दिल्ली: प्रदूषण 25 फीसदी कम होने को लेकर केजरीवाल के दावे पर उठे सवाल, सामने आई ये रिपोर्ट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 08 Nov 2019 03:15 PM IST
विज्ञापन
ngo greenpeace idia report says aap government claim of 25 percent reduce in pollution is wrong
- फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
दिल्ली सरकार के उस दावे पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं, जिसमें ये कहा गया है कि, पिछले पांच सालों में दिल्ली का प्रदूषण 25 प्रतिशत घटा है। दरअसल ग्रीनपीस इंडिया नाम की संस्था ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसके अनुसार दिल्ली में पांच सालों में प्रदूषण नहीं घटा है। हालांकि इस रिपोर्ट को आप सरकार ने खारिज कर दिया है।
विज्ञापन

ग्रीनपीस इंडिया के मुताबिक, अगर दिल्ली और आसपास के राज्यों में वायु गुणवत्ता और सैटेलाइट के आंकड़े के साथ पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधनों की बढ़ती खपत के आंकड़ों को मिलाकर देखें तो सरकार का पिछले पांच सालों में 25 प्रतिशत प्रदूषण घटने का दावा सही नहीं लगता।
ग्रीनपीस की रिपोर्ट पर जब आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज से बात की गई तो उन्होंने कहा कि, हम इस विश्लेषण को नहीं मानते। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट को दिए अपने एक शपथ पत्र में कह चुकी है कि दिल्ली का प्रदूषण कम हुआ है और अक्तूबर नवंबर में यह पराली जलने की वजह से बढ़ा है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के एक विज्ञापन में ये दावा किया था कि साल 2016 और 2018 के बीच पीएम 2.5 का स्तर घटकर 115 तक आ गया है। जबकि 2012 और 2014 के बीच यह औसतन 154 था। इसका सीधा मतलब है प्रदूषण में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

ग्रीनपीस इंडिया का कहना है कि सैटेलाइट के आंकड़े दिखाते हैं कि पीएम 2.5 में 2013 से 2018 के बीच कोई खास परिवर्तन नहीं आया है। संस्था का कहना है कि वह ये आंकड़े केंद्रीय पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के डाटा के मुताबिक कह रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us