विज्ञापन

NEET 2020: इस बार हुए 15.93 लाख आवेदन, जानें उत्तर प्रदेश समेत किस राज्य से कितने अभ्यर्थी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 12 Jan 2020 02:36 PM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
देश के विभिन्न कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज (MBBS and BDS courses) में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2020 - National Eligibility Cum Entrance Test) के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बार नीट के लिए कुल 15,93,452 (करीब 15.93 लाख) अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या नीट के लिए बीते सालों में हुए आवेदनों में सबसे ज्यादा है। आगे हम आपको बताएंगे कि नीट यूजी 2020 के लिए किस राज्य व केंद्रशासित प्रदेश से कितने अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।
विज्ञापन

हालांकि इससे पहले 2019 में भी 15 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने नीट के लिए आवेदन किया था। 2018 की तुलना में वह 14.52 फीसदी ज्यादा था। लेकिन इस साल की संख्या से कम था।
गौरतलब है कि इस बार से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जिपमर (JIPMER) में दाखिले के लिए भी नीट अनिवार्य कर दिया गया है। पहले ये दोनों संस्थान अलग परीक्षा लेते थे। ऐसा कहा जा रहा है कि नीट के आवेदनों की संख्या में इजाफा का ये बड़ा कारण है।

जम्मू-कश्मीर से भी बढ़े आवेदन

पिछली साल की तुलना में इस बार जम्मू-कश्मीर से भी नीट के आवेदनों की संख्या बढ़ी है। लंबे समय तक इंटरनेट सेवा बाधित रहने के बावजूद क्षेत्र से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इस बार जम्मू-कश्मीर से नीट के लिए 33,357 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किए हैं। पिछले साल ये संख्या 26,595 थी।
ये भी पढ़ें : National Youth Day: कहानी उन युवाओं की, जो आपको भी सपने पूरे करने का हौसला देंगे

बता दें कि इंटरनेट सेवा बाधित होने से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने का विकल्प दिया था।

NEET UG 2020: किस राज्य से हुए कितने आवेदन

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। नागालैंड बोर्ड 2020 कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए क्लिक करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us