बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर
Myjyotish

श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मौसम अपडेट: चक्रवाती हवा से आज और कल झूम के बरसेंगे बादल, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में कई दिनों से रुक- रुककर के बाद गुरुवार को मौसम कुछ साफ रहा। लोकिन शुक्रवार की सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हैं। ऐसे में अगले दो दिन फिर बारिश के आसार हैं। तापमान में भी थोड़ी कमी आने से उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवाती हवाएं सक्रिय हैं। पूर्वांचल के करीब 75 प्रतिशत इलाकों में 20 से 25 मिलीमीटर बारिश की संभावना है। पिछले तीन दिनों से जारी बारिश गुरुवार को हल्की हो गई। पूरे दिन बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बीच- बीच में सूरज भी निकलता रहा। जिससे अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया। बुधवार शाम से गुरुवार शाम तक मात्र 3.1 मिलीमीटर बारिश हुई।  ... और पढ़ें
गोरखपुर मौसम। गोरखपुर मौसम।

Dhumavati Jayanti 2021: आज मनाई जाएगी धूमावती जयंती, ऐसे पाएं देवी मां का आशीर्वाद

ज्येष्ठ मास की अष्टमी तिथि शुक्रवार को मां धूमावती की जयंती मनाई जाएगी। विशेष साधक धूमावती माता की आराधना कर उन्हें प्रसन्न करेंगे। पंडित शरद चंद्र मिश्रा ने बताया कि मृत्यु की देवी कहलाई जाने वाली धूमावती देवी का निवास श्मशान में माना जाता है और इनका वाहन कौआ है। धूम्र वर्ण के कारण इन्हें धूमावती कहा जाता है।

ये वृद्धा एवं विधवा के रुप में दिखती हैं। तंत्र में इन्हें महान शिक्षिका एवं ब्रह्मांड संबंधी रहस्यों को जानने वाली देवी माना जाता है। इनकी साधना सामान्य साधक को नहीं करनी चाहिए। योग्य गुरू से दीक्षा लेकर उनके संरक्षण में ही इनकी साधना करनी चाहिए। साधक को इनकी साधना से कई दिव्य और मायावी विद्याओं में सिद्धि प्राप्त होती है। ऐसी विद्याओं को कारण साधक अंत में मोक्ष भी प्राप्त कर लेता है।

ऐसे हुई थी धूमावती माता की उत्पत्ति
पंडित अवधेश मिश्रा के अनुसार, सती के पिता राजा दक्ष अपने दामाद भगवान शंकर के प्रति सदभाव नहीं रखते थे। ऐसे में जब उन्होंने विशाल यज्ञ का आयोजन किया तो उन्होंने शिव और सती को आमंत्रित नहीं किया। बावजूद इसके सती की इच्छा अपने मायके जाने की थी। जब इसके लिए उन्होंने भगवान शिव से अनुमति मांगी तो भगवान शिव ने कहा कि जहां मान-सम्मान न हो, वहां नही जाना चाहिए।

वास्तव में देवी सती अपने पिता दक्ष के अपमान से कुपित थी। महादेव के मना करने पर वे यज्ञ मे जाकर यज्ञ को नष्ट करने की बात करते हुए भयानक रूप में आ गई। उस भयानक देवी ने अपने शरीर से दस देवियों को प्रकट कर उन्हें दसों दिशाओं में शिव का मार्ग रोकने का आदेश दिया।

भगवान शिव ने देवी सती से उन दस देवियों का परिचय पूछा, तो उन्होंने अपनी दस महाविद्याओं का एक-एक कर परिचय दिया। इस दौरान उन्होंने देवी धूमावती के बारे में परिचय देते हुए कहा कि आपके अग्निकोण में जो विधवा रूप में महेश्वरी हैं, वे महाविद्या धूमावती हैं।

 
... और पढ़ें

सीएम योगी ने दिया तीसरी लहर से बचाव का मंत्र: बोले- सूबे में जारी रहेगी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की पॉलिसी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए जनप्रतिनिधियों को जनता के साथ संवाद बढ़ाना होगा। आह्वान किया कि कोरोना टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करें, लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। सूबे में ‘ट्रेस, टेस्ट एवं ट्रीट’ पॉलिसी प्रभावी ढंग से जारी रहेगी।

बृहस्पतिवार को एनेक्सी भवन में जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर से बचाव के लिए जनप्रतिनिधि यह भी सुनिश्चित कराएं की कोरोना से प्रभावित नागरिकों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले। सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लोगों को जोड़ें, सरकार की उपलब्धियों से भी अवगत कराएं।

साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित कराने को कहा। तकरीबन एक घंटे तक चली इस बैठक में राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद, बासगांव के सांसद कमलेश पासवान, विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, संत प्रसाद, संगीता यादव, विपिन सिंह, शीतल पांडेय, महेंद्र पाल सिंह, डॉ. विमलेश पासवान मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सीएम योगी बोले: पूर्वांचल को रेडीमेड गारमेंट सेक्टर का हब बनाएगी सरकार, केंद्र होगा गोरखपुर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों से कहा कि गारमेंट सेक्टर के विकास और उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करने में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। पूर्वांचल को रेडीमेड गारमेंट सेक्टर का हब बनाया जाएगा और गोरखपुर इसका केंद्र होगा।

चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु अजीतसरिया और पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने बुधवार देर रात मुख्यमंत्री से गोरखनाथ मंदिर में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सीएम को बताया कि कई बाहरी उद्यमी गोरखपुर में यूनिट लगाने की इच्छा रखते हैं। सीएम ने उन्हें आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार गोरखपुर को केंद्र बनाकर पूर्वांचल को रेडीमेड गारमेंट सेक्टर का हब बनाने के लिए संकल्पित है। इस बाबत सरकार की तरफ से प्रोत्साहन और धन की कमी नहीं आने देगी। इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहाहै। यह बड़ी संख्या में रोजगार सृजन का माध्यम साबित होगा।

गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री की तरह गोरखनाथ क्षेत्र में स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में भी रेडीमेड गारमेंट फ्लैटेड फैक्ट्री की चेंबर की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमियों की संख्या बढ़ने पर इस पर भी विचार किया जाएगा। गीडा बोर्ड की बैठक में उद्यमियों को बुलाए जाने की मांग पर भी मुख्यमंत्री ने सकारात्मक आश्वासन दिया। इस दौरान चेंबर के पदाधिकारियों ने गीडा बोर्ड की बैठक में चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि को शामिल नहीं किए जाने की जानकारी दी। एसके अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस संबंध में प्रमुख सचिव उद्योग को नियमानुुसार कार्रवाई करने को कहा है।
 
... और पढ़ें

गोरखपुर: संदिग्ध हाल में लापता हुआ ट्रांसपोर्टर, पहले ही दायरी में लिख दी थी अनहोनी की आशंका

सीएम योगी आदित्यनाथ।
गोरखपुर नगर से सटे संसारपार गांव निवासी ट्रक मालिक अनिल सिंह बुधवार की रात आठ बजे पटना चौराहे के पास से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गए। पुलिस ने बृहस्पतिवार की सुबह पटना पुलिस चौकी के पास से लावारिस हालत में उनकी कार व गाड़ी में रखा मोबाइल सहित अन्य कागजात बरामद किए हैं। पुलिस को कार में एक डायरी भी मिली है, जिसमें अनिल सिंह ने अपनी जान को खतरा बताते हुए आगाह किया है।

जानकारी के मुताबिक, लापता अनिल सिंह के बड़े भाई महेंद्र सिंह ने थाने में तहरीर दी है। इसमें उन्होंने कहा है कि मेरे भाई अनिल सिंह ट्रक ट्रांसपोर्टिंग हैं, जो बुधवार को घर से निकले और वापस नहीं आए। गुरुवार की सुबह तक घर नहीं पहुंचने पर परिवार के लोग खोजबीन करने लगे। उनकी गाड़ी पटना चौराहे पर पुलिस चौकी से कुछ दूरी पर लावारिस हालत में मिली, जो लॉक थी।

घर से निकलते वक्त अनिल सिंह ने बताया था कि हमने ट्रक संख्या यूपी 53 डीटी 7596 उन्नीस लाख पचास हजार में बिहार निवासी कसया के रहने वाले अंकित शाही को बेचा है, जिसका एडवांस 2 लाख रुपये दिया था। बाकी 17 लाख 50000 रुपये देने के लिए बुधवार की शाम सात बजे बुलाया था।

बुधवार की रात करीब आठ बजे अनिल सिंह ने अपनी पत्नी को फोन करके बताया कि अंकित रुपये लेकर आ रहे हैं। मैं एक घंटे विलंब से रुपये लेकर घर पहुंचूंगा। नौ बजे के बाद जब उनकी पत्नी ने फोन किया तो वह बंद था। रातभर परिवार के लोग इंतजार करते रहे। व्यवसाय ठीक न होने के कारण इधर वह परेशान थे। इंस्पेक्टर मनोज राय ने कहा कि मामले को लेकर पुलिस सक्रिय है। मोबाइल और डायरी के आधार पर जांच जारी है।

 
... और पढ़ें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: एनईआर में 14 पैसेंजर ट्रेनें फिर से चलेंगी, रेल प्रशासन ने जारी किया शेड्यूल

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए 14 पैसेंजर ट्रेनों को फिर से चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें अनारक्षित एक्सप्रेस स्पेशल के रूप में चलाई जाएगी। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा।

इन ट्रेनों को चलाया जाएगा...
05145 छपरा-सीवान स्पेशल 26 जून से।
05146 सीवान-छपरा स्पेशल 27 जून से।
05153 सीवान-गोरखपुर (वाया कप्तानगंज) स्पेशल 26 जून से ।
05154 गोरखपुर-सीवान (वाया कप्तानगंज) स्पेशल 26 जून से ।
05151 भटनी-बरहज बाजार स्पेशल 22 जून से।
05152 बरहज बाजार-भटनी स्पेशल 22 जून से।
05133 औंड़िहार-जौनपुर स्पेशल 25 जून से।
05134 जौनपुर-औंड़िहार स्पेशल 25 जून से।
05143 औंड़िहार-जौनपुर स्पेशल 27 जून से।
05144 जौनपुर-औंड़िहार स्पेशल 27 जून से।
05122 छपरा कचहरी-थावे स्पेशल 21 जून से।
05121 थावे-छपरा कचहरी स्पेशल 21 जून से।
05124 छपरा कचहरी-थावे स्पेशल 21 जून से।
05123 थावे-छपरा कचहरी स्पेशल 21 जून से।
... और पढ़ें

गोरखपुर: एटीएम कार्ड बदलकर रकम निकालने वाला गिरफ्तार, दो साथी फरार

गोरखपुर क्राइम ब्रांच की साइबर सेल व पीपीगंज पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्यवाई करते हुए एटीएम कार्ड बदलकर रकम निकालने के एक आरोपी सुधीर कुमार सैनी को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसके गिरोह के दो साथी शिव कुमार पांडेय व अजय कुमार दुबे फरार हो गए। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी के पास से 2 एटीएम कार्ड व निकाले गए 19170 रुपये बरामद किए हैं।

एसपी क्राइम डॉ एमपी सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 24 मार्च को पीपीगंज कस्बे में एटीएम से रुपये निकालने गए व्यापारी तिघरा निवासी संदीप सिंह का कार्ड बदलकर बदमाशों ने 50 हजार रुपये निकाल लिए थे। पीपीगंज पुलिस व साइबर सेल टीम उनकी तलाश में थी।

गुरुवार की सुबह टीम ने मुखबिर की सूचना पर बांसगांव के बेदौली बाबू गांव निवासी सुधीर कुमार सैनी को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसके गिरोह के दो साथी बांसगांव के रघुवाडीह छोटकी निवासी शिव कुमार पांडेय उर्फ दुर्गेश तथा रघुवाडीह बड़का टोला निवासी अजय कुमार दुबे उर्फ छोटू फरार हो गए। पुलिस उनकी तलाश में जुटी है।

 
... और पढ़ें

सीएम योगी ने भाजपा कार्यकर्ताओं में भरा जोश: बोले- विरोधियों को जवाब देने के लिए इंटरनेट मीडिया को बनाएं हथियार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विरोधियों को जवाब देने के लिए इंटरनेट मीडिया को हथियार बनाएं। इंटरनेट मीडिया के भरपूर इस्तेमाल से सरकारी की जनकल्याणकारी योजनाओं को आप जन-जन तक पहुंचा सकते हैं। विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा पदाधिकारियों में जोश भरते हुए मुख्यमंत्री ने संगठन की गतिविधियां तेज करने पर जोर दिया। कहा कि आप सभी को विधानसभा चुनाव की दृष्टि से सामाजिक समीकरण को समझकर इसे  दुरुस्त करना होगा।  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को भाजपा के क्षेत्रीय, जिला और महानगर संगठन के पदाधिकारियों संग बैठक की। एनेक्सी भवन में दो घंटे तक चली बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बूथ व सेक्टर को और मजबूत बनाने पर जोर दिया। जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख चुनाव पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी द्वारा निर्धारित प्रत्याशी का संगठन के सभी कार्यकर्ता और जनप्रतिनिधि पूरी ताकत से साथ दें। उनकी जीत में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।

कोविड काल में निगरानी समितियों की भूमिका सराहनीय
मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए सेवा कार्य के अनुभव को साझा किया। उन्होंने शहर और गांवों में बनी निगरानी समितियों की भूमिका को सराहा। कहा कि प्रदेश में अन्य प्रदेशों के मुकाबले कोविड से हुई कम मौतों का क्रेडिट निगरानी समितियों को जाता है। कोराना को नियंत्रित करने में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भूमिका भी योगी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की।

कोरोना के तीसरे वेब की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी तैयारी चार चरणों तक के लिए हो चुकी है। उन्होंने बताया कि आगामी 26 जून से निगरानी समितियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराया जाएगा, जो कोरोना के तीसरे वेब को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगा। स्वागत संबोधन क्षेत्रीय अध्यक्ष डा. धर्मेंद्र सिंह ने दिया जबकि संचालन महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता और आभार ज्ञापन जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह ने किया।

इस दौरान देवेश श्रीवास्तव, ओम प्रकाश शर्मा, अच्युतानंद शाही, शशिकांत सिंह, दयानंद शर्मा, राहुल श्रीवास्तव, पुष्पदंत जैन, विश्वजीताशु सिंह, डॉ सत्येंद्र सिन्हा, प्रदीप शुक्ला, डा. बच्चा पांडेय नवीन, देवेश श्रीवास्तव, ओमप्रकाश शर्मा, शशिकांत सिंह, बृजेश मणि मिश्र, रमेश गुप्ता, चंदन आर्य, मनोज शुक्ला आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गोरखपुर: 293 करोड़ रुपये से नगर निगम कराएगा शहर का विकास कार्य, सीएम योगी ने ली योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को नगर निगम के रिड्यूस कंपैक्टर मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही नगर निगम परिसर में  रेहड़ी पटरी व्यवसायियों के लिए आयोजित वैक्सीनेशन कैंप और निर्माणाधीन नगर निगम के सदन का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम सदन का 31 दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश भी दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह करीब 11 बजे नगर निगम पहुंचे। सबसे पहले नगर निगम सदन हॉल में गए और वहां पटरी व्यवसायियों एवं दवा व्यापारियों के लिए लगे टीकाकरण शिविर का निरीक्षण किया। 45 वर्ष से ऊपर एवं 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए बनाए गए अलग-अलग काउंटर पर जाकर टीका लगवाने आए लोगों से व्यवस्था के बारे में पूछा और कहा कि टीका लगवाकर जाने के बाद और लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें।

इसके बाद मेयर कक्ष में मेयर सीताराम जायसवाल, नगर आयुक्त अविनाश सिंह एवं उपसभापति ऋषिमोहन वर्मा के साथ नगर निगम में चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने नगर निगम की ओर से पंजाब एंड सिंध बैंक के द्वारा सीएसआर फंड से निशुल्क 20 लाख रुपए के बीमा संबंधी प्रमाणपत्र दो कर्मचारियों कुसुम श्रीवास्तव एवं दीन नारायण को दिया।

इस दौरान मेयर सीताराम जायसवाल, उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा, डीआईजी गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर डॉ प्रीतिंदर सिंह, कमिश्नर रवि कुमार एनजी, एसएसपी दिनेश कुमार पी, एसपी दक्षिणी अरुण कुमार सिंह, सीएमओ दिवाकर पांडे, अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा, उप नगर आयुक्त संजय शुक्ला, चीफ इंजीनियर सुरेश चंद, लेखा अधिकारी अमरेश बहादुर पाल, क्षेत्राधिकारी कोतवाली विमल कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित रहे मौजूद।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us