अब अभिभावक नहीं 'तमन्ना' तय करेगा छात्रों का करियर, ये है केंद्र की तैयारी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 20 Oct 2019 09:19 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • केंद्र सरकार ने 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए तैयार किया मॉड्यूल
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीईआरटी से तैयार करवाया है मॉड्यूल, 37 करियर विकल्प  

विस्तार

अब अभिभावक, शिक्षक या समाज नहीं, बच्चे का करियर 'तमन्ना' के जरिए तय किया जाएगा। 9वीं और 10वीं के छात्रों को इसी के जरिए परखा जाएगा। सरकार ने छात्र-छात्राओं का करियर सुनिश्चित करने के लिए उच्चस्तरीय अभिक्षमता या कौशल परीक्षा का मॉड्यूल (Aptitude Test Module) तैयार किया है। बच्चों के करियर को माता-पिता या समाज के दबाव में तय करने के बजाए उसकी क्षमता और दक्षता के आधार पर सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है। 
विज्ञापन

इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry - MHRD) इसी सत्र से 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा लेगा। इससे उनके एप्टीट्यूड का पता चलेगा कि वह किस दिशा में अपना करियर बना सकते हैं।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, भारत में स्कूली पढ़ाई के दौरान अभिभावकों, शिक्षकों और सोसायटी का बच्चों पर भविष्य को लेकर बेहद दबाव रहता है। उसे डॉक्टर, इंजीनियर, ऑर्किटेक्ट, अकाउंटेंट, शेयर मार्केट, बैंक, सीएस, सीए आदि बनने की सलाह दी जाती है। लेकिन छात्र की क्षमता और दक्षता किस क्षेत्र में है, इस बात पर कोई ध्यान नहीं देता। परीक्षा में अच्छे अंक आने पर सीधे मेडिकल और इंजीनियरिंग में भविष्य बनाने का फैसला थोप दिया जाता है। इस बीच कोई छात्र की पसंद-नापसंद के साथ क्षमता का आंकलन नहीं करता। इन्हीं दिक्कतों के चलते सरकार ने कमेटी के सुझाव के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट लेने की सिफारिश दी थी।
ये भी पढ़ें : छात्रा को पेपर खाली छोड़ने पर भी मिले 100 फीसदी, आखिर कौन सी थी ये तकनीक

'तमन्ना' के जरिए मिलेंगे इन करियर्स के विकल्प

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। उत्तराखंड बोर्ड 2020 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जानने के लिए आज ही रजिस्टर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us