'भारत के पहले रेडियो जॉकी गोपाल शर्मा का निधन, 88 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 23 May 2020 03:45 PM IST
विज्ञापन
गोपाल शर्मा
गोपाल शर्मा - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
रेडियो सीलोन के दिग्गज कमेंटेटर और होस्ट गोपाल शर्मा का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें भारत का पहला रेडियो जॉकी कहा जाता है। मुंबई के बोरीवली स्थित अपने निवास स्थान पर  गोपाल शर्मा ने शुक्रवार को अंतिम सांस ली। 
विज्ञापन

गोपाल शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश में बिजनौर के चांदपुर में हुआ था। साल 1956 में वो रेडियो सीलोन से जुड़े जो कि एशिया का सबसे पुराना रेडियो स्टेशन है। 1950-60 के दशक में रेडियो सीलोन बहुत मशहूर हुआ करता था। गोपाल शर्मा ने रेडियो सीलोन में 11 साल से ज्यादा समय तक काम किया। इसके बाद वो फिल्म संगीत से जुड़े दूसरे कार्यक्रम और शोज करते रहे। साल 1958-59 में उन्होंने एक शो 'कल और आज' होस्ट किया।
साल 1967 में गोपाल शर्मा मुंबई पहुंचे। बाद में विविध भारती से जुड़कर उन्होंने रेडियो पर कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। रेडियो के अलावा वो स्टेज शोज करते थे। साथ ही कई डॉक्यूमेंट्रीज में भी उन्होंने अपनी आवाज दी।
गोपाल शर्मा अपने कार्यक्रम की शुरुआत 'आवाज की दुनिया के दोस्तों...' बोलकर करते थे। ये लाइन एक तरह से उनकी पहचान बन गई थी। साल 2007 में उनकी ऑटोबायोग्राफी भी इसी नाम से प्रकाशित हुई थी।

माधवन ने किया उन सितारों को सलाम, जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने लौट आए 'स्वदेस'
विज्ञापन
विज्ञापन
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us