विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

क्लैट 2019 : सोशल मीडिया से दूरी बनाकर की तैयारी, पाई 26वीं रैंक, दिए कारगर टिप्स

क्लैट में ऑल इंडिया 26वीं रैंक हासिल करने वाली अदिति सेठ ने सोशल मीडिया से दूरी बनाकर तैयारी की।

16 जून 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

गुजरात

शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

गुजरात में नौवीं की परीक्षा में पूछा सवाल, गांधी जी ने खुदकुशी कैसे की थी

महात्मा गांधी के बारे में एक बेतुके सवाल ने विवाद छेड़ दिया है। यह सवाल था - 'गांधीजी ने आत्महत्या करने के लिए क्या किया था?' यह सवाल गुजरात में गुजराती विषय की परीक्षा दे रहे 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछा गया। सवाल चार अंकों का था।

इतना ही नहीं, यहां 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी परीक्षा में अजीब सवाल दिया गया। उनके प्रश्नपत्र में लिखा था - 'आपके इलाके में शराब बेचने वाले और शराबियों का आतंक बढ़ गया है। इसकी शिकायत करने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखें।' यह सवाल पांच अंको का था।

रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों सवाल बीते शनिवार को गांधीनगर स्थित विकास संकुल स्कूल में गुजराती विषय की परीक्षाओं में पूछे गए। अब इन सवालों पर विवाद छिड़ गया है। शराब से संबंधित सवाल के मामले में लोगों का कहना है कि गुजरात में शराबबंदी है। ऐसे में छात्रों से इस तरह के सवाल का क्या मतलब बनता है।
 

क्या कह रहे हैं शिक्षा मंत्री

इस मामले गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा से जब सवाल किया गया, तो उनका जवाब था - 'ये गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड का प्रश्नपत्र नहीं है। इन परीक्षाओं के लिए निजी क्षेत्र के लोगों द्वारा प्रश्नपत्र तैयार करवाए जाते हैं। हालांकि इस तरह के सवाल पूछना उचित नहीं है।'
... और पढ़ें

देश में शुरू हुए 21 नए केंद्रीय विद्यालय, जानें यूपी-बिहार समेत किस राज्य को मिले कितने स्कूल

देश को 21 नए केंद्रीय विद्यालय मिले हैं। ये सभी केंद्रीय विद्यालय देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग जिलों में शुरू हो रहे हैं। 11 अक्तूबर 2019 को इनमें से 15 केंद्रीय विद्यालयों के नए भवन का उद्घाटन किया गया है और 6 नए केंद्रीय विद्यालयों का शिलान्यास किया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhariyal Nishank) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये उद्घाटन व शिलान्यास किया।

ये सभी नए केंद्रीय विद्यालय देश के कुल 13 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में खोले गए हैं। कौन सा केंद्रीय विद्यालय किस राज्य के किस जिले में शुरू हो रहा है, इसकी पूरी सूची हम आपको आगे दे रहे हैं।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS - Kendriya Vidyalaya Sangathan) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, पहली बार इतनी बड़ी संख्या में केंद्रीय विद्यालयों के नए भवनों का एक साथ उद्घाटन किया गया है। ये नए स्कूल खुलने से 22 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। ये भवन करीब 398 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए हैं।

15 केंद्रीय विद्यालय जिनके नए भवन का उद्घाटन हो रहा है

... और पढ़ें

सात डॉक्टरों, 450 इंजीनियरों ने ज्वाइन की चपरासी की नौकरी, दिए ऐसे तर्क

ये खबर चौंकाने वाली जरूर है, लेकिन सच है। हाल में हुए एक नियुक्ति प्रक्रिया में सात डॉक्टरों और करीब 450 इंजीनियरों ने प्यून की नौकरी स्वीकार कर ली है। इतना ही नहीं, कारण पूछे जाने पर अभ्यर्थियों ने अपने-अपने तर्क भी दिए हैं।

अब इसे सरकारी नौकरी के प्रति युवाओं की दीवानगी कहें, या उनके क्षेत्रों में रोजगार की कमी। लेकिन चपरासी सहित वर्ग-4 के पदों पर नौकरी पाने के लिए हजारों की संख्या में डॉक्टरों, इंजीनियरों और स्नातक अभ्यर्थियों ने आवेदन कर डाले। 

30 हजार रुपये मिलेगा वेतन

ये भर्तियां गुजरात उच्च न्यायालय और अधीनस्थ अदालतों में चपरासी सहित वर्ग-4 के कुल 1149 पदों को भरने के लिए निकाली गई थीं। इसके लिए कुल 1,59,278 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 44,958 स्नातक डिग्री धारक रहे। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 7 डॉक्टरों, 450 इंजीनियरों और 543 स्नातकों ने वर्ग-4 की नौकरी स्वीकार की है। इन्हें 30 हजार रुपये वेतन मिलेगा।

नौकरी लेने के ऐसे तर्क

... और पढ़ें

गुजरात के नवसारी में भजन गायिका अल्पा पटेल पर लोगों ने उड़ाए 25 लाख रुपये, देखिए वीडियो

अल्पा पटेल अल्पा पटेल

MBBS की सीटें बढ़ाने के लिए पांच नए मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी

बीते साल उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के विभिन्न राज्यों में मेडिकल की कई सीटें बढ़ाई गई हैं। कुछ जगहों पर नए मेडिकल कॉलेजों के जरिए, तो कहीं पाठ्यक्रमों में सीटें बढ़ाकर। अब उनके अलावा देश में पांच नए मेडिकल कॉलेजों की मांग शुरू हो गई है। इस बार गुजरात सरकार ये कॉलेज खोलने की तैयारी में जुटी है। इसके लिए गुजरात सरकार ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अब उसे मंजूरी के लिए आगे भेजा जाएगा। ये जानकारी गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने दी है।

नितिन पटेल ने बताया कि अगर अनुमति मिल गई तो जल्द ही ये कॉलेज गुजरात के पंचमहल, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, बोताड और मोरबी जिलों में केंद्र सरकार की योजना के तहत खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें : 
MBBS दाखिले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये चार जरूरी निर्देश

... तो एमबीबीएस की कितनी सीटें बढ़ेंगी

... और पढ़ें

अंडर-17 फीफा महिला विश्व कप में अहमदाबाद अस्थायी स्थल, भारत में 2020 में होगा आयोजन

फाइल फोटो

सचिवालय क्लर्क व ऑफिस असिस्टेंट भर्ती परीक्षा रद्द, छह लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल

बिन सचिवालय क्लर्क और ऑफिस असिस्टेंट वर्ग - 3 भर्ती परीक्षा (Bin Sachivalaya clerk and office assistant Grade 3 Recruitment exam) रद्द कर दी गई है। परीक्षा में कुछ केंद्रों पर कुछ अभ्यर्थियों द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल किए जाने और प्रश्नपत्र लीक मामले को लेकर बीते दिनों काफी विरोध प्रदर्शन किया गया था। इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

यह परीक्षा गत 17 नवंबर को गुजरात सरकार द्वारा राज्य के 3,173 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। गुजरात राज्य अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (GSSSB - Gujarat State Subordinate Staff Selection Board) ने बिन सचिवालय क्लर्क और कार्यालय सहायक के कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना निकाली थी। इसके बाद करीब छह लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें : 
UPSC: स्नातकों के लिए नौकरी पाने के मौके, अधिकारियों के पद खाली

बाद में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल का सीसीटीवी फुटेज वाला वीडियो वायरल हुआ। इसे लेकर अभ्यर्थी बड़ी संख्या में अहमदाबाद और गांधीनगर की सड़कों पर विरोध में उतर आए। आवेदकों ने वॉट्सएप पर प्रश्नपत्र लीक होने की भी शिकायत की। ये मुद्दा विपक्षी पार्टियों द्वारा गुजरात विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी उठाया गया।

ये भी पढ़ें : कर्मचारी चयन आयोग में 12वीं पास के लिए नौकरी के मौके, अंतिम तिथि बेहद नजदीक

अब गुजरात के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने घोषणा की है कि सरकार ने भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच के लिए एक विशेष दल (SIT) का गठन किया गया था। एसआईटी ने 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसमें पर्चा लीक और मोबाइल के इस्तेमाल, दोनों आरोपों को सही बताया गया। 
... और पढ़ें

गुजरात के जामनगर एक परिवार ने बेटे की शादी में उड़ाए 90 लाख के नोट, वीडियो वायरल

CBSE Board 2020: बोर्ड ने जारी की नई मार्किंग स्कीम, पास होने के लिए ये जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board Secondary Education) शैक्षणिक सत्र 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई मार्किंग स्कीम जारी की है। इसमें बोर्ड ने बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए छात्रों को किस विषय की किन परीक्षाओं में कितने अंक लाना जरूरी है।

इसके लिए बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि अधिकांश विषयों में दो से तीन असेसमेंट के क्षेत्र होते हैं- थ्योरी, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट। इन सभी में सबसे ज्यादा अंक थ्योरी परीक्षा के लिए होते हैं।

इसके लिए बोर्ड ने हर विषय में किस परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक जरूरी हैं, इसका ब्लूप्रिंट भी जारी किया है। इसकी लिंक आपको इस खबर में आगे दी जा रही है।
... और पढ़ें

गुरुग्राम में शादी से इनकार करने पर ताइक्वांडो की राष्ट्रीय खिलाड़ी की गोली मारकर हत्या

गुरुग्राम के पटौदी के भोड़ाखुर्द गांव में मंगलवार तड़के सिरफिरे आशिक ने शादी से इनकार करने पर ताइक्वांडो की राष्ट्रीय खिलाड़ी सरिता की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात के बाद आरोपी ने महिला खिलाड़ी की मां को भी जान से मारने की धमकी दी और फरार हो गया। 

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपी पहलवान है और उसके खिलाफ पहले भी छेड़छाड़ व जान से मारने के दो अन्य मामले दर्ज हैं।  बिलासपुर थाना पुलिस ने उसकेखिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

 एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह के मुताबिक, भोड़ाखुर्द निवासी सरिता (25) अपनी मां और परिवार के लोगों के साथ घर में सो रही थी। तड़के करीब तीन बजे बामडोली (झज्जर)निवासी सोमबीर(27) दीवार फांदकर घर में घुस आया। 

उसने सरिता को उठाकर शादी करने का दबाव बनाया। करीब एक घंटे तक दोनों में बातचीत के बाद सरिता ने शादी से इनकार कर दिया और सोमबीर को वहां से जाने के लिए कहा। इस पर वह तैश में आ गया और कमरे से बाहर निकलकर आखिरी बार पूछा कि तुम मुझसे शादी करोगी या नहीं। सरिता के मना करने पर उसने पिस्तौल निकाली और छाती पर करीब से गोली मार दी। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us