विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

20 साल में पहली बार अप्रैल का पहला सप्ताह रहा ठंडा, आज रात से फिर बारिश के आसार

कोरोना संकट के बीच 20 साल में पहली बार अप्रैल का पहला सप्ताह अपेक्षाकृत ठंडा है।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कैथल

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने दर्ज किया तीन के खिलाफ मामला

लॉक डाउन के बीच दुकान में चोरी

बाइक पर गिरने से बेहोश, जेब से 18 हजार चोरी

कांग्रेस के अखिल भारतीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने मॉडल टाऊन को करवाया सैनिटाइजेशन, मशीन से किया छिड़काव

कैथल। अखिल भारतीय कांग्रेस कोर कमेटी के सदस्य व राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिह सुरजेवाला ने कैथल में मॉडल टाऊन से कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए शहर में विशेष दवाई का छिड़काव करवाने की शुरुआत की। उन्होंने शहर के हर कोने तक चार्ली टोर्नेडो नामक मशीन से विशेष दवाई का छिड़काव करवाया। जिस पर सवाल उठाते हुए हरियाणा सरकार में पब्लिसिटी चेयरमैन रॉकी मित्तल ने सुरजेवाला पर धारा 144 के उल्लंघन का आरोप लगाया और डीसी को उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर शिकायत दी। कैथल। रॉकी मित्तल ने कांग्रेस के अखिल भारतीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ डीसी को शिकायत देकर लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। डीसी कार्यालय में आईजी हरदीप दून को शिकायत देते हुए कहा कि सैनिटाइजर मशीन पर अपने पोस्टर लगाकर मात्र पब्लिसिटी के लिए शहर के अलग अलग इलाकों से लोगों को इकट्ठा करके रणदीप सुरजेवाला हजारों लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। जबकि इन इलाकों में एक हफ्ते में दो बार सैनिटाइजेशन करवाया जा चुका है। उनपर एफआईआर दर्ज कर तुरंत एक्शन लिया जाना चाहिए। वे मॉडल टाडन में सैकड़ों लोगों के साथ कई घंटे तक खड़े रहे। इस दौरान रणदीप सुरजेवाला ने ना तो खुद मास्क पहन रखा था और उसके नजदीक कई अन्य लोगों ने भी मास्क नहीं पहन रखा था। पोस्टर और लाव लश्कर के साथ आए सुरजेवाला ने मॉडल टाउन के उस इलाके को सैनिटाइज करने के लिए यह भीड़ इकट्ठी की थी। उन्होंने कहा कि सैनिटाइजेशन कई बार करवा दो, लेकिन भीड़ एकत्रित करने का क्या मतलब है? इस गैरजिम्मेदाराना हरकत करने पर कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला पर एफआईआर दर्ज की जाए। जल्द से जल्द उनपर एक्शन लिया जाए। आईजी हरदीप दून ने कहा कि शिकायत मिली है। एसपी द्वारा मामले में कार्रवाई की जाएगी।
सुरजेवाला ने कहा कि रॉकी हमारा छोटा भाई है। उनकी रॉकी से अपील है कि वे भी शहरवासियो की रक्षा व सुरक्षा करने में हमारा सहयोग दें। उनके पीएम नरेंद्र मोदी के पास नंबर पूरे हैं। वे हड़बड़ाएं ना।
इलाके में हाईटेक मशीन उपलब्ध कराई : सुरजेवाला
सुरजेवाला ने मीडिया से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि कांग्रेस पार्टी व सब साथियों ने मिलकर कैथल इलाके में एक हाई-टेक चार्ली टोर्नेडो एयरो ब्लास्ट स्प्रे मशीन उपलब्ध करवाई है। जो तीन दिन में पूरे कैथल शहर को सैनिटाइज और कीटाणु रहित करेगी। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट दवाई मिश्रित करके स्प्रे किया जा रहा है। जो कोरोना वायरस के कीटाणु व अन्य कीटाणुओं के खिलाफ कारगर बताया गया है। चार्ली टोर्नेडो मशीन को आमतौर पर वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चार्ली टोर्नेडो मशीन में 32 फव्वारे हैं, इसके टैंक की क्षमता 1,500 लीटर है व यह मशीन हर मिनट 75 लीटर सोडियम हाईपोक्लोराईट व पानी मिश्रित घोल का स्प्रे करती है। कैथल में कोरोना का मरीज मिलने के सवाल का जवाब देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि यह एक गम्भीर विषय है। सभी को चौकन्ना रहकर सरकार व विभाग की हिदायतें माननी चाहिएं। बच्चे व बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें।
... और पढ़ें

बरसात व ओलावृष्टि से गेहूं की फसल में हुए नुकसान का सर्वे हुआ शुरू

कलायत। पिछले दिनों हुई बरसात और ओलावृष्टि के कारण गेहूं के खेतों में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए कृषि विभाग की टीम के साथ बीमा कंपनियों ने सर्वे शुरू कर दिया है। अभी तक कलायत उपमंडल के 13 गांवों में सर्वे पूरा हुआ है जिसमें 20 से 55 प्रतिशत तक नुकसान का आकलन किया गया है। जानकारी देते हुए खंड प्रौद्योगिकी प्रबंधक जोगेंद्र सिंह ने बताया कि सर्वे टीम में उनके साथ सहायक प्रौद्योगिकी प्रबंधक रमेश समद्यान व बीमा कंपनी की और से सतनाम व सुखदीप शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बारिश व ओलवृष्टि से हुए नुकसान संबंधी कृषि व किसान कल्याण विभाग को कलायत उपमंडल के सभी 28 गांवों से करीब चार हजार किसानों के आवेदन मिले हैं। रेंडमली लिए गए पांच खेतों के नुकसान के आकलन को पूरे गांव के आवेदनों का नुकसान गिना जाता है। उन्होंने बताया कि करोना वायरस के कारण से खेतों में अधिक किसानों को जमा नही होने दिया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से केवल जिस किसान का खेत है उसी को सर्वे में शामिल होने की इजाजत है। ... और पढ़ें

ोरों ने डिपो से चुराया पात्र परिवारों में वितरित करने के लिए आया हुआ गेहूं

कैथल/कलायत। शुक्रवार रात्रि अज्ञात चोरों ने राशन के डिपो पर बीपीएल परिवारों में बंटने के लिए आया गेहूं चुरा लिया। डिपो धारक छबील दास नायक ने इस चोरी की शिकायत पुलिस स्टेशन में दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच निरीक्षण किया। छबील दास नायक ने पुलिस को बताया कि उसके पास पात्र परिवारों में वितरित करने के लिए गेहूं की सप्लाई आई हुई है। गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए उसने प्रजापति चौपाल में कमरा लिया हुआ है जिसके पास ही आंगनबाड़ी केंद्र भी है। उसमें भी उनका सामान रखा रहता है। उन्होंने बताया कि गत रात्रि वह गेहूं के इस भंडारण स्थल को अच्छी प्रकार बंद करके गया था। सुबह मंदिर में रहने वाले महंत मांगेश्वर नाथ ने उन्हें जानकारी दी कि उसके गेहूं का एक बैग मंदिर परिसर में भी पड़ा है। सूचना मिलते ही उन्होंने मौके पर जाकर देखा कि अज्ञात चोरों ने गेहूं भंडारण कमरे के दरवाजे को तोड़ कर सीढ़ियों के रास्ते गेहूं को दीवार से दूसरी ओर गिराया। गेहूं का एक बैग और बिखरी हुई गेहूं मौके पर पड़ी मिली। उन्होंने बताया कि गेहूं के पूरे स्टाक की जानकारी मशीन के अंदर सुरक्षित होती है जिसे विभागीय कर्मचारी के मौके पर पहुंचने के पश्चात देखा जाएगा कि कितना गेहूं चुराया गया है। इसकी जानकारी जब खाद्य आपूर्ति विभाग को दी तो विभाग की मौजूदगी में गेहूं को संभाला गया जिसके पश्चात गेहूं के 11 बैग गायब मिले।
मां बंनभौरी देवी के गले से उड़ाई नोटों की माला
वार्ड पंांच में मां बनभौरी देवी के मंदिर को भी अज्ञात चोरों ने अपना निशाना बनाया। मंदिर की देखभाल करने वाली महिला सेवक विद्या देवी ने बताया कि मंदिर में मां बनभौरी देवी की भव्य मूर्ति के गले में नोटों की माला डाली हुई थी जिसे चोरों ने उड़ा लिया। इस चोरी की सूचना उन्होंने पुलिस स्टेशन में दी है। थाना प्रभारी वे बताया कि दोनों ही स्थानों का निरीक्षण किया जा चुका है। पुलिस मामले की गहनता से जांच कर आगामी कार्रवाई अमल में ला रही है।
... और पढ़ें

कैथल में कोरोना का पहला पॉजीटिव मामला

कैथल Jमें कोरोना का पहला पॉजीटिव मामला दिल्ली की तबलीगी जमात से लौटे एक व्यक्ति को कोरोना पॉजीटिव जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है पीडि़त को उसके घर वाली सिरटा रोड को किया गया पूरी तरह से सील आस-पास करवाई जा रही है सेनिटाइजेशन, सभी परिजनों के रक्त के नमूने लेकर हो रही है जांच प्रशासन और भी चौकन्ना कैथल। अभी तक कोरोना की चपेट में आने से बच रहे जिले में पहला कोरोना पॉजीटिव केस सामने आया है। दिल्ली में तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे एक व्यक्ति को कोरोना की पुष्टि हुई है। यह सिरटा रोड का रहने वाला है। उसका जिला अस्पताल में ही ईलाज चल रहा है। उसके सिरटा रोड स्थित घर सहित आस-पास के एरिया को सील कर दिया गया है। साथ ही उसके परिजनों को क्वारंटीन करते हुए उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इस मामले के सामने आने पर प्रशासन ओर भी अलर्ट हो गया है। आईजी हरदीप दून ने बताया कि जिले में अभी तक कोरोना का एक भी पॉजीटिव केस नहीं था। एक व्यक्ति सिरटा रोड कैथल से दिल्ली में तबलीगी जमात में भाग लेने गया था। वह 8 से 12 मार्च तक निजामुद्दीन मकरज तबलीगी जमात में रहा। इसके बाद 30 मार्च तक दिल्ली की विभिन्न मस्जिदों में रहा। वहां से वह 30 मार्च को कैथल आया और 31 मार्च को प्रशासन ने उसे उसके घर से उठाकर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में पहुंचा दिया था। इस समय इस व्यक्ति का जिला अस्पताल में ही ईलाज चल रहा है। इसके परिवार में पांच व्यक्ति हैं। उसके बेटे, उसकी पत्नी, उसकी पुत्रवधू, पौत्र व पौत्री को क्वारंटीन कर लिया गया है। उनके  परिजनों व उसके संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति के ब्लड के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। उसके घर को पूरी तरह से सैनिटाइज करवाया जा रहा है। जिस एरिया में यह रहता है। उसे सील करके पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करवाएंगे। जो भी स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस हैं। उनकी पालना करेंगे। इसके लिए एसपी कैथल व डीसी कैथल को बधाई कि उसे एक ही दिन में आइसोलेशन वार्ड में ले जाया गया। जिससे इसके प्रचार का काफी बचाव रहा है। उसकी जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। अभी कैथल में किसी व्यक्ति की रिपोर्ट लंबित नहीं है। जो भी व्यक्ति आइसोलेशन वार्ड में हैं। उनकी रिपोर्ट यदि नेगेटिव भी आ गई है तो भी उन्हें 14 दिन की अवधि तक क्वारंटीन किया जाएगा। ... और पढ़ें

पुलिस पर तानी नकली रिवाल्वर, मामला दर्ज

पुलिस ने एक युवक के खिलाफ नकली हथियार से डराने के आरोप में मामला दर्ज किया है। ईएएसआई निरंजन सिंह ने अपनी शिकायत में कहा है कि लॉकडाउन के कारण पुलिस ने कैथल-करनाल रोड पर स्थित गांव रसीना के पास नाका लगाया हुआ था। पूंडरी की ओर से एक मोटरसाइकिल सवार आ रहा था। पुलिस ने जब उसे रुकने का इशारा किया तो युवक ने पुलिस पर रिवाल्वर तान दी और कहा कि वे उसे नहीं रोक सकते। मौके पर तैनात सभी कर्मचारियों ने युवक को काबू करके उसकी रिवाल्वर छीन ली। जब पुलिस ने रिवाल्वर को चैक किया तो वो रिवाल्वरनुमा गन लाइटर मिला। पुलिस ने जब युवक से सख्ती से पूछताछ की तो युवक ने अपना नाम विक्रम मूंदड़ी बताया। थाना प्रभारी वीरभान ने बताया कि पुलिस ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। ... और पढ़ें

शक्ति नगर से एक युवक को भेजा गया आइसोलेशन सेंटर

जिले में अभी तक एक भी मामला कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है। दिल्ली में तबलीगी जमात से लौटे 4 में से 3 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक की रिपोर्ट आना अभी बाकि है।
स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति शक्ति नगर में अपने संबंधियों के यहां आया है। उसकी सूचना पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम शक्ति नगर में पहुंची। जहां उसे सैनिटाइज करते हुए एंबुलेंस में जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ले जाया गया। इस दौरान एक युवक वीडियो बना रहा था। वह पुलिस से उलझ पड़ा। बाद में पुलिस ने उसे समझा-बुझाकर छोड़ दिया। जिला प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में इस समय 16 लोग हैं। जिन 14 के जांच के लिए सेंपल गए हुए थे। उनमें से 11 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 3 की रिपोर्ट अभी आना बाकि है। इन तीन में एक वह व्यक्ति शामिल है, जो दिल्ली में तबलीगी जमात से लौटा था। वहां से 3 व्यक्तियों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आ चुकी है।
... और पढ़ें

लॉक डाउन में गली में मोबाइल से गेम खेल रहे दो युवक गिरफ्तार

कैथल। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अफवाह फैलाने व लॉकडाउन के आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में पुलिस ने वीरवार को सात अलग-अलग मामले दर्ज किए। इसमें गली में मोबाइल पर गेम खेल रहे दो युवक शामिल हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरल निवासी एक व्यक्ति की शिकायत पर थाना पूंडरी में दर्ज मामले अनुसार आरोपी बलविंद्र फरल ने गांव में उसके परिवार के कोरोना संक्रमित होने की झूठी अफवाह फैला दी। इससे परिवार में डर का माहौल बन गया। मामले की जांच एचसी राजेंद्र कुमार ने आरोपी बलविंद्र को गिरफ्तार कर लिया। प्रवक्ता ने बताया कि एक अन्य मामले में आरोपी ढांड निवासी बलबीर सिंह द्वारा व्हाटसएप के माध्यम से वहां के एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव होने बारे मैसेज वायरल किया हुआ था। जबकि जांच के दौरान डॉ. रॉकी शर्मा एमओ पीएचसी ढांड ने जानकारी दी कि उक्त व्यक्ति को जागरूकता के चलते क्वारीटाइन में रखा हुआ है। अभी तक कोरोना वायरस पॉजिटिव के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। थाना ढंाड में आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करके हैडकांस्टेबल प्रवीन कुमार द्वारा आगामी जांच की जा रही है।
लॉकडाउन नियमों की अनदेखी करके गांव बालू की बिढ़ान पट्टी में गली में एक ही मोबाइल पर इकट्ठे गेम खेल रहे दो युवकों विक्रम व राजू को कलायत थाना के एचसी रमेश कुमार की टीम ने काबू कर लिया। आरोपियों द्वारा गेम खेलने के लिए प्रयुक्त किए जा रहे विक्रम के स्मार्ट फोन को जब्त कर लिया गया। हवलदार रमेश द्वारा मामले की आगामी जांच की जा रही है। बाकि को पुलिस ने शराब की बोतल सहित काबू किया है।
लॉकडाउन की अनदेखी के तीन मामलों में छह आरोपी काबू
लॉकडाउन के सरकारी आदेश की अवहेलना करके मोटरसाइकिल पर बेवजह बाहर घूमने के तीन अलग-अलग मामलों में पुलिस ने आधा दर्जन आरोपियों को काबू किया है। उनकी तीन बाइक जब्त कर ली गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सिविल लाइन पुलिस थाना के एएसआई महीपाल की टीम ने दोपहर के समय करनाल रोड जनकपुरी कॉलोनी के पास से बाइक पर बेवजह घूम रहे आरोपी विक्रम, निखिल व शुभम पूंडरी को गिरफ्तार कर लिया। एक अन्य मामले में शाम के समय एचसी नायब सिंह की टीम ने करनाल रोड पर बाइक लेकर बेवजह घूम रहे आरोपी मूंदड़ी निवासी मन्नु व राजू को काबू कर लिया। एक अन्य मामले में पूंडरी पुलिस चौकी के एएसआई दीपक कुमार की टीम ने बाइक पर जा रहे राजेश पूंडरी को काबू कर लिया, जबकि मौके से फरार होने वाले आरोपी सन्नी नैना की तलाश की जा रही है।
बिना कारण सड़कों पर घूम रहे लोगों पर ट्रैफिक पुलिस सख्त
कैथल। लॉकडाउन के दौरान बिना काम सड़कों पर वाहन लेकर घूम रहे लोगों पर सख्ती दिखाते हुए पुलिस ने 236 वाहनों का चालान किया। साथ ही 16 वाहनों को इंपाउंड किया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात पुलिस थाना द्वारा ट्रैफिक एसएचओ मुखत्यार सिंह की अगुवाई में किए गए उक्त चालानों में दोपहिया पर तीन सवारी बैठने के चार, अंडर ऐज ड्राइविंग का एक, बगैर हेल्मेट के 56 व रजिस्ट्रेशन नहीं होने वाली दो बाइक शामिल हैं।
... और पढ़ें

तबलीगी जमात से जुड़े जिले में

कैथल। आईजी हरदीप दून ने कहा कि जिला में तबलीगी जमात से संबंधित 8 व्यक्ति सामने आए हैं, इनमें से 4 व्यक्ति तबलीगी जमात में गए थे, 2 यमुनानगर के हैं तथा 2 उनके संपर्क में आने वाले व्यक्ति हैं, जिनको आईसोलेशन वार्ड में रखकर गहन निगरानी की जा रही है। इसके साथ-साथ इन सभी के संपर्क में आए 23 परिजनों को होम क्वारंटीन में रखा गया है।
आईजी हरदीप दून लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में अधिकारियों की बैठक लेकर बोल रहे थे। इससे पहले हरियाणा की मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने जिला में कोरोना वायरस को लेकर किए गए सभी इंतजाम की फीडबैक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आईजी ने कहा कि जिला में लॉक डाउन की पालना के लिए 49 पेट्रोलिंग पार्टियां, 7 इंटर स्टेट नाके तथा 8 इंटर डिस्ट्रिक नाके लगाए गए हैं। इसके साथ-साथ शहर के एरिया में 6 और 5 पुलिस स्टेशन नाके लगाए गए हैं। प्रवासी मजदूरों के लिए 30 शैल्टर होम बनाए गए हैं, जिनमें 2524 बेड की व्यवस्था की गई है। इन शैल्टर होम में से 32 प्रवासी मजदूर चीका, 46 कैथल रैन बसेरा, 8 लिटल फ्लावर स्कूल, 24 कलायत की भट्ट चौपाल, 8 कलायत के डॉ. भीम राव आंबेडकर भवन तथा 4 राजौंद के रैन बसेरा में रखे गए हैं, जिनके स्वास्थ्य जांच, खाना इत्यादि की समुचित व्यवस्था की गई है। विभाग द्वारा चीका में कोविड 19 अस्पताल बनाया गया है। जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में 101 बेड, सिग्नस अस्पताल में 12 तथा शाह अस्पताल में 44 बेड की व्यवस्था की गई है। इसके साथ-साथ सिग्नस व शाह अस्पताल में 11 वेंटिलेटर आरक्षित किए गए हैं। नागरिक अस्पताल में 700 पीपीई किट मौजूद हैं और जल्द ही
350 पीपीई किट पहुंच जाएगी।
हेल्पलाइन 1950 पर हुआ 482 समस्याओं का समाधान
आईजी हरदीप दून ने बताया कि जिला में कोरोना वायरस से संबंधित शिकायतों व अन्य जरूरतों के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 चल रहा है। अब तक 482 लोगों ने इस नंबर पर अपनी समस्याएं व जरूरत के लिए कॉल की, उन सभी 482 समस्याओं का निवारण कर दिया गया है।
ये हैं हेल्पलाइन नंबर
चिकित्सा संबंधित सहायता के लिए कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए 98963-17010, टोल फ्री नंबर 1075, अन्य बीमारियों के लिए 96460-71332 तथा एंबुलेंस हेल्प लाइन नंबर 108 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी प्रकार जरूरतमंदों के खाने की सहायता हेतु शहरी क्षेत्र में 97298-64035, 01746-234220, कलायत के लिए 94166-30078, गुहला के लिए 94163-42435, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 01746-234296, 98967-50084, कैथल व राजौंद खंड हेतु 90507-01774, कलायत, सीवन व गुहला खंड हेतु 97809-39812, पूंडरी व ढांड खंड हेतु 94160-73563 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कैथल कंट्रोल रूम नंबर 01746-224240 व सिटीजन हैल्प लाईन नंबर 99969-37500 तथा पुलिस कंट्रोल रूम नंबर-85699-85864, 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।
... और पढ़ें

संतरे की मार्केट में कीमत अधिकतम 60 रुपये तक, मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने निर्धारित कर दिया 60 से

नसीब सैनी
कैथल। डीएफएससी द्वारा राशन की कई वस्तुओं की कीमत नियंत्रित कर लोगों को राहत पहुंचाई, वहीं दूसरी ओर मार्केट कमेटी द्वारा निर्धारित किए गए सब्जियों के दामों से लोगों को कोई राहत नहीं मिली। कमेटी अधिकारियों ने अधिकतर सब्जियों के दाम जो टॉप पर थे, उन्हें ही मंजूर कर दिया। जिस कारण लोगों को नियंत्रित किए गए दामों का कोई खास लाभ नहीं पहुंचा। इसके बावजूद भी रिटेल में निर्धारित कीमतों से अधिक कीमत वसूलते हुए पाए गए।
अमर उजाला द्वारा मार्केट कमेटी द्वारा निर्धारित किए गए रेटों की सब्जी मंडी में सुबह के समय थोक के रेट व दिन में सब्जी विक्रेताओं के साथ तुलना की गई तो कई ऐसी सब्जियां व फलों की कीमत पता चलीं, जिनके मार्केट में दाम काफी कम हैं। लेकिन कमेेटी द्वारा निर्धारित किए गए दाम उनसे अलग हैं। सब्जी मंडी में सुबह के समय थोक के भाव व्यापारियों भूपेंद्र सिंह, रामनिवास, विकास, युनूस, ओमप्रकाश, विनोद कुमार व सुमित कुमार द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर रेट जुटाए गए। वहीं दिन में सब्जी की रेहड़ियों, दुकानों से रिटेल के रेट जुटाए गए। वहीं मार्केट कमेटी द्वारा नियंत्रित रेट लिस्ट जारी की गई। जिसकी तुलना की गई। मार्केट में टमाटर निर्धारित कीमतों से अधिक दरों पर बिका हुआ पाया गया। वहीं मटर भी अधिक कीमतों पर बिक रहा था। जबकि संतरे के लिए विभाग ने अधिकतम 80 रुपये निर्धारित किए हैं। जबकि मार्केट में अधिकतम यह 60 रुपये तक बिक रहा था।
फिर से की जाए समीक्षा
शहरवासी पुनीत मल्होत्रा, रामनिवास, विनय कुमार, संजय, राजीव, विनोद कुमार ने कहा कि कई सब्जियों के रेट नियंत्रित हैं। कई सब्जियों व फलों की कीमतें अभी भी काफी ज्यादा हैं। उन पर भी नियंत्रण करते हुए दोबारा से कीमतें जारी की जाएं।
सब्जी कमेटी द्वारा निर्धारित रेट रिटेल रेट थोक में भाव
आलू 20-25 25 20
प्याज 28-30 30 20-25
टमाटर 20-25 30 12 से 20
गोभी 20-25 30 10
मटर 28-32 40 25
हरी मिर्च 60-70 60 20 से 25
घीया 20-30 25 13
अदरक 125-135
चपन्न कदू 20-25 25 16
बंदगोभी 15-20 20 6 से 8
लहसून 90-100
बैंगन 20-25 30
मूली 15-20 20
खीरा 25-30 30 8 से 10
फल
सेब 100-120 100 120
संतरा 60-80 50 40 से 50
केला 50ज-60 30 लिो 25 किलो
अंगूर 60-75 80
अनार 70-120 80 से 120
किन्नू 35-40 40 40
पपीता 45-50 40 30
इस संबंध में मार्केट कमेटी सचिव दीपक कुमार ने कहा कि आढ़तियों व किसानों से बात करके ये रेट निर्धारित किए गए हैं। अधिक कीमतों के बारे में उन्हें सूचना नहीं मिली है। डीसी महोदय द्वारा इन रेटों को मंजूरी दी गई है।
... और पढ़ें

Coronavirus in Haryana: पहली मौत, एक दिन में 10 नए मामले आने से हड़कंप, कुल संख्या पहुंची 39

कोरोना वायरस के चलते हरियाणा में पहली मौत अंबाला जिले में हुई है। जानलेवा वायरस की चपेट में आकर करीब 67 साल के एक बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया है। बुजुर्ग चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती था। हरियाणा में पहले मरीज की मौत के बाद अंबाला प्रशासन और सरकार दोनों सकते में हैं। अंबाला के टिंबर मार्केट स्थित सिकलीगर मोहल्ले के उस एरिया को पूरी तरह सील कर दिया गया है, जहां बुजुर्ग रहता था।

इसके अलावा हरियाणा में कोरोनाग्रस्त मरीजों की संख्या भी 29 से बढ़कर 39 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक एसबी कंबोज ने पुष्टि करते हुए बताया कि अंबाला में 2, पलवल में 3 और रोहतक में 1 नया मामला सामने आया है। जबकि अंबाला में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। 

4 नए मामले गुरुग्राम में भी सामने आए हैं। प्रदेश में अब कोरोना वायरस के गुरुग्राम में 14, फरीदाबाद में 6, पानीपत में 4, सिरसा में 3, पंचकूला में 2, अंबाला में 3, पलवल में 4, हिसार, सोनीपत और रोहतक में 1-1 मामले सामने आ चुके हैं। इन कोरोनाग्रस्त मरीजों के संपर्क में आ चुके 353 लोग भी स्वास्थ्य महकमे के लिए बड़ी चिंता का विषय बने हुए हैं।

प्रदेश में इस वक्त स्वास्थ्य महकमे ने 15742 लोगों को मेडिकल सर्विलांस में रखा गया है। यह आंकड़ा भी 1 दिन में बहुत ज्यादा बड़ा है। 227 संदिग्ध मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं और इलाज करा रहे हैं। कुल 1102 सैंपल में से 885 संदिग्धों के सैंपल नेगेटिव आए हैं। जबकि अभी 182 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। प्रदेश में अब तक 13 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 1039 लोगों ने अपना 28 दिन का मेडिकल सर्विलांस पूरा कर लिया है। सरकार का दावा है कि इस बीमारी से लड़ने के लिए सरकार पूरी गंभीरता के साथ जुटी हुई है।
 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us