विज्ञापन
विज्ञापन
नौकरी एवं व्यापारिक वृद्धि हेतु शरद पूर्णिमा पर जरूर कराएं श्री कृष्ण का यह प्रभावशाली पूजन
astrology

नौकरी एवं व्यापारिक वृद्धि हेतु शरद पूर्णिमा पर जरूर कराएं श्री कृष्ण का यह प्रभावशाली पूजन

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी: तेज रफ्तार बोलेरो-ऑटो की जोरदार टक्कर, दो की मौत

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले से बड़ी खबर आ रही है। यहां तरकुलवा थाना क्षेत्र के पथरदेवा पुलिस चौकी के समीप सोमवार की सुबह तेज रफ्तार बोलेरो और ऑटो के बीच टक्कर हो गई। हादसे में ऑटो सवार दो लोगों की मौत हो गई, जबकि महिला समेत चार लोग घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है।
 
जानकारी के अनुसार, देवरिया की तरफ से एक ऑटो सवारी लेकर बघौचघाट की तरफ जा रहा था, अभी पथरदेवा पुलिस चौकी के समीप पहुंचा था कि बिहार की तरफ से आ रही एक बोलेरो ने सामने से टक्कर मार दी। जिससे ऑटो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

हादसे के दौरान ऑटो में सवार आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सभी को पुलिस के सहयोग से जिला अस्पताल भेजा गया, जहां दो लोगों को चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। जबकि घायल किरन देवी पत्नी अशोक प्रसाद निवासी मलवाबर थाना बघौचघाट, सुशीला देवी पत्नी उमेश प्रसाद निवासी बनरही थाना बघौचघाट, मोहम्मद इलियास पुत्र वकील प्रसाद निवासी बघौचघाट, मुन्ना मद्धेशिया निवासी कंचनपुर थाना तरकुलवा का चिकित्सक ने इलाज शुरू किया। किरन देवी व उमेश प्रसाद की हालत गंभीर देख मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है।

बोलेरो तरकुलवा थाना क्षेत्र के पिपरा गांव निवासी योगेंद्र भारती की है। जो अपने पुत्र कुंदेश भारती को लेकर जा रहे थे। पुलिस ने बोलेरो सहित योगेंद्र भारती को हिरासत में ले लिया है। बोलेरो में कुल तीन लोग सवार थे सभी सुरक्षित हैं। उधर, ऑटो में कुल छह लोग सवार थे। मृतकों में ऑटो चालक भी शामिल है। वह कंचनपुर से पथरदेवा आ रहा था। इसी दौरान पथरदेवा पुलिस चौकी के पास आमने सामने टक्कर हो गई। मृतकों की पुष्टि नहीं हो पाई हैं।
... और पढ़ें
घटनास्थल पर क्षतिग्रस्त वाहन और रोते बिलखते लोग। घटनास्थल पर क्षतिग्रस्त वाहन और रोते बिलखते लोग।

गोरखपुर में चल रही थी रेल टिकटों की कालाबाजारी, विजिलेंस टीम ने ऐसे किया खुलासा

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में रेलवे विजिलेंस टीम ने रविवार को एक प्रतिष्ठान में छापामारी कर टिकटों की कालाबाजारी का खुलासा किया। चिलुआताल थाना क्षेत्र के मजनू चौकी अंतर्गत डोहरिया बाजार में सिथ्त ब्राइट ट्रेवल्स एंड इंफॉर्मेशन सेंटर में छापामारी की गई, जिसमें रेलवे के 24 ई टिकट, 18 एटीएम कार्ड सहित 21000 रुपये बरामद किया गया।
 
मिली जानकारी के अनुसार, मोहम्मद जाफर पुत्र मैनुद्दीन डोहरिया बाजार में लगभग दो-तीन साल से ब्राइट ट्रेवल्स एंड इंफॉर्मेशन सेंटर के नाम से दुकान चलाता है। मुखबिर द्वारा सूचना दी गई थी कि डोहरिया बाजार में रेलवे ई-टिकट का कारोबार रेलवे का साइट हैंग कर धड़ल्ले से किया जा रहा है।

जानकारी मिलने पर रविवार को पहुंची विजिलेंस टीम ने छापामारी की। छापामारी में प्रतिबंधित यूजर आईडी का प्रयोग करते हुए पाया गया। वह जरूरतमंदों को रेलवे ई टिकट 500 या 1000 रुपये या इससे ज्यादा देने पर आसानी से उपलब्ध कराता था।

रविवार को विजिलेंस टीम द्वारा छापा मारकर दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया गया। छापेमारी में इंस्पेक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह, इंस्पेक्टर नेता राम सहित उनकी टीम के सदस्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पृर्वोत्तर रेलवे में मान्यता प्राप्त संगठन के लिए मतदाता सूची के लिए निर्देश जारी, मांगा गया ब्योरा

रेलवे में मान्यता प्राप्त संगठन के होने वाले चुनाव के लिए मतदाता सूची को लेकर पृर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी तीन मंडलो और मुख्यालय में कर्मचारियों से संबंधित 6 बिंदुओं पर ब्योरा मांगा गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईंआर) एसवी सिंह ने कालम भी अधिकारियों के पास भेज दिया है। जिसमें कर्मचारियों के नाम, पदनाम, आईकार्ड नंबर, पीएफ नंबर, तैनाती स्थल और किस अधिकारी के अधीन कार्यरत हैं, इसका ब्योरा भरकर ऑनलाइन उपलब्ध कराना है।

रेलवे बोर्ड ने मतदाता सूची के लिए अंतिम तिथि भी फाइनल की है। मतदान सूची का ड्राफ्ट का प्रकाशन 27 अक्तूबर, आपत्ति के लिए 3 नवंबर, आपत्ति का निस्तारण 4 नवंबर और अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 5 नवंबर को होगा। मतदान दो दिन होगा। माना जा रहा है कि 4 व 5 दिसंबर को मतदान कराया जा सकता है।
... और पढ़ें

बस्ती: संदिग्ध परिस्थितियों में आग में जलकर बुजुर्ग की मौत, जांच में जुटी पुलिस

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के गढ़वल बधुआ गणेशपुर गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बुजुर्ग की जलकर मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक, गणेशपुर गांव निवासी 95 वर्षीय गणपत झुलस गए। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस आनन-फानन झुलसे गणपत को जिला अस्पताल भिजवाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना रात लगभग तीन बजे की बताई जा रही है, मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया तो वहां पर जले हुए तार व होल्डर को कब्जे में लिया गया। इस संबंध में थानाध्यक्ष दिनेश कुमार सरोज ने बताया कि मृतक खाना खाने के बाद अपनी मड़ई में सोया था, इस दौरान आग लगने के कारण वह बुरी तरह से झुलस गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने जिला अस्पताल भिजवाया, वहां पर चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक के तीन लड़के सालिकराम, मुरली, माधव हैं। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

गोरखपुर में संभल कर चलिए, आज और कल इन सड़कों पर रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन

सांकेतिक तस्वीर।
दुर्गा मूर्तियों के विसर्जन के चलते आज और कल महानगर की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। इस दौरान कई रास्तों पर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

इन रास्तों पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा
  • नौसड़ चौराहा से ट्रांसपोर्ट नगर चौराहा की तरफ
  • दुर्गाबाड़ी, अलीनगर, बक्शीपुर, टीपी नगर, राप्ती नदी पुल पर
  • घोष कंपनी से नखास और घोष कंपनी से रेती चौक की ओर  
  • अलहदादपुर तिराहा से घंटाघर की ओर
  • नार्मल टैक्सी स्टैंड से पांडेयहाता, घंटाघर रोड पर
  • हुमायूंपुर रेलवे ओवरब्रिज से गंगेज चौराहा, अलीनगर, बक्शीपुर, घंटाघर की ओर
  • अग्रसेन तिराहा से बक्शीपुर चौराहा की ओर
  • विजय चौक से अलीनगर, चरनलाल चौक की ओर
  • खूनीपुर, साहबगंज से बक्शीपुर की ओर
  • घसीकटरा, मिर्जापुर, लालडिग्गी से बक्शीपुर रोड पर
  • लालडिग्गी से गीता प्रेस रोड, रेती चौक की ओर
  • फलमंडी चौराहा से राजघाट की ओर
  • जटाशंकर तिराहा से अलीनगर की ओर
  • मदीना मस्जिद चौराहा से शाहमारूफ की ओर
... और पढ़ें

दरोगा से रिश्वत लेते पकड़ा गया था पुलिस ऑफिस का बड़ा बाबू , शासन ने किया बर्खास्त

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पुलिस कार्यालय में बतौर बड़े बाबू तैनात रहे ज्ञानेंद्र सिंह को शासन से बर्खास्त कर दिया गया है। इसकी चिट्ठी एसएसपी के पास पहुंच गई है। जून 2019 में एंटी करप्शन टीम ने दरोगा से घूस लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। टीम के सदस्यों ने ज्ञानेंद्र के खिलाफ कैंट थाने में केस दर्ज कराई थी।

जानकारी के मुताबिक, कैम्पियरगंज थाने के बलुआ चौकी पर तैनात रहे दरोगा पंकज यादव ने बेटी की तबीयत खराब होने पर लखनऊ के अस्पताल में इलाज कराया था। इलाज में काफी पैसे खर्च हुए थे। चिकित्सा प्रतिपूर्ति के तौर पर उनकी 1.80 लाख रुपये की फाइल तैयार हुई थी।

दरोगा पंकज यादव ने एसएसपी कार्यालय में तैनात बड़े बाबू ज्ञानेंद्र सिंह से गुजारिश की कि उनकी फाइल जल्द निस्तारित करा दें। वह काफी दिनों तक बाबू के पास जा रहे थे। फाइल को एसएसपी के सामने प्रस्तुत कर रुपये दिलाने की गुहार लगा रहे थे। दरोगा ने काफी दिनों तक गुजारिश की पर फाइल निस्तारित नहीं हो सकी।
... और पढ़ें

पढ़िए इस मंदिर की अद्भुत कहानी, यहां 300 सालों से चल रही मां दुर्गा को रक्त चढ़ाने की परंपरा

यूपी: यहां मुस्लिम परिवार की भागीदारी से पूरा होता है दशहरा, 250 वर्षों से चली आ रही है ये परंपरा

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रामनगर गांव में विजयादशमी पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन किए बिना गांव वालों का दशहरा पूरा नहीं होता है। खास बात यह है कि नीलकंठ का दर्शन गांव का ही मुस्लिम परिवार कराता है। करीब 250 वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है।

जानकारी के अनुसार, विजयादशमी पर नीलकंठ के दर्शन करने की परंपरा रामनगर गांव में सदियों पुरानी है। परंपरा के निर्वहन में सभी समुदाय के लोग साथ होते हैं। हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित संतोष द्विवेदी कहते हैं कि यह परंपरा करीब 250 वर्षों से चल रही है। नीलकंठ पक्षी के दर्शन पूजन के बाद ही गांव में शुभ कार्य आरंभ होते हैं।

गुलाब यादव ने बताया कि यह हमारी अनूठी परंपरा आपसी समरसता का प्रतीक है। चंद्रवीर यादव ने बताया कि हम सभी ग्रामवासियों का बिना नीलकंठ पक्षी देखे दशहरा शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन सुबह से गांव के प्रत्येक घर के पुरुष, महिला और बच्चों को इस पक्षी का दर्शन कराया जाता है। शाम को सभी लोग गांव स्थित हनुमान मंदिर पहुंचते हैं। यहां दोनों समुदाय की मौजूदगी में नीलकंठ पक्षी को उड़ाया जाता है। जिसका सभी लोग दर्शन करते हैं।

इस अनूठी परंपरा के निर्वहन की जिम्मेदारी गांव के मिष्कार मियां के परिवार की होती है। वह करीब दस दिन पूर्व से इस पक्षी की खोज में निकलते हैं। दशहरे के एक दिन पूर्व गांव पहुंचते हैं। मिष्कार मियां बताते हैं कि यह त्यौहार पशु पक्षियों पर दया दिखाने का भी संदेश देता है।

शिक्षक संजय सिंह ने बताया कि भगवान राम ने रावण के वध से पहले नीलकंठ पक्षी का दर्शन किया था, जिसके बाद उन्हें जीत मिली थी। अमृतराज सिंह ने बताया कि वर्षों से चली आ रही इस परंपरा को अब इस परंपरा को युवा पीढ़ी उत्साह पूर्वक मना रही है। 
... और पढ़ें

गोरखपुर में कम हो रहा है कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में मिले 68 नए मरीज

गोरखपुर में कोरोना मरीजों की संख्या अब कम होती जा रही है। आंकड़े लगातार 100 के नीचे आ रहे हैं। रविवार को 24 घंटे के अंदर केवल 68 नए मरीज मिले। खास बात यह है कि एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। इसके बाद से जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 18620 पहुंच गया है। इनमें 17199 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि मौत की संख्या 304 ही है। एक्टिव केस 1117 रह गई है।

कोरोना की रफ्तार कम होने से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

शहरी क्षेत्र- 34
मरीजों में शाहपुर क्षेत्र के चार, गोरखनाथ क्षेत्र के चार, कोतवाली क्षेत्र के पांच, कैंट क्षेत्र के नौ, रामगढ़ताल क्षेत्र के तीन, गुलहरिया क्षेत्र के दो, राजघाट क्षेत्र के एक, तिवारीपुर के पांच, चिलुआताल के एक संक्रमित शामिल हैं।   

ग्रामीण क्षेत्र- 27
इनके अलावा गगहा के तीन, ब्रह्मपुर के दो, कैंपियरगंज के चार, चरगांवा के दस, खजनी के एक, खोराबार के दो, पिपराईच के एक, पिपरौली के एक, उरूवा के दो व सात अन्य लोग शामिल हैं।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। जबकि जांच रोजाना चार से पांच हजार के बीच है। एंटीजन और आरटीपीसीआर की जांच में भी ज्यादातर लोग निगेटिव मिल रहे हैं। यह बेहद सुखद है। संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच लगातार की जा रही है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X