विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Haryana: अंबाला के मृतक को समधन से हुआ था संक्रमण, महिला पर दर्ज होगा केस

कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले अंबाला निवासी मरीज को अपनी बेटे की सास से संक्रमण मिला था।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कुरुक्षेत्र

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

16 अधिकारियों को नियुक्त किया ड्यूटी मजिस्ट्रेट

उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22(1) व 23(2) के तहत विभिन्न क्षेत्रों के लिए 16 अधिकारियों को 14 अप्रैल तक ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
उन्होंने कहा कि थाना केयूके क्षेत्र के लिए काडा के उपमंडल अभियंता, थाना शहर थानेसर क्षेत्र के लिए कृषि विभाग कुरुक्षेत्र के उपमंडल अधिकारी, थाना सदर थानेसर क्षेत्र के लिए श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक कालेज कुरुक्षेत्र के प्रधानाचार्य, थाना लाडवा क्षेत्र के लिए जिला मत्स्य अधिकारी कुरुक्षेत्र को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि थाना बाबैन क्षेत्र के लिए उपनिदेशक मत्स्य अधिकारी कुरुक्षेत्र, थाना शाहबाद क्षेत्र के लिए कार्यकारी अभियंता सिंचाई विभाग कुरुक्षेत्र, थाना झांसा क्षेत्र के लिए क्षेत्रिय प्रबंधक हरियाणा बीज कारपोरेशन कुरुक्षेत्र, थाना इस्माईलाबाद क्षेत्र के लिए उपनिदेशक हिरमी, थाना पिहोवा क्षेत्र के लिए कार्यकारी अभियंता हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड कुरुक्षेत्र, हल्का थाना बाबैन के लिए जिला उद्यान अधिकारी कुरुक्षेत्र, हल्का थाना झांसा के लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कुरुक्षेत्र, हल्का थाना महिला के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी कुरुक्षेत्र, कार्यकारी अभियंता (निर्माण) एचपीवीएनएल कुरुक्षेत्र को उप पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र-1, कार्यकारी अभियंता सरस्वती हैरिटेज बोर्ड कुरुक्षेत्र को उप पुलिस अधीक्षक लाडवा, सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कुरुक्षेत्र को उप पुलिस अधीक्षक शाहबाद, कार्यकारी अभियंता काडा कुरुक्षेत्र को उप पुलिस अधीक्षक पिहोवा के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी ड्यूटी मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के थाना प्रबंधकों व उप पुलिस अधीक्षक से संपर्क स्थापित करना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ सभी थाना प्रबंधक व उप पुलिस अधीक्षक भी तालमेल बना कर रखेंगे।
कंट्रोल रूम के लिए पांच शिक्षकों की लगाई ड्यूटी
नगराधीश सतबीर कुंडू ने कहा उपायुक्त कार्यालय में कोरोना कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रुम के लिए सीएमजीजीए का सहयोग करने के लिए शिक्षा विभाग से शीशपाल जांगड़ा, रघुबीर तागेजा, डीआईटीएस से शुभम व शिक्षा विभाग से सहायक मैनेजर जितेंद्र कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। सभी अधिकारी तुरंत प्रभाव से उपायुक्त कार्यालय में स्थित कंट्रोल रुम में ड्यूटी देना सुनिश्चित करेंगे।
... और पढ़ें

आइसोलेशन और आईसीयू में तैनात चिकित्सक पीपीटी किट पहन करेंगे मरीजों की जांच

कोरोना से जंग से में योद्धा की भूमिका निभा रहे चिकित्सकों को खुद की सुरक्षा के लिए कवच मिल गए हैं। एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन व आईसीयू वार्ड में ड्यूटी दे रहे चिकित्सक अब पीपीटी किट पहन मरीजों की जांच करेंगे, इसके लिए रोटरी क्लब द्वारा 50 पीपीटी किटें उपलब्ध कराई गई हैं। विधायक सुभाष सुधा ने मंगलवार को यह किट चिकित्सकों को वितरित की।
इस मौके पर उन्होंने चिकित्सकों के जज्बे को सलाम करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए आइसोलेशन और आईसीयू वार्ड में ड्यूटी देने वाले चिकित्सकों व नर्सो के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी प्रशासन और सरकार का कर्तव्य है। इस कर्तव्य को पूरा करने के लिए रोटरी क्लब के सहयोग से कुरुक्षेत्र के चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए 50 पीपीटी किट मुहैया करवा दी है तथा 50 और पीपीटी किट के आर्डर कर दिए है। उन्होंने कहा कि यह कुरुक्षेत्र का सौभाग्य है कि इस जिले में कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव केस नहीं है और अब तक जितने भी नूमनों की रिपोर्ट आई है, वह सब नेगेटिव ही पाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के आदेश दिए है। इस लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है ताकि कोरोना वायरस का फैलाव ना हो सके और इस पर रोकथाम लग सके। इस विकट स्थिति में डॉक्टर लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए अपनी जान हथेली पर रखकर आइसोलेशन वार्ड में काम कर रहे है। इनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना प्रशासन और सरकार का कर्तव्य बनता है। उन्होंने एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि अस्पताल में चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए समान की कमी को पूरा करने के लिए टेंडर लगा दिया है और आगामी 2-3 दिनों में समान की कमी को पूरा कर दिया जएगा।
769 लोगों को घरों में ही किया गया है क्वारंटीन : सुखबीर
सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि जिले में अभी तक कोई भी कोरोना वायरस का पॉजिटिव केस नहीं है। इस जिले में 48 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल लिए गए और इनमें से 45 सैंपल नेगेटिव आए है, 3 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं जिले में दिसंबर माह से अब तक कुल 2336 विदेश से आने वाले लोगों को निगरानी में रखा जा रहा है। इनमें से 1567 लोग 28 दिन का समय चक्र पूरा कर रहे है और 769 को घरों में क्वारंटाइन किया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी की पालना करें।
... और पढ़ें

एसडीएम ने किया पिपली से थर्ड गेट तक का औचक निरीक्षण

एसडीएम अश्विनी मलिक ने कहा कि थानेसर में लोगों को सोशल डिस्टेंस के आदेशों की अवहेलना नहीं करने दी जाएगी और बैंक प्रबंधकों को भी सोशल डिस्टेंस के आदेशों की पालना करवानी होगी। इन आदेशों की अवहेलना पर सख्त कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। वह मंगलवार को पिपली से थर्ड गेट तक, रेलवे रोड, झांसा रोड आदि स्थलों पर बैंकों के क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस की पालना को लेकर औचक निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने झांसा रोड पर पीएनबी बैंक में उमड़ी भीड़ को सोशल डिस्टेंस की पालना करने बारे समझाया।
उन्होंने सोशल डिस्टैंस की पालना करवाने के लिए खुद लोगों को लाइन में लगवाया। एसडीएम ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव का सिर्फ एक ही तरीका है, वह है 14 अप्रैल तक अपने घरों में रहे और जहां जरूरी कार्य के लिए जाएं वहां पर सोशल डिस्टेंस की पालना करे। इतना ही नहीं लोगों को बार-बार 20 सेकेंड तक अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए, बाहर जाते समय मास्क और गलब्स का प्रयोग करे। इन तरीकों को अपनाकर कोरोना वायरस बचा जा सकता है। अगर किसी में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आए तो उसे तुरंत चिकित्सक से चैकअप करवाना चाहिए।
... और पढ़ें

हरियाणाः कोरोना मामलों वाले गांव कंटेनमेंट व आसपास के क्षेत्र बफर जोन घोषित, पूरी तरह सील रहेंगे

हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमितों मामलों वाले गांवों, मोहल्लों और क्षेत्रों को कंटनमेंट जोन घोषित किया है। वहीं आसपास के गांव व क्षेत्र प्रतिबंधित क्षेत्र (बफर जोन) में शामिल किए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य महामारी के फैलाव को रोकना और लोगों को सचेत करना है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमें इन क्षेत्रों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग, स्कैनिंग करेंगी और पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। इस कार्य में लगाए जाने वाले स्टाफ को जरूरी उपकरणों के साथ फेस मास्क, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर व जूते उपलब्ध करवाए गए हैं।

जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों का कंटेनमेंट प्लान तैयार करने को कहा गया है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों की कमेटियां गठित करके प्लान को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के निर्देश भी दिए हैं। एहतियात के तौर पर सभी जिलों का मॉडल जिला कंटेनमेंट प्लान तैयार करवाया गया है। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में लोगों को राशन, दूध, किरयाना, दवाइयां व सब्जी जैसी आवश्यक जरूरतें पूरी करवाई जाएंगी। इस काम के लिए पर्याप्त स्टाफ लगाया जाएगा।

डिलीवरी करने वाला कर्मचारी अपनी सुरक्षा के लिए हाथ में सुरक्षा उपकरण का प्रयोग करेगा। वह घर के अंदर व किसी व्यक्ति से फिजिकल कॉन्टैक्ट नहीं करेगा। कंटेनमेंट व बफर जोन में निर्बाध बिजली व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। हरियाणा परिवहन की बसों को कर्मचारियों को लाने व ले जाने के कार्य में लगाया गया है।

समझें क्या है कंटेनमेंट जोन और बफर जोन
ये समझना बेहद जरुरी ही है कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में क्या फर्क है। तकनीकी रुप से स्थिति को देखते कंटेनमेंट जोन घोषित किए इलाके से सटे 3 किलोमीटर एरिया को सील कर दिया जाता है। किसी भी की आवाजाही पूरी तरह बंद रहती है, जबकि उपरोक्त परिधि के बाद इसके साथ लगते एरिया, जो थोड़ा कम संवेदनशील है, उसको बफर जोन कहा जाता है। हालांकि इसको भी बीमारी के लिहाज से कम सवेंदनशील नहीं माना जाता है।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रेस कांफ्रेंस करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रेस कांफ्रेंस करते हुए

कोरोना वायरस के खिलाफ एक सीमा रक्षक की भूमिका निभा रहे पुलिस कर्मी : नायब

सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी बन चुकी है। इस महामारी से बचाव के लिए जहां लोग अपने-अपने घरों में बैठे हैं, वहीं पुलिस अधिकारी, कर्मचारी भी इस लड़ाई में एक सीमारक्षक की भूमिका निभा रहे है। इन वीर सैनिकों का मान-सम्मान और उत्साह बढ़ाना सबका कर्तव्य बनता है। सांसद नायब सिंह सैनी व विधायक सुभाष सुधा वीरवार को देर सायं मोहन नगर चौक पर पुलिस कर्मियों का उत्साह बढ़ाने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
इससे पहले सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर ने नाकों पर तैनात पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को फुल भेंटकर सरकार, प्रशासन और आमजन की तरफ से धन्यवाद किया। सांसद ने कहा कि वैश्विक महामारी से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक लाकडाउन कर लोगों को अपने-अपने घरों में रहने की अपील की है। जहां लोग अपने-अपने घरों में इस महामारी से बचने के लिए बैठे हुए है, वहीं डाक्टर, नर्स, पुलिस व प्रशासन फ्रंट पर आकर कोरोना वायरस से लोगों को बचाने का काम कर रहा है। विधायक सुभाष सुधा ने पुलिस कर्मियों का सम्मान करते हुए कहा कि पुलिस अधिकारी व कर्मचारी एक सैनिक की भूमिका निभा रहे है। इन सैनिकों का उत्साह बढ़ाने और दूसरे लोगों को प्रेरित करने के लिए ही फूल भेंट किए गए है। इन पुलिस कर्मियों के संसाधनों की कमी को शीघ्र पूरा किया जाएगा।
... और पढ़ें

किसानों के पंजीकरण के लिए सीएचसी खोलने के दिए आदेश

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार 15 अप्रैल से सरसों व 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद का कार्य किया जाएगा। इन फसलों के लिए किसानों को अपनी-अपनी फसल का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर करवाना होगा। जो किसान पोर्टल पर दर्ज होगा, उसकी फसल पहले खरीदी जाएगी। ये आदेश उन्होंने वीरवार को जारी किए।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते सरकार की हिदायतों के अनुसार 15 अप्रैल से सरसों व 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जानी है, जिसके लिए सभी किसानों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण किया जाना है। उन्होंने सीएचसी के जिला प्रबंधक मोहित शर्मा व कणिका को आदेश दिए है किए कुरुक्षेत्र जिले की सभी सीएचसी सेंटर को खुलवाना सुनिश्चित करें। इन अधिकारियों को कोविड-19 के बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों को पंजीकृत करना सुनिश्चित करना है। सीएचसी केवल किसानों के पंजीकरण कार्य को ही प्राथमिकता देगी।
लॉकडाउन की अवहेलना पर एक के खिलाफ केस दर्ज
डीसी धीरेंद्र खडगटा ने बताया कि लॉकडाउन में आदेशों की अवहेलना करने पर वीरवार को एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। अब तक 57 मामले दर्ज किए जा चुके है। इसके अलावा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 15 चालान किए जा चुके है। डीएफएससी नरेंद्र सहरावत ने कहा कि वीरवार को 16 दुकानों की चेकिंग की गई है। इस दौरान सेक्टर तीन में एक करियाना स्टोर मालिक निर्धारित दरों से अधिक दाम पर आवश्यक वस्तुएं बेच रहा था। नापतौल विभाग के निरीक्षक द्वारा उसका चालान किया गया है। इसके अलावा आज 13 मेडिकल स्टोर की भी जांच भी की जा चुकी है।
... और पढ़ें

जुगाड़ू सेनिटाइजर सिस्टम से गुजरने के बाद होगा गांव किशनपुरा में प्रवेश

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर विश्वभर में तरह-तरह की तकनीकों को तैयार किया जा रहा है। वहीं कुरुक्षेत्र के गांव किशनपुरा की ग्राम पंचायत ने कोरोना से गांव को बचाने के लिए एक जुगाड़ू ऑटोमेटिक सैनिटाइजर सिस्टम तैयार किया गया है। यदि किसी भी बाहरी व्यक्ति या गांव के ही किसी व्यक्ति को गांव में प्रवेश करना हो तो पहले उसे इस जुगाडू ऑटोमेटिक सैनिटाइजर सिस्टम में से होकर गुजरना होगा। इस सिस्टम में लगे फव्वारे इसमें से गुजरने वाले व्यक्ति को अच्छे से सेनिटाइज करेंगे, जिसके बाद वह व्यक्ति निश्चित होकर गांव में प्रवेश कर सकता है। ये जानकारी गांव के सरपंच संजीव सैनी ने दी।
उन्होंने कहा कि इस ऑटोमेटिक सैनिटाइजर सिस्टम को गांव में आ रही मुख्य सड़क पर स्थापित किया गया है और बाकी सभी रास्तों को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस ऑटोमैटिक सिस्टम का विचार गांव के ही एक युवक सुखविंद्र सिंह को आया था। सुखविंद्र सिंह आरओ का कार्य करता है और वह सैनिटाजेशन के लिए कई प्रकार की तकनीकों को भी इजाद करता रहता है। सुखविंद्र ने ये विचार उनके साथ सांझा किया तो ग्राम पंचायत ने इसे मंजूरी दे दी। इस जुगाडू ऑटोमेटिक सैनिटाइजर सिस्टम पर सात से आठ हजार रुपये खर्च आया है। इसके लिए प्रेशर मोटर, क्रश, सैनिटाइज करने की दवा, पानी, ड्रम, पारदर्शी पॉलीथिन का इस्तेमाल किया गया है।
सब्जी विक्रेताओं को आधार कार्ड व लाइसेंस दिखाने पर ही मिलेगा प्रवेश
गांव के सरपंच संजीव सैनी ने कहा कि ग्रामीणों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत ने फैसला लिया है कि गांव में रेहड़ियों पर फल व सब्जी बेचने वाले की एंट्री तभी होगी। जब उनके पास आधार कार्ड और प्रशासन की ओर से जारी किया गया मूवमेंट पास होगा। उन्होंने ग्रामीणों से भी अपील की कि सब्जी लेने से पहले सब्जी विक्रेता का आधार कार्ड व लाइसेंस जरूर चैक करें यदि उनके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो इसकी सूचना ग्राम पंचायत को दें।
गांव के हर रास्ते पर लगे हैं ठीकरी पहरे
गांव में प्रवेश के लिए तीन मुख्य सड़कें है, लेकिन एहतियात बरतते हुए छह जगह ठीकरी पहरे लगाए हुए हैं। ताकि कोई कच्चे रास्तों से भी गांव में प्रवेश न कर पाए। सरपंच ने कहा कि इसके साथ लोगों को मुनियादी करा अपने-अपने घरों में रहने की अपील भी लगातार की जा रही है।
... और पढ़ें

मेडिकल कालेज में स्थापित किया कोविड-19 अस्पताल

कुरुक्षेत्र। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान विभाग हरियाणा के आदेशानुसार शाहाबाद स्थित आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए विशेष समर्पित कोविड-19 अस्पताल के रुप में स्थापित किया गया है। इन आदेशों के तुरंत बाद आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शाहबाद के चिकित्सा अधिकारी डा. नरेश ज्योति को अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए उचित मात्रा में दवाईयों व अन्य मेडिकल सुविधाएं, भोजनालय व हॉस्टल को खाली करवाकर अपने अधीन लेकर साफ-सफाई की पूर्ण व्यवस्था समय रहते बनाए रखना सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए। इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे जिला में कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध किए गए है। इसी के तहत सिविल अस्पताल कुरुक्षेत्र में आईसोलेशन व आईसीयू वार्ड बनाए गए है। इसी प्रकार विशेष समर्पित कोविड-19 आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शाहबाद में सभी जरुरी मेडिकल सुविधाओं को पूरा करने संबंधी निर्देश दिए गए है। ... और पढ़ें

आदेश मेडिकल कालेज में 3 जिलों के कोविड-19 के मरीजों का होगा इलाज: डीसी

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार आदेश मेडिकल कालेज एवं अस्पताल को कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए स्पेशल अस्पताल का दर्जा दिया गया है। इस अस्पताल में करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाएगा। इस अस्पताल में 410 बैड की व्यवस्था की गई है। उपायुक्त ने आज यहां बातचीत करते हुए कहा कि आदेश मेडिकल कालेज एवं अस्पताल शाहबाद में दूसरे जिलों से कोविड-19 के मरीजों को रेफर किया जाएगा, यह मरीज विशेष कोविड-19 एम्बूलैंस में ही लाए जाएंगे और इस एम्बूलैंस में मरीज के साथ स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ होगा और इस एम्बूलैंस में समय-समय जारी होने वाली एडवाजरी के अनुसार सावधानियां बरतनी होगी तथा प्रत्येक विजिट के बाद एम्बूलैंस को डिसइन्फैक्टिड करना होगा और सख्ती से इस विषय को लेकर नियमों की पालना करनी होगी। प्रत्येक मरीज का रिकार्ड जिला सिचिल सर्जन को रखना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए जिले में बनाए गए नोडल अधिकारी से अस्पताल के लिए नियुक्त गए नोडल अधिकारी को सम्पर्क करना होगा और मरीज के इलाज से सम्बन्धित प्रत्येक जानकारी भी देनी होगी। उन्होंने कहा कि आदेश मेडिकल कालेज व अस्पताल को कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए विशेष समर्पित कोविड-19 अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए उचित मात्रा में दवाईयों व अन्य मेडिकल सुविधाएं, भोजनालय व हास्टल को खाली करवाकर साफ-सफाई की पूर्ण व्यवस्था समय रहते बनाए रखना सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। आदेश मेडिकल कालेज एवं अस्पताल शाहबाद में सभी जरुरी मेडिकल सुविधाओं को पूरा करने सम्बंधी निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हरियाणा के 11 अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में विशेष समर्पित कोविड-19 अस्पतालों की स्थापना की गई है, इन सभी अस्पतालों में 2901 बैड की व्यवस्था की गई है, जिसमें पंडित बीडी शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल साईंस संस्थान रोहतक में 500 बैैड, भगत फुल सिंह राजकीय महिला मेडिकल कालेज खानपुर कलां सोनीपत में 150 बैड, शहीद हसन खान मेवाती राजकीय मेडिकल कालेज नाहर नूह में 600 बैड, ईएसआईसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल फरीदाबाद में 140 बैड, महाराजा अग्रसैन मेडिकल कालेज अग्रोहा हिसार में 550 बैड, महर्षि मारकंडेश्वर मेडिकल साईंस एवं रिसर्च संस्थान मुलाना अम्बाला में 210 बैड, एसजीटी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल गुरुग्राम 80 बैड, आदेश मेडिकल कालेज एवं अस्पताल शाहबाद कुरुक्षेत्र 410 बैड, ईएसआईसी अस्पताल गुरुग्राम में 125 बैड, पारस अस्पताल पंचकूला में 23 बैड और सिविल अस्पताल पंचकूला में 113 बैड की व्यवस्था की गई है। ... और पढ़ें

किसान 19 अप्रैल तक कराएं रजिस्ट्रेशन

आढ़ती के कहने पर ही किसान फसल को मंड़ी व खरीद केन्द्र मे लेकर आए: जसबीर सिंह --------------------------- किसान करवाए 19 अप्रैल तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत रजिस्ट्रेशन बाबैन : मार्कीट कमेटी बाबैन के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी जसबीर सिंह ने बताया की सरकार ने कोरोना महामारी के चलते सरसों की खरीद 15 अप्रैल से व गेंहू की खरीद 20 अप्रैल से करने के पूरे प्रबन्ध कर लिए है जिसके तहत बाबैन मंड़ी के अलावा जय नरायण राईस मिल्ज बाबैन, गणेश राईस मिल्ज बाबैन, महालक्ष्मी राईस मिल्ज बाबैन, किसान राईस मिल्ज बाबैन, ओम राईस मिल्ज बाबैन,ए आर एग्रो राईस मिल्ज बाबैन,साई राम राईस मिल्ज,चौधरी राईस मिल्ज बाबैन,ए जे राईस मिल्ज बाबैन,बंसल राईस मिल्ज बाबैन, वी आर ट्रेडिग़ क पनी बाबैन,जय परशुराम राईस मिल्ज झण्ड़ौला,गणपति एग्रो फूड़ बाबैन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन,राजकीय उच्च विद्यालय प्रहलादपुर, राजकीय उच्च विद्यालय राम सरण माजरा, राजकीय उच्च विद्यालय बीड़ कालवा व स्पोर्टस स्टेडिय़म बीड़ कालवा समेत 18 खरीद केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि किसानों को अपनी फसल बेचने मे कोई परेशानी न आए इसके लिए मंडी प्रधान को फसल, मंडी व इन खरीद केन्द्रो मे मंगवाने के लिए अधिकृत कर दिया है जिसके तहत मंडी प्रधान आढतियों से तालमेल बना कर फसल को इन केन्द्रों पर मंगवाएंगे जिसमे सोशल डि़स्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत रजिस्ट्रेशन नही करवाया है वें किसान 19 अप्रैल तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले क्योंकि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों की फसल को ही पहले खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन अपने नजदीकी अटल सेवा केन्द्र या मार्कीट कार्यालय मे करवा सकते है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने किसानों से आहवान किया कि वें इस संकट की घड़ी मे सरकार व आढ़तियों का पूरा सहयोग करें व आढ़ती के मंगवाने पर ही फसल को मंड़ी या इन खरीद केन्द्रों मे लेकर आए। ... और पढ़ें

लाडवा खंड पंचायतों के लिये राहत कोष

लाडवा खंड की पंचायतों ने राहत कोष के लिए दी 5 लाख 10 हजार की राशि लाडवा। उपमंडल अधिकारी नागरकि अनिल यादव ने कहा कि उपमंडल लाडवा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोग कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की खुलकर मदद कर रहे है। इस क्षेत्र में जहां जरुरतमंद लोगों को घर-घर जाकर भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है, वहीं हरियाणा कोरोना राहत कोष के लिए भी राशि दी जा रही है। एसडीएम ने वीरवार को बातचीत करते हुए कहा कि खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी लाडवा के माध्यम से लाडवा खंड की ग्राम पंचायतों ने राष्टï्रीय आपदा की घड़ी में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 5 लाख 10 हजार रुपए की राशि हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से जमा करवा दी है। ... और पढ़ें

आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बनाया कोविड-19 अस्पताल

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान विभाग हरियाणा के आदेशानुसार शाहाबाद स्थित आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए विशेष समर्पित कोविड-19 अस्पताल के रुप में स्थापित किया गया है। इन आदेशों के तुरंत बाद आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शाहबाद के चिकित्सा अधिकारी डा. नरेश ज्योति को अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए उचित मात्रा में दवाईयों व अन्य मेडिकल सुविधाएं, भोजनालय व हॉस्टल को खाली करवाकर अपने अधीन लेकर साफ-सफाई की पूर्ण व्यवस्था समय रहते बनाए रखना सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए। ये जानकारी उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने दी।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे जिला में कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध किए गए है। इसी के तहत सिविल अस्पताल कुरुक्षेत्र में आइसोलेशन व आईसीयू वार्ड बनाए गए है। इसी प्रकार विशेष समर्पित कोविड-19 आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शाहबाद में सभी जरुरी मेडिकल सुविधाओं को पूरा करने संबंधी निर्देश दिए गए है।
प्रदेश के 9 अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में की गई है कोविड-19 अस्पतालों की स्थापना
राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 9 अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में विशेष समर्पित कोविड-19 अस्पतालों की स्थापना की गई है, जिसमें पंडित बीडी शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल साइंस संस्थान रोहतक, भगत फूल सिंह राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां सोनीपत, शहीद हसन खान मेवाती राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहर नूह, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल फरीदाबाद, महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा हिसार, महर्षि मारकंडेश्वर मेडिकल साइंस एवं रिसर्च संस्थान मुलाना अंबाला, एसजीआई मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल गुरुग्राम, आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शाहबाद कुरुक्षेत्र, अल-फलाह मेडिकल साइंस एवं रिसर्च स्कूल फरीदाबाद शामिल है।
बाक्स
संजीवनी क्लीनिकल लैब को बनाया सैंपल कलेक्शन सेंटर
स्वास्थ्य विभाग हरियाणा की तरफ से कोविड-19 टेस्ट के लिए गुरुग्राम की प्राइवेट लैबोरेटरी कोर डायग्नोसटिक्स प्राइवेट लिमिटेड उद्योग विहार और एसएआरएल लिमिटेड जीपी-26 सेक्टर 26 के साथ एमओयू हुआ है, जिसके सैंपल कौलेक्शन सेंटर जिलास्तर पर होंगे। इन आदेशों के बाद एलएनजेपी अस्पताल के सामने मलिक मेडिकल हाल की संजीवनी क्लीनिकल लैब को सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाया है। इसके संचालक प्रदीप राणा (9991121666) हैं। यह सेंटर रोजाना सुबह 9 से 10 बजे और सायं 5 से 6 बजे के मध्य सरकारी और निजी अस्पतालों के सैंपल एकत्रित करेगा। यह सुविधा 9 अप्रैल से लागू हो जाएगी।
कोरोना वायरस के 48 सैंपल नेगेटिव, एक ओर संदिग्ध का सैंपल भेजा जांच के लिए
सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि जिले में अब तक कोरोना वायरस का कोई भी पाजिटिव केस नहीं है। इस जिले में 48 सैंपल भेजे गए थे, सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा बुधवार को एक ओर संदिग्ध व्यक्ति का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। अब तक जिले में 49 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल कोरोना वायरस की जांच के लिए है, इनमें से 48 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है और एक सैंपल की रिपोर्ट वीरवार को देर सायं तक आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह से अब तक 2347 लोग विदेश से आए है, इन सभी लोगों की पहचान कर ली गई है, विदेश से आने वाले 1572 लोगों ने 28 दिन के चक्कर को पूरा कर लिया है तथा 775 लोग घरों में क्वारंटाइन है।
कोविड-19 के मृतक शरीर को दफनाने या जलाने के लिए दिशा-निर्देश किए जारी
प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के मृतक शरीर को दफनाने या जलाने से संबंधित विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए है। इन निर्देशों के अनुसार नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी, नगर पालिका के सचिव व बीडीपीओ अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में कोविड-19 के मृतक शरीर को सरकार द्वारा जारी गाईडलाईंस के अनुसार डिस्पोज करवाएंगे। किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत अस्पताल में होती है तो संबंधित अस्पताल इसकी जानकारी जिला सिविल सर्जन को देंगे, सिविल सर्जन इसकी जानकारी संबंधित आयुक्त, जिलाधीश, ईओ, यूएलबी सचिव को देंगे। कोरोना संक्रमित मृतक का शव मोर्चरी में रखा जाएगा और यहां पर शव से संक्रमण न फैले इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षित कर्मचारी इस शव को अच्छी तरह से पैक करेगा और विशेष वाहन में और विशेष कर्मचारी की देखरेख में शिवधाम ताक ले जाया जाएगा। इसके बाद शव को दबाने या जलाने की पूरी जिम्मेवारी यूएलबी की होगी और यह यूएलबी डब्लयूएचओ के प्रोटोकॉल और नियमों की पालना करेगा। इसके उपरांत शव वाहन को वापिस अस्पताल में लाया जाएगा और प्रोटोकॉल के अनुसार वाहन के साथ गए कर्मचारी व वाहन का सैनिटाइज किया जाएगा।
... और पढ़ें

चार दिन में दो बार एक ही मेडिकल स्टोर पर हुई चोरी

चोरों ने लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए अंबेडकर चौक स्थित एसबी फार्मा पर चार दिन में दो बार चोरी कर ली। मंगलवार देर रात्रि भी चोेर स्टोर के दरवाजे को तोड़कर वहां रखे दवाओं के बॉक्स चुरा ले गए। मामले की सूचना पर सुभाष मंडी चौकी से पुलिस मौके पर पहुंची और सीन ऑफ क्राइम की टीम को भी मौके पर बुला साक्ष्य जुटाए। पुलिस ने मेडिकल स्टोर संचालक की शिकायत पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस को दी शिकायत में एसबी फार्मा संचालक सतीश कुमार ने कहा कि उसका दवाइयों का होलसेल का काम है और उसका अंबेडकर चौक के पास एसबी फार्मा के नाम से मेडिकल स्टोर है। मेडिकल स्टोर के पीछे उसने एक छोटा सा गोदाम बना रखा है। जहां दवाओं के बॉक्स रखे होते हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार शाम चार बजे गोदाम और मेडिकल स्टोर को ताला लगाकर घर गया था। सुबह नौ बजे गोदाम पर लगा लकड़ी का दरवाजा टूटा हुआ था और गोदाम से कई दवाइयों के बॉक्स भी चोरी हो गए थे। सतीश ने बताया कि इससे पहले रविवार को भी चोरों ने गोदाम का ताला तोड़कर दवाइयां चुराई थी, जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस को दी थी। वहीं मंगलवार देर रात्रि फिर से चोरों ने फिर से वारदात को अंजाम दिया। सुभाष मंडी चौकी प्रभारी धर्मवीर कौशिक ने कहा मेडिकल स्टोर संचालक की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी गई है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us