विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन

गोरखपुर

सोमवार, 17 फरवरी 2020

पेड़ों की कटाई मामला: सबको दिख रहा पेड़ काटे जा रहे, पर सब साधे थे चुप्पी

पेड़ कटान मामले में रविवार को एसडीएम गोला ने फिर से जांच की। दो तहसीलों में छोटे-बड़े कुल 419 पेड़ काटे गए। जांच में यह भी सामने आया कि पेड़ काटे जाने की वन विभाग, पीडब्ल्यूडी और पुलिस तीनों विभागों को जानकारी थी, लेकिन न तो किसी ने अवैध कटान रोकने की कोशिश की और न ही वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी। एसडीएम गोला सोमवार को अपनी जांच रिपोर्ट कमिश्नर को सौंपेंगे।

एसडीएम ने कहा कि पूरे मामले में लापरवाही तलाशने के साथ ही इसका खास ध्यान रखना है कि कोई निर्दोष न फंसे। पेडों की गिनती का कार्य पूरा हो गया है। 334 छोटे बड़े पेड़ गोला तहसील के और 85 खजनी तहसील क्षेत्र से काटे गए हैं। जांच में विभागों की घोर लापरवाही सामने आई है। पीडब्लूडी ने जब सड़क की चौड़ाई का काम शुरु किया तो उसी समय लोगों ने पेड़ो की कटाई भी शुरू कर दी।

इसके पहले उस क्षेत्र के लोगों ने पेड़ पर कभी हाथ तक नहीं लगाया। वन रक्षक पेड़ों की रखवाली के लिए गश्त करते रहते हैं। कहा कि विभाग को अगर कटान की जानकारी हो गई थी तो इसकी सूचना समय से वन विभाग को क्यों नहीं दी गई। पुलिस भी रोज उसी रास्ते आती जाती है। उन्हें भी पेड़ों की कटान नहीं दिखी। कहा कि उक्त विभाग अपनी जिम्मेदारी से अनभिज्ञ बन बच नहीं सकते हैं।

जांच पूरी होने के बाद ही कमिश्नर को रिपोर्ट भेजी जाएगी। फिलहाल जांच चल रही है। अभी किसी तरह की कोई रिपोर्ट नहीं भेजी गई है। विभागों की घोर लापरवाही आई सामने। एक दूसरे पर दोषारोपण कर नही बच सकते जिम्मेदार ।
-राजेंद्र बहादुर , एसडीएम गोला
... और पढ़ें

बहन पर छींटाकशी को लेकर भाई ने किया विरोध, नाराज मनचलों ने पीट दिया

तिवारीपुर इलाके की एक कॉलोनी से कोचिंग से भाई के साथ घर लौट रही छात्रा पर शुक्रवार की शाम सिधारीपुर मदरसे के पास चार मनचलों ने छींटाकशी की। विरोध करने पर मनचलों ने छात्रा के भाई की पिटाई कर दी। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने सिधारीपुर निवासी आफताब आलम और मोहम्मद इस्लाम को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने छेड़खानी, मारपीट व पॉक्सो एक्ट के आरोप में केस दर्ज करने के बाद रविवार को दोनों आरोपितों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।
 
तिवारीपुर इलाके की एक कॉलोनी की रहने वाली किशोरी एक स्कूल में 9वीं कक्षा की पढ़ाई करती है। छात्रा के पिता इंस्पेक्टर हैं। छात्रा शुक्रवार को कोचिंग सेंटर गई थी। शाम को उसका भाई कोचिंग सेंटर पर पहुंचा तो दोनों साथ घर लौटने लगे। अभी भाई-बहन सिधारीपुर मदरसे के पास ही पहुंचे थे कि पहले से ही खड़े चार मनचलों ने छात्रा को देखते ही छींटाकशी की।

छात्रा के भाई ने जब विरोध किया तो मनचल हमलावर हो गए और उसे पीटकर घायल कर दिया। पीड़िता की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने दो को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस दो अन्य की तलाश में जुटी है। वहीं दूसरी ओर तिवारीपुर पुलिस ने तमंचा और कारतूस के साथ अधियारीबाग निवासी रियाज को भी गिरफ्तार किया है।
... और पढ़ें

विद्यार्थी की गिरफ्तारी पर एमएलसी ने खड़े किए सवाल, कहा- इसमें हिस्ट्रीशीटर व पुलिस की साजिश

जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष रामदरश विद्यार्थी की गिरफ्तारी पर एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने सवाल खड़ा करते हुए उसे एक साजिश करार दिया। इसके लिए एक हिस्ट्रीशीटर और पुलिस को जिम्मेदार मानते हुए दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की।

सिंह ने कहा है कि बड़हलगंज थाने के एक हिस्ट्रीशीटर और स्थानीय पुलिस की सांठगांठ के परिणाम स्वरूप राजनीतिक कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इसके पूर्व भी उसी हिस्ट्रीशीटर के षडयंत्र से मऊ के दोहरीघाट थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। उस प्रकरण में पुलिस ने विवेचना के उपरांत मुकदमे को खत्म कर दिया । पुन: 2018 में 156 (3) के तहत बड़हलगंज थाने में उसी हिस्ट्रीशीटर की मिलीभगत से एक अन्य मुकदमा दर्ज कराया गया।

उसे फर्जी आधार पाते हुए सीओ बांसगांव ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी।  एक बार फिर उसी हिस्ट्रीशीटर की मिलीभगत से बड़हलगंज की रहने वाली महिला ने कैंट थाने में 156(3) के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया। उसमें विद्यार्थी अभियुक्त नहीं थे। 161 के बयान में भी उनका नाम प्रकाश में नहीं आया। 164 के बयान में पुलिस और हिस्ट्रीशीटर की साजिश से रामदरश विद्यार्थी का नाम जोड़ दिया गया। विद्यार्थी को गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि मुख्य अभियुक्त की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई।
... और पढ़ें

निर्भया कांड का वो दोषी, जिसे गांव वालो ने फांसी से पहले ही मरा हुआ मान लिया

निर्भया का दोषी पवन गुप्ता। (File) निर्भया का दोषी पवन गुप्ता। (File)

यूपी: सिद्धार्थनगर में बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी, 14 बच्चे घायल, CM योगी ने लिया संज्ञान

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले से एक बड़ी खबर समाने आ रही है। यहां सोमवार सुबह बच्चों से भरी एक निजी स्कूल की बस अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में 14 बच्चे घायल हुए हैं। स्थानीय लोगों की मदद से घायल बच्चों को नजदीकी अस्पातल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया है।

ये है पूरा मामला
यह हादसा शोहरतगढ़ थाना इलाके के बोहली गांव के पास हुआ है। बताया जा रहा है बच्चों को घर से उठाने के लिए जाते समय हादसा हुआ है। इसलिए बच्चों की संख्या कम थी। वहीं, मामले की जानकारी मिलने के बाद डीएम व एसपी ने मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का जायजा लिया। सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शोहरतगढ़ सरस्वती शिशु मंदिर की बस स्कूली बच्चों को घर से उठाने के लिए निकली थी। अभी शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के बोहली गांव के पास पहुंची थी कि चालक बस से नियंत्रण खो बैठा और बस अनियंत्रित होकर पलटकर सड़क के नीचे चली गई। ... और पढ़ें

गोरखपुर: नाबालिग मां के घरवालों तक पहुंची पुलिस, बच्चा पैदा होते ही कूड़े में फेंक दिया था

पीपीगंज में 14 साल की किशोरी से दुष्कर्म, गर्भधारण और जन्मते ही नवजात की हत्या के मामले में एफआईआर के बाद चुपचाप बैठी पुलिस रविवार को हिल गई। किशोरी के गांव से गायब होने की खबर पर मामले की पड़ताल के लिए पीपीगंज थाने की पुलिस रविवार को गांव पहुंच गई। मामले की जांच कर रही कैंपियरगंज पुलिस अनायास ही जांच एक कदम आगे बढ़ा बैठी, उसने मां बनी किशोरी के पिता को पूछताछ के लिए सोमवार को तलब किया है।

यानि जिस नवजात की लाश मिली थी, उसकी मां की जानकारी पुलिस को हो गई है। हां, यह जरूर है कि गांव में किशोरी का अब भी कोई अता-पता नहीं है। अमर उजाला को खबर मिली है कि उसे कहीं हटा दिया गया। किसके इशारे पर और क्यों,  यह बड़ा सवाल है।

शनिवार को एसएसपी के आदेश बाद सक्रिय हुई पीपीगंज और कैंपियरगंज पुलिस ने गांव में जाकर किशोरी के बारे में जानकारी जुटाई है। हालांकि किशोरी को पुलिस बरामद नहीं कर सकी है। उधर, कैंपियरगंज पुलिस ने भी किशोरी के पिता से संपर्क कर बयान के लिए उसे सोमवार को थाने में बुलाया है। मगर, अब भी यह सवाल वहीं पर खड़ा है कि किशोरी कहां है और उसकी जिंदगी सुरक्षित भी है या नहीं।
 
... और पढ़ें

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग उपाध्यक्ष की वार्ता, दुष्कर्म पीड़िता से मुलाकात, देखें आज की रियल टाइम अपडेट

बेटियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
गोरखपुर में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष हीरा ठाकुर सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता किया गया। वहीं जिला हॉस्पिटल में बलात्कार पीड़िता से मुलाकात करने पहुंचे पीएल पुनिया के लड़के तनुज पुनिया, पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी व अन्य कांग्रेसी पार्टी के कार्यकर्ता पहुंचे हैं।

वहीं गोरखपुर में गीता वाटिका में चल रहे नवधा भक्ति एवं भरत चरित्र कथा का आज सातवां दिन है। वहीं मानसरोवर मंदिर में चल रहे शिव महापुराण का चौथा दिन है। वहीं शाम 6 बजे विजय चौक पर कायस्थ सेना की बैठक एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा।

आगे पढ़ें दिनभर के रियल टाइम अपडेट...


 
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा को लेकर नहीं देखा ऐसा तनाव, हर हफ्ते अस्पताल पहुंच रहे हैं 20 छात्र

बोर्ड परीक्षा करीब आने के साथ ही विद्यार्थियों के दिल की धड़कनें भी बढ़ने लगी हैं। परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल करने के दबाव के कारण उदासी, तनाव, घबराहट, बेचैनी जैसी शिकायत वाले नई उम्र के मरीजों की तादाद अचानक बढ़ गई है। जिला अस्पताल के मनोचिकित्सा कक्ष में इन दिनों औसतन 20 युवा ऐसी समस्याओं के साथ प्रतिमाह काउंसिलिंग कराने पहुंच रहेे हैं।

अस्पताल के प्रभारी व मानसिक रोग विशेषज्ञ शाही डॉ. अमित शाही ने बताया कि जनवरी-फरवरी में किशोरवय मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इनमें से अधिकतर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के कारण तनाव में हैं। कुछ विद्यार्थी पढ़ने में तेज हैं। बावजूद इसके इस बात को लेकर घबरा रहे हैं कि परीक्षा में ए प्लस ग्रेड लाने से वंचित न रह जाएं।

किसी छात्र की समस्या भाषा के विषय में अच्छी तरह समझ में नहीं आने की है तो किसी के लिए गणित-भौतिकी के कुछ अध्याय तैयार न होना डर और तनाव का सबब हैं। कई अभिभावक तो अपने बच्चों को सिर्फ इसलिए लेकर आ रहे हैं कि परीक्षा की तैयारी तो पूरी है लेकिन घबराहट के कारण समय पर कुछ याद नहीं रहता।

डॉ. अमित शाही ने बताया कि इन सब छात्रों से बातचीत कर उनके डर, घबराहट, तनाव का कारण समझा जाता है। उनकी समस्याओं के आधार पर सलाह दी जाती है। एक दो काउंसलिंग में अधिकतर छात्रों में परीक्षा का डर समाप्त होकर आत्म विश्वास बढ़ा है।
... और पढ़ें

गोरखपुर: DIG के सवाल पर फंस गए सीओ व एसओ, फिर मिला ये जवाब

डीआईजी राजेश मोदक ने रविवार को पुलिस लाइंस में आयोजित क्राइम मीटिंग में थानेदारों की क्लास लगाई। उन्होंने सीओ और थानेदारों से पूछा-पुलिस का क्या काम है? जवाब मिला-घटना का पर्दाफाश। डीआईजी ने इस जवाब को यह कहते हुए ठीक किया कि पुलिस का काम अपराध रोकना, अपराधियों पर निरोधात्मक कार्रवाई और घटना का पर्दाफाश है।

क्राइम मीटिंग में डीआईजी ने कहा कि हर फरियादी की समस्या सम्मानजनक तरीके से सुनी जाए। प्रत्येक फरियादी की एफआईआर दर्ज की जाए। उन्होंने चोरी व नकबजनी की घटनाओं पर लगाम लगाने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि ऐसे मामलों में माल की शत प्रतिशत बरामदगी सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने कहा कि अब से चोरी व नकबजनी की घटनाओं में कार्रवाई से ही थानेदारों का आकलन किया जाएगा। डीआईजी ने गश्त पर भी जोर दिया। बैठक में एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता, एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ आदि मौजूद रहे।
जाम के लिए अब एसओ जिम्मेदार होंगे। डीआईजी ने पुलिस वालों को ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार का भी निर्देश दिया। कहा कि जिस थानेदार के क्षेत्र में जाम लगेगा, उसे जिम्मेदार माना जाएगा।

एसएसपी ने पुलिस लाइंस और अस्तबल का किया निरीक्षण
एसएसपी डॉ. सुनील कुमार गुप्ता ने रविवार को पुलिस लाइंस स्थित अस्तबल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्तबल में निर्माणाधीन कार्यों में जहां कमियां मिलीं, उसे ठीक करने का निर्देश दिया। एसएसपी ने बताया कि अस्तबल का फर्श नीचा होने के कारण वहां बरसात में पानी लग रहा था। इसलिए फर्श को ऊं चा कराया जा रहा है। एसएसपी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं भी सुनीं और मातहतों को निराकरण का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

कुशीनगर: तेज रफ्तार बाइक पर सवार थे तीन युवक, अनियंत्रित होकर गन्ना लदे ट्रक में भीड़े, मौत

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में रविवार की रात एक बड़ा हादसा हो गया। यहां देर रात बोदरवार रोड पर खड़े गन्ना लदे ट्रक से बाइक सवार तीन युवक टकरा गए। इलाज के दौरान तीनों की मौत हो गई।

कप्तानगंज थाना क्षेत्र के अवरही कृतपूरा गांव के बड़ा टोला निवासी प्रिंस सिंह (25) पुत्र रामधनी सिंह, गणेश सिंह (25) पुत्र अयोध्या सिंह और अशोक प्रसाद (23)  पुत्र श्रीकांत इसी थाना के ग्राम सभा मेहड़ा निवासी हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता अजय सिंह के भाई के तिलक में जा रहे थे।

साखोपार गांव के शंभू बाबा मंदिर के पास गन्ना लदे ट्रक में बाइक टकरा गई। तीनों घायलों को स्थानीय पुलिस कप्तानगंज सीएचसी ले आई। यहां डॉक्टर ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मृतक के परिजनों को दे दी गई है। पुलिस  ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

प्रेमिका साथ जाने को तैयार नहीं हुई तो बेटी का किया अपहरण, पकड़ा गया

प्रेमिका साथ जाने को तैयार नहीं हुई तो प्रेमी ने उसकी दो साल की बेटी का अपहरण कर लिया। सूचना पर हलकान हुई पुलिस को वह घंटों छकाता रहा। सर्विलांस की मदद से सदर कोतवाली पुलिस ने अंतत: रात में सदर रेलवे स्टेशन से युवक को पकड़कर बच्ची को मुक्त करा लिया। भटनी इलाके के रहने वाला आरोपी युवक पुलिस की हिरासत में है।

रामपुर कारखाना इलाके के एक गांव की रहने वाली महिला का भटनी इलाके के एक युवक से वर्षों से प्रेम संबंध है। दोनों आपस में रिश्तेदार भी हैं। बताया जा रहा है कि महिला का पति किसी असाध्य रोग से पीड़ित है। इस कारण युवक का बराबर उसके घर आना-जाना लगा रहता है। शनिवार को महिला के दो साल की बच्ची की तबीयत खराब थी। बेटी को लेकर महिला अस्पताल आई थी। यहां प्रेमी भी पहुंच गया। वह प्रेमिका को कहीं साथ ले जाने की जिद करने लगा। महिला के मना करने पर वह दो साल की बच्ची को लेकर भाग गया।

कुछ देर बाद परेशान हुई महिला ने बच्ची के अपहरण की सूचना पुलिस को दी। इससे पुलिस परेशान हो गई। पुलिस ने आरोपी युवक को फोन किया तो बताया कि वाराणसी आ गए हैं। इसके बाद सदर कोतवाली पुलिस ने सर्विलांस सेल की मदद ली। इसके बाद आधी रात को उसे सदर रेलवे स्टेशन से पकड़कर बच्ची को मुक्त कराया गया। सदर कोतवाली पुलिस आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है। प्रेमिका भी बच्ची के साथ कोतवाली में ही है। इस बाबत सदर कोतवाल टीजे सिंह ने बताया कि दोनों में आपसी संबंध हैं। किसी बात से नाराज होकर वह बच्ची का अपहरण कर लिया था। उसे पकड़कर बच्ची को मुक्त करा लिया गया है। मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

गोरखपुर: जाम से मिलेगी निजात, 25 फरवरी तक खुल जाएगा कौवाबाग अंडरपास

कौवाबाग अंडरपास निर्माण अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि 25 फरवरी तक इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि इसके उद्घाटन को लेकर अभी अतिथि का नाम तय नहीं हो पाया है, लेकिन चर्चा है कि महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल की मौजूदगी में किसी रेलकर्मी से ही उद्घाटन कराया जा सकता है।

महाप्रबंधक ने एक महीने पहले निरीक्षण के दौरान फरवरी तक इसे आम लोगों के लिए खोलने का निर्देश दिया था। इसके बाद काम में तेजी आ गई। दक्षिण दिशा में एप्रोच मार्ग पर शेड लगा दिया गया है और सड़क भी बनकर तैयार है। उत्तर दिशा में अभी शेड लगाने का कार्य बाकी है। इसी तरह अंडरपास के अंदर लगे बॉक्स की फिनिशिंग भी कर दी गई है। एलईडी लाइट लगाने का कार्य बाकी है। सप्ताह भर में इसे पूरा कर लिया जाएगा। शेड लगाने का कार्य बाद में होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में अंडरपास को आम लोगों के लिए खोला जाएगा। छोटे-छोटे कार्य बचे हैं। इसे जल्द पूरा करा लेंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us