Corona in Delhi : 448 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या 5980 हुई, चार इलाके कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Updated Thu, 07 May 2020 10:53 PM IST
विज्ञापन
कोरोना वायरस की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो)
कोरोना वायरस की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो) - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

चार मई से शुरू हुए लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज चौथा दिन है लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले राजधानी में खत्म होते नहीं दिख रहे। दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मरीज हर दिन सामने आ रहे हैं। एक बार फिर राजधानी में बुधवार को 428 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि एक की मौत हुई है। इसके अलावा 74 मरीज डिस्चॉर्ज हो चुके हैं। एक ओर जहां दिल्ली सरकार शहर को धीरे-धीरे खोलकर सामान्य हालत में लाने की कोशिश कर रही है, वहीं कोरोना योद्धाओं में बढ़ता संक्रमण उसके लिए चिंता का विषय बना हुआ है। यहां पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स...

विस्तार

448 नए मामले आए सामने 
विज्ञापन

दिल्ली में गुरुवार को 448 नए कोरोना मरीज सामने आए, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है। राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5980 हो गई है। कोरोना वायरस से अबतक 66 लोगों की मौत हुई है। 
चार इलाके कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर 
दिल्ली में चार इलाके कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर कर दिए गए हैं। अब दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 83 हो गई है।

कोरोना जांच करने वाली लैब की संख्या बढ़ी



दिल्ली स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने रियल टाइम आरटी-पीसीआर कोरोना जांच करने वाली लैब की संख्या आठ से बढ़ाकर 13 कर दी है।

1200 प्रवासी श्रमिक दिल्ली पहुंचे



छतरपुर , मध्यप्रदेश से करीब 1200 प्रवासी मजदूर श्रमिक स्पेशल ट्रेन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। 

दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री के लिए लॉन्च किया ई टोकन सिस्टम 



दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री के लिए ई टोकन सिस्टम लॉन्च कर दिया है। यह फैसला लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के बाद शराब की दुकान के बाहर लगी भारी भीड़ को देखते हुए लिया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके। इसके लिए एक वेब लिंक जारी किया गया है। 

स्पेशल सेल इंस्पेक्टर कोरोना संक्रमित 
दिल्ली पुलिस ने गरुवार को जानकारी दी कि लोधी कॉलोनी स्थित दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय में एक इंस्पेक्टर कोरोना संक्रमित पाया गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह स्पेशल सेल में कोरोना वायरस का दूसरा मामला है। 

दिल्ली में तैनात आईटीबीपी के 37 जवान कोरोना संक्रमित
पिछले 24 घंटों में दिल्ली में तैनात आईटीबीपी के 37 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ आईटीबीपी में कुल संक्रमितों की संख्या 82 हो गई है।   

दिल्ली ए्म्स के निदेशक का बड़ा बयान
दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बड़ा बयान दिया है कि मई-जून में कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर होगा और लंबे समय तक हमें इसके साथ जीना होगा। सिर्फ यही नहीं काफी लंबे समय तक जीरो केस नहीं होंगे।

कोरोना से बीएसएफ जवानों की मौत
कोरोना वायरस महामारी के दौरान बीएसएफ के दो कर्मियों की मौत को लेकर सीमा सुरक्षा बल ने शोक व्यक्त किया है। एक मरीज जो सुपर स्पेशियलिटी क्लीनिक में इलाज के दौरान संक्रमित हुआ था उसकी मौत हो गई है। बीएसएफ से यह जानकारी गुरुवार को दी। 

नजफगढ़ में प्राइमरी स्कूल में निर्माण शुरू
दिल्ली के नजफगढ़ के समसपुर खालसा में साउथ दिल्ली नगर निगम प्राइमरी स्कूल में निर्माण का काम शुरू हो गया है। इस बारे में सब कॉन्ट्रैक्टर ने बताया, 'हम सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से यहां काम कर रहे हैं। मजदूर कम हैं लेकिन हम उसी से काम चला रहे हैं। यहां जो सामग्री थी उसी से काम कर रहे हैं।'

सत्येंद्र जैन ने कहा लंबे समय तक रहेगा कोरोना
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 5,532 मामले हैं जिनमें से 428 मामले कल के हैं। 3,925 सक्रिय मामले हैं उसमें से 84 लोग आईसीयू में हैं और 12 लोग वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली में डबलिंग रेट अभी 11 दिन है। उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना लंबे समय तक रहने वाला है।

दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज जाएगी मध्य प्रदेश
दिल्ली से प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज मध्य प्रदेश के छतरपुर के लिए रवाना होगी। ये ट्रेन आज रात 8 बजे चलेगी। इस ट्रेन से 1200 मजदूर जाएंगे। ये प्रवासी मजदूर दिल्ली के अलग-अलग रैन बसेरों में ठहरे हैं।


दिल्ली-एनसीआर की स्थिति
स्थान                संक्रमित    कुल पॉजिटिव    मौत
दिल्ली                  428              5532            65
गौतमबुद्ध नगर       00                102             00
गाजियाबाद            12                116             02    
फरीदाबाद             06                  82             02
गुरुग्राम                 17                 104            07
बुलंदशहर              00                  60             01
हापुड़                    07                  52             00
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us