विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही जानें कुंडली में मंगल योग, बनवाएं फ्री जन्मकुंडली
astrology

आज ही जानें कुंडली में मंगल योग, बनवाएं फ्री जन्मकुंडली

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सीबीएसई: दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट पर फेल नहीं अब होगा एसेंशियल रिपीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं के अंकपत्र (मार्क्सशीट) पर अब फेल की बजाय एसेंशियल रिपीट लिखा जाएगा। सत्र 2020 के रिजल्ट में अंक पत्र के बदलाव को बोर्ड ने प्रयोग के तौर पर मंजूरी दी थी। मगर अभिभावकों और बच्चों का सकारात्मक रूझान देखकर अब इसे स्थाई रूप से लागू कर दिया है।

वर्ष की शुरूआत में बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्य से जानकारी मांगी थी कि फेल या कंपार्टमेंट की जगह किन शब्दों का इस्तेमाल किया जाए। इसके लिए सुझाव देते हुए कहा है कि शब्द ऐसा हो जिससे बच्चों के मन में नकारात्मक भाव ना आए। इस शब्द को पढ़ने के बाद असफल होने की बात तो पता चले पर भविष्य में सफल होने का उत्साह भी बना रहे।

देशभर के प्रधानाचार्यों की ओर से भेजे सुझाव के बाद बोर्ड ने फेल की जगह एसेंशियल रिपीट लिखने का आदेश निकाला है। सीबीएसई जब रिजल्ट जारी करता है तो सभी परीक्षार्थियों को रिजल्ट देता है। इसमें उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण दोनों विद्यार्थी शामिल होते हैं। लेकिन अब जो छात्र अनुत्तीर्ण हो जायेंगे, उन्हें अंक पत्र तो दिये जायेंगे लेकिन उसमें फेल शब्द नहीं लिखा रहेगा।

 
... और पढ़ें
सीबीएसई बोर्ड सीबीएसई बोर्ड

गाजियाबाद में पकड़े गए 24 नेपाली किशोर, भेजे गए नेपाल

भारत-नेपाल सीमा ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के पगडंडियों के रास्ते 24 किशोरों को बस से दिल्ली जाने के दौरान नेपाल की आफंता संस्था की सूचना पर गाजियाबाद पुलिस ने 28 सितंबर को विजय नगर थाने के पास पकड़ लिया। बस से 24 नेपाली किशोरों को संरक्षण में लिया गया और पांच लोगों को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। किशोरों को दिल्ली के रेस्टोरेंट और होटलों में काम करने के लिए ले जाया जा रहा था।

मंगलवार की सुबह करीब दस बजे भारतीय दूतावास काठमांडू की पहल पर 28 सितंबर को गाजियाबाद में पकड़े गए नेपाली मूल के 24 किशोरों को सोनौली लाया गया। दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास के सहयोग से केआईएन संस्था आफंता रूपनदेही के रेस्क्यू ऑफिसर नवीन जोशी की देख-रेख में किशोर सोनौली बॉर्डर पर आए।

सोनौली पुलिस और एसएसबी की देख-रेख में सभी को नेपाल बाल बालिका मंत्रालय के अधिकारियों को सौंप दिया गया। नवीन जोशी ने बताया कि 27 सितंबर को महराजगंज जिले के ठूठीबारी कोतवाली के पगडंडियों से 24 नेपाली किशोरों को सरहद पार कराया गया। सूचना मिलते ही भारतीय दूतावास काठमांडू की मदद से उत्तर प्रदेश पुलिस से संपर्क किया गया।

 
... और पढ़ें

पढ़िए गोरखपुर के इस गैंगवार की कहानी, जिसमें ब्राह्मण और ठाकुर लड़े वर्चस्व की जंग

बच्चों को सही सलामत नेपाल भेज दिया गया।
गोरखपुर आज विकास का शहर और मुख्यमंत्री के शहर के रूप में भले ही पहचान बना चुका है मगर इतिहास में इसी गोरखपुर में अपराध की एक नई कहानी लिखी गई थी। बात 1970 के दशक की है जब देश में जेपी का आंदोलन चल रहा था।

छात्र नेता देश को बदलने के जुनून में सड़कों पर तरह-तरह के आंदोलन में जुटे थे। वहीं गोरखपुर के छात्र अपने वर्चस्व को कायम करने में जुटे थे। उस समय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के दो छात्र नेता थे। एक बलवंत सिंह और दूसरे हरिशंकर तिवारी। इन दोनों में हमेशा वर्चस्व को लेकर लड़ाई थी।

इस बीच बलवंत सिंह को वीरेंद्र प्रताप शाही नाम का एक नया लड़का मिला जो उसकी ही जाति का था। यह वो दौर था जब जाति को कुछ ज्यादा ही तवज्जो दी जाती थी। जिले में ब्राह्मण और ठाकुर दोनों अपना-अपना वर्चस्व कायम रखने में जुटे थे।

जिले में हालात ऐसे थे कि लोग पेट्रोल भरा के पैसे नहीं देते थे और आंख मिलाकर बात करने पर गोली मार देते थे। ऐसी घटनाएं आम होने लगी थी। फिर क्या लोगों को वर्चस्व के साथ पैसे की अहमियत भी समझ में आने लगी। इस दौर में रेलवे स्क्रैप की ठेकेदारी मिलने लगी थी।
... और पढ़ें

संतकबीरनगर में मिले 10 नए कोरोना पॉजिटिव, एक्टिव मरीज हुए 121

संतकबीरनगर में मंगलवार को आई रिपोर्ट में जिले में 10 कोरोना पॉजिटिव मिले है। पूर्व में पॉजिटिव मिले 18 लोग ठीक हुए है। इसके अलावा 1668 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब तक जिले में 2880 लोग पॉजिटिव मिल चुके है। जबकि 40 संक्रमित की मौत हो चुकी है।

अपर सीएमओ डॉक्टर मोहन झा ने बताया कि मंगलवार को 10 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसमे खलीलाबाद ब्लॉक क्षेत्र में एक, बघौली ब्लॉक क्षेत्र में दो, बेलहर ब्लॉक क्षेत्र में एक, सेमरियावां ब्लॉक क्षेत्र में एक, मेंहदावल ब्लॉक क्षेत्र में दो, पौली ब्लॉक क्षेत्र में एक और गैर जनपद के दो व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पूर्व में पॉजिटिव मिले 18 लोग स्वस्थ्य हुए है। अपर सीएमओ ने बताया कि अब तक 2880 लोग पॉजिटिव मिल चुके है। जबकि 40 संक्रमित की मौत हो चुकी है। 121 लोग एक्टिव है।

2719 लोग ठीक हो चुके है। 1668 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 3239 लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। अपर सीएमओ ने अपील की है कि जो लोग संक्रमित के संपर्क में आए हो, वे खुद अपनी जांच करा लें।

 
... और पढ़ें

कुशीनगर में इस मंदिर को पुरातत्व विभाग ने किया है संरक्षित, जानिए क्या है इसमें खास

सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्यकर्मी समेत नौ मिले कोरोना संक्रमित, एक्टिव मरीज हुए 306

सिद्धार्थनगर जिले में स्वास्थ्यकर्मी समेत जिले में नौ कोरोना संक्रमित मिले। लखनऊ मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने महिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया। जिले में अब तक 3601 संक्रमित पाए जा चुके हैं।

इनमें 3253 लोगों स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि 306 का इलाज चल रहा है। अब तक 42 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बढ़नी ब्लॉक ढेबरुआ गांव में दो संक्रमित मिले। इटवा के कपिया और इटवा गांव में एक-एक संक्रमित मिले। नौगढ़ ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्यकर्मी और परसा खुर्द गांव में एक-एक संक्रमित मिले।

शोहरतगढ़ के स्थानीय कस्बे में एक संक्रमित मिला। भनवापुर ब्लॉक के गोथिया और जोगिया तरकुलहा गांव में एक-एक संक्रमित मिले। सीएमओ डॉ. इंद्रविजय विश्वकर्मा ने बताया कि नौ संक्रमित मिले हैं। उन्हें महिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया। साथ ही संपर्क में आने वाले अन्य लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य टीम लगी हुई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X