विज्ञापन

Coronavirus: अब घर बैठे बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी नुकसान, ऐसे चलेंगी कक्षाएं

डिजिटल न्यूज डेस्क, गोरखपुर। Updated Sun, 29 Mar 2020 09:50 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर।
सांकेतिक तस्वीर।
ख़बर सुनें
सरकार ने कोराना वायरस की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन जारी किया है। जिसकी वजह से कारोबार से लेकर शिक्षा व्यवस्था तक पूरी तरह प्रभावित है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसे लेकर आरपीएम एकेडमी और एबीसी पब्लिक स्कूल ने घर बैठे ही बच्चों की क्लास ऑनलाइन चलाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।
विज्ञापन

दोनों ही स्कूल हर कक्षा के शिक्षकों का वाट्सएप ग्रुप बना रहे हैं। एक अप्रैल से विधिवत इसकी शुरूआत होगी। आरपीएम स्कूल के ग्रुप डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि शिक्षक अपने घर से ही ऑनलाइन सामग्री तैयार कर रहे हैं। जिसके जरिए बच्चों को ऑनलाइन क्रिएटिव वर्क शाप देने की  तैयारी है।  
शिक्षक अलग-अलग कक्षाओं को ऑनलाइन लेक्चर देंगे। इसका पूरा वीडियों विद्यार्थियों को मुहैया कराया जाएगा। सभी ब्रांच पर यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसका लाभ दस हजार विद्यार्थियों को मिलेगा। वहीं एबीएसी स्कूल के निदेशक हेमंत मिश्रा ने बताया कि इस ग्रुप में हर कक्षा के 50 से 60 बच्चों को जोड़ा जाएगा। इसमें शिक्षक लेशन और टॉपिक वाइज कक्षा का वीडियो बना कर ग्रुप में डालेंगे।
उन्होंने कहा कि इसके बाद उससे जुड़े हुए जो भी प्रश्न होंगे, उसे छात्र ग्रुप पर पूछ सकते हैं। इसका उत्तर तुरंत शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा। साथ ही साथ बच्चों को होमवर्क भी प्रदान किया जा सकेगा। इस तरह कक्षाएं हर दिन चलेंगी।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us