबकि दूसरे कि दिल्ली बॉर्डर पर ड्यूटी थी। एहतियातन दो थानों को कराया गया सैनिटाइज। दोनों सिपाहियों के संपर्क में आए 50 पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन किया गया है।
गुरुग्राम : 9 नए मामले आए सामने , कुल संख्या बढ़कर हुई 220
मंगलवार को कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्य बढ़कर 220 हो गई है। 

गाजियाबाद : 57 सैंपल निगेटिव, 22 मरीज डिस्चार्ज  

ईएसआई अस्पताल में भर्ती 22 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने दो पुराने मरीजों को मंगलवार को जोड़ा है। एक मरीज मोरटा का रहने वाला है, जबकि एक महिला अर्थला की रहने वाली है, दोनों पहले से ही अस्पतालों में भर्ती हैं। प्राइवेट अस्पताल में तीन मरीजों  की पुष्टि होने के बाद एक को मैक्स साकेत रेफर किया गया है, दूसरे को गंगाराम अस्पताल रेफर किया गया है, जबकि तीसरे को अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया है।

मंगलवार को 57 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई, सभी निगेटिव हैं। जबकि 90 नए मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जो मरीज दिल्ली में भर्ती हैं, उन्हें दिल्ली में ही गिना जा रहा है। जिले में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 191 हो गई है। हालांकि अब तक कुल 155 डिस्चार्ज हो चुके हैं।

बीएसएफ के 60 फीसदी संक्रमित जवान ठीक हुए

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अब तक 60 फीसदी संक्रमित जवान स्वस्थ हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि बीएसएफ में 358 जवान कोरोना से संक्रमित हुए थे, जिनमें से 214 जवान ठीक हो चुके हैं। फिलहाल 144 जवान संक्रमित हैं।

बीएसएफ के अनुसार, मंगलवार को कोरोना के 3 नए मामले सामने आए। इन सभी मरीजों को विभिन्न कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 22 जवानों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। यह सभी अगले 14 दिनों तक होम क्वारंटीन में रहेंगे। इससे पहले 192 जवानों को छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें से 65 जवान दिल्ली से, त्रिपुरा से 77, जोधपुर से 42, कोलकत्ता से 6 और 2 अन्य जगहों से थे।

डीटीसी सेवा शुरू, एक बार में केवल 20 यात्रियों को अनुमति 



लॉकडाउन 4.0 में आज से डीटीसी सेवा शुरू हो गई है।  एक ड्राइवर ने बताया कि बस को यात्रा की शुरूआत और अंत में सैनिटाइज किया जा रहा है। एक बार में केवल 20 यात्रियों को अनुमति दी जा रही है। बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को बस में यात्रा की अनुमति नहीं दी जा रही है।


सीआईएसएफ के चार और जवानों को कोरोना
सीआईएसएफ के चार जवान और कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसमें दो दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा और दो दिल्ली एयरपोर्ट पर तैनात हैं। संक्रमण के बाद चारों जवानों को अस्पताल भेज दिया गया है।

सीआईएसएफ के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि दिल्ली मेट्रो में संक्रमित जवानों की संख्या 28 हो गई है, जबकि एयरपोर्ट पर तैनात पांच जवान संक्रमित हुए हैं। इनके संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटीन किया जा रहा है। 24 घंटे में देशभर में तैनात सीआईएसएफ के छह जवान संक्रमित हुए हैं, जबकि 21 जवानों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। देशभर में 99 जवान संक्रमित हैं। 


आईटीओ और यमुना ब्रिज इलाके में भी दिखा भारी जाम
 

दिल्लीः कई बाजार खुलते ही हुए बंद, कई जगह की गई ऑड-ईवन नंबरिंग
दिल्ली सरकार से रियायत मिलने के बाद आज राजधानी के कई बाजार खुले। इन बाजारों के दुकानों की ऑड-ईवन नंबरिंग की गई है। वहीं खारी बावली में भीड़ बढ़ने के चलते स्थानीय पुलिस ने मार्केट बंद करा दी। वहीं चांदनी चौक के कटरा नील को व्यापारी एसोसिएशन ने 31 मई तक बंद रखने का एलान कर दिया है।

साहिबाबाद डिपो पर 1000 बसों का इंतजार करते कांग्रेसी कार्यकर्ता
साहिबाबाद डिपो पर  प्रियंका गांधी द्वारा भेजी गई 1000 बसों का इंतजार करते कांग्रेस जिला अध्यक्ष बिजेंद्र यादव,पूर्व मंत्री सतीश शर्मा, एआईसीसी सदस्य नरेंद्र राठी, नरेंद्र भारद्वाज, केएन पांडेय, अमोल वशिष्ट, जितेंद्र टांक, जितेंद्र गोड़, अलीमुद्दीन कस्सार, मनिंदर बिल्ला, विकास विश्नोई, राकेश पाल आदि मौजूद थे।


दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने भी मांगी सीएम केजरीवाल से 300 बसें चलाने की अनुमति
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर श्रमिकों के लिए 300 बसें चलाने का अनुमति मांगी है। उन्होंने पत्र में लिखा कि हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर जो दिल्ली में रहते हैं, अपने-अपने प्रदेशों को वापस लौट रहे हैं। इसलिए पलायन करते हुए बेसहारा प्रवासी श्रमिकों के प्रति कांग्रेस पार्टी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए करीब 300 बसे दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों से चलाना चाहती है।

दिल्ली में 24 घंटे में मिले 500 नए मरीज
राजधानी दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में 500 कोरोना संक्रमित नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही दिल्ली में अब संक्रमितों की कुल संख्या 10554 हो गई है। दिल्ली में कुल सक्रिय केस 5638 केस हैं और 166 मौतें हो चुकी हैं।

अब तक दिल्ली से 65000 प्रवासी भेजे गए गृह राज्य
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि अब तक दिल्ली से लगभग 65000 प्रवासियों को ट्रेनों द्वारा उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। हम दिल्ली में फंसे अपने नागरिकों को वापस भेजने के लिए अनुमति मांग रहे हैं। 
 

शुरू हुआ डीटीसी बसों का संचालन
लॉकडाउन के चौथे चरण में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों का संचालन एक बार फिर शुरू हो गया है। इस दौरान डीटीसी बस के एक चालक ने बताया कि एक बार में केवल 20 यात्री यी बस में सवार हो सकते हैं। इसके साथ ही बस के चलने से पहले और गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद उसे सैनिटाइज किया जा रहा है।
 

आनंद विहार से यूपी, बिहार और उत्तराखंड नहीं जा रही कोई बस
दिल्ली पुलिस के डीसीपी ईस्ट जसमीत सिंह ने कहा कि आनंद विहार बस अड्डे से कोई भी बस उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड के लिए नहीं जा रही है। हम लोगों से अपील करते हैं कि वे यहां बस अड्डे पर इकट्ठा न हों।
 

बुलंदशहरः 12 प्रवासी मजदूरों समेत समेत 14 लोगों में कोरोना की पुष्टि
बुलंदशहर में प्रवासी मजदूरों के आने से कोरोना का खौफ बढ़ गया है। यहां मंगलवार को 12 प्रवासी मजदूरों समेत कुल 14 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। 12 संक्रमित प्रवासी मजदूरों में से 6 महाराष्ट्र, एक दिल्ली और 5 गुजरात से आए हैं। इनके अलावा खुर्जा क्षेत्र के दो युवकों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। शिकारपुर निवासी एक युवक की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस केस के साथ ही अब जनपद में संक्रमितों की कुल संख्या 95 हो गई है। एक की मौत हो चुकी है, 59 ठीक हुए हैं और कुल 35 मामले सक्रिय हैं।

फरीदाबाद में 9 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए सामने
फरीदाबाद में 9 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामनेे आए हैं और इसके साथ ही शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 159 हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि 9 में चार संक्रमित पुलिसवालें हैं। फरीदाबाद लगातार मामले सामने आने से हरियाणा का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। फरीदाबाद में कोरोना से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।
 
दिल्लीः खुलीं चाय की दुकानें
दिल्ली सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार आज से चाय की दुकान और अन्य दुकानें खोली जा सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास चाय की दुकानें आज फिर खुल गईं। 
दिल्लीः ऑटो वाले भी निकले सड़कों पर
दिल्ली सरकार से छूट मिलने के बाद आज राजधानी में ऑटो-रिक्शा वाले सवारियों की तलाश में सड़कों पर निकले हैं। इन्हीं में से एक ऑटोवाले ने कहा, हम लोग भुखमरी की कगार पर थे। ऐसे में ऑटो में 1 और टैक्सी में 2 सवारी ले जाने का सरकार का ये फैसला वर्तमान में राहत का काम करेगा। मेरा सरकार से सवाल है कि अगर कोई एक ही परिवार से है जैसे पति-पत्नी, तो वो दो ऑटो क्यों करेंगे।

दिल्ली में आज से टैक्सी भी चल रही हैं
दिल्ली सरकार ने आज से टैक्सी चलाने की इजाजत दे दी है जिसके बाद एक टैक्सी चालक ने कहा कि हमें सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। टैक्सी सिर्फ दो लोगों को बैठा सकती हैं। सरकार को टैक्सी चालकों के लिए भी बीमा योजना लानी चाहिए।

गाजीपुर सब्जी मंडी खुली
दिल्ली में लॉकडाउन के बीच आज भी गाजीपुर सब्जी मंडी में लोग बड़ी संख्या में खरीदारी करने के लिए पहुंचे।

 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us