विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन

गोरखपुर

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: जानें कबतक कर सकते हैं आवेदन

गोरखपुर के इस अस्पताल के बेसमेंट में मिला मेडिकल कचरा, नोटिस

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को तारामंडल स्थित कृष्णा हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के बेसमेंट में मेडिकल कचरा फेंका हुआ पाया गया। कई अन्य गड़बड़ियां भी मिलीं। अस्पताल प्रबंधन को तुरंत चिकित्सा सेवाएं बंद करने और भर्ती मरीजों को जल्द दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने का नोटिस जारी किया गया। पंजीकरण का आवेदन होने के कारण अस्पताल सील नहीं किया गया, लेकिन चेतावनी दी गई कि यदि अब कोई नया मरीज भर्ती किया गया तो सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी।

कृष्णा हॉस्पिटल शनिवार को मरीज को बंधक बनाए जाने का आरोप लगने से चर्चा में आया था। सपा पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी ने आरोप लगाया था कि अस्पताल में मामूली चोट का इलाज कराने पहुंचे लड़के को तीन दिन भर्ती कर 39 हजार रुपये का बिल थमा दिया गया था। बिल नहीं चुकाने पर लड़के को बंधक बनाया गया था। पार्षद के हस्तक्षेप के बाद लड़के को छोड़ा गया था। मामला गरमाने पर सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने हॉस्पिटल की जांच का आदेश दिया था। सोमवार को जांच के बाद अस्पताल को बंद करने का नोटिस जारी किया गया।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कृष्णा हॉस्पिटल के प्रबंधन ने दो माह पूर्व पंजीकरण के लिए आवेदन किया था। कुछ आपत्तियां थीं, जिनका निस्तारण करने का निर्देश दिया गया था। कमियां दूर नहीं की गईं, इसलिए पंजीकरण भी नहीं किया गया। हॉस्पिटल प्रबंधक रमेश यादव ने बताया कि उन्होंने हॉस्पिटल के पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग में दो माह पहले ही आवेदन किया था। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यदि कोई कमियां बताई जाती हैं तो उन्हेें दूर कराया जाएगा। हॉस्पिटल में सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों से ही इलाज कराया जाता है।
... और पढ़ें

देवरिया: रुपये लेकर भागी कंपनी, सीएमडी समेत सात पर केस

करोड़ों रुपये जमा कराकर कंपनी अपने कार्यालयों पर ताला लगाकर भाग गई। एजेंट की तहरीर पर सदर कोतवाली पुलिस ने कंपनी के सीएमडी और राज्यसभा के पूर्व सदस्य समेत सात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। सदर कोतवाली के देवरिया खास, रजला निवासी अवधेश कुमार चौरसिया ने बताया कि वर्ष 2007 में अलकेमिस्ट कंपनी ने देवरिया और सलेमपुर में कार्यालय खोला था। 

तभी से तमाम लोग एजेंट का काम करते थे। वर्ष 2017 तक इस कंपनी में करोड़ों रुपये जमा कराए गए। जब भुगतान देने की बारी आई तो जिम्मेदार आनाकानी करने लगे। समय बीतने के साथ ठगी का शिकार होने का अहसास हुआ। उन्होंने कोतवाली पुलिस को तहरीर दी। 

तहरीर के आधार पर सदर कोतवाली पुलिस ने कंपनी के सीएमडी और राज्यसभा के पूर्व सदस्य केडी सिंह, बीएम महाजन, सीएल जौली, कृष्ण कबीर, सुचेता खेमका, चंद्रशेखर चौहान और सुशील राय के खिलाफ केस दर्ज किया है। सदर कोतवाल टीजे सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

एसपी ट्रैफिक ने बोला 15 सौ रुपए का कटेगा चालान, तो युवक ने क्या किया कि मिल गई माफी

ट्रैफिक नियमों में ढील का फायदा उठाकर सड़कों पर बिना हेलमेट बाइक दौड़ा रहे लोगों पर मंगलवार को सख्ती की गई। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा टीम के साथ जांच करने के लिए सड़क पर उतरे तो तरह तरह के बहाने भी सामने आए। एक युवक ने तो यहां तक कह दिया कि सर, दो हेलमेट चोरी हो गया है क्या करें? एसपी ने पंद्रह सौ रुपये का चालान काटने का आदेश दिया तो थोड़ी ही देर में हेलमेट खरीद कर लाया और फिर माफीनामा देकर चालान को माफ करने की अर्जी दी। कुछ ऐसा ही बेतुका जवाब एक और शख्स ने भी दिया, उसने कहा हेलमेट से पान का पीक थूकने में दिक्कत होती है, उसका भी पंद्रह सौ रुपये का चालान काटकर पुलिस ने आदत में लाने की सलाह दी।

जानकारी के मुताबिक लंबे समय से ठंड में ट्रैफिक की ओर से हर चौराहे पर अभियान नहीं चलाया गया था। इसका असर था कि लोगों के सिर से हेलमेट उतर चुका था। इसे देखते हुए मंगलवार को एसपी ट्रैफिक ने अभियान चलाया और फिर हर चौराहे पर चेकिंग शुरू की गई। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा हरिओम तिराहे पर चेकिंग शुरू कर दिए।

चेकिंग के दौरान 50 से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया जिनके नंबर प्लेट पर नंबर ठीक से नहीं लिखे थे या फिर सिर पर हेलमेट नहीं था। इस दौरान हेलमेट ना लगाने का तर्क भी लोगों का अजब गजब ही था। मगर पुलिस ने सख्ती की तो सब असल बात पर उतर आए। एक ने तो हेलमेट खरीद कर लाया और फिर पहनकर दिखाया। साथ ही पुलिस को लिखकर दिया कि वह नियमित रूप से हेलमेट लगाएगा।

हेलमेट को लेकर चेकिंग की गई है। एक शख्स ने हेलमेट खरीद कर लाया। जो भी बिना हेलमेट के पकड़े गए है उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।
आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक
... और पढ़ें
एसपी ने पंद्रह सौ रुपये का चालान काटने का दिया आदेश। एसपी ने पंद्रह सौ रुपये का चालान काटने का दिया आदेश।

साहब: बेटे-बहू नहीं दे रहे भोजन, बुढ़ापे में कैसे कटे जिंदगी

खलीलाबाद नए तहसील भवन में मंगलवार को चल रहे संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे एक बुजुर्ग दंपत्ती की पीड़ा छलक उठी। बुजुर्ग दंपत्ती की फरियाद यही थी कि साहब, बेटे ने धोखे से संपत्ति बहू के नाम दान पत्र में लिखवा लिया और अब तीन महीने से देखरेख नहीं कर रहा है। भोजन भी नहीं दे रहा है। ऐसे में बुढ़ापा कैसे कटे, यह सवाल खड़ा हो गया है। बुजुर्ग दंपत्ती की पीड़ा सुनकर समाधान दिवस में बैठे हर अधिकारी और कर्मचारी भावुक हो गए। सीडीओ और एसडीएम ने बुजुर्ग दंपत्ती को मदद करने का भरोसा दिया।
 
बखिरा क्षेत्र के खुखुंडा गांव के रहने वाले 78 वर्षीय राम संवारे हाथ में प्रार्थना पत्र लेकर अपनी पत्नी शिव दुलारी के साथ खलीलाबाद संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे। बुजुर्ग दंपत्ती ने बताया कि उनके पास इकलौता बेटा गनेश है। परिवार में बेटे गनेश ,बहू मीना देवी और दो नातिन व एक नाती हैं। उसके पास सवा बीघा जमीन है। आरोप है कि बेटे गनेश ने धोखे से उसकी जमीन दान पत्र में बहू मीना देवी के नाम लिखवा लिया।
... और पढ़ें

धूप खिली राहत मिली, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कार्यशाला, देखें गोरखपुर की ताजा खबरें

गोरखपुर और आसपास की छोटी-बड़ी खबरें अब एक ही कॉलम में उपलब्ध होंगी। देखें 21 जनवरी के रियल टाइम अपडेट...

कड़ाके की ठंड के बाद आज का दिन राहत भरा है। सुबह सूरज निकलने की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली। अब मौसम के लगातार बेहतर होने की संभावना है। घरों की छतों पर सूखने के लिए कपड़ों की कतार लगा दी गई हैं। सड़कों पर चहल- पहल का माहोल नजर आया। वहीं धूप निकलने के कारण गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए श्रद्धीलुओं की कतारें लग गईं साथ ही शहर के सभी घूमने वाले जगहों पर लोगों की भीड़ नजर आई।

गौरतलब है कि सोमवार की दिन चढ़ने के साथ ही पारा चढ़ता चला गया। अधिकतम तापमान 18 डिग्री तक पहुंच गया। 11 किलोमीटर की रफ्तार से पछुवा हवा चलने के बावजूद धूप होने की वजह से थोड़ी राहत थी। साथ ही घरों की छतों पर लोग धूप सेंकते हुए नजर आए। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार आने वाले दिनों में अब ठंड से राहत रहेगी। उन्होंने बताया कि ऊपरी वायुमंडल में पछुवा हवा चल रही है। ऐसे में रात के तापमान में गिरावट आएगी। वहीं दिन साफ होगा। इसकी वजह से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी।
... और पढ़ें

गोरखपुर में भी बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जानें एक साथ कितने दर्शक देख सकेंगे मैच

गोरखपुर में तीन चरणों में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के पहले चरण का प्रस्ताव तैयार हो गया है। पहले चरण में 10 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम के निर्माण पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। काम पूरा होने में करीब एक साल का समय लगेगा। डीएम के. विजयेंद्र पांडियन के मुताबिक इंडियन ऑयल कॉर्पोरशन लिमिटेड (आईओसीएल) भी अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड से निर्माण में मदद करेगा। दूसरे चरण में स्टेडियम का विस्तार 25 हजार और तीसरे व आखिरी चरण में स्टेडियम का विस्तार कर 50 हजार दर्शक क्षमता तक किया जाएगा।

स्टेडियम निर्माण के लिए मानबेला और खोराबार में जगह चिह्नित की गई हैं। इन दोनों में स्टेडियम कहां बनेगा, इसपर अंतिम मुहर मुख्यमंत्री लगाएंगे। इसके बाद कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 28 दिसंबर को मुख्यमंत्री के गोरखपुर आगमन के दौरान प्रशासन और जीडीए के अफ सरों ने उन्हें स्टेडियम के प्रस्ताव की विस्तृत जानकारी भी दी थी।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना: गोरखपुर में देखिए, कहां बांट दी अवैध कब्जे की जमीन पर घर बनाने को रकम

stadium
शाहपुर आवास विकास कॉलोनी गीता वाटिका में 50 ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 2 से 2.50 लाख रुपये दे दिए गए, जिनके पास अपनी या फिर सरकारी भूमि नहीं थी। जिस भूमि पर सभी आवास बनकर तैयार हो गए हैं, वह आवास विकास परिषद की है। आवास आयुक्त ने माना है कि यह निर्माण पूरी तरह से अवैध है। इस तरह सर्वे से लेकर आवास निर्माण के लिए धनराशि के आवंटन की पूरी प्रक्रिया सवालों के घेरे में है कि आखिर किस लाभ की चाहत में अफसरों ने आंख मूंद कर इस तरह से सरकारी धन का दुरुपयोग किया।

आरटीआई के तहत प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) और जिला प्रशासन ने शाहपुर आवास विकास कॉलोनी गीता वाटिका में 24 लोगों को पट्टा आवंटित किया था, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 60 लोगों को घर निर्माण के लिए धनराशि दे दी गई। इस पर आवास विकास कॉलोनी के ए-36 निवासी राकेश कुमार ने आपत्ति की। राकेश कुमार का आरोप था कि जिन लोगों के पास अपनी या फिर सरकारी भूमि नहीं थी, उन्हें भी गलत तरीके से इस योजना में शामिल किया गया। राकेश ने आरटीआई के तहत आवास आवंटन की सूचना भी मांगी। डूडा के अफसरों ने लंबे समय तक मामला लटकाए रखा। इससे परेशान राकेश ने राज्य सूचना आयोग का दरवाजा खटखटाया।
... और पढ़ें

गोरखपुर में और लगेंगे उद्योग, औद्योगिक गलियारा के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गोरखपुर से जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बनने वाले औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। शुरुआत सहजनवां तहसील के छह गांवों में जमीन के अधिग्रहण से हो रही है।

करीब दो साल पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस समारोह में लैंड बैंक की कमी से उद्योगों की स्थापना में आ रही अड़चन को दूर करने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर करीब 10 हजार हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की घोषणा की थी। वहीं इस लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन देने वाले किसानों को सम्मानित करने के कार्यक्रम के दौरान फिलहाल 1250 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का निर्देश दिया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा के लिए जमीन अधिग्रहण की शुरुआत सहजनवां तहसील के गीडा औद्योगिक क्षेत्र के पास ही कर दी है।
... और पढ़ें

जानलेवा हीटर: नेपाल में दम घूटने से आठ भारतीयों की मौत

भारत नेपाल सीमा से सटे नेपाल मकवानपुर जिले के दामन स्थित पनोरोमा रिजॉर्ट में ठहरे आठ भारतीय पर्यटकों की मंगलवार सुबह दम घुटने से मौत हो गयी। मारे गए लोग एक ही परिवार के सदस्य बताये जा रहे है। मिली जानकारी के अनुसार पर्यटक भारत के केरल प्रदेश से पन्द्रह लोगों का जत्था नेपाल टूर पर आया था। जो एक ही कमरे में आठ लोग गैस हीटर लगा कर सो रहे थे, चारो तरफ से शीशे बन्द होने के कारण दम घुटने लगे और आठो बेहोश हो गए। अचेत अवस्था मे नेपाल पुलिस ने हेलीकॉप्टर से काठमांडू एम्स अस्पताल में भर्ती कराया।

जहां इलाज के दौरान सभी की मौत हो गयी। पुलिस प्रवक्ता डीआईजी शैलेश थापा क्षेत्री के अनुसार सभी मृतक एक ही रूम सो रहे थे। प्रारम्भिक जांच के अनुसार यह लोग नेपाल घूमने आये थे,जिसमे आठ लोग एक ही कमरे हीटर लगा कर सो रहे थे।दम घुटने के कारण इनकी मौत हुई है,मृतकों में केरला प्रदेश के 38 वर्षीय रंजीत कप, 34 वर्षीय इंद्र, 37 वर्षीय प्रवीण,32 वर्षीय शरिया,5 वर्षीय अभि,7 बर्षीय अर्चना,5 वर्षीय वैष्णो व 9 वर्षीय बद्रा कप, शामिल है, मृतकों को पोस्टमार्टम के लिए महराजगंज अस्पताल भेजा गया।
... और पढ़ें

पुरानी पेंशन बहाली के लिए शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय पर बोला हल्ला

बीएसए कार्यालय पर पुरानी पेंशन बहाली समेत 16 सूत्री मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के लोगों ने धरना प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि आंदोलन की तैयारी को लेकर सोमवार को बैठक का आयोजन हुआ था। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष भक्तराज राम त्रिपाठी ने कहा था कि उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद भी मांगें पूरी नहीं हुई हैं। जिसके बाद शिक्षक काली पट्टी बांधकर विद्यालयों में पठन पाठन करा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिग्विजयनाथ पांडेय ने कहा कि सरकार लगातार शिक्षक हितों की अनदेखी कर रही है। उन्होंने शिक्षकों से प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया। बैठक में प्रदेश मंत्री राजेश धर दुबे, जिला मंत्री श्रीधर मिश्र, श्याम नारायण सिंह, मंडलीय मंत्री ज्ञानेश राय, कोषाध्यक्ष सुधांशु मोहन सिंह, कोषाध्यक्ष देवनाथ राय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरेंद्र राय, ज्ञानेंद्र ओझा आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के लोगों ने नगर निगम पार्क में किया प्रदर्शन

अपनी 16 सूत्री मांगों को लेकर राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के लोगों ने नगर निगम पार्क में धरना प्रदर्शन किया। इसमें मंडल भर के कर्मचारियों ने भाग लिया।

गौरतलब है कि सोमवार को मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों की बैठक के दौरान परिषद के अध्यक्ष दुर्ग विजय ने कर्मचारियों का आह्वान किया है कि हर कर्मचारी धरने में शामिल होकर अपनी मांगों को शासन तक पहुंचाए। उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों से वायदा करने के बाद भी उसे पूरा नहीं कर रही है। इस नाते कर्मचारी धरना के माध्यम से अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाएंगे। 16 सूत्री मांगों को लेकर कर्मचारी नगर निगम के लक्ष्मी बाई पार्क में धरना देंगे। बैठक में मुख्य रूप से डीके सिंह, शरीफुज्जमा, रविंद्र नारायण दुबे, प्रमिला नागवंशी, संध्या अलेकजेंडर, अंबुज, राधेश्याम सहित अन्य कई लोग थे।
... और पढ़ें

गोरखपुर में और लगेंगे उद्योग, औद्योगिक गलियारा के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को गोरखपुर से जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बनने वाले औद्योगिक गलियारे के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। शुरुआत सहजनवां तहसील के छह गांवों में जमीन के अधिग्रहण से हो रही है।

करीब दो साल पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस समारोह में लैंड बैंक की कमी से उद्योगों की स्थापना में आ रही अड़चन को दूर करने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर करीब 10 हजार हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की घोषणा की थी। वहीं इस लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन देने वाले किसानों को सम्मानित करने के कार्यक्रम के दौरान फिलहाल 1250 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का निर्देश दिया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा के लिए जमीन अधिग्रहण की शुरुआत सहजनवां तहसील के गीडा औद्योगिक क्षेत्र के पास ही कर दी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us