AMU Admission 2020: नए सत्र में कब से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ये हैं जरूरी तारीखें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 09 Jan 2020 04:24 PM IST
विज्ञापन
AMU
AMU
ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU - Aligarh Muslim University) में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। विवि ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश परीक्षा की जरूरी तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके लिए जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। 
विज्ञापन

गौरतलब है कि अलीगढ़ मुस्लिम विवि में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। लेकिन हर परीक्षा की तरह इसमें शामिल होने के लिए भी पहले आवेदन फॉर्म भरना जरूरी है।

कब आएंगे आवेदन फॉर्म

अलीगढ़ मुस्लिम विवि प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म amucontrollerexams.com पर जारी करेगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पहले पंजीकरण करना होगा। उसके बाद आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। हर कोर्स के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग होंगे। हालांकि आवेदन फॉर्म कब जारी किए जाएंगे, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
ये भी पढ़ें : DU Admission 2020: जानें कब से मिलेंगे आवेदन फॉर्म, इस बड़े बदलाव की तैयारी

कब होगी कौन सी प्रवेश परीक्षा

आवेदन भरने के लिए तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो, लेकिन विवि ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार ये प्रवेश परीक्षाएं 12 अप्रैल 2020 से शुरू हो रही हैं।
बीएससी (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), बीए (ऑनर्स) की प्रवेश परीक्षा की तारीख - 12 अप्रैल 2020
बीए एलएलबी प्रवेश परीक्षा - 13 अप्रैल 2020
एसएसएससी - 19 अप्रैल 2020
बीटेक कोर्सेज - 10 मई 2020
एमबीए व बीएड - 31 मई 2020

इसके अलावा अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा आने वाले दिनों में की जाती रहेगी।

विवि के यूजी मेडिकल कोर्सेज में दाखिला राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET - National Eligibility cum Entrance Test) के जरिए होता है। वहीं एमटेक कोर्सेज में गेट (GATE) के स्कोर के आधार पर दाखिला दिया जाता है। हालांकि जिन अभ्यर्थियों के गेट के स्कोर उचित नहीं हैं, उन्हें डिपार्टमेंटल परीक्षा का भी मौका दिया जाता है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। 
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। यूपी बोर्ड 2020 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जानने के लिए आज ही रजिस्टर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us