मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए खुशखबरी, इतने हजार बढ़ी सीटें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 17 Mar 2020 03:31 PM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : social media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
यूपी की बोर्ड परीक्षाएं भी खत्म हो गई हैं। और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं भी जल्द ही समाप्त होने वाली हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आगे क्या किया जाए। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने वालों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि देश में मेडिकल की सीटें बढ़ने जा रही हैं। ध्यान दें कि सीटें हजारों की संख्या में बढ़ाई जा रही हैं।
विज्ञापन

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स से इस प्रस्ताव के लिए मंजूरी मांगी गई थी, जिसके लिए अब मंजूरी मिल गई है। इस विषय पर बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पिछले पांच सालों में भी इतनी सीटें नहीं बढ़ाई गई हैं, जितनी इस साल बढ़ने वाली हैं। स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार, आने वाले शैक्षणिक सत्र से 4,800 से ज्यादा सीटें पीजी मेडिकल प्रोग्राम्स के लिए बढ़ाई जाएंगी।
ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी
वीके पॉल ने इस बारे में ये भी कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 2014 में वादा किया था कि 2024 तक यूजी और पीजी मेडिकल की सीटें दोगुनी कर दी जाएंगी। उसी दिशा में काम करते हुए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी मेडिकल की 4,807 सीटें बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है। इस बदलाव के बाद देश में पीजी मेडिकल (एमडी व एमएस) की कुल 36,192 सीटें हो जाएंगी।'

मुख्य जानकारी-
  • उन्होंने जानकारी दी कि एमडी व एमएस की 36,192 सीटें तय हैं। डीएनवी व एफएनबी के लिए 8,000 सीटें हैं। यानी लगभग 44 हजार मेडिकल पीजी की सीटें हो जाएंगी।
  • पुराने आंकड़ों की बात करें तो साल 2014-15 तक पीजी मेडिकल की 23 हजार सीटें थी। ये सीटें सरकारी व निजी कॉलेज दोनों के लिए थी।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। यूपी बोर्ड 2020 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जानने के लिए आज ही रजिस्टर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us