विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन

गोरखपुर

सोमवार, 17 फरवरी 2020

कुशीनगर: जमीन के विवाद में दो पक्षों में हुआ जमकर मारपीट, एक घायल

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले से बड़ी खबर आ रही है। यहां सेवरही थाना क्षेत्र के राजपुर बगहा के दुबे टोला में जमीन के विवाद में दो पक्षों में जमकर मारपीट हुआ। विवाद के दौरान एक पक्ष के युवक ने दूसरे पक्ष के युवक को चाकू मार कर घायल कर दिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत कराया। घायल व्यक्ति का सीएचसी में इलाज चल रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक दुबे टोला में चक रोड की जमीन पर निर्माण कराने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस दौरान विवाद इस कदर बढ़ गया की जमकर लाठी- डंडे चले वहीं एक पक्ष के व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति के ऊपर चाकू से वार कर घायल कर दिया। मौके पर सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल व्यक्ति को स्थानीय लोगों की सहायता से अस्पताल पहुंचाया। घायल का इलाज सीएचसी में चल रहा है।
... और पढ़ें

प्रेमिका के घर में घुसते प्रेमी को देख गांव वालों ने मचाया शोर, प्रेमी युगल को थाने ले गई पुलिस

थाना क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी ने लोगों से घिरा देख खुद को प्रेमिका के घर में बंद कर लिया। पुलिस दोनों को पकड़कर थाने ले गई। क्षेत्र में यह चर्चा का विषय बना हुआ है। अब दोनों के परिजनों का पुलिस इंतजार कर रही है।
बताया गया कि क्षेत्र के एक गांव की युवती का दूसरे गांव के युवक से काफी दिनों से प्रेम प्रसंग चल रहा था।

इसी बीच शनिवार को युवती की मां व भाई नेपाल के मदारिया मेला देखने और पिता दिल्ली चले गए। इसकी जानकारी होने पर युवक उससे मिलने शनिवार की रात घर पहुंच गया। घर में घुसते देख गांव के लोगों ने शोर मचाया तो युवक घर का अंदर से शटर बंद कर छिप गया। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। रविवार को सुबह मौके पर पहुंची पुलिस दोनों को थाने लाई। उपनिरीक्षक रामशब्द ने बताया कि दोनों के परिजनों को थाने बुलाया गया है। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

डॉ. कफील पर रासुका लगाने पर ओवैसी ने खड़े किए सवाल, ट्वीट कर रिहा करने की मांग की

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ भाषण देने के आरोपी डॉ. कफील खान पर योगी सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई करने पर एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट के जरिए सवाल खड़ा किया है। उन्होंने डॉ. कफील की रिहाई और उन पर लगाए गए एनएसए को खत्म करने की मांग की है।

मथुरा जेल में बंद डॉ कफील को सीजेएम कोर्ट से सोमवार को जमानत मिली थी, लेकिन उनकी रिहाई नहीं हुई थी। डॉ. कफील ने 12 दिसंबर को एएमयू में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था। इसके बाद थाना सिविल लाइंस में उनके खिलाफ  मुकदमा दर्ज हुआ था। इस मामले में यूपी पुलिस की एसटीएफ  ने उन्हें 29 जनवरी को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। वहां से उन्हें अलीगढ़ लाया गया था और 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में मथुरा भेज दिया गया था।

इसके बाद उन पर रासुका लगा दिया गया। इसके बाद डॉ. कफील के पक्ष में उतरते हुए ओवैसी ने ट्वीट किया है। उसमें लिखा है कि उत्तर प्रदेश में बार-बार सताए हुए दलितों, मुस्लिमों और विरोधियों को टारगेट करने के लिए योगी उनके खिलाफ  एनएसए का प्रयोग कर रहे हैं। एक डॉक्टर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है। एक सीएम जो ‘ठोक देंगे’ और ‘बोली नहीं तो गोली’ जैसी भाषा का प्रयोग करते हैं असल में तो वो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं।
... और पढ़ें

खुशखबर: गोरखपुर रेलवे स्टेशन के नए वेटिंग हॉल में खुलेगी फास्ट फूड यूनिट

यात्रियों को अब मनपसंद व्यंजन वेटिंग हॉल में ही मिल जाएगा। रेलवे स्टेशन पर बने नए वेटिंग हॉल में फास्ट फूड यूनिट खुलेगी। यहां से यात्रियों को साउथ इंडियन और चाइनीज व्यंजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। आईआरसीटीसी ने फास्ट फूड यूनिट खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

रेलवे स्टेशन परिसर में चार वर्ष पूर्व फास्ट फूड यूनिट खोली गई थी। एक साल संचालित होने के बाद बंद हो गई। अब जबकि स्टेशन परिसर का सुंदरीकरण किया जा रहा है तो पुराना भवन गिरा दिया गया। इसके बाद फास्ट फूड यूनिट को प्लेटफॉर्म एक पर पूछताछ केंद्र के बगल में बने नए वेटिंग हॉल में ही खोलने का निर्णय लिया गया है।

आईआरसीटीसी ने रेलवे प्रशासन से अनुबंध कर लिया है। जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसे चलाने के लिए किसी निजी फर्म को दिया जाएगा।
आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि फास्ट फूड यूनिट जल्द ही खोली जाएगी। इससे यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही खानपान के सामान मिल जाएंगे।

गेट पर है एक यूनिट
स्टेशन परिसर में प्रवेश करते समय गेट पर ही फास्ट फूड यूनिट है, लेकिन यात्री ट्रेन छूट जाने की आशंका की वजह से वहां से खानपान के सामान नहीं ले पाते हैं।
... और पढ़ें
गोरखपुर रेलवे स्टेशन। (File) गोरखपुर रेलवे स्टेशन। (File)

पूर्वोत्तर रेलवे ग्राउंड में टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता, एनईआर ने स्टेट बैंक की टीम को 16 रन से हराया

महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे एकादश ने महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक एकादश को रेलवे क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच में 16 रन से पराजित कर दिया। महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल, महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक जीएस राना तथा उप महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक प्रकाश चंद्र बरोड़ ने विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।

टॉस जीतकर भारतीय स्टेट बैंक की टीम ने पूर्वोत्तर रेलवे एकादश को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। पूर्वोत्तर रेलवे की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 137 रन बनाए। मनोज पांडेय ने 38, आशीष यादव ने 35, पंकज कुमार सिंह ने 21, एसपी सिंह ने 14, रितुराज सिंह ने 6, डीके खरे ने 4, अन्नू ने 3, रंजीत ने 5 और बीएस दोहरे ने एक रन बनाए। भारतीय स्टेट बैंक एकादश के मंसूर, रितेष, रोहित तिवारी व सिद्धार्थ ने 1-1 विकेट हासिल किए। तीन खिलाड़ी रन आउट हुए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय स्टेट बैंक की टीम पांच विकेट खोकर 121 रन ही बना सकी। कुंअर ने 30, समर अब्बास रिजवी ने 38, अनुपम ने 7, रितेष ने 10, मंसूर ने 8 तथा कुनाल ने 12 रन बनाए। पूर्वोत्तर रेलवे की टीम के मनोज पांडेय एवं आशीष यादव ने 2-2 विकेट तथा रंजीत ने एक विकेट लिया।

पूर्वोत्तर रेलवे की टीम के मनोज पांडेय को मैन आफ  द मैच, आशीष यादव को बेस्ट बॉलर एवं भारतीय स्टेट बैंक की टीम के समर अब्बास रिजवी को वेस्ट बैट्समैन का पुरस्कार मिला। नसीमुर्रहमान एवं केके बघेल ने कमेंट्री की।
इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अलका अग्रवाल, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एमएस ठाकुर, एसबीआई रेलवे कॉलोनी शाखा के मुख्य प्रबंधक राघवेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महराजगंज: नहर की पटरी से हटा अतिक्रमण, समान हटाने में दुकानदार को लगा करंट

डॉक्टर से चार लाख की रंगदारी मांगने का आरोपित गिरफ्तार, तीन माह से थी तलाश

सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में अतिक्रमण को जेसीबी से हटवाया।
गजपुर में नर्सिंग होम संचालित करने वाले डॉ. प्रभुनाथ के बेटे विकल्प सोनकर से चार लाख की रंगदारी मांगने के आरोपित व जमीन भीटी निवासी चंदन यादव को पुलिस ने शनिवार की रात गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसे मुखबिर की सूचना पर गंगरी पुलिया के पास से पकड़ा। उसके पास से तमंचा बरामद हुआ। चंदन को पुलिस तीन माह से तलाश रही थी।

एसपी साउथ विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि गगहा एसओ जगतनारायण सिंह हमराहियों के साथ शनिवार की रात गश्त पर थे। उसी दौरान उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि डॉक्टर से रंगदारी मांगने का आरोपित गंगरी पुलिया के पास खड़ा है। पुलिस पहुंची तो युवक तमंचा लेकर खड़ा था। पुलिस को देखते ही वह भागने लगा। पुलिस ने दौड़ाकर उसे पकड़ लिया। पूछताछ में उसकी पहचान चंदन यादव के रूप में हुई।

एसपी साउथ ने बताया कि 23 नवंबर 2019 को चंदन गजपुर स्थित डॉ. प्रभुनाथ के नर्सिंग होम पर पहुंचा। उस समय प्रभुनाथ नर्सिंग होम में नहीं थे। नर्सिंग होम में बैठे उनके बेटे डॉक्टर विकल्प से चंदन ने चार लाख रुपये की रंगदारी मांगी थी। रकम न देने पर अंजाम भुगतने की धमकी देकर चला गया था। पुलिस डॉ. विकल्प की तहरीर पर चंदन के ऊपर केस दर्ज किया था। चंदन पर गगहा थाने में पहले से भी गंभीर आरोप में तीन मुकदमे दर्ज हैं। वह थाने के हिस्ट्रीशीटर सुरेंद्र यादव गैंग का सदस्य है। सुरेंद्र पर भी कई केस दर्ज हैं और पुलिस उसे भी तलाश रही है।
... और पढ़ें

बाइक के पिछले पहिए में लिपटा अजगर, ऐसे खींचकर युवक ने निकाला बाहर

तमकुहीराज क्षेत्र में फोरलेन पर बाइक के पिछले पहिए में अजगर लिपट गया। बाइक सवार ने किसी तरह उसे खींचकर निकाला और पास के गंडक नहर में फेंक दिया।

एनएच-28 पर लतवाचट्टी बाजार के पास बोधापट्टी गांव निवासी राहुल बाइक से जा रहा था। तभी उसकी बाइक सड़क पार कर रहे अजगर के ऊपर चढ़ गई। पहला पहिया अजगर के ऊपर से गुजर गया, लेकिन पिछले पहिये में अजगर लिपट गया। बाइक जाम हो गई। पहले तो राहुल बुरी तरह डर गया। वह किसी तरह बाइक से कूदकर किनारे खड़ा हो गया। आसपास मौजूद लोग भी ठिठक गए।

कुछ लोग वन निगम के अधिकारियों को बुलाने की कोशिश करने लगे। इसी दौरान राहुल अचानक आगे बढ़ा। अजगर को पूंछ की ओर से पकड़कर खींचने लगा। आसपास मौजूद कुछ युवकों ने इस दौरान मोबाइल से उसका फोटो भी खींचा। राहुल ने अजगर को बाइक से खींचकर मुख्य पश्चिमी गंडक नहर के किनारे छोड़ दिया। इसके बाद वह अपनी बाइक लेकर आगे बढ़ गया।
... और पढ़ें

डीडीयू में बैठक में बोले- राम प्रताप, शिक्षक-कर्मचारियों को अधिकारों से वंचित कर रही सरकार

अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक माध्यमिक शिक्षक संघ उप्र की सातवीं वार्षिक बैठक में वक्ताओं के निशाने पर सरकार की नई शिक्षा नीति, पेंशन, चिकित्सा सुविधा आदि योजनाएं रहीं। गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में आयोजित बैठक में 14 बिंदुओं पर मांग पारित कर पत्र सरकार को भेजने पर सहमति बनी।  

संघ के प्रांतीय अध्यक्ष और गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए दावेदार राम प्रताप ने कहा कि शिक्षकों और कर्मचारियों को पूर्व में मिले अधिकार जैसे पेंशन, चिकित्सा सुविधा सहित अन्य वेतन भत्तों से सरकार वंचित कर रही है। मुख्य वक्ता डॉ. अनिल यादव ने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति द्वारा शिक्षा को निजी हाथों में देने जा रही है, यह घातक साबित होगा। मुख्य अतिथि डॉ. चंद्र भूषण अंकुर, विशिष्ट अतिथि डॉ. असीम सत्यदेव, राज्य कर्मचारी संघ उप्र के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने भी विचार व्यक्त किए।

बैठक में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने, उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग अधिनियम 2019 की समाप्ति और चयन बोर्ड 1982 की बहाली, व्यावसायिक, कंप्यूटर, वित्तविहीन, पीटीए और पैरा टीचरों को पूर्ण कालिक शिक्षक का दर्जा दिए जाने, माध्यमिक कॉलेजों में एससी, एसटी, ओबीसी के रिक्त पड़े पदों पर भर्ती करने सहित 14 बिंदुओं का मांग पत्र पारित कर इसे सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया।

इस मौके पर डॉ. हरेंद्र मौर्य, अशोक कुमार, पुरुषोत्तम, गौतम, प्यारेलाल विद्यापति, डॉ. संजय कुमार, अभय कुमार, श्रवण कुमार, सुरेंद्र मौर्य, राजेंद्र प्रसाद, राज बहादुर आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

झुलसी विवाहिता की मौत, पति समेत घर के पांच लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज

बेलघाट के बेलाव शाहपुर गांव में शनिवार की रात दस बजे कमरे में झुलसी कविता (20) की मौत हो गई। गांववालों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कविता की मां रूपा ने दहेज हत्या का आरोप लगाकर तहरीर दी। पुलिस ने कविता के पति राहुल, सास मालती, ससुर जगदीश, देवर शंभू व रामू पर केस दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी।

जानकारी के अनुसार, बांसगांव के सखरूवा गांव निवासी कविता की शादी 31 मई 2017 को बेलघाट के बेलाव शाहपुर निवासी राहुल से हुई थी। शनिवार की रात पति और पत्नी में किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। कुछ देर बाद कविता अपने कमरे में जलने लगी। शोर सुनकर जब आसपास के लोग पहुंचे तो घर के सभी सदस्य वहां से भाग चुके थे और कविता का शव फर्श पर पड़ा था। पड़ोसियों की सूचना पर पुलिस पहुंची।

फिर कविता की मां को सूचना दी गई। पुलिस को दी तहरीर में कविता ने मां ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी की ससुराल वाले शादी के बाद से ही पचास हजार रुपये और बाइक की मांग करने लगे। वे दहेज के लिए उनकी बेटी को प्रताड़ित कर रहे थे। आरोप है कि दहेज के लिए उन लोगों ने उनकी बेटी को जलाकर मार डाला। आरोपित राहुल मजदूरी करता है। एसओ बेलघाट देवेंद्र सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

गोरखपुर में सड़क व नाली के लिए सत्याग्रह शुरू , तीन दिनों तक जारी रहेगा आंदोलन

जाफरा बाजार के नागरिकों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने तीन दिवसीय सत्याग्रह आंदोलन रविवार से शुरू किया। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. सुधाकर पांडेय ने आंदोलन का नेतृत्व किया। लोगों का कहना था कि जब तक इलाके की जर्जर सड़क और सीवर लाइन को दुरुस्त नहीं किया जाएगा, सत्याग्रह जारी रहेगा।

डॉ. पांडेय ने कहा कि जाफरा बाजार चौराहे से उत्तर, कुएं के पास पाकड़ के पेड़ से रमदत्तपुर काली मंदिर तक की जर्जर सड़कों व सीवर की हालत ठीक नहीं है। इसे अगर दुरुस्त नहीं किया गया तो सत्याग्रह जारी रखेंगे। बताया कि जाफरा बाजार चौराहे पर नगर निगम का सीवर है। यह 15 वर्षों से खराब है। इसकी वजह से नाली की गंदगी सड़क पर ही बहती है। आने-जाने के लिए इसी रास्ते का इस्तेमाल राहगीर करते हैं।

समाजसेवी सैय्यद इरशाद अहमद ने कहा कि यदि जाफरा बाजार की समस्याओं का हल नहीं निकाला गया तो बड़ा आंदोलन होगा। नगर निगम के आला अधिकारी जनता की समस्याओं की अनदेखी कर रहे हैं। इस दौरान स्थानीय पार्षद संजीव सिंह सोनू, आदिल अमीन, त्रिभुवन गुप्ता, आफताब अहमद , मुर्तजा हुसैन रहमानी, अहमद हसन, कैश अख्तर, इंद्रासन शर्मा, रामभुआल गुप्ता, गजेंद्र मणि त्रिपाठी. महफूज अली, शादाब, बदरूल हक, असीर अहमद कल्लन, विजय गुप्ता, हफीजुल्लाह खान, गुलाम अली खान समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

15 वर्ष से अधिक का समय हो गया है लेकिन इलाके की जर्जर सड़कें और नालियां दोनों ही खराब हैं। इस बार अगर सुनवाई नहीं हुई तो आंदोलन और आगे बढ़ाया जाएगा।
डॉ सुधाकर पांडेय, समाजसेवी

नगर निगम का सीवर वर्षों से चोक है। नाली की गंदगी सड़क पर बहने से राहगीरों को काफी परेशानी होती है। कई बार नगर निगम के अधिकारियों से भी शिकायत की गई। जबतक समस्या दूर नहीं होगी आंदोलन जारी रहेगा।
सैय्यद इरशाद अहमद, समाजसेवी
... और पढ़ें

स्टूडियो संचालक को गोली मारकर लूट

स्टूडियो संचालक को गोली मारकर लूट
खामपार थानाक्षेत्र के परसौनी दीक्षित गांव के पास हुई घटना
बाईं जांघ में आर-पार हुई, पीएचसी भाटपाररानी में चल रहा उपचार
संवाद न्यूज एजेंसी
भाटपाररानी/देवरिया। खामपार थानाक्षेत्र के परसौनी दीक्षित गांव के पास बाइक सवार बदमाशों ने स्टूडियो संचालक को गोली मारकर 16,700 रुपये लूट लिया। घटना के बाद दो बाइक सवार बदमाश बिहार की तरफ भाग गए। घायल स्टूडियो संचालक को भाटपाररानी पीएचसी में भर्ती कराया गया है। प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। सूचना मिलने पर एसओ खामपार, सीओ भाटपाररानी, क्राइम ब्रांच और प्रभारी एसपी मौके पर पहुंच गए। स्टूडियो संचालक ने पुलिस को तहरीर दी है।
खामपार थानाक्षेत्र के बलिवन खास गांव के रहने वाले संजू ठाकुर (35) पुत्र विश्वनाथ ठाकुर की थानाक्षेत्र के ही हाता बाजार में प्रिंटिंग प्रेस और स्टूडियो की दुकान है। रविवार की देर शाम वह दुकान बंद कर घर जा रहे थे। अभी परसौनी दीक्षित गांव के पास पहुंचे थे कि दो बाइक सवार चार बदमाशों ने ओवरटेक कर रोक लिया। बदमाशों ने उनके पॉकेट में रखे 16,700 रुपये लूट लिए। बाइक खड़ी कर संजू ने विरोध किया तो बदमाशों ने गोली मार दी। गोली बाईं जांघ में आर-पार हो गई। घटना के बाद बदमाश बिहार की तरफ भाग गए। पीड़ित ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही एसओ खामपार सुदेश शर्मा, सीओ भाटपाररानी पंचम लाल और एडिशनल एसपी शिष्यपाल घटनास्थल पर पहुंचे। इस बाबत प्रभारी एसपी शिष्यपाल ने बताया कि स्टूडियो संचालक से गोली मारकर लूट की घटना हुई है। पीड़ित की हालत खतरे से बाहर है। उसने तहरीर दी है। बदमाशों की तलाश में पुलिस टीम लगाईं गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us