बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

निबंध लिखकर जीत सकते हैं 15 हजार रुपये, जानें क्या और कैसे करें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: रत्नप्रिया रत्नप्रिया Updated Fri, 29 Nov 2019 11:19 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Social media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
केंद्र सरकार विद्यार्थियों को निबंध लिखकर नकद ईनाम जीतने का मौका दे रही है। इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग (HRD Ministry) ने राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता की शुरुआत करने का निर्णय किया है। यह निबंध प्रतियोगिता पूरे साल मासिक आधार पर आयोजित की जाएगी।
विज्ञापन


इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल का नाम है 'कर्तव्य'। इस पोर्टल के जरिए साल भर तक हर महीने विद्यार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कर्तव्य पोर्टल के माध्यम से नागरिक कर्तव्य पालन अभियान से संबंधित क्विज, डिबेट, पोस्टर मेकिंग जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी।

निबंध के विषय

हर महीने निबंध लेखन के लिए अलग-अलग विषय दिए जाएंगे। हालांकि ये विषय मौलिक कर्तव्यों से ही जुड़े होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि मंत्रालय ने इस पोर्टल और प्रतियोगिताओं की शुरुआत भारतीय संविधान के 70 साल पूरे होने के अवसर पर की है।

ये भी पढ़ें : क्यूएस एशिया रैंकिंग 2020: भारतीय शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग गिरी

हर महीने की 26 तारीख को निबंध के विषय की घोषणा पोर्टल पर की जाएगी। विद्यार्थियों को इसमें हिस्सा लेने के लिए किसी महीने की 10वीं तारीख तक पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। हर प्रतिभागी को एक परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया को इस तरह समझ सकते हैं कि अगर किसी विद्यार्थी ने 26 नवंबर से निबंध प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की है, तो उसकी परीक्षा 26 दिसंबर को होगी।

साल भर तक चलने वाली ये निबंध लेखन प्रतियोगिता अक्तूबर 2020 में खत्म होगी। इस प्रतियोगिता में वे विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं जो किसी उच्च शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे हों।

निबंध प्रतियोगिता हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रतिभागियों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निबंध लिखनी होगी। जीतने वालों को क्रमशः 15 हजार रुपये, 12 हजार, 10 हजार और 7500 रुपये का नकद ईनाम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : UPSC: सवालों के हिन्दी अनुवाद में आ रही हैं दिक्कतें, सरकार ने दी जानकारी 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us