विज्ञापन

सीबीएसई: रोल नंबर आठ अंकों का, बॉक्स सात ही, जानें कैसे भरेंगे फॉर्म

डिजिटल न्यूज डेस्क, गोरखपुर Updated Tue, 21 Jan 2020 01:39 PM IST
विज्ञापन
CBSE board examination wrong printing of copies
ख़बर सुनें

सार

  • - बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की छपाई में बड़ी चूक सामने आई
  • - आंसरशीट में रोल नंबर भरने के लिए सात बॉक्स ही मौजूद

विस्तार

अगले महीने से शुरू होने वाली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की  परीक्षाओं के कॉपियों की छपाई में पहली बार बड़ी चूक सामने आई है। बोर्ड की ओर से तैयार कॉपियों में विद्यार्थियों के रोलनंबर को भरने के लिए सात बॉक्स ही बनाए गए हैं। जबकि विद्यार्थियों का रोलनंबर आठ नंबर का है। ऐसे में बोर्ड ने सभी जिला समन्वयकों को निर्देश जारी कर बच्चों को कॉपियों में रोल नंबर भरने के तरीके में बदलाव लाने का निर्देश दिया है। इसका आदेश सीबीएसई बोर्ड से संचालित जिले के 104 विद्यालयों में पहुंच गया है।
विज्ञापन
आदेश के मुताबिक परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को आंसर शीट में रोल नंबर का पहला नंबर बॉक्स के बाहर लिखना होगा। पहले नंबर को बाहर लिखने के बाद शेष बचे सात नंबर बॉक्स के अंदर भरने होंगे। ये व्यवस्था सत्र 2019-20 के लिए ही लागू होगी। बोर्ड ने इसे लेकर सभी जिला समन्वयकों को पूर्व में ही कार्यशाला का आयोजन कर प्रशिक्षण दिया है। इसके तहत सभी को अपने जिले के अंदर आने वाले विद्यालयों के संचालकों और प्रधानाचार्यों को इस बारे में अवगत कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही परीक्षाओं के शुरू होने से पहले नियमित कक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को नए नियम के बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

20 हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us