डॉक्टर व इंजीनियरिंग के अलावा ये कोर्स भी बनता जा रहा युवाओं की पहली पसंद

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 24 May 2020 01:21 PM IST
विज्ञापन
CLAT exam 2020
CLAT exam 2020 - फोटो : SAFALTA CLASS

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

वर्तमान समय में अच्छी नौकरी हर युवा की पहली इच्छा होती है। जिसके लिए वो काफी पहले से ही तैयारी व मेहनत करना शुरू कर देते हैं। अपने करियर में अच्छे पैसे, स्थिरता व भविष्य में सुरक्षा की तलाश में अधिकतर छात्र मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ढेरों ऐसे कोर्स हैं जिनके द्वारा आपको करियर में ये सारी चीजें तो मिलती हैं साथ ही समाज में सम्मान व रुतबा भी काफी मिलता है। इन्हीं में से एक है कानून की पढ़ाई। बारहवीं के बाद लॉ के बेहतर करियर विकल्प है। लॉ की प्रवेश परीक्षा में मेडिकल व इंजीनियरिंग के मुकाबले प्रतिस्पर्धा बेहद कम है। एक तरफ जहां नीट व जेईई में 10 लाख के आसपास अभ्यर्थी बैठते हैं तो वहीं लॉ के लिए लगभग 55 हजार छात्र आवेदन करते हैं। 

विज्ञापन

कानून अथवा वकालत की पढ़ाई कर छात्र अपने करियर में न सिर्फ अच्छे पैसे कमाता है, बल्कि उसका समाज में मान सम्मान भी काफी बढ़ जाता है। हालांकि कानून की पढ़ाई को लेकर समाज में काफी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। अक्सर लोगों को लगता है कि कानून की पढ़ाई के बाद मात्र वकालत ही एक पेशा है। लेकिन ऐसा है नहीं, वकालत करने के अलावा आप कानूनी सलाहकार, पब्लिक प्रॉसीक्यूटर आदि ढेरों ऐसे पद हैं जिनपर कार्य कर सकते हैं। साथ ही राजनीति के क्षेत्र में भी कानून की पढ़ाई किए हुए लोगो का करियर काफी अच्छा रहा है। इसके अलावा एक वरिष्ठ वकील कोर्ट की एक सुनवाई के लिए लगभग 2 से 4 लाख रुपए तक की फीस लेते हैं। आपको बता दें कि देश के सबसे चर्चित वकीलों में से एक हरीश साल्वे की एक सुनवाई की फीस लगभग 6 लाख रुपये हैं। 
इन सारी बातों से यह बात तो सिद्ध होती है कि कानून के क्षेत्र में करियर काफी सुनहरा व रोमांच भर है। बस जरुरत है तो किसी अच्छे संस्थान से कानून की पढ़ाई करने की, जिसके लिए आपको कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा पास करनी होती है। लेकिन ढेरों ऐसे संस्थान हैं जो क्लैट की तैयारी के लिए लाखों रुपए की फीस लेते हैं। ऐसे में योग्य छात्रों का फीस के अभाव में चयन नहीं हो पाता है। साथ ही लॉकडाउन की वजह से सारे शैक्षणिक संस्थान बंद होने के कारण भी उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं सारी बातों को ध्यान में रखते हुए Safalta.com लेकर आया है क्लैट क्रैश कोर्स। जिसके द्वारा आप घर पर सुरक्षित रहते हुए मात्र 7,999 रु. में क्लैट की तैयारी कर सकते हैं।
जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इस कोर्स के लिए आवेदन नहीं किया है, वो जल्द से जल्द क्लैट के  कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करें। यदि उम्मीदवार आज आवेदन करते है तो उन्हें शुल्क में 10% की छूट मिल रही है। बस उन्हें इस कूपन का  AMAR10 इस्तेमाल करना होगा। 

बता दें कि कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2020) के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थी अब एक जुलाई तक क्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके साथ ही 21 जून को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। तो फिर देर किस बात की अभी जुड़ें सफलताडॉटकॉम के क्रैश कोर्स से और करें क्लैट की पक्की तैयारी।

इस नए कोर्स में फौरन एडमिशन के लिए विजिट करें- https://bit.ly/2WKW22S

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। उत्तराखंड बोर्ड 2020 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जानने के लिए आज ही रजिस्टर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us