विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

'पानीपत' के निर्माता पर केस करेंगे 'सूरजमल' की 11वीं पीढ़ी के वंशज, चरित्र से छेड़छाड़ के आरोप

'पानीपत' फिल्म में जिस राजा के चरित्र को लेकर जाट समाज के लोग विरोध कर रहे हैं, उसके वंशज अब फिल्म निर्माता के खिलाफ केस करेंगे।

12 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

पंचकूला

गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

कार्ड क्लोनिंग के दो आरोपी गिरफ्तार

पंचकूला। क्राइम ब्रांच-26 की टीम ने एटीएम कार्ड क्लोन कर पिंजौर निवासी किशन सिंह के बैंक खाते से पैसे निकालने के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में गैस सिलिंडर डिलिवरी करने वाले पिंजौर निवासी पंकज कुमार और दिलीप कुमार हैं। शुरुआती पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच ने आरोपियों को अदालत में पेश किया। पुलिस के आगामी पूछताछ की आवश्यकता जताने पर कोर्ट ने आरोपियों को पांच दिन के रिमांड पर भेज दिया।
आरोपियों ने पिंजौर निवासी किशन सिंह के एटीएम कार्ड को क्लोन कर उनके बैंक खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए थे। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वे कार्ड स्वाइप कर उसे दूसरे साथियों को देकर उनसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर धारक के बैंक खाते से पैसे निकाल लेते थे। पुलिस आरोपियों के अन्य साथियों की पहचान करने के प्रयास में जुटी है।
यह था मामला
पिंजौर निवासी एवं दिल्ली की निजी फाइनेंस कंपनी में कार्यरत किशन सिंह ने पिंजौर थाना पुलिस को शिकायत दी थी। उन्होंने बताया था कि उनके गुरुग्राम के बैंक खाते का एटीएम उनके पास था। लेकिन 25 नवंबर की रात बहादुरगढ़, झज्जर के एटीएम के इस्तेमाल से उनके बैंक खाते से पांच अलग अलग ट्रांजेक्शन में दस-दस हजार रुपये कर कुल पचास हजार रुपये निकाल लिए गए थे। उन्होंने एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा दिया था। इसके बाद भी उनके खाते से अब्दुलापुर, पिंजौर के एटीएम से पचास हजार रुपये और निकाल लिए गए। बैंक से जानकारी लेने पर उन्हें पता लगा कि उनके एटीएम कार्ड को क्लोन कर रकम निकाली गई है। तब उन्हें ध्यान आया कि उन्होंने एटीएम का इस्तेेमाल गैस सिलेंडर की पेमेंट के लिए किया था। उन्होंने एटीएम कार्ड पेमेंट के लिए आरोपी पंकज और दिलीप को दिया था। पूछताछ में उन्हें पता लगा था कि कई अन्य लोगों के बैंक खातों से भी एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसे निकाले गए हैं।
... और पढ़ें

नकल करने वाला कैंडिडेट दोषी करार

मंदिर से सोने-चांदी के गहने ले उड़े चोर

पंचकूला। सेक्टर-8 स्थित मंदिर से चोर मंगलवार की रात सोने व चांदी के गहनों पर हाथ साफ कर गए। पुजारी की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज कर उनका सुराग तलाशने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।
मंदिर के पुजारी अशोक कुमार ने सेक्टर-5 थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि वह वर्ष 1986 से शिव मंदिर में बतौर हेड पुजारी सेवा कर रहे हैं। बताया कि रोजाना की तर्ज पर राधाकृष्ण मंदिर के हॉल के कपाट रात करीब साढ़े नौ बजे बंद किए। जब सुबह करीब पांच बजे मंदिर के कपाट खोले तो राधे-श्यामजी की सोने की नथ नहीं थी। लक्ष्मी-नारायणजी के मंदिर से भी चांदी के दो मुकुट व चांदी के चार खड़ाऊं गायब थे। यह देख पुजारी ने वारदात की सूचना पुलिस को दी। सेक्टर-5 थाने से पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुुंचकर मंदिर में गहनता से जांच की। फिलहाल पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों और अन्य माध्यमों से चोरों का सुराग तलाशने के प्रयास में जुटी है।
... और पढ़ें

पंजाब यूनिवर्सिटी का फैसला, एग्जाम में बैठाने के लिए कश्मीरी विद्यार्थियों से नहीं लेंगे अंडरटेकिंग

कश्मीरी विद्यार्थियों की कम हाजिरी होने पर अंडटेकिंग मांगने के मामले में पीयू प्रशासन बैकफुट पर आ गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दखल के बाद पीयू ने अंडरटेकिंग लेकर एग्जाम में बैठने देने के आदेश को वापस ले लिया है। अब विद्यार्थी बिना लिखित में कुछ दिए ही एग्जाम में बैठ सकेंगे। इसी के साथ सैकड़ों विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है।

कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया। इससे काफी समय तक आवागमन नहीं हो पाया। इसके कारण पीयू में शिक्षा पा रहे विद्यार्थी भी अपने घरों से पीयू नहीं पहुंच पाए। इन विद्यार्थियों की हाजिरी 75 फीसदी नहीं हो पाई। इसके कारण यह एग्जाम में नहीं बैठ पा रहे थे।

पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास मामला पहुंचा तो उन्होंने पीयू प्रशासन को आदेश दिए कि इन विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने दिया जाए। उसके बाद पीयू इसके लिए राजी हो गया, लेकिन विद्यार्थियों से यह लिखवाने के आदेश दिए कि कक्षा में गैर हाजिरी के दिनों में वह किसी हिंसा या प्रदर्शन में शामिल नहीं हुए थे।

यह बात फिर पंजाब सीएम को पता लगी तो उन्होंने फिर पीयू प्रशासन से बात की और इस आदेश को वापस लेने को कहा। उसके बाद पीयू प्रशासन बैकफुट पर आ गया। कश्मीरी विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए उन्हें एग्जाम में शामिल होने की अनुमति दे दी गई है। उनसे किसी प्रकार की कोई अंडरटेकिंग नहीं ली जाएगी - प्रो. शंकरजी झा, प्रभारी वाइस चांसलर
... और पढ़ें
फाइल फोटो फाइल फोटो

पंचकूलाः एसएचओ और होमगार्ड जवान पर लगे आरोपों से पीड़िता मुकरी, बताए पारिवारिक रिश्ते

पंचकूला सेक्टर-5 एमडीसी के एससीओ नंबर-137 स्थित सैलून की महिला मैनेजर के शारीरिक शोषण और उससे पैसों की उगाही के मामले ने अचानक यू-टर्न ले लिया। सैलून की महिला मैनेजर ने अदालत में अपने 164 के बयान दर्ज कराए। बयानों में महिला ने उससे छेड़छाड़ की बात को सिरे से खारिज किया। साथ ही होमगार्ड जवान जसनपाल से अपने पारिवारिक रिश्ते होने बताए। उसने निजी काम के लिए पैसे देने की कही बात है।

हैरत की बात यह है कि जहां जिला पुलिस का हर उच्च पदस्थ अधिकारी मंगलवार को मीडिया के सवालों के जवाब तक नहीं दे पा रहा था। वहीं, बुधवार को पुलिस विभाग ने प्रेस नोट जारी कर दोनों पुलिसकर्मियों पर लगे आरोपों को झूठा ठहराया। इससे पहले उक्त सैलून के मालिक एवं चंडीगढ़ निवासी पंकज शर्मा की शिकायत पर थाना मनसा देवी के एसएचओ रविकांत और होमगार्ड जवान जसनपाल पर केस दर्ज किया गया था।

दोनों पर सैलून की महिला मैनेजर से छेड़छाड़ और उससे दस हजार रुपये की उगाही के आरोपों पर आईपीसी की धारा 354-डी व 384 के तहत केस दर्ज किया गया था। फिर आरोपी रविकांत को थाना एसएचओ के पद से हटाते हुए निलंबित कर दिया गया। शिकायत सहित पुलिस को दी गई सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने मंगलवार को दूसरे आरोपी होमगार्ड जवान जसनपाल को गिरफ्तार किया था।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ः सुखना लेक पर आने वाले प्रवासी पक्षियों की सेहत की होगी जांच, विभाग ने लिए सैंपल

अब सुखना लेक पर आने वाले सभी प्रवासी पक्षियों की सेहत की जांच की जाएगी। पक्षियों को होने वाली बीमारियों का पता लगाया जाएगा और अगर किसी पक्षी में बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं तो रोकथाम के कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए चंडीगढ़ प्रशासन के पशुपालन विभाग ने बुधवार को सक्रिय निगरानी कार्यक्रम की शुरुआत की।

निगरानी कार्यक्रम के तहत सुखना और धनास लेक से कई सैंपल लिए गए। पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने सुखना लेक और धनास की लेक में आए प्रवासी पक्षियों के 25 सैंपल लिए। इसके अलावा गांवों की पोल्ट्री फार्म से पक्षियों के 55 सैंपल और कामर्शियल पोल्ट्री फार्म से 25 सैंपल लिए गए।

सभी सैंपलों को जालंधर स्थित क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (आरडीडीएल) में भेजा गया है। जांच के बाद अगर किसी भी पक्षी में बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं तो उसकी रोकथाम के लिए कार्य किए जाएंगे। पशुपालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. कंवरजीत सिंह ने बताया कि पक्षियों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग कई तरह के कदम उठा रहा है।

इसके तहत ही बुधवार को सुखना लेक और धनास के लेक से सैंपल एकत्रित किए गए हैं और जांच के लिए लैब में भेजा गया है। पशुपालन विभाग के डायरेक्टर तेजदीप सिंह सैनी ने बताया कि केंद्र सरकार ने सितंबर 2019 में ही देश को बर्ड फ्लू से मुक्त की घोषणा कर दी थी। उसके बाद भी चंडीगढ़ प्रशासन का पशुपालन विभाग अलग-अलग क्षेत्रों में निगरानी कार्यक्रम चलाकर पक्षियों को होने वाले बीमारियों की रोकथाम के लिए कार्य कर रहा है।

गौरतलब है कि सर्दियों की शुरुआत के दौरान दुनिया के विभिन्न हिस्सों से प्रवासी पक्षी शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में पहुंचते हैं। ऐसे में कई बार संक्रमण होने की वजह से पक्षियों में बीमारी फैल जाती है, इससे बचने के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया है।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ः छेड़छाड़ की घटना के बाद पीयू ने बोटैनिकल गार्डन में टहलने के लिए तय की समय सीमा

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के बॉटेनिकल गार्डन में प्रोफेसर की पत्नी से छेड़छाड़ के बाद अब पीयू प्रशासन ने गार्डन में टहलने के लिए समय सीमा तय कर दी। पंजाब यूनिवर्सिटी के बॉटनी डिपार्टमेंट के चेयरपर्सन की तरफ से जारी किए गए पब्लिक नोटिस में बताया गया है कि बॉटेनिकल गार्डन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच ही खुलेगा।

इसके अलावा गार्डन शनिवार और रविवार को बंद रहेगा। हालांकि इन आदेशों को लेकर भी पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन पूरी तरह से घिर गया है। कई स्टूडेंट्स का कहना है कि छेड़छाड़ की घटना के बाद से सिक्योरिटी बढ़ाने की बजाय यूनिवर्सिटी प्रशासन गार्डन में टहलने के लिए समय सीमा को तय कर अपनी नाकामी को छुपाने की कोशिश कर रहा है।

वहीं, इस संबंध में पीयू के अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गार्डन के खुलने और बंद होने की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले से ही यही समय चले आ रहे हैं। लोगों को याद दिलाने के लिए ही समय को दोबारा जारी किया गया है।
... और पढ़ें

खुशखबरीः चंडीगढ़ में अब सुखना लेक के किनारे बनेगा साइकिल ट्रैक, गार्डन ऑफ साइलेंस जुड़ेगा

बोटेनिकल गार्डन, पंजाब यूनिवर्सिटी
यूटी प्रशासन के हेरिटेज कंजर्वेशन कमेटी के सब-ग्रुप ने बुधवार को सुखना झील के किनारे एक नए साइकिल ट्रैक के निर्माण को मंजूरी दे दी। यह साइकिल ट्रैक सुखना लेक के किनारे बनेगा जो, गोल्फ कोर्स के पीछे से होते हुए गार्डन ऑफ साइलेंस से जुड़ेगा।

इस नए साइकिल ट्रैक के बनने से किशनगढ़ जाने वाले साइकिल सवारों को भी काफी फायदा होगा। वर्तमान में सुखना लेक के मेन गेट से गार्डन ऑफ साइलेंस जाने के लिए किसी को भी यूटी गेस्ट हाउस और पंजाब राज भवन के सामने से होते हुए सुखना लेक पीछे के रास्ते से जाना पड़ता था।

इस नए ट्रैक के बनने से लोगों का काफी समय भी बचेगा क्योंकि उनका रास्ता कुछ किमी कम हो जाएगा। ट्रैक को इस शर्त पर मंजूरी दी गई है कि इस पर सिर्फ साइकिल चलाने की ही अनुमति होगी, साइकिल-रिक्शा या गैर-मोटर चालित वाहन इस पर नहीं जा सकेंगे।
... और पढ़ें

ठिठुरनः चंडीगढ़ में बुधवार रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन, 14 और 15 को घनी धुंध छाने के आसार

पहाड़ों की पड़ी बर्फबारी से चंडीगढ़ ठिठुरने लगा है। बुधवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिन का तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वीरवार व शुक्रवार को बारिश की संभावना बनी हुई है। वीरवार को बारिश के कारण दिन के तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। इससे ठंड में इजाफा होगा।

बुधवार की सुबह धूप खिली लेकिन गलन बरकरार रही। दोपहर आते-आते आसमान में बादल छा गए और गलन बढ़ गई। शाम चार बजे के बाद तापमान में और गिरावट महसूस की गई और ठंड बढ़ती गई। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट महसूस हुई। यह तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा।

वीरवार को सुबह सवेरे ही बारिश शुरू हो गई थी। बारिश होने से तापमान में अधिक गिरावट आ गई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, शुक्रवार को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहने की संभावना है। 14 व 15 दिसंबर को धुंध छाने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि अब ठंड में लगातार इजाफा होगा।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ः अफगान से आया प्याज, पर सिटी ब्यूटीफुलवासियों को नहीं भाया स्वाद, कैंसिल हुए कई ऑर्डर

सिटी ब्यूटीफुल के लोगों को अफगानिस्तान से आए प्याज का स्वाद नहीं भा रहा है। कई होटल संचालकों और रेस्टोरेंट के स्वामियों ने प्याज का ऑर्डर कैंसल कर दिया है। डिमांड कम होने के कारण व्यापारियों ने भी अफगानी प्याज मंगाना कम कर दिया है।

प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए इन दिनों केंद्र सरकार अफगानिस्तान से प्याज का आयात कर रही है। यही आयातित प्याज ट्राइसिटी की सेक्टर 26 की मंडी में भी पहुंचा है। अन्य प्याज के मुकाबले दाम कम होने के कारण शहर के कई होटल संचालकों और रेस्टोरेंट मालिकों ने प्याज का ऑर्डर किया था, लेकिन दूसरे प्याज के मुकाबले अधिक इसमें छार (तीखापन) अधिक है। और स्वाद भी अच्छा नहीं है, इस कारण ऑर्डर कैंसल कर दिया।

बिगड़ रहा सब्जियों का जायका
रेस्टोरेंट संचालक फारूक मलिक ने बताया कि अफगानी प्याज के स्वाद में कसैलापन अधिक होने के कारण सब्जियों का जायका भी बिगड़ रहा है। छार अधिक होने के कारण स्टाफ को भी दिक्कत हो रही है। इस कारण उन्होंने प्याज का ऑर्डर कैंसल कर दिया है।

अफगानी प्याज मंगाना किया कम
सेक्टर 26 मंडी के प्याज आढ़ती भरत अग्रवाल ने बताया कि अन्य प्याज की अपेक्षा अफगानी प्याज की डिमांड कम है। इसको देखते हुए उन्होंने भी बाहर से आने वाले अफगानी प्याज को मंगाना कम कर दिया है।

अलवर के प्याज के मुकाबले मांग कम
नासिक और अलवर के प्याज के मुकाबले अफगानी प्याज की डिमांड कम है। इसी कारण व्यापारी इस प्याज को कम मंगा रहे हैं। पूर्व में 4 से 5 ट्रक अफगानी प्याज आते थे, लेकिन डिमांड कम होने के कारण इनकी संख्या अब 1 से 2 ही रह गई है।
- मनोज शर्मा, सचिव, मार्केट कमेटी, ग्रेन मार्केट
... और पढ़ें

रणजी ट्रॉफीः चंडीगढ़ ने पहले ही मैच में जीत से बनाया इतिहास, अरुणाचल को एक पारी से चटाई धूल

बीसीसीआई से मान्यता मिलने के बाद रणजी ट्रॉफी में पहली बार मैदान पर उतरी चंडीगढ़ की टीम ने अपने पहले ही मैच को जीत कर इतिहास के पन्नाें में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवा लिया। मुकाबले को चंडीगढ़ ने तीसरे दिन सुबह के सत्र में ही जीत लिया।

इस मैच में चंडीगढ़ ने अरुणाचल प्रदेश को एक पारी और 173 रनाें से शिकस्त दे डाली। इस जीत के बाद एक बोनस अंक सहित कुल सात अंकों के साथ चंडीगढ़ की टीम प्लेट ग्रुप में पुंडूचेरी के साथ अंक तालिका में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गई है। नाबाद 233 रन बनाने वाले मोहम्मद अर्सलान को मैन ऑफ द मैच बने।

क्रिकेट स्टेडियम सेक्टर-16 में खेले गए इस मैच में अरुणाचल प्रदेश ने अपनी पहली पारी में 147 रन बनाए थे। जवाब में मोहम्मद अर्सलान (233) शिवम भांबरी (105) और मनन बोहरा (124) रनों की बदौलत चंडीगढ़ ने 2 विकेट के नुकसान पर 503 रनों पर पारी घोषित की। टीम ने 356 रनों की बढ़त लेकर दूसरे दिन लंच के बाद अरुणाचल प्रदेश की टीम को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया।

चंडीगढ़ टीम के गेंदबाजों ने अपना दमखम दिखाया और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अरुणाचल प्रदेश ने अपनी दूसरी पारी में 45 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए थे। इसके बाद तीसरे दिन बुधवार को बल्लेबाजी करने आए अरुणाचल प्रदेश के बल्लेबाज राहुल दलाल (72) और अखिलेश साहनी (7) से टीम को उम्मीद थी।

दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर गुरिंदर सिंह ने राहुल दलाल को बरिंदर सिंह के हाथों कैच आउट कराकर झटका दे दिया। आउट होने से पहले राहुल दलाल ने 94 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 81 रन बनाए। राहुल के आउट होने के बाद अखिलेश साहनी (8) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और अगले ही ओवर में गेंदबरज श्रेष्ठ निर्मोही ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

इसके बाद केंगो (4) और नैइया (4) भी गेंदबाज गुरिंदर के शिकार बने। दूसरी पारी में गुरिंदर सिंह ने 50 रन देकर 6 विकेट झटके। अरुणाचल प्रदेश की टीम ने 54.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 183 रन बनाए। पहली पारी में छह विकेट झटकने वाले श्रेष्ठ निर्मोही ने दूसरी पारी में 38 रन देकर 3 विकेट झटके। इसके अलावा बिपुल शर्मा ने 15 रन देकर 1 एक विकेट अपने खाते में डाला।
... और पढ़ें

पंजाब यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर एग्जाम की 'शुचिता' खतरे में, कमरों के बाहर मिली पर्चियां, जानिए मामला

पंजाब यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम की शुचिता खतरे में है। एग्जाम सेंटर के कमरों के बाहर बड़ी संख्या में पर्चियां मिल रही हैं। यहां से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा में नकल होने का पूरा अंदेशा है।

अब सवाल खड़ा हो गया है कि पीयू पंजाब के कॉलेजों में परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए लाखों रुपये खर्च करके फ्लाइंग स्क्वाड टीम भेजी जा रही है। लेकिन पीयू के खुद के कैंपस में ही परीक्षा की गोपनीयता ठीक नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, पीयू कैंपस में फुल टाइम फ्लाइंग स्क्वाड की जरूरत है।

पीयू के स्टूडेंट सेंटर के नजदीक इमर्जिंग एरिया की बिल्डिंग है। यहां 4-5 विभागों को एक साथ जगह दी गई है। यहां इन विभागों के स्टूडेंट़्स की सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही हैं। पिछले 3-4 दिन में इस भवन की खिड़कियों के बाहर लोगों ने फोटो स्टेट की हुई सामग्री जीरो साइज में देखी हैं, जो बड़ी संख्या में हैं। कुछ पर्चियां स्टूडेंट़्स ने उठाई तो कुछ वहीं रह गईं। इसके अलावा इस भवन के शौचालय में भी बड़ी संख्या में नकल की पर्चियां पड़ी हुई हैं।

जानकारों का कहना है कि इन जगहों पर पर्चियां मिलने से स्पष्ट है कि ये नकल के लिए ले जाई गई थीं। अब वह पर्चियां स्टूडेंट़्स अपने साथ ले गए या नहीं, यह जांच का विषय है। पीयू में बुधवार को यह मामला सार्वजनिक हुआ तो चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं पीयू प्रशासन भी मामले की जांच कराने को तैयारी कर रहा है।

स्मार्ट वॉच के जरिये नकल करने की चर्चा
पीयू के एक भवन में स्टूडेंट के पास स्मार्ट वॉच मिली। उस वॉच में काफी नोट्स मिले हैं। कक्ष निरीक्षक ने उसे पकड़ा और उसकी वॉच उतरवा ली गई। इसके साथ ही हल किए गए प्रश्नों को भी वॉच के नोट्स से मैच किया गया। यह बात भी दिनभर पीयू में चर्चा बनी रही। हालांकि स्टूडेंट को एग्जाम में बैठे रहने की अनुमति दे दी गई। बताते हैं कि स्मार्ट वॉच की कीमत 35 हजार रुपए है और यह वॉच कम कंप्यूटर ज्यादा है।

मैंने संबंधित लोगों से इसकी जानकारी ली है, उन्होंने बताया है कि स्टूडेंट़्स को एग्जाम से पहले कहा जाता है कि अगर कोई नकल के लिए सामग्री उनके पास हैं तो वह बाहर छोड़ आएं, वहीं पर्चियां बाहर पड़ी होंगी या फिर कोई शरारती तत्व की हरकत भी हो सकती है। परीक्षा में नकल नहीं हो रही है, फिर भी हम मामले की जांच करवाएंगे।
- प्रो. शंकरजी झा, प्रभारी वाइस चांसलर
... और पढ़ें

एजी यूपी ने जीता नार्थ जोन हॉकी टूर्नामेंट

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election