सीखें विदेशी भाषा, इनमें है रोजगार की अपार संभावनाएं

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 02 Nov 2019 12:02 PM IST
विज्ञापन
Career and scope in foreign language, Know eligibility, courses and colleges for this job

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
दुनिया संभावनाओं से भरी है। लेकिन आज भी ज्यादातर छात्र डॉक्टर, इंजीनियर बनने या फिर मैनेजमेंट एवं आईटी जैसे सेक्टरों में नौकरियों को प्राथमिकता देते हैं, जहां नौकरियों के अवसर कम हैं या फिर वेतन उतना नहीं है, जितनी हम उम्मीद करते हैं। ऐसे में विदेशी भाषाओं की जानकारी विभिन्न क्षेत्रों में जॉब के ढेरों अवसर देती है। फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, अरेबिक, कोरियन, जापानी, चाइनीज, इटैलियन, रशियन और पर्सियन जैसी विदेशी भाषाओं से केवल जॉब के अवसर पैदा हुए हैं, बल्कि ये विस्तृत वैश्विक समाज को जानने का भी जरिया बनी हैं।
विज्ञापन

कई हैं फायदे :
भाषा से व्याकरण और उच्चारण तो सीखते हैं, बल्कि आप उस दुनिया के हर हिस्से के इतिहास और संस्कृति से भी रूबरू होते हैं, जिस हिस्से की वह भाषा है। एक भाषा सीख कर आप रोजगार और अकादमिक अवसरों में दूसरों पर बढ़त बना सकते हैं। एक शोध से यह भी पता चलता है कि स्कूल के स्तर पर ही मातृभाषा के साथ-साथ किसी विदेशी भाषा को सीखने वाले छोटे बच्चे अपनी मातृभाषा और विचारों की स्पष्टता की बेहतर समझ रखते हैं। वे उन लोगों की तुलना में अपने ग्रेड में उल्लेखनीय सुधार दिखाते हैं, जो दूसरी भाषा का अध्ययन नहीं करते। इसलिए एक नई भाषा सीखने से जीवन कौशल भी बढ़ जाता है और वह आपके दृष्टिकोण को विस्तृत कर उसमें शिक्षा मूल्यों को भी पिरोती है।
                 ग्लोबलाइजेशन और खुली अर्थव्यवस्थाओं के इस दौर में मेक इन इंडिया से मल्टीनेशनल कंपनियां अपने ट्रेड के लिए विभिन्न देशों में अपने ऑफिस और कारखाने स्थापित कर रही हैं। बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जो अंग्रेजी की अपेक्षा अपनी भाषा में ही कार्य करने को प्राथमिकता देती हैं। ऐसी कंपनियों के अधिकारियों को भारतीय समकक्षों के साथ बात करने में भाषा संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उस देश की भाषा और भारतीय भाषाओं के जानकार ही संप्रेषण की इस खाई को पाटते हैं। लिहाजा ऐसे जानकारों के लिए जॉब की संभावनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us