विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सीएम योगी ने प्रदेश वासियों को दी दशहरा की शुभकामनाएं, बोले- यह पर्व असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है

तीन दिवसीय प्रवास पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विजयादशमी का पर्व अधर्म पर धर्म, बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है। इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का संहार किया था। सम्पूर्ण भारत में यह पर्व परंपरागत श्रद्धाभाव एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।
 
 

गोरखनाथ मंदिर में अष्टमी की पूजा व आरती के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम सत्य, मर्यादा, न्याय, शांति, परोपकार और लोक कल्याण हेतु समर्पित रहे। नैतिक, मानवीय और सामाजिक मूल्यों के प्रतीक भगवान श्रीराम का जीवन सद्मार्ग पर चलने व आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा प्रदान करता है।

विजयादशमी का पर्व आशा, उत्साह और ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का संदेश देता है। विजयादशमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने आतंक, अन्याय एवं अधर्म के पर्याय रावण पर विजय प्राप्त की थी। विजयादशमी शक्ति उपासना का उत्सव है।

नवरात्र के नौ दिन जगदंबा की उपासना करके भक्तों में शक्ति का संचार होता है।  मुख्यमंत्री ने विजयादशमी के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल व सोशल डिस्टेसिंग के पालन की अपील की है।
... और पढ़ें
सीएम योगी आदित्यनाथ। सीएम योगी आदित्यनाथ।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगा सीएम योगी का रथ, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस

विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। मंदिर से मानसरोवर के बीच जगह-जगह घरों की छतों पर पुलिस कर्मी तैनात होंगे। मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का रथ त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगा।

शोभायात्रा से एक घंटा पहले ड्रोन से रास्ते और छतों की निगरानी शुरू हो जाएगी। रथ के साथ एटीएस के कमांडो भी रहेंगे। शनिवार को डीआईजी रेंज राजेश मोडक, एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर शोभायात्रा मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा में जिले के तीन एएसपी, छह सीओ, 15 थानेदार, 65 दारोगा और 800 सिपाही तैनात होंगे। गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर पोखरा तक की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मियों की 65 टीमें लगाई जाएंगी। एक टीम में एक दारोगा व आठ सिपाही को रखा गया है। 28 एटीएस कमांडो के साथ पुलिस की 12 टीमें गोरक्षपीठाधीश्वर के रथ साथ चलेंगी।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में एनएसजी कमांडो के बाद सीएम सिक्योरिटी टीम, उसके बाद एटीएस कमांडो, जिला पुलिस के दारोगा व सिपाही रहेंगे। सुरक्षा के लिहाज से चार स्थानों पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं। गलियों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।

सुरक्षा व्यवस्था में कितने लोग लगाए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था कैसी होगी यह सब चंद लोगों को ही मालूम है। रविवार दोपहर दो बजे से शोभायात्रा समाप्त होने तक गोरखनाथ मंदिर, मानसरोवर पोखरा व रामलीला मैदान की तरफ भारी वाहनों के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा।



 
... और पढ़ें

यूपी: दस्तावेज, हस्ताक्षर, मुहर व अंगूठे का क्लोन बनाकर करते जालसाजी, आठ गिरफ्तार

दस्तावेज के साथ हस्ताक्षर, मुहर और अंगूठे के निशान का क्लोन तैयार कर फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से करीब ढाई करोड़ रुपये की जालसाजी करने वाले गिरोह का पुलिस ने शनिवार को भंडाफोड़ किया। मामले में अधिवक्ता समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि दो लोग फरार हैं। पकड़े गए आरोपियों के पास से भारी मात्रा में क्लोन के निशान, पंद्रह सौ से ज्यादा आधार कार्ड नंबर और अन्य दस्तावेज मिले हैं। पर्दाफाश करने वाली टीम को एसएसपी ने 50 हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की है।

एसएसपी जोगिंदर कुमार ने मीडिया को बताया कि रामगढ़ताल इलाके के सुनील कुमार सिंह के खाते से बीस हजार रुपये की जालसाजी की शिकायत पुलिस को मिली थी। छानबीन में पता चला कि ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये निकाले गए थे। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि इसके पीछे बड़ा गिरोह काम कर रहा है।

लल्ला सिंह और उपेंद्र सिंह ने फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र की फ्रेंचाइजी ली थी। उसी आईडी का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी की जा रही थी। अधिवक्ता उपेंद्र रजिस्ट्री दफ्तर से नकल के माध्यम से अंगूठे के निशान और आधार कार्ड नंबर हासिल करता था। इसके बाद अन्य लोग मिलकर क्लोन की मदद से फिंगर प्रिंट तैयार करते थे और ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये फर्जी खातों में ट्रांसफर कर देते थे। बाद में एटीएम की मदद से रुपये निकाल लेते थे।

 
... और पढ़ें

गोरखनाथ मंदिर उड़ाने की धमकी देने वाले युवक की डूबने से मौत, जांच में पाया गया था मानसिक रोगी

मामले का खुलासा करते एसएसपी जोगिंदर कुमार।
दो बार गोरखनाथ मंदिर को उड़ाने की धमकी देने का आरोपी बैदवली बाबू गांव निवासी शिवेंद्र सिंह (22) की शनिवार को मौत हो गई। वह पोखरे में नहाने चला गया था और इसी दौरान पैर फिसल से गहरे पानी में चला गया।

मौके पर मौजूद ग्रामीण  जबतक उसे बाहर निकालते उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने पंचनामा भरकर शव घरवालों को सुपुर्द कर दिया।
 
जानकारी के मुताबिक, शिवेंद्र ने एक बार पुलिस कंट्रोल रूम में और एक बाद सीधे एसएसपी को फोन कर गोरखनाथ मंदिर को उड़ाने की धमकी दे डाली थी। दोनों बार ही सूचना आते ही अफसरों के हाथ पांव फूल गए थे और फिर जांच में शिवेंद्र के पकड़े जाने के बाद राहत की सांस ली गई थी।

पुलिस की जांच में यह भी सामने आया था कि शिवेंद्र मानसिक रोगी और लंबे समय से उसका उपचार भी चल रहा था। शनिवार को अचानक डूबने से उसकी मौत हो गई।

सूचना पर थानाध्यक्ष बांसगांव जगत नारायण सिंह, एसआई अमरीश राजभर, जयराम सिंह, प्रधान प्रतिनिधि विकास सिंह, सुनील सिंह की मौजूदगी में पंचनामा भरकर शव परिवार वालों को सुपुर्द कर दिया।

 
... और पढ़ें

मोदी, योगी के नेतृत्व में हो रहा ऐतिहासिक विकास: सांसद रवि किशन

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित वर्ग मोर्चा का सम्मेलन सीसी रोड स्थित एक मैरेज हाल में आयोजित किया गया। संबोधित करते हुए गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने कहा कि मोदी और योगी के नेतृत्व में ऐतिहासिक विकास हो रहा है। गोरखपुर में एम्स, खाद कारखाना, देवरिया में मेडिकल कालेज किसी ने सोचा नहीं था, यह संभव है तो इसलिए कि  देश और प्रदेश में भाजपा की सरकार है।

उन्होंने उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी को जीताने की अपील की। कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है। मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई  योजनाएं लागू की है, जिससे समाज के लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने हर साल एससी/एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं। मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

 
... और पढ़ें

भगवान बुद्ध यहां से निकले थे ज्ञान की खोज में, खुदाई के दौरान मिले थे ये साक्ष्य, तस्वीरें

यूपी: मुठभेड़ में घायल एक लाख का इनामी बदमाश गिरफ्तार, 12 मुकदमे हैं दर्ज

साढ़े चार वर्ष पहले पुलिस को चकमा देकर भागे एक लाख रुपये के इनामी हिस्ट्रीशीटर को पुलिस ने शनिवार को मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया। एसओजी टीम की मदद से हर्रैया पुलिस को यह कामयाबी मिली। एसपी हेमराज मीना ने पुलिस कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि शुक्रवार रात 11 बजे विशेषसरगंज हर्रैया मार्ग पर ग्राम नदायें के पास से अभियुक्त कमलेश मांझी निवासी कौशल्या घाट थाना रामजन्मभूमि जनपद अयोध्या को गिरफ्तार कर लिया।

उसके पास से दो डबल बैरल बंदूक, एक पिस्टल, बाइक, आठ कारतूस, एक चोरी की बाइक बरामद किया है। उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल 2016 को छावनी थाने के गौरिया नयन गांव के पास स्वाट टीम और छावनी पुलिस से मुठभेड़ हुई थी। जिसमें गोंडा निवासी राम कुमार यादव पुलिस की गोली से मारा गया था। उसके साथ मौजूद कमलेश मांझी निवासी कोतवाली अयोध्या गोली लगने से घायल हो गया था।

पुलिस उसे गिरफ्तार करके जिला अस्पताल ले गई। उसके पैर में गोली फंसी हुई थी। पहली मई को उसका ऑपरेशन करके गोली निकलने की योजना थी। इसके एक दिन पहले ही 30 अप्रैल को सुबह ब्रश करने के बहाने हथकड़ी समेत कमलेश जिला अस्पताल से फरार हो गया था। पुलिस तभी से उसकी तलाश कर रही थी।  

 
... और पढ़ें

यूपी: तेज रफ्तार पिकअप पेड़ से टकरा कर गड्ढे में पलटी, दो की मौत

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां तरकुलवा थाना क्षेत्र के कसया-देवरिया सड़क पर सोंहुला रामनगर के समीप शनिवार की सुबह अनियंत्रित मुर्गा लदा पिकअप पेड़ से टकराकर गड्ढे में गिर गई। हादसे में पिकअप चालक सहित दो की मौत हो गई। वहीं एक युवक गंभीर घायल है। जिसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आजमगढ़ जिले के थाना फूलपुर कस्बा निवासी फैसल (23) पुत्र लल्लन, रानीसराय निवासी छोटू (20) व नवादा निवासी आतिक (20) पुत्र नियाज अन्य साथियों के साथ चंदौली जिले के कहानियां से मुर्गा पिकअप पर लोड कर बिहार के बेतिया जिले के नौतन लेकर जा रहे थे।

अभी गाड़ी तरकुलवा थाना क्षेत्र के सोंहुला रामनगर गांव के समीप पहुंचा था कि पिकअप चला रहे फैसल को नींद आ गई। पिकअप अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर गड्ढे में पलट गई।

इस दौरान सड़क पर टहल रहे युवकों ने पुलिस को सूचना देकर मदद करने में जुट गए। मौके पर पहुंची पुलिस पिकअप का दरवाजा काट कर सभी को बाहर निकाली। जिसमें चालक फैसल की मौत हो गई थी। पुलिस तीनों युवकों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजवाया।

इलाज के दौरान छोटू की मौत हो गई। वहीं घायल आतिक का इलाज चल रहा है। पुलिस मृतकों का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने बताया कि घटना के बाद घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजवा दिया। मृतकों के परिजन तहरीर देगें तो कार्रवाई की जाएगी।

 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X