विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

चरखी दादरीः संदिग्ध परिस्थितियों में पति-पत्नी ने निगला जहर, नग्न अवस्था में मिला महिला का शव

लॉकडाउन के दौरान चरखी दादरी में शुक्रवार सुबह दंपति ने संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खा लिया। दोनों के शव बरामद हुए हैं।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

पलवल

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

पलवल में 24 पहुंचीं कोरोना संक्रमित की संख्या

पलवल में 24 पहुंचीं कोरोना संक्रमित की संख्या
निजामुद्दीन मरकज से पलवल में आकर रुके आठ और जमातियों में रविवार रात को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जबकि एक पुराने मरीज की रिपोर्ट फिर से पॉजिटिव आई है। इसके बाद जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या 24 पहुंची गई है। इनमें से 23 जमाती राज्य से बाहर के जबकि एक हथीन उपमंडल का है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों को नूंह स्थित नल्लड़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है।
सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि जिले में 89 जमातियों की पहचान की गई थी, जो कि बाहर के थे। उन सभी के अलावा उनके संपर्क में आए अन्य लोगों को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। इसके बाद सभी जमातियों के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए थे। दो अप्रैल को तीन, शुक्रवार रात को 13 और अब रविवार रात को 8 जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से 23 जमाती बाहर और एक जमाती हथीन उपमंडल के गांव रूपडाका का है। वहीं, पुलिस-प्रशासन ने जिले में कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है।
... और पढ़ें

दिन रात गांवों में लग रहे ठीकरी पहरे

दिन रात गांवों में लग रहे ठीकरी पहरे
पलवल के हथीन में कोरोना महामारी बढ़ती देख अब गांवों में लोगों ने ठीकरी पहरे लगाने शुरू कर दिए हैं। ग्रामीण अब दिन-रात गांवों के मुख्य रास्तों पर पहरा दे रहे हैं, ताकि बाहर से कोई व्यक्ति गांव के अंदर प्रवेश न कर पाएं। कई गांवों में तो मुख्य रास्तों को पंचायतों द्वारा पूरी तरह से सील करवा दिया गया है।
ग्राम बहीन में पंच रणवीर और पंच मनोज रावत अपने साथियों के साथ नाके पर रहते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव की इस मुहिम में सभी वर्गों का सहयोग लिया जा रहा है। ग्राम पचानका के हकीमुद्दीन और ग्राम लाखनाका के सरफुद्दीन ने बताया कि युवा और बुजुर्ग इस मुहिम में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा ग्राम अंधरोला, गुराक्सर, खिल्लुका, कोट, उटावड, धीरणकी, मलाई, घुड़ावली, कौंडल, मानपुर, गहलब और कलसाडा में भी दिन रात पहरेदारी का क्रम जारी है।
ग्रामीणों का सराहनीय कदम
निश्चित रूप से ग्रामीणों के प्रयास सराहनीय हैं। सभी को इस मुहिम में सक्रिय योगदान देना चाहिए। प्रशासन की तरफ से भी गांवों में लगाए जा रहे पहरों का निरीक्षण किया जा रहा है। पुलिस टीम भी लगातार गांवों में गश्त कर रही हैं। - वकील अहमद, एसडीएम
... और पढ़ें

खातों में कैसे पहुंचा एक रुपया, जांच के दिए आदेश

खातों में कैसे पहुंचा एक रुपया, जांच के दिए आदेश
पलवल में महिलाओं के जनधन खातों में एक रुपया आने का समाचार अमर उजाला में प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। इसके बाद जिला उपायुक्त ने लीड बैंक के अधिकारी को इस मामले की जांच कर उचित कदम उठाने के आदेश दिए हैं।
जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री जनधन बचत खाता की महिला लाभार्थी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रैल माह से 3 महीने तक हर महीने सरकार की ओर से 500 रुपये की राशि दी जाएगी। जिले में इस योजना से 1 लाख, 14 हजार, 995 महिला खाताधारकों को लाभ होगा, उनके खाते में 500 रुपये सरकार की ओर से जमा करवाए जाएंगे। वहीं, जिला उपायुक्त ने लीड बैंक अधिकारी को ऐसे खातों की जांच करने के आदेश दिए हैं जिनमें एक रुपये की राशि पहुंची थी।
जिलावासियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर
जिला उपायुक्त ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 1950 भी शुरू किया गया है, जो बैंकिंग समय के दौरान चालू रहेगा। इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी खाता धारक के बैंक बैलेंस की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी, केवल बैंक में आने-जाने के बारे में बताया जाएगा।
... और पढ़ें

दिल्लीः आजादपुर सब्जी मंडी में लगा सैनिटाइज टनल, जल्द सभी मंडियों में लगाया जाएगा

देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है और साथ ही राज्यों ने अपने स्तर पर कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों को सील भी कर दिया है। दिल्ली सरकार आपरेशन शील्ड के सहारे कोरोना वायरस को रोकने की कोशिश में जुटी है। दिल्ली के 21 कंटेनमेंट इलाकों में चल रहे इस ऑपरेशन के तहत लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है। वहीं, उनके जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की जा रही है। दूसरी तरफ पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है, जिससे हमेशा व्यस्त रहने वाले बाजार भी वीरान पड़े हैं और सड़कें खाली हैं। पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के अपडेट्स...

आजादपुर सब्जी मंडी में लगा सैनिटाइजेशन टनल

दिल्ली की आजादपुर मंडी में फुल बॉडी सैनिटाइज मशीन की शुरूआत की गई। गोपाल राय ने कहा, 'एहतियात के तौर पर आजादपुर मंडी के दोनों गेट में फुल बॉडी सैनिटाइज टनल की व्यवस्था की गई है जिसमें सोडियम हाईड्रोक्लोराइड का उपयोग किया गया है। इसे आईआईटी दिल्ली के तरफ से विकसित किया गया है'। गोपाल राय ने आगे कहा कि, एक मशीन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए है, एक-दो दिन की निगरानी के बाद इसे सभी मंडियों में लगाया जाएगा। इसका 1000 लीटर का टैंक है, जिसमें 100 लीटर में 5 लीटर सोडियम हाईड्रोक्लोराइड मिक्स किया जा रहा है जिसके माध्यम से सैनिटाइज किया जा रहा है। 

दिल्लीः बिना मास्क घर से बाहर से निकले 32 लोगों पर मामला दर्ज
उत्तर पश्चिमी दिल्ली में घर से बाहर बिना मास्क पहनकर निकलने पर पुलिस ने 32 मामले दर्ज किए हैं, पुलिस ने आईपीसी की धारा 188, 269 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।
पहली बार दिल्ली सरकार के आदेश के बाद ये कार्रवाई हुई है। ये 32 मामले कल उत्तर पश्चिमी दिल्ली में दर्ज किए गए थे, बाकि दिल्ली में भी ये कार्रवाई आज से शुरू होगी।

सदर बाजार हुआ वीरान
कोरोना वायरस के खतरे के चलते दिल्ली के सदर बाजार इलाके को भी सील किया गया है। सील किए गए इलाकों में ना तो किसी को बाहर जाने की अनुमति है ना ही किसी बाहरी व्यक्ति को अंदर आने की अनुमति है। यही वजह है कि सदर बाजार भी आज वीरान दिखाई दे रहा है।

सील की गई सोसायटी में हो रही डोर स्टेप डिलीवरी
दिल्ली के द्वारका सेक्टर 11 में सील की गई शाहजहांनाबाद सोसाइटी के अंदर ही लोगों को जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है। सोसाइटी के लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं है।

सूना पड़ा बंगाली मार्केट
आज सुबह बंगाली मार्केट इलाका पूरी तरह सुनसान नजर आया। बंगाली मार्केट इलाके को सील कर दिया गया है और यहां पुलिस बल तैनात।
... और पढ़ें
आजादपुर मंडी में फुल बॉडी सैनिटाइज मशीन की शुरूआत आजादपुर मंडी में फुल बॉडी सैनिटाइज मशीन की शुरूआत

हरियाणाः कोरोना मामलों वाले गांव कंटेनमेंट व आसपास के क्षेत्र बफर जोन घोषित, पूरी तरह सील रहेंगे

हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमितों मामलों वाले गांवों, मोहल्लों और क्षेत्रों को कंटनमेंट जोन घोषित किया है। वहीं आसपास के गांव व क्षेत्र प्रतिबंधित क्षेत्र (बफर जोन) में शामिल किए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य महामारी के फैलाव को रोकना और लोगों को सचेत करना है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमें इन क्षेत्रों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग, स्कैनिंग करेंगी और पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। इस कार्य में लगाए जाने वाले स्टाफ को जरूरी उपकरणों के साथ फेस मास्क, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर व जूते उपलब्ध करवाए गए हैं।

जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों का कंटेनमेंट प्लान तैयार करने को कहा गया है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों की कमेटियां गठित करके प्लान को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के निर्देश भी दिए हैं। एहतियात के तौर पर सभी जिलों का मॉडल जिला कंटेनमेंट प्लान तैयार करवाया गया है। कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में लोगों को राशन, दूध, किरयाना, दवाइयां व सब्जी जैसी आवश्यक जरूरतें पूरी करवाई जाएंगी। इस काम के लिए पर्याप्त स्टाफ लगाया जाएगा।

डिलीवरी करने वाला कर्मचारी अपनी सुरक्षा के लिए हाथ में सुरक्षा उपकरण का प्रयोग करेगा। वह घर के अंदर व किसी व्यक्ति से फिजिकल कॉन्टैक्ट नहीं करेगा। कंटेनमेंट व बफर जोन में निर्बाध बिजली व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। हरियाणा परिवहन की बसों को कर्मचारियों को लाने व ले जाने के कार्य में लगाया गया है।

समझें क्या है कंटेनमेंट जोन और बफर जोन
ये समझना बेहद जरुरी ही है कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में क्या फर्क है। तकनीकी रुप से स्थिति को देखते कंटेनमेंट जोन घोषित किए इलाके से सटे 3 किलोमीटर एरिया को सील कर दिया जाता है। किसी भी की आवाजाही पूरी तरह बंद रहती है, जबकि उपरोक्त परिधि के बाद इसके साथ लगते एरिया, जो थोड़ा कम संवेदनशील है, उसको बफर जोन कहा जाता है। हालांकि इसको भी बीमारी के लिहाज से कम सवेंदनशील नहीं माना जाता है।
... और पढ़ें

हेल्पलाइन नंबरों पर आईं अभी तक 3079 शिकायतें

हेल्पलाइन नंबरों पर आईं अभी तक 3079 शिकायतें
पलवल में लॉकडाउन के दौरान जिले में स्थापित कंट्रोल रूम उपायुक्त कार्यालय, कैंप कार्यालय और स्वास्थ्य विभाग में अभी तक 3079 लोगों द्वारा फोन कर शिकायतें की गईं। जिला प्रशासन द्वारा अधिकतर शिकायतों के निवारण का दावा किया गया।
जिलाधीश एवं उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने, लॉकडाउन के दौरान जिलावासियों की आवश्यकताओं के लिए यह हेल्पलाइन नंबर बेहद कारगर साबित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नंबरों पर्र आइं शिकायतों, सुझाव और अन्य आवश्यक जानकारी संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाई जा रही है। साथ ही समस्याओं के समाधान होने पर शिकायतकर्ताओं से फीडबैक भी लिया जा रहा है। सभी शिकायतों का पूरा रिकार्ड अपडेट किया जाता है। इन शिकायतों पर निगरानी रखने के लिए सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक डा. नरेश कुमार को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
हेल्पलाइन कॉल्स का विवरण
1950 2330
01275-298052 114
01275- 248901 301
01275-240022 334
चार लोगों की रिपोर्ट आई निगेटिव
पलवल। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच के लिए भेजे हुए सैंपलों में से चार की रिपोर्ट बृहस्पतिवार को निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। हालांकि अभी 16 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिला सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि जिन चार लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, ये कांव कोट, उटावड और जलालपुर में पिछले दिनों मिले कोरोना के मरीजों के परिजन थे। उन्होंने कहा कि यदि लोग लॉकडाउन का सही तरह से पालन करते रहे और स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पालना करते रहे तो पलवल में कोरोना का एक भी मरीज नहीं रहेगा।
बैंकों में भी बरती जा रही सावधानी
हथीन। बैंक शाखाओं में भी अब कोरोना से बचाव के उपाय शुरू कर दिए हैं। एटीएम एवं शाखाओं में आने वाले ग्राहकों को सैनिटाइजर देकर प्रवेश दिया जा रहा है। एचडीएफसी बैंक के पब्लिक रिलेशन मैनेजर परवेज इकबाल ने बताया कि स्टाफ को सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य बैंक शाखाओं में प्रबंध किए जा रहे हैं। संवाद
... और पढ़ें

किसान पर लाठी-डंडों से हमला, तीन घायल

किसान पर लाठी-डंडों से हमला, तीन घायल
पलवल के हथीन में बुधवार देर शाम खेतों में गन्ने का काट रहे लेबर के साथ कुछ लोग गाली-गलौच करने लगे। खेत मालिक द्वारा इसका विरोध करने पर उक्त लोगों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इसमें तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गया। पीड़ित ने आठ नामजद सहित अन्य के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई। वहीं, मामला दो समुदाय का होने के चलते गांवों में उपजे तनाव के बाद अब माहौल शांतिपूर्ण है।
गांव कौंडल निवासी जयपाल ने बताया कि बुधवार देर शाम उसकी लेबर खेतों में गन्ना छील रही थी। आरोप है कि इसी दौरान पड़ोसी गांव मोहदमका निवासी अय्यूब, रफीक, सोनी, आलम, आबिद, नब्बू, फर्री, हाकम और दो अन्य खेतों के पास शराब पी रहे थे और लेबर के साथ गालीगलौज कर रहे थे। उसने जब गालीगलौज करने का विरोध किया तो अय्यूब ने देशी कट्टा उसके मुंह पर मारा जबकि अन्य ने लाठी और सरिया से वार कर दिया। झगड़े की सूचना मिलने पर जब उसके चचेरे भाई प्रेमचंद और उदय चंद भी खेतों पर आए तो उनके साथ भी उक्त लोगों ने मारपीट की। इसमें वह तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर जगदीश चंद का कहना है कि जयपाल की शिकायत पर सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामला दो समुदाय का होने के चलते पुलिस हर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।
एसपी ने की शांति बनाए रखने की अपील
ग्राम कौंडल और मोहदमका ग्रामों के लोगों के बीच हुए विवाद की सूचना मिलते ही एसपी दीपक गहलावत मौके पर पहुंचे। उन्होंने डीएसपी यशपाल से और ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली। एसपी ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जांच में जो वास्तविकता पाई जाएगी उसके अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर कोई सांप्रदायिक विवाद नहीं है। दोनों गांवों में माहौल शांतिपूर्ण है।
... और पढ़ें

डॉक्टरों और नर्सों से दुर्व्यवहार करने वालों को केजरीवाल ने दी चेतावनी, बोले- होगी कड़ी कार्रवाई

पूरे देश समेत दिल्ली-एनसीआर में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसके बाद तमाम राज्यों की सरकारों ने लॉकडाउन बढ़ाने की सिफारिश की है। सिर्फ यही नहीं अपने-अपने स्तर पर राज्य सरकारों ने हॉटस्पॉट इलाकों को सील भी कर दिया है। इसके साथ ही आज से कुछ दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर के दर्जनों इलाके सील हो गए हैं। इसके साथ ही सरकारों ने बड़े स्तर पर टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। वहीं देश के कई इलाकों के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी डॉक्टरों के साथ बदसलूकी के मामले सामने आ रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आज दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर कोई भी डॉक्टरों के साथ भेदभाव करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। यहां पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स....



दिल्ली में 51 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 720 हुई 

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को जानकारी दी कि दिल्ली में आज कोरोना वायरस के  51 नए मामले सामने आए। जिनमें 35 विदेश यात्रा , 4 मामले मरकज से जुड़े हैं, 3 मौतें और 5 को छुट्टी दी गई। इसी के साथ दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 720 हो गई (12 मौतें हुई हैं और 25 को छुट्टी दे दी गई)।

लॉकडाउन की स्थिति पर नजर रखने के लिए पुलिस ने ड्रोन कैमरों का उपयोग किया 
दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, तालाबंदी के दौरान स्थिति पर नजर रखने के लिए दरियागंज इलाके में ड्रोन कैमरों का उपयोग किया।

डॉक्टरों और नर्सों से दुर्व्यवहार करने वालों पर होगी कार्यवाही : केजरीवाल 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को कोरोना वायरस मरीजों की जल्द पहचान के लिए एक रणनीति तैयार करने के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों के अधीक्षकों और मेडिकल डायरेक्टर्स के साथ बैठक की।

इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उस घटना पर बात की, जिसमें सफदरजंग अस्पताल की दो महिला डॉक्टरों पर गौतम नगर में उनके पड़ोसी द्वारा कथित तौर पर हमला किया गया था। उन्होंने कहा कि मैं डॉक्टरों / नर्सों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले लोगों को चेतावनी देना चाहूंगा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के 21 क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं। इन क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा और निवासियों को घर में ही क्वारंटीन किया जाएगा। आवश्यक सेवाएं लोगों के घरों तक पहुंचाई जाएंगी।

दिल्ली सरकार का आदेश जीबी पंत अस्पताल में नहीं होगा कोविड-19 का इलाज
कोविड-19 के इलाज के लिए चिह्नित अस्पतालों की सूची से जीबी पंत अस्पताल को हटाया गया। यह आदेश दिल्ली सरकार ने दिया है। अब जीबी पंत की जगह एलएनजेपी अस्पताल कोविड-19 मरीजों के लिए 500 अतिरिक्त बिस्तर तैयार करेगा।

सीएम केजरीवाल करेंगे कोविड-19 अस्पतालों के निदेशकों से बात
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोविड-19 के लिए चिन्हित अस्पतालों के निदेशकों और अधीक्षकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी शामिल रहेंगे।

गाजियाबादः 31 लोगों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव, ज्यादातर जमात के लोग
गाजियाबाद में 31 लोगों की रिपोर्ट जांच रिपोर्ट आई है, सभी रिपोर्ट निगेटिव हैं। इनमें अधिकांश संख्या जमातियों की है। स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग क्षेत्रों से जमात से वापस लौटने वाले 40 लोगों को रात में अलग-अलग मस्जिदों से ले जाकर लोनी में ही एक निजी नर्सिंग होम में इन्हें क्वारंटीन किया। इन्हें जल्द ही किसी क्वारंटीन सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा। संतोष अस्पताल और आरकेजीआईटी में कोरोना के प्राथमिक जांच के लिए सेंटर बनाए जा रहे हैं। संतोष में शुरू हो जाएगी, जबकि आरकेजीआईटी में जल्द ही शुरू किया जाएगा। इन सेंटरों पर जांच करने वाले डाक्टरों की संस्तुति पर ही कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- डॉक्टरों से किया भेदभाव तो होगी कानूनी कार्रवाई
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि दिल्ली में अब तक 669 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इसमें से 426 केस मरकज से जुड़े हुए हैं। इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि डॉक्टरों के साथ लगातार जिस तरह की बदसलूकी और भेदभाव हो रहा है उस पर उनका क्या कहना है तो वह बोले कि, जो भी डॉक्टरों या स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ भेदभाव किया तो ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। दरअसल बीती रात सफदरजंग की दो महिला डॉक्टरों के साथ गौतम नगर में बदसलूकी की गई। 

ये हैं दिल्ली के 20 हॉटस्पॉट, जो हुए सील
गांधी नगर, मालवीय नगर की सभी प्रभावित गलियां; गली नंबर-6 संगम विहार ; शाहजहांनाबाद सोसाइटी, प्लॉट नबर-1 सेक्टर-11 ; द्वारका, दीनापुर गांव ; मरकज मसजिद और निजामुद्दीन बस्ती ; निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक) ;  बी ब्लॉक जहांगीरपुरी ; गली नंबर-14 कल्याणपुरी ; मनसारा अपार्टमेंट, वसुंधरा एन्क्लेव ;  मकान नंबर एच 2/387 से जुड़ी खिचड़ीपुर गांव की तीन गलियां ;  गली नंबर-9 पांडव नगर ; वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार फेज-1 एक्सटेंशन ; मयूरध्वज अपार्टमेंट, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज ; मकान नंबर जे-3/101-जे3/107 के बीच गली नंबर-4, किशनकुंज एक्सटेंशन ;  मकान नंबर जे-3/115-जे3/108 के बीच गली नंबर-4, किशनकुंज एक्सटेंशन ;  मकान नंबर ए-176 से ए-189 के बीच गली नंबर-5 वेस्ट विनोद नगर ;  जे एंड के, एल व एच पॉकेट, दिलशाद गार्डन  ;  जी, एच, जे ब्लॉक, पुरानी सीमापुरी ;  एफ-70 से 90 दिलशाद कालोनी ;  प्रताप खंड,  झिलमिल कालोनी।

नोएडा के हॉट स्पॉट-
सेक्टर 41 ; हाइडा पार्क- सेक्टर 78, सुपरटेक सेक्टर- 74 ; सेक्टर- 100 लोटस बोलीवियार्ड ; सेक्टर -150 एस गोल्फ शायर सोसाइटी ; सेक्टर- 27,28 ; सेक्टर-128 जेपी विश टाउन ; सेक्टर- 137 लॉजिक्स ब्लॉजॉम काउंटी, पारस टियेरा, नंगली वाजिदपुर ; सेक्टर 44 नोएडा ; सेक्टर 37 ; सेक्टर-22 चौड़ा गांव ; सेक्टर-93 बी- ग्रैंड ओमेक्स ; सेक्टर-5,8 जेजे कॉलोनी ; सेक्टर-62 डिजायनर पार्क ; 

ग्रेटर नोएडा के हॉट स्पॉट-
अल्फा- 1 सेक्टर 2 निराला ग्रीन शायर, पटवारी गांव ; एटीएस डॉलिस जीटा- 1 ; सेक्टर 3 ऑमीकॉन 3 ; महक रेजिडेंसी अच्छेजा ; विशनोई (दुजाना), दादरी ; घोड़ी बछेड़ा ; स्टेलर एमआई ऑमीकॉन 3 ; ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-16, पल्म ओलिम्पिया, गौड़ 
... और पढ़ें

सोशल डिस्टेंस के साथ घर पर ही मनाएं त्यौहार : उपायुक्त

सोशल डिस्टेंस के साथ घर पर ही मनाएं त्यौहार
पलवल में कोरोना महामारी के चलते सरकार की ओर से नागरिकों द्वारा त्यौहारों को अपने घर पर ही रहकर मनाने के लिए कहा है। लॉकडाउन के दौरान त्यौहारों पर सार्वजनिक तौर पर किसी प्रकार से जलसा, जुलूस धार्मिक आयोजन नहीं होंगे। उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि कोविड-19 के चलते 14 अप्रैल तक लॉक डाउन है। ऐसे में नागरिकों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 12 अप्रैल को गुरु तेग बहादुर जयंती, 13 अप्रैल को बैशाखी और 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती है। वहीं, 9 अप्रैल को शब-ए-रात के चलते मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के प्रदेश अध्यक्ष हाजी यूनुस अहमद ने समाज के लोगों से अपील की है कि इस बार सभी अपने घरों से नमाज पढ़े और घरों से ही इबादत करें। संवाद
... और पढ़ें

दहेज उत्पीड़न से परेशान महिला ने की आत्महत्या

दहेज उत्पीड़न से परेशान महिला ने की आत्महत्या
पलवल में दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर 20 वर्षीय विवाहिता की फांसी लगाकर हत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। गदपुरी थाना पुलिस ने मृतका के चाचा की शिकायत पर पांच नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस जांच अधिकारी इमरोज ने बताया कि कैलाश नगर निवासी पप्पू ने शिकायत दर्ज कराई है कि वह मूलरूप से जिला अलीगढ़ (यूपी) के प्रेमपुर का रहने वाला है। पीड़ित की भतीजी सीमा ने दो वर्ष पूर्व गांव जनोली निवासी सोनू के साथ कोर्ट मैरिज की थी। शादी के बाद से सोनू और उसके परिवार के लोग सीमा को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। जिन्हें कई बार सामाजिक तौर पर समझाया भी गया। 7 अप्रैल की दोपहर को उसको सूचना मिली की सीमा के ससुराल वालों ने फांसी लगाकर उसकी हत्या कर दी है। पीड़ित जब मौके पर पहुंचा तो सीमा चारपाई पर मृत पड़ी हुई थी। पीड़ित ने हत्या का आरोप लगाते हुए पति सोनू, ससुर संती, चाचा ससुर सुमेर, सास कमलेश और पलवल निवासी हरी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
जबरन लाइटें बंद करने का विरोध करने पर की मारपीट
पलवल में पुलिस जांच अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि गांव पिंगोड़ निवासी धनपाल ने शिकायत दर्ज कराई है कि कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से आह्वान किया था कि पांच अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट के लिए सभी अपने घरों की लाइटें बंद करके दीपक, मोमबत्ती, बैटरी और फोन की लाइट जलाएं। जिसका उन्होंने पालन भी किया। लेकिन 5 अप्रैल को साढ़े 9 बजे के करीब जबरन लाइटें बंद कराने को लेकर गांव निवासी अंकित, धर्मेंद्र, विरेंद्र, बोबी, आनंद, सौरभ, मनीष, सतीश, विक्रम, सुक्की, सोनू, सचिन, ओमदेव, सचिन, अजय, मनोज, अशोक, पवन, सुरेश, बलराम, नरेश, राजकुमार, संदीप, रोहताश, सुंदर, लाला, अमित, अनिल, ओमी और बल्लू लाठी-डंडे एवं लोहे के सरिया लेकर घर में घुस आए और परिवार के सदस्य गौरव, आरती, भीम, रामबती, नीरज, ललित एवं नवीन पर हमला कर दिया। साथ ही जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत के आधार पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

जरूरतमंदों को करा रहीं समाजसेवी संस्थाएं भोजन

जरूरतमंदों को करा रहीं समाजसेवी संस्थाएं भोजन
पलवल में कोरोना के चलते किए गए लॉकडाउन में फंसे गरीबों और प्रवासी मजदूरों को भले ही सरकार की तरफ से भोजन के लिए राशन उपलब्ध नहीं हुआ है, लेकिन शहर की समाजसेवी संस्थाओं ने आगे आकर गरीबों को भोजन का इंतजाम करा रही है। 14 दिनों में संस्थाओं ने एक लाख, 70 हजार लोगों को भोजन कराया है।
शहर की संस्थाएं घर-घर जाकर गरीबों को भोजन कराने के साथ-साथ उन्हें राशन भी उपलब्ध करा रही है। जिला प्रशासन की माने तो पलवल में समाजसेवी संस्थाओं द्वारा अभी तक 14 दिन के लॉकडाउन के अंदर ही करीब एक लाख, 70 हजार लोगों तक फूड पैकेट, जिसमें तैयार भोजन और 10 हजार ड्राई राशन पहुंचाने का काम किया है। कोरोना जैसी महामारी में जुटी इन समाजसेवी संस्थाओं की जिले के लोग जहां सराहना कर रहे हैं, वहीं यह सवाल भी उठने लगा है कि सरकार द्वारा गरीबों को भोजन और जरूरत का सामान पहुंचाने के लिए करोड़ों रुपये का जो बजट मंजूर हुआ है, आखिर वह कहां है। जिला प्रशासन की तरफ से सरकार की तरफ से आई राशि से गरीब व जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध क्यों नहीं कराया जा रहा है।
शहर में जुटी हैं ये संस्थाएं
रोटरी क्लब पलवल संस्कार, राधा स्वामी सत्संग, करुणामयी संस्था, जन स्वास्थ्य एवं शिक्षा समिति, अलायन्स क्लब, भारत विकास परिषद, आरएसएस, पप्पन प्लाजा, गुरुद्वारा सिंह सभा, रोटरी क्लब पलवल सिटी, नेत्र ज्योति एक प्रयास, वैश्य अग्रवाल सभा और क्लीन एंड स्मार्ट संस्था।
उपायुक्त ने की सराहना
जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने जरूरतमंदों और गरीबों को भोजन कराने वाली शहर की समाजसेवी संस्थाओं की सराहना की है। उन्होंने संस्थाओं के साथ की गई बैठक में कहा कि सरकार की तरफ से गरीबों को भोजन कराने के लिए बजट आया हुआ है। जब समाजसेवी संस्थाएं पीछे हट जाएंगी, तब प्रशासन की तरफ से राशन की व्यवस्था कराई जाएगी।
... और पढ़ें

हरियाणाः हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन का स्टॉक पूरा, छिपे जमाती मिले संक्रमित तो हत्या के प्रयास का केस

हरियाणा में जो जमाती छुपे हुए हैं, उनमें से यदि कोई कोरोना संक्रमित निकला तो उसके खिलाफ धारा 307 के तहत (हत्या का प्रयास) मामला दर्ज किया जाएगा। सरकार ने ऐसे लोगों को डीसी के सामने पेश होने के लिए आज आठ अप्रैल तक का समय दिया था। गृह मंत्री अनिल विज के अल्टीमेटम के बाद पिछले 72 घंटे में 19 और ऐसे जमाती सामने आए हैं। जिसमें से 11 नूंह में और बाकी आठ अन्य जिलों के हैं। 

दो दिन पहले जब सरकार ने 8 अप्रैल की शाम 5 बजे तक का समय दिया था तब इनकी संख्या 1526 थी जो अब 1570 के ऊपर पहुंच चुकी है। उधर, जिस तरह से गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोरोना पॉजिटिव मामले आ रहे हैं। उससे इन जिलों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। चूंकि पलवल और नूंह में भी तब्लीगी जमात के लोगों में कोरोना के ज्यादा संक्रमण सामने आए हैं। लिहाजा भविष्य में इन दोनों जिलों को भी हॉटस्पॉट घोषित किया जा सकता है।

मेवात में घर-घर जाकर होगा टेस्ट
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि मेवात क्षेत्र में अब स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों की चेकिंग करेगी। जिन व्यक्तियों में किसी भी तरह का संक्रमण पाया जाता है, उनके तत्काल प्रभाव से सैंपल लिए जाएंगे। विज ने बताया कि मेवात क्षेत्र में घर के हर सदस्यों की टेस्टिंग करना इसलिए जरूरी हो गया था, कि करोना का संक्रमण आम लोगों तक न पहुंच सके। उन्होंने बताया कि कोरोना का जड़ से खात्मा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से जुट गया है।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का स्टाक पूरा
अनिल विज ने बताया कि कोरोना को लेकर अस्पतालों में दवा का स्टाक पूरा है। जिसमे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की 10 लाख टेबलेट हैं। डॉक्टर की बिना सलाह के इन दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकती हैं। विज ने कहा कि कोरोना की बीमारी में क्लोरोक्वीन दवा दी जा रही है लेकिन बिना डॉक्टर से पूछे एहतियात के तौर पर इसे नहीं खाना चाहिए।
... और पढ़ें

Coronavirus: हरियाणा में कोरोना पीड़ितों की संख्या पहुंची 161, 13882 लोग चिकित्सा निगरानी में

हरियाणा में कोरोनाग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मरीजों की संख्या अब 161 तक पहुंच गई है। किसी तरह इस संक्रमण को हरियाणा में रोका जाए, इसे लेकर सरकार भी जी-तोड़ कोशिशों में लगी हुई है।

इन 161 संक्रमित मरीजों में से 102 लोग विभिन्न राज्यों से ताल्लुक रखने वाले तब्लीगी जमात से है, जो हरियाणा पहुंचे थे। वे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, चेन्नई, असम, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों से हैं।

प्रदेश में अभी तक कुल 2650 सैंपल में से 1885 लोगों के सैंपल निगेटिव आए हैं। कुल 612 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। बढ़ते कोरोनाग्रस्त मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार ने अभी तक प्रदेश में 13882 लोगों को मेडिकल सर्विलांस के दायरे में रखा है।

जिलों में अब तक आ चुके इतने मामले
कोरोनाग्रस्त मरीजों में अब तक अंबाला में 4, भिवानी में 2, चरखी दादरी में 1, फरीदाबाद में 28, फतेहाबाद में 1, गुरुग्राम में 34, हिसार में 1, जींद में 1, करनाल में 5, कैथल में 2, नूंह में 40, पलवल में 28, पानीपत में 4, पंचकूला में 2, रोहतक में 2, सिरसा में 3 व सोनीपत में 4 मरीज सामने आए हैं।

गुरुग्राम-फरीदाबाद हॉटस्पॉट घोषित
प्रदेश के दो जिलों गुरुग्राम और फरीदाबाद को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। क्योंकि गुरुग्राम में मरीजों की संख्या 34 और फरीदाबाद में 28 हो गई है। हालांकि पलवल और नूंह में भी काफी मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन वे तब्लीगी जमात से जुड़े लोग हैं। लिहाजा भविष्य में इन जिलों को भी हॉटस्पॉट घोषित किया जा सकता है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us