Crack CTET 2020: CTET महिला उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन करियर विकल्प

Media Solutions Initiative Updated Thu, 26 Nov 2020 11:09 AM IST
विज्ञापन
Central Teacher Eligibility Test
Central Teacher Eligibility Test

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET की परीक्षा जनवरी 2021 में होगी। आवेदन करने वाले छात्र परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। CTET परीक्षा प्राथमिक और मध्यमिक विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए होता है। जिसमें हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं। लेकिन विगत कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि CTET परीक्षा के लिए महिला उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती गई है। यह क्षेत्र महिलाओं के लिए बेहतर करियर विकल्प है। जिसके निम्नलिखित मुख्य कारण हैं: 

विज्ञापन
  • काम के प्रति एकाग्रता - आज की महिलाएं पुरुषों की तरह ही काम करने में सक्षम हैं। आज के समय में हर सेक्टर में महिलाओं का बोलबाला है, इसका मुख्य कारण है कि वो अपना ध्यान एकाग्र करके काम करती हैं। काम के प्रति काफी ज्यादा गंभीर होती है।  
  • शार्प माइंडेड होती है - कई विशेषज्ञों का मानना है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिमाग ज्यादा शार्प होता है। चाहे वो टाइम मैनेजमेंट हो या किसी काम को करने के लिए प्लान बनाना हो, महिलाओं का दिमाग तेज काम करता है। साथ ही वो हर पहलुओं को ध्यान में रखकर ही कोई फैसला लेती हैं। 
  • मल्टीटास्किंग - महिलाओं के अंदर एक गुण यह होता है कि वो एक समय पर कई सारे काम कर सकती है। यदि आप एक सामान्य घर का उदाहरण लें, तो एक महिला घर के काम के साथ-साथ अपने बच्चों के पढ़ाई से लेकर बुजुर्गों के दवाई तक का ध्यान रखती है। इसलिए महिलाएं कोई भी काम जिम्मेदारी के साथ पूरा करने की क्षमता रखती हैं। 
  • मनचाही स्थान पर नौकरी मिलना - CTET में महिलाओं की संख्या बढ़ने का एक मुख्य कारण है कि इसमें चयन होने के बाद उन्हें अपने निवास स्थान पर स्थानांतरण का लाभ होता है। उन्हें अपने निवास स्थान पर भी अपॉइंट किया जा सकता है।  
  • क्रिएटिव स्किल्स - CTET परीक्षा द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक का पद मिलता है। यहां उन्हें 3 वर्ष से लेकर 16 वर्ष तक के छात्रों को पढ़ाना होता है। नर्सरी लेवल के बच्चों को पढ़ाने और सिखाने के लिए क्रिएटिव स्किल्स जरूरी होता है। महिलाएं इसमें बखूबी माहिर होती हैं।  

इन्हीं गुणों को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है कि CTET महिलाओं के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प है। महिलाएं बतौर टीम काम करने में सक्षम होती है। अब आप Safalta.com के साथ जुड़कर घर बैठे सुरक्षित CTET परीक्षा की बेस्ट तैयारी कर सकती है। Safalta.com लेकर आया है 45 दिन का एक CTET टारगेटेड कोर्स। इस कोर्स में आपको ऑनलाइन लाइव क्लासेज, रेकॉर्डेड क्लासेज, डाउट क्लियर करने के लिए स्पेशल सेशन, साप्ताहिक मॉक टेस्ट और बेस्ट अनुभवी टीचरों का गाइडेंस और उनके द्वारा बनाया स्टडी नोट्स की सुविधाएं मिलेंगी। 

अगर आप भी CTET की तैयारी कर रहे हैं तो safalta.com लेकर आया है एक खास कोर्स। इस कोर्स में लाइव क्लासेज व मॉक टेस्ट होंगे इसके साथ ही आपको पीडीएफ नोट्स व डेली प्रैक्टिस प्रॉब्लम शीट भी दी जाएगी। साथ ही आपकी क्लासेज अनुभवी फैकल्टी लेंगी जिन्होंने अभीतक ढेरों छात्रों को CTET परीक्षा में सफलता दिलाई है।पेपर 1 की तैयारी के लिए फीस है 1999 रु | पेपर 2 की तैयारी भी आप 1999रु. में कर सकते हैं। साथ ही अगर आप दोनों पेपर की तैयारी करते हैं तो यह कोर्स मात्र 2499 रु में उपलब्ध है। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें safalta.com के इस कोर्स से और हो जाइए तैयार।इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://bit.ly/3l6Scdy  

रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी भरें ये फॉर्म: https://forms.gle/U2jwv4hF5CvNnaPB6 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X