विज्ञापन
विज्ञापन
देवी दुर्गा का आठवां स्वरुप है महागौरी, इनके आशीर्वाद मात्र से ही दूर हो जातें है समस्त कष्ट !
Navratri Special

देवी दुर्गा का आठवां स्वरुप है महागौरी, इनके आशीर्वाद मात्र से ही दूर हो जातें है समस्त कष्ट !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

Exclusive: पेट्रोलियम, एलपीजी और कंप्रेस्ड बायोगैस उत्पादन-वितरण का हब बनेगा गोरखपुर, पढ़िए खास रिपोर्ट

अब गोरखपुर पेट्रोलियम, लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), कंप्रेस्ड बायो गैस व एथेनॉल उत्पादन के साथ वितरण का हब बनेगा। इसका खाका इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने तैयार कर लिया है। गोरखपुर के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट से ही बिहार और मध्य प्रदेश को सप्लाई दी जाएगी। यूपी के अलग-अलग जिलों में पेट्रोलियम कंपनी ने 2500 करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है। इसमें से 1550 करोड़ रुपये का निवेश गोरखपुर और देवरिया जिलों में किया जा रहा है। यूपी में निवेश, पेट्रोलियम व एलपीजी की वितरण की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के संबंध में आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने शुक्रवार को अमर उजाला को विस्तार से जानकारी दी। वह एक कार्यक्रम के सिलसिले में गोरखपुर आए थे। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश-

सवाल- धुरियापार का कंप्रेस्ड बायोगैस व एथेनॉल प्लांट कब तक बन जाएगा?
जवाब- देखिए, यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। एक हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट साल 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस प्लांट में कूड़े से बायोगैस बनाई जाएगी। इसका इस्तेमाल सीएनजी के वाहनों में आराम से किया जा सकेगा। गोरखपुर के सभी पेट्रोल पंपों पर कंप्रेस्ड बायोगैस उपलब्ध कराई जाएगी। ज्यादा से ज्यादा बायोगैस बनाने का लक्ष्य रखा गया है। एथेनॉल प्लांट भी साल 2022 से पहले शुरू हो जाएगा। यह प्लांट आधुनिक होगा। खाने में इस्तेमाल से जो तेल बचेगा, उसी से एथेनॉल व बायो डीजल बनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने पेट्रोल में 10 फीसदी तक एथेनॉल और डीजल में पांच फीसदी तक बायो डीजल मिलाकर बेचने की अनुमति दी है। एक शोध के मुताबिक देश में प्रति वर्ष खाने में इस्तेमाल के बाद तेल बचता है।
... और पढ़ें
आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य से विशेष बातचीत। आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य से विशेष बातचीत।

248 शिक्षकों के रिकॉर्ड की जांच एसटीएफ से कराने की तैयारी, जानिए क्या है वजह

मानव संपदा पोर्टल पर सर्विस रिकार्ड की जानकारी अपलोड करने से आनाकानी करने वाले 248 शिक्षकों की जांच एसटीएफ करेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इन शिक्षकों को चिंहित कर लिया है। साथ ही आखिरी बार 10 नवंबर तक रिकार्ड अपलोड करने का अल्टीमेटम दिया है।

तय समय तक जानकारी न देने वाले शिक्षकों को संदिग्ध माना जाएगा। साथ ही उनकी सूची बनाकर एसटीएफ को जांच के लिए भेजी जाएगी। शासन स्तर से इसे लेकर जारी आदेश गोरखपुर के बेसिक शिक्षा विभाग में भी पहुंच गया है।

जिले में 248 शिक्षकों ने अभी तक पोर्टल पर विवरण अपलोड नहीं कराया है। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के नौकरी से संबंधित विवरण को मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड किया जाना है। विभाग के मुताबिक पोर्टल पर विवरण अपलोड होने के बाद विभाग में फर्जी शिक्षकों की पहचान हो सकेगी।

पोर्टल पर शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व कर्मचारियों का विवरण अपलोड किया जाना है। पोर्टल पर विवरण अपलोड करने के लिए विभाग ने कई बार समय बढ़ाया। इसके बावजूद विवरण अपलोड करने को लेकर शिक्षक लापरवाही बरतते रहे। अब शासन ने इनसे सख्ती से निपटने का फैसला किया है।

 
... और पढ़ें

सीएम योगी ने मिशन शक्ति का किया आगाज, 6 महीने 500 बेटियों को इंसाफ दिलाएगी पुलिस

प्रदेश भर में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति का आगाज किया। इसके तहत महिलाओं पर होने वाले अपराध को रोकना और उन्हें न्याय दिलाना है। इसकी शुरुआत के साथ ही गोरखपुर के एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने कहा कि जिले के हर सीओ, थानेदार और दरोगा को एक-एक महिला अपराध से जुड़े एक-एक मामलें में सौंपे जाएंगे। इन मामलों में गवाही से लेकर पैरवी तक पुलिस करेगी। पुलिस वालों को टारगेट दिया गया है कि छह महीने के भीतर कम से कम हर विवेचक अपने एक मामले में सजा करा दें।

शुक्रवार को खोराबार थाने के साथ ही जिले के सभी थानों पर महिलाओं, छात्राओं को बुलाकर सीएम की बात को ऑनलाइन सुनाया गया। खोराबार थाने में इसका भव्य आयोजन किया गया था। यहां पर एडीजी दावा शेरपा, डीआईजी राजेश डी मोदक, कमिश्नर जयंत नार्रिकर, डीएम विजेंद्र पांडियन, एसएसपी जोगेंद्र कुमार, एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ समेत सभी अधिकारी मौजूद थे।

महिलाओं को सम्मान व स्वालंबन के विषय में सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान व कानून तथा सुविधाओं के बारे में जागरूक किया गया। पूरे प्रदेश के 1535 थानों पर महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत शुक्रवार से की गई। इसमें प्रदेश के 18 थानों पर सीएम से वर्चुअल मीटिंग के जरिए महिलाओं से सीधे बात करने की व्यवस्था की गई थी।

 
... और पढ़ें

सीएम योगी ने की महानिशा पूजा, गोरखनाथ मंदिर में अन्य अनुष्ठानों में भी रहे शामिल

मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ शाम करीब तीन बजे गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। गुरु गोरखनाथ का दर्शन पूजन के बाद अपने गुरुदेव ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर पहुंचे। वहां पर उन्होंने पूजा अर्चना की।

गोरखनाथ मंदिर के मठ के पहले तल पर स्थित शक्ति मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मां भगवती की शक्ति अराधना और महानिशा पूजा की। हालांकि मंदिर में अनुष्ठान शाम 4 बजे से ही शुरू हो गया, लेकिन योगी आदित्यनाथ छह बजे के करीब अनुष्ठान में शामिल हुए। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और सांसद रविकिशन भी मंदिर में मौजूद रहे।
 


बता दें कि शाम को गोरखनाथ मंदिर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर्शन पूजन के बाद अपने सोफा कक्ष में गए। थोड़ी देर बाद वहां प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पहुंचे। सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान जिले व मंडल की समस्याओं के संबंध मे जानकारी ली।

अधिकारियों के साथ उनकी बैठक करीब आधा घंटा तक चली। बैठक में कमिश्नर, डीएम के अलावा पुलिस के सभी प्रमुख अधिकारी एडीजे, डीआईजी, एसएसपी सहित अन्य अधिकार भी मौजूद थे। ... और पढ़ें

गोरखपुर में तीन कोरोना संक्रमितों की मौत, 73 नए मिले पॉजिटिव

सीएम योगी आदित्यनाथ हवन करते हुए।
गोरखपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब धीरे-धीरे कम होती जा रही है। यह आंकड़े अब 100 के नीचे आते जा रहे हैं। शुक्रवार को 24 घंटे के अंदर केवल 73 नए मरीज मिले हैं। साथ ही तीन मरीजों की मौत हुई है। इससे पूर्व 19 अक्तूबर को 67 मरीज ही मिले थे।

इसके बाद से जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 18465 पहुंच गया है। इनमें 16925 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि मौत की संख्या 304 पहुंच गई है। एक्टिव केस 1236 रह गई है।कोरोना की रफ्तार कम होने से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने काफी हद तक राहत की सांस ली है। संक्रमितों की बात करें तो बीआरडी मेडिकल कॉलेज के तीन कर्मी, रेलवे अस्पताल का एक कर्मी शामिल हैं।

इनके अलावा सिविल लाइन में एक ही परिवार के दो लोग, राप्तीनगर में एक ही परिवार के दो लोग, दुघारा में एक ही परिवार के दो लोग, मोहद्दीपुर में एक ही परिवार के दो लोग संक्रमित मिले हैं।

सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया कि मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। जबकि जांच की गति बढ़ा दी गई है। एंटीजन और आरटीपीसीआर की ज्यादातर लोग निगेटिव मिल रहे हैं। यह बेहद सुखद है। संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच लगातार की जा रही है।


 
... और पढ़ें

तस्वीरें: सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर पहुंचते ही गए गोशाला, गायों को खिलाया गुड़ और बिस्किट

यूपी: बच्ची का दफनाया हुआ शव बरामद, पत्नी ने पति पर लगाया हत्या व दुष्कर्म का आरोप

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में गुरुवार की रात में खड्डा थानाक्षेत्र में जिस तीन वर्षीय बच्ची की हत्या की आशंका जताई गई थी, उसका शव पुलिस ने शुक्रवार को बरामद कर लिया। उसकी मां ने दूसरे पति पर दस दिन पहले बेटी से दुष्कर्म का आरोप लगाया है। पुलिस ने पति को हिरासत में ले लिया है। अभी मामले में केस दर्ज नहीं हुआ है।

खड्डा थानाक्षेत्र की एक महिला ने गुरुवार की रात पुलिस को सूचना दी कि तीन साल की बेटी की दूसरे पति ने हत्या कर दी है। शव को कहीं छिपा दिया है। पुलिस पहुंची, लेकिन न तो बच्ची का पता चला और न ही आरोपी घर पर मिला। शुक्रवार सुबह पुलिस ने आरोपी पति को हिरासत में ले लिया।

कड़ाई से पूछताछ में उसने बताया बाइक से गिरने से बच्ची की मौत हो गई थी। शव को गांव के बगल से गुजर रही नहर की पटरी के किनारे गड्ढा खोदकर दबाया गया है। शुक्रवार को एसडीएम खड्डा अरविंद कुमार की मौजूदगी में पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर गड्ढे से शव बरामद किया।

 
... और पढ़ें

UP Bypolls: सतीश चंद मिश्रा ने देवरिया में की चुनावी रैली, बोले- 'भाजपा सरकार की उल्टी गिनती शुरू'

राज्यसभा सांसद एवं बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद मिश्रा ने कहा कि भाजपा सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इस सरकार में किसान, मजदूर, छात्र, अधिवक्ता, व्यापारी, बेरोजगार सभी वर्ग के लोग परेशान हैं। प्रदेश के विभिन्न जगहों से आए दिन महिलाओं एवं लड़कियों के साथ छेड़खानी एवं दुर्व्यवहार की घटनाएं सामने आ रही हैं। जनता भाजपा राज से उब चुकी है और इसी उपचुनाव में सबक सिखाने के लिए तैयार बैठी है।

वह शुक्रवार को टाउनहाल में बसपा प्रत्याशी अभयनाथ त्रिपाठी के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि बेरोजगारों को रोजगार की बात कहकर छला गया। किसानों को उनकी फसल का सही मुआवजा नहीं मिल रहा है।

कानून व्यवस्था को गुंडे-बदमाश हर दिन मजाक बना रहे हैं। महिलाएं अपने को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। प्रदेश में जंगलराज, माफियाराज कायम हो चुका है। अधिकारी व पुलिस बेलगाम हो गए हैं। यह सरकार अहंकार में जी रही है। शासन के नुमाइंदे गलतफहमी पाले हुए हैं कि शासन सत्ता उनसे बेहतर कोई नहीं चला सकता।
... और पढ़ें

पति के इस आदत से नाराज होकर पत्नी ने उठाया खतरनाक कदम, बाल-बाल बची जान

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां शाहपुर इलाके के नंदानगर सैनिक विहार कॉलोनी निवासी एक महिला ने पति के नशे की लत से तंग आकर गुरुवार की रात जहर पी लिया। हालत गंभीर होने पर परिजन जिला अस्पताल ले गए, जहां से मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया। महिला की हालत गंभीर है। सूचना पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार, बिहार के सीवान जिले के रहने वाले एक व्यक्ति शाहपुर इलाके के सैनिक विहार कॉलोनी में कई वर्षों से मकान बनवाकर परिवार के साथ रहते हैं। वह प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं। उनका बेटा बाहर रहकर नौकरी करता था।

लॉकडाउन में काम छूट गया तो वह गोरखपुर आकर पिता के साथ रहने लगा। पुलिस के अनुसार, प्रापर्टी डीलर का बेटा अक्सर शराब पीकर घर आता था। इसको लेकर पत्नी से रोज उसका झगड़ा होता था।

गुरुवार की शाम को भी वह शराब पीकर आया तो पत्नी से कहासुनी हुई। जिसके बाद 27 वर्षीय पत्नी ने जहर पी लिया। हालत बिगड़ने पर परिजन उसे जिला अस्पताल ले गए जहां से मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया। इससे पहले भी एक बार महिला ने खुदकुशी की कोशिश की थी।

इस संबंध में झरना टोला चौकी इंचार्ज अशोक कुमार यादव ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।


 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X