GIS में बनाएं उज्ज्वल भविष्य, शानदार करियर की बढ़ रही है मांग

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 24 Aug 2019 10:02 AM IST
विज्ञापन
career options through geography and art, know job scope of GIS, preparation tips

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
दिजिटल टेक्नोलॉजी, रिमोट सेंसिंग और हाईटेक कार्य प्रणाली से सुसज्जित भूगोल की एक अहम शाखा है ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम यानी कि जीआईएस। इस क्षेत्र में आप पुराने आंकड़ों के साथ-साथ नए आंकड़ों का अध्ययन करते हैं और उनका एनालिसिस भी करते हैं। जीआईएस का इस्तेमाल डेवलपमेंट अथॉरिटी और डिजास्टर मैनेजमेंट जैसे विषयों में भी होता है।
विज्ञापन

डिजिटल मैप तैयार करने के लिए भी इस तकनीक का ही सहारा लिया जाता है। भारत में अब भी बेहतर डिजिटल मैप उपलब्ध नहीं हैं इस वजह से इस क्षेत्र में करियर की अच्छी संभावनाएं हैं। इतना ही नहीं विदेशों की बड़ी वैज्ञानिक संस्थाओं में भी जीआईएस के प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ रही है। जीआईएस के जानकार प्रोफेशनल डेटा एनालिसिस में भी मददगार साबित होते हैं। भूगोल की इस शाखा की बढ़ती हुई जरुरत और इस्तेमाल की वजह से इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ी है। आइये आपको इस क्षेत्र में करियर बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

क्या है जीआईएस

जीआईएस भूगोल का एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से किसी भी क्षेत्र के टारगेट एरिया की मैपिंग की जाती है। मैपिंग करने के बाद क इकट्ठी की गई डाटा की मदद से ऑफिस के अन्दर ही उस पूरे क्षेत्र की सही जानकारी निकाल ली जाती है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल डिफेंस, अर्थ साइंस, आर्किटेक्चर, एग्रिकल्चर, वि न्यूक्लियर साइंस, टाउन प्लानर, मोबाइल तथा पे मैपिंग आदि के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी हैं जगह के हालात को और उसकी भूगोलीय संरचना को कंप्यूटर पर देखा एवं बनाया जा सकता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us