विज्ञापन
विज्ञापन
व्यापार में सफलता एवं आर्थिक वृद्धि हेतु, पौष पूर्णिमा पर जगन्नाथमंदिर में कराएं विष्णुसहस्रनाम पाठ !
Purnima Special

व्यापार में सफलता एवं आर्थिक वृद्धि हेतु, पौष पूर्णिमा पर जगन्नाथमंदिर में कराएं विष्णुसहस्रनाम पाठ !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गोरखनाथ खिचड़ी मेले की बढ़ी रौनक, तस्वीरों में देखें शहरवासियों का उमड़ा हुजूम

गोरखनाथ खिचड़ी मेला। गोरखनाथ खिचड़ी मेला।

Exclusive: सीबीएसई ने इन नियमों में किया बदलाव, अब साल में तीन बार ही मिलेगा ये खास मौका

न्यू एजुकेशन पॉलिसी की सिफारिशों को लागू करने के नजरिए से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों की संबद्धता से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब संबद्धता के लिए साल में तीन बार ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। बोर्ड का आदेश गोरखपुर में संचालित स्कूलों में पहुंच गया है।

पुराने नियम के मुताबिक पूरे वर्ष संबद्धता के लिए आवेदन किए जाने की स्कूलों को छूट दी गई थी। मगर सत्र 2021-22 में संबद्धता के नियमों को और पारदर्शी बनाने और आंकड़ों में स्पष्टता लाने के नजरिए से बोर्ड ने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है।

व्यवस्था में बदलाव से चरण वार तरीके से स्कूलों के संबद्धता से जुड़े मामलों को जल्द निपटाने में आसानी होगी। वहीं संबद्धता से जुड़े काम को पूरा करने का दबाव भी बनेगा। हालांकि बोर्ड ने अतिरिक्त विषय, वर्गवार वृद्धि, स्कूल में नाम में परिवर्तन के लिए ऑनलाइन आवेदन एक मार्च से शुरू होकर वर्ष पर्यंत जारी रखने की छूट स्कूल प्रबंधन को दी है।
... और पढ़ें

बस्ती: मुठभेड़ में बदमाश गिरफ्तार, गोली लगने से सिपाही भी घायल

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से बड़ी खबर आ रही है। यहां नगर बाजार थानाक्षेत्र के कूरहा पट्टी गांव के पास सोमवार तड़के पुलिस ने बदमाश को गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान महुली संतकबीरनगर निवासी अनूप उर्फ मंगल सिंह के रूप में हुई है।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार तड़के पुलिस टीम व बदमाश के बीच मुठभेड़ हो गया। इस दौरान एक आरक्षी आनंद दुबे व बदमाश को गोली लगने से दोनों घायल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने बदमाश अनूप को गिरफ्तार कर लिया। दोनों घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।

एसओजी प्रभारी का कहना है कि नौ जनवरी को ग्राहक सेवा केंद्र पर हुई लूट के 11 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। नगर बाजार थाना क्षेत्र के पाल नगर के पास बदमाशों ने असलहे के बल पर बैंक संचालक से 35 हजार रुपये लूट लिया था।
... और पढ़ें

यूपी: यहां विजिलेंस के मुख्य आरक्षी का घर भी नहीं रहा सुरक्षित, नकदी और गहने उड़ा ले गए चोर

गोरखपुर जिले के शाहपुर इलाके के असुरन चौकी से महज 200 मीटर दूर भेड़ियागढ़ में विजिलेंस के मुख्य आरक्षी के घर शनिवार रात चोरी हो गई। चोर मेन गेट का ताला तोड़कर 30 लाख रुपये के गहने और 70 हजार नकद चुरा ले गए। रविवार सुबह चोरी की जानकारी होने पर पुलिस को सूचना दी गई। शाहपुर पुलिस ने फोरेंसिक व डॉग स्क्वॉड टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक, कुशीनगर जिले के कसया थाना क्षेत्र के प्रेमवलिया निवासी काशी राय गोरखपुर विजिलेंस में मुख्य आरक्षी पद पर तैनात हैं। शाहपुर के असुरन चौराहा स्थित भेड़ियागढ़ में मकान बनवा कर परिवार के साथ रहते हैं। गुरुवार को मकर संक्रांति पर्व मनाने परिवार के लोग गांव गए थे। काशी राय शनिवार को मकान में ताला बंद कर ड्यूटी चले गए थे। वहीं से सरकारी काम से पडरौना चले गए। रात होने के कारण अपने गांव कसया के प्रेमवलिया में रुक गए।

रविवार सुबह पड़ोसी ने मकान का ताला टूटा देख काशी राय को सूचना दी। इसके बाद वह घर आए तो देखा कि मेन गेट में लगा ताला टूटा पड़ा है। दो मंजिला मकान के पांच कमरों को चोरों ने खंगाला था। कमरे में कपड़े और सामान बिखरे पड़े थे।
... और पढ़ें

धर्म छिपाकर युवती को भगाने का आरोपी गिरफ्तार, कर्नाटक से गोरखपुर लेकर आई पुलिस

घटनास्थल पर छानबीन करती पुलिस।
धर्म छिपाकर छात्रा से प्रेम संबंध बनाने और उसे बहला कर भगा ले जाने के आरोपी महबूब को पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस ने महबूब को कर्नाटक के बीजापुर से पकड़ा है। युवती को मुक्त कराकर उसे आशा ज्योति केंद्र में रखा है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।
 
जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर जिले के चिलुआताल क्षेत्र निवासी सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी ने 11 जनवरी को कर्नाटक, बीजापुर के इंडी निवासी महबूब के खिलाफ अपहरण व उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 के तहत मामला दर्ज कराया था।

उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 के तहत दर्ज गोरखपुर का यह पहला मामला है। सैन्यकर्मी ने पुलिस को तहरीर देकर बताया था कि चार जनवरी को वह नाबालिग बेटी (तब लड़की नाबालिग थी) को छोड़ने कॉलेज गए थे। देर शाम तक बेटी घर नहीं लौटी तो उसकी खोजबीन हुई। तमाम प्रयास के बाद भी कुछ पता नहीं चल सका।

उन्होंने पांच जनवरी को गुमशुदगी दर्ज कराई। छानबीन से पता चला कि महबूब एक साल से उनकी बेटी के संपर्क में था। खुद को हिंदू बताकर उसने सोशल मीडिया के जरिए बेटी से दोस्ती की थी। नौकरी दिलाने का झांसा देकर उसने उसे अगवा कर लिया।

डीआइजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार के निर्देश पर चिलुआताल थाने में केस दर्ज हुआ था। आरोपी के बारे में जानकारी मिलने पर चिलुआताल थाने के दरोगा राजकुमार सिंह दो सिपाहियों के साथ कर्नाटक के बीजापुर गए थे। वहां सर्विलांस की मदद से आरोपी को पकड़ लिया। उसे स्थानीय कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर गोरखपुर लाया गया है।
... और पढ़ें

गोरखपुर: 32 लाख रुपये लूट जाने पर बदले में जबरन जमीन रजिस्ट्री कराने का आरोप

गोरखपुर शहर के एक कारोबारी के मुनीब के पुत्र ने 32 लाख रुपये लूट जाने पर बदले में पिता से जबरन जमीन रजिस्ट्री कराने का आरोप लगाया है। आरोप है कि पुलिस भी इसमें मददगार बनी है। मुनीब के पुत्र ने आईजीआरएस में शिकायत की है। एसएसपी ने मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।  

उधर, पुलिस ने लूट की घटना से इनकार किया है। पुलिस का कहना है कि कारोबारी अपने मुनीब को लेकर थाने आए थे। उन्होंने मुनीब पर रुपये हड़पने का आरोप लगाया था। कारोबारी ने बताया कि रुपये मांगने पर मुनीब लूट की बात कह रहे हैं, लेकिन ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।

जानकारी के मुताबिक, आजाद चौक निवासी रणधीर मिश्र ने आईजीआरएस में शिकायत की है। रणधीर का कहना है कि उनके पिता कारोबारी के यहां 12 साल से मुनीब का काम करते हैं। बीते नौ जनवरी को कई जिले से वसूली कर 32 लाख रुपये लेकर लौट रहे थे। रात दस बजे रुस्तमपुर में उतरे और पैदल घर की ओर आ रहे थे कि बाइक सवार बदमाशों ने असलहा सटाकर रुपये लूट लिए।

सूचना देने पर कारोबारी अपने साथ पिता को लेकर थाने पहुंच गए। वहां पिता पर चोरी का आरोप लगाकर उनके साथ बदसलूकी की गई। रुपये के बदले कारोबारी ने पिता पर अपनी जमीन रजिस्ट्री करने का दबाव बनाया। 12 जनवरी को कारोबारी पिता और मां को साथ लेकर गए चौरीचौरा में जमीन को जबरन रजिस्ट्री करा ली।
 
इस संबंध में थानेदार रामगढ़ताल ने बताया कि लूट जैसी किसी घटना की सूचना नहीं मिली थी। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने बताया कि मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

पीएम व सीएम की आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट करने पर एलएलबी का छात्र निलंबित, गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट करने के आरोप में गोरखपुर विश्वविद्यालय में एलएलबी के प्रथम वर्ष छात्र अरुण कुमार यादव को रविवार को निलंबित कर दिया गया है। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र के परिसर एवं छात्रावास में प्रवेश पर रोक लगा दी है। यह कार्रवाई अनुशासनात्मक कमेटी की रिपोर्ट पर हुई है। दूसरी तरफ पुलिस ने आरोपित को चौरीचौरा के पंडितपुरा से गिरफ्तार कर लिया है। इंस्पेक्टर कैंट अनिल उपाध्याय ने बताया कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुआ था। मामले में केस दर्ज करके गिरफ्तारी की गई है।

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की मुलाकात हाल के दिनों में नई दिल्ली में हुई थी। इस मुलाकात की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। जानकारी के मुताबिक एलएलबी प्रथम के छात्र अरुण कुमार यादव ने इसी फोटो से छेड़छाड़ की और एक एप की मदद से आपत्तिजनक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। 

इसकी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन को लखनऊ से मिली तो हड़कंप मच गया। रविवार को कार्यालय खोले गए और अनुशासनात्मक कमेटी ने पूरे मामले की छानबीन की। मामला सही मिला तो विश्वविद्यालय अध्यादेश के उल्लंघन करने का आरोप लगाकर छात्र को निलंबित कर दिया गया। 

विश्वविद्यालय के पीआरओ सेल की तरफ से बताया गया कि जांच के लिए अनुशासनात्मक कमेटी ने छात्र अरुण कुमार यादव से मोबाइल नंबर 7007460295 पर संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन मोबाइल बंद मिला। अब नोटिस जारी करके एलएलबी प्रथम वर्ष के छात्र से जवाब मांगा गया है। सकारात्मक जवाब नहीं मिला तो छात्र को विश्वविद्यालय से निष्कासित किया जा सकता है। 

फिलहाल, पूरे मामले की जांच चल रही है। दूसरी तरफ कैंट पुलिस ने छात्र के खिलाफ भावना को ठेस पहुंचाने, छल करने और आईटी एक्ट के उल्लंघन की धारा में केस दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया है। इस सिलसिले में छात्र का पक्ष नहीं मिल सका है। पक्ष मिलते ही प्रकाशित किया जाएगा।
... और पढ़ें

संपत्ति की लालच में प्रेमी के साथ मिलकर रची थी अधेड़ के हत्या की साजिश, पुलिस ने किया खुलासा

गोरखपुर जिले के कुसम्ही जंगल में गला रेतकर फेंके गए अधेड़ की पहचान करने के साथ ही पुलिस ने घटना में शामिल तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पता चला है कि रामगढ़ताल के गोपलापुर निवासी सुदामा यादव का गला रेतकर जंगल में फेंका गया था। आरोपियों की पहचान गोपलापुर निवासी गुड़िया, बेतियाहाता निवासी अर्जुन चौहान और रामगढ़ताल, दुर्गा मंदिर निवासी ऑटो चालक अमित साहनी के रूप में हुई है।

पड़ोस में रहने वाली गुड़िया ने अपने प्रेमी अर्जुन और उसके दोस्त अमित के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया था। अर्जुन और अमित ने गला रेता था और सुदामा को मरा समझकर जंगल में फेंका था। उस दौरान तीनों नशे में धुत थे। मेडिकल कॉलेज में भर्ती सुदामा के होश आने के बाद पुलिस ने घटना का पर्दाफाश किया तीनों आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है।

एसपी सिटी सोनम कुमार व सीओ कैंट सुमित शुक्ला ने पुलिस लाइंस में प्रेस वार्ता कर वारदात का पर्दाफाश किया। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी की सुबह सात बजे कुसम्ही जंगल में राहगीरों ने खून से लथपथ और अचेत पड़े अधेड़ के होने की सूचना दी थी।
... और पढ़ें

नगर निगम कार्यकारिणी के सदस्यों का चुनाव कल, सपा ने घोषित किए प्रत्याशी, भाजपा में चल रहा मंथन

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर नगर निगम कार्यकारिणी के रिक्त हुए छह सदस्यों के लिए चुनाव 19 जनवरी को होगा। समाजवादी पार्टी ने तीन प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। भाजपा में प्रत्याशियों के नाम को लेकर मंथन जारी है। कांग्रेस, बसपा की ओर से अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।
 
नगर निगम कार्यकारिणी चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। सपा ने अपने तीन प्रत्याशी घोषित कर पत्ते खोल दिए हैं। भाजपा और अन्य दलों में भी प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन शुरू हो गया है। एक महिला पार्षद को कार्यकारिणी सदस्य बनाए जाने को लेकर भाजपा पार्षद दल की बैठक में निर्णय लिया गया था, लेकिन इसकी संभावना कम नजर आ रही है। 19 जनवरी को कार्यकारिणी के सदस्यों के चुनाव हो जाने के बाद उपसभापति के लिए भी सरगर्मी तेज होगी।

दरअसल, कार्यकाल पूरा होने की वजह से भाजपा के तीन कार्यकारिणी सदस्य उपसभापति अजय राय, रामभुआल कुशवाहा व राजेश तिवारी और सपा के उजैर अहमद व आकाश चौहान तथा कांग्रेस के संजीव सिंह सोनू कार्यकारिणी से बाहर हो गए हैं। अब कार्यकारिणी सदस्यों में भाजपा के मनु जायसवाल, आलोक सिंह विशेन और अभिषेक निषाद, सपा के शकुन मिश्रा एवं रमेश यादव तथा निर्दल आनंद वर्धन सिंह बचे रह गए हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X