विज्ञापन

खुशखबर: भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर लॉन्च किया मास्टर डिग्री कोर्स

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 21 Feb 2020 11:11 AM IST
विज्ञापन
Indian Railways and Birmingham University joint master MSc Programme for students
- फोटो : File Photo
ख़बर सुनें
Indian Railway ans Birmingham University joint Master Degree MSc Programme: भारतीय रेलवे और इंग्लैंड की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर मास्टर डिग्री प्रोग्राम की घोषणा की है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के चांसलर लॉर्ड कैरन बिलिमॉरिया ने इस पाठ्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की है। 
विज्ञापन
ये पाठ्यक्रम नेशनल रेल ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट (NRTI - National Rail Transportation Institute) की ओर से ये ज्वाइंट मास्टर्स प्रोग्राम रेलवे सिस्टम्स एंड इंजीनियरिंग इंटीग्रेशन में शुरू किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 से ही इस पाठ्यक्रम की शुरुआत कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : Air Force One: जानें उस विमान की ताकत, जिससे भारत आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

जानें इस पाठ्यक्रम को

भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी द्वारा शुरु किया जा रहा ये पाठ्यक्रम डुअल एमएससी डिग्री कोर्स (Dual MSc Degree Course) होगा। इसके तहत एनआरटीआई में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दो पीजी डिग्रियां मिलेंगी। ये डिग्रियां दोनों संस्थानों (एनआरटीआई और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी) से दी जाएंगी। इसके लिए विद्यार्थियों को दोनों संस्थानों में एक-एक साल बिताना होगा।

इसके अलावा भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के बीच हुए इस समझौते से अन्य छात्रों को भी फायदा मिलेगा। एनआरटीआई के विद्यार्थियों को बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शिक्षकों द्वारा स्नातक पाठ्यक्रमों और पीजी सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल्स भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : MBA और PGDM कोर्सेज साथ नहीं चला सकेंगे संस्थान, AICTE ने लगाई रोक

इस बारे में भारतीय रेल मंत्रालय का कहना है कि इससे एनआरटीआई के विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय विशेषज्ञों से सीखने का मौका मिलेगा। बर्मिंघम सेंटर फॉर रेलवे रिसर्च एंड एजुकेशन (BCRRE) की मदद से रेलवे सिस्टम्स समझने और इसमें विशेषज्ञता हासिल करने में सहायता मिलेगी।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us