सेक्रेड गेम्स और मिर्जापुर ने खूब किया तंबाकू का प्रचार, सर्वे में हुए और भी तमाम दिलचस्प खुलासे

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई Updated Sun, 19 Apr 2020 06:39 PM IST
विज्ञापन
Sacred Games, Mirzapur
Sacred Games, Mirzapur - फोटो : amar ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
भारत में तंबाकू, गुटखा, शराब आदि जैसे मादक पदार्थों को प्रतिबंधित पदार्थों की श्रेणी में रखा गया है। यह पदार्थ एक उम्र सीमा के हिसाब से भारतीयों के लिए उपलब्ध हैं। अगर इनका प्रयोग किसी फिल्म या वेब सीरीज में किया जाता है तो एक चेतावनी का संकेत जरूर लिखा जाता है। लेकिन, ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, हॉटस्टार, अमेजॉन प्राइम वीडियो आदि जगहों पर इन भारतीय नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।
विज्ञापन


डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की 10 वेब सीरीजों पर किए गए शोध के अनुसार पता चला है कि प्रतिबंधित मादक पदार्थों का सेवन इन सीरीजों में बिना किसी चेतावनी के संकेत के किया जा रहा है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि तंबाकू उत्पादों का वेब शोज में दिखाया जाना उतना ही असरदार है जितना कि किसी फिल्म में उनका दिखाया जाना। इस बात की तह तक जाने के लिए शोधकर्ताओं ने दिल्ली के स्कूल और कॉलेजों में 15 से 24 वर्ष के छात्रों के बीच ग्रुप डिस्कशन करवाए।


वह जानना चाहते थे कि इस उम्र सीमा के नौजवान डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्यादातर क्या देखते हैं और कौन सी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। इन चर्चाओं के आधार पर शोधकर्ता 10 सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेब शो के नतीजे पर पहुंचे, जिनमें 188 एपिसोड हैं। इनमें से मात्र दो वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होती हैं और बाकी सभी आठ वेब सीरीज अमेजॉन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X