बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

अब कोई ‘मुन्नाभाई’ नहीं बन सकेगा एमबीबीएस, छात्रों की होगी डिजिटल निगरानी

सीमा शर्मा, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: देव कश्यप Updated Sat, 30 Nov 2019 06:19 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Amar Ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
अब फर्जीवाड़ा करके कोई भी एमबीबीएस की डिग्री हासिल नहीं कर पाएगा। फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए अब एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (नीट) 2020 में डिजिटल बायोमेट्रिक सिस्टम से निगरानी होगी। प्रवेश परीक्षा से लेकर एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान कक्षा में कभी भी बायोमेट्रिक सिस्टम से छात्र की औचक जांच की जा सकेगी।
विज्ञापन


एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट 2019 में सख्ती के बावजूद तमिलनाडु में ‘मुन्नाभाई’ सफल रहे थे। ऐसे लोगों पर अंकुश लगाने के लिए डिजिटल निगरानी व्यवस्था का इस्तेमाल किया जाएगा। एनटीए डिजिटल बायोमेट्रिक का पूरा डाटा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को देगा। इसके बाद मंत्रालय राज्यों को कांउसलिंग में मिलान के लिए उपलब्ध कराएगा। मेडिकल कॉलेजों को भी हिदायत दी जाएगी कि वे छात्र का डिजिटल बायोमेट्रिक से मिलान करें कि परीक्षा, काउंसलिंग और कक्षा में पहुंचने वाला छात्र एक ही है।

10वीं, 12वीं के रोल नंबर से अंक तक की जांच

सूत्रों के मुताबिक पहली बार नीट के आवेदन पत्र में छात्रों को 10वीं और 12वीं का रोल नंबर भी लिखना होगा। एनटीए इस रोल नंबर के जरिये नीट में आवेदनकर्ता के हस्ताक्षर, फोटो, अंगूठे के निशान की जांच होगी। एनटीए ने सॉफ्टवेयर तैयार किया है। किसी छात्र के बारे में शक होने पर उसकी 10वीं व 12वीं की आंसरशीट भी जांची जाएगी।

2 दिसंबर से प्रवेश परीक्षा का आवेदन

देशभर के 532 सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों, एम्स में एमबीबीएस में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तैयारियां पूरी हो गई हैं। वेबसाइट पर दो दिसंबर को दाखिला प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की विंडो ओपन होगी। छात्र 31 दिसंबर तक आवेदन पत्र दाखिल कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा तीन मई और रिजल्ट चार जून को आएगा। 154 शहरों में 2546 केंद्रों पर होगी परीक्षा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us